IhsAdke.com

एक सूचनात्मक भाषण कैसे लिखें

एक जानकारीपूर्ण भाषण का उपयोग किसी ऐसे चीज के बारे में स्पष्टीकरण करने के लिए किया जा सकता है, जिसमें आपकी रुचि है या किसी निश्चित चीज़ की प्रक्रिया का वर्णन करना। यहां एक सूचनात्मक भाषण लिखने के बारे में कुछ निर्देश दिए गए हैं

चरणों

  1. 1
    एक थीम चुनें आप वस्तु, प्रक्रिया, घटना, या अवधारणा के बारे में भाषण कर सकते हैं।

    • यदि आप अपने भाषण को स्कूल में पेश करने के लिए लिख रहे हैं, तो निम्न सुनहरे नियम पर विचार करें: कुछ ऐसी चीज़ चुनें, जिसे आप परिचित और परिचित हैं इस विषय पर शोध करना एक अच्छा विचार है - जितना अधिक ज्ञान आप प्रदर्शित करते हैं, उतना बेहतर आपके भाषण।
    • एक विकल्प एक विषय चुनना है जिसे आप बहुत रुचि रखते हैं। तो आप अनुसंधान कर सकते हैं और इसके बारे में सीख सकते हैं।
    • याद रखें कि सूचनात्मक प्रवचन में लोगों को सूचित करने का कार्य है कोई विषय चुनें, जो आपके भाषण को आपकी राय में आधारित बनाता है: यह एक प्रेरक भाषण है
  2. 2
    थीम को प्रतिबंधित करें आपको निर्धारित समय के भीतर पूरी तरह से इस विषय से संपर्क करना होगा। इस तरह, एक विशिष्ट उद्देश्य के लिए एक भाषण तैयार करें, क्योंकि यह उद्देश्य आपकी प्रस्तुति के साथ-साथ आपके दर्शकों के ध्यान को भी मार्गदर्शन करेगा।

  3. 3
    अपने थीसिस का विकास करें इस थीसिस को अपनी (पहले से ही प्रतिबंधित) थीम का वर्णन करने वाले कथन के रूप में परिभाषित किया गया है। निम्नलिखित उदाहरणों पर विचार करें:

    • "मैं कार्बोरेटर के बारे में बात करने जा रहा हूँ" के साथ प्रतिस्थापित किया जाना चाहिए "मैं एक कार्बोरेटर को अलग करने की व्याख्या करता हूं"
    • "इस प्रस्तुति में, आप जिपर के बारे में जानेंगे" के साथ "इस प्रस्तुति में, आप सीखेंगे कि जिपर का आविष्कार किया गया था।"
  4. 4
    अपने शोध करो यदि जानकारीपूर्ण भाषण लिखने का कोई नियम है, तो नियम यह है: इस विषय को जानें। विश्वसनीय स्रोतों का उपयोग करें और अनुसंधान करते समय नोट ले लो

  5. 5
    अपने दर्शकों पर विचार करें यह मानना ​​एक अच्छा विचार है कि आपके दर्शकों को विषय का थोड़ा ज्ञान है (आखिरकार, यही कारण है कि वे आपको इसके बारे में बताते हैं, है ना?)। यह इस बात के साथ है कि आप इस विषय पर पहले की जानकारी प्रदान कर सकते हैं और साथ ही साथ सावधानी से विचार कर सकते हैं कि आप अपना विषय समझाने के लिए शॉर्टकट कैसे ले सकते हैं।

    • कुछ बहुत स्पष्ट नहीं समझाएं, जब तक कि आपकी नौकरी इस निर्दिष्ट नहीं करती। कोई भी सुनना नहीं चाहता कि कोई कार या ज़िप क्या है
    • यदि, उदाहरण के लिए, आप मैकेनिक्स के समूह के लिए कार्ड्स पर एक प्रस्तुति दे रहे हैं, तो आपको बहुत पृष्ठभूमि जानकारी प्रदान करने की आवश्यकता नहीं है क्योंकि वे पहले से ही इस विषय को बहुत अच्छी तरह जानते हैं।
  6. 6



    अपने भाषण की एक रूपरेखा बनाओ उस जानकारी की एक सूची लिखें, जिसे आप प्रासंगिक मानते हैं और जिसे आपके भाषण में शामिल किया जाना चाहिए और जानकारी को एक निश्चित लॉजिकल ऑर्डर में डाल दिया जाए

    • यदि आप लोगों को कुछ करने के लिए निर्देश दे रहे हैं, तो आपकी रूपरेखा ऐसे बोल्ड वाक्यांशों की तरह दिख सकती है - जो कि इस विकी एचवाई लेख के चरण में वर्णित है।
  7. 7
    एक परिचय लिखें आपके परिचय को आपके दर्शकों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए, और यह बताएं कि किस दिशा में आप जाना चाहते हैं।

    • एक मजेदार कहानी या कहानी या एक दिलचस्प उद्धरण जो आपके विषय के लिए प्रासंगिक है के साथ शुरू करें।
    • अपने थीसिस की पुष्टि के साथ समाप्त करें
    • यदि भाषण लंबे या जटिल है, तो सुनिश्चित करें कि आपने यह ब्योरा दिया है कि आप किस बिंदु पर बहस करना चाहते हैं
  8. 8
    अपना भाषण विकसित करने के लिए अपनी रूपरेखा विस्तृत करें मुख्य बिंदुओं के विस्तार के माध्यम से, अपने भाषण को रोचक और जानकारीपूर्ण बनाएं। अपने भाषण में कम से कम तीन मुख्य बिंदुएं हों कालानुक्रमिक, विषयगत या स्थानिक क्रम में उन्हें व्यवस्थित करें

  9. 9
    निष्कर्ष लिखें निष्कर्ष जल्दी से अपने भाषण के मुख्य बिंदुओं को संक्षेप में प्रस्तुत करना चाहिए

    • आदर्श रूप से, आप किसी भी तरह परिचय का उल्लेख कर सकते हैं - अपने भाषण के लिए एक अंतिम अर्थ देने के लिए सर्कल को बंद करना दिलचस्प है
  10. 10
    समय आपके भाषण यदि आपकी प्रस्तुति में समय सीमा है, तो इसे ज़ोर से और समय का अभ्यास करें। यदि आवश्यक हो, तो विषय जोड़ें या निकालें।

    • जब तक आपको सख्ती से निगरानी नहीं दी जाती है, चिंता न करें, यदि आपका भाषण सेट समय के कुछ मिनट से अधिक हो। सार्वजनिक रूप से बोलते वक्त जल्दी बोलना आसान है वास्तव में, ज्यादातर लोग इस स्थिति में भाषण धीमा नहीं करते हैं।

युक्तियाँ

  • यदि आपने पहले से ही अपने माता-पिता को अपने दिन के बारे में स्कूल में पढ़ा है या पहले से ही अपने दोस्त को चिकन के साथ पास्ता सूप बनाने के लिए सिखाया है, तो आप पहले से ही एक व्यावहारिक भाषण कैसे करें
  • अगर आपको अपने भाषण के विषय के बारे में परेशानी है, तो इंटरनेट पर विषयों की खोज करें। दिलचस्प विषयों के साथ कई साइटें हैं या, विचार करें कि आप दिन के अधिकांश दिनों में किस विषय पर बात करते हैं। यदि आप अक्सर सौंदर्य उत्पादों और सौंदर्य प्रसाधनों के बारे में बात करते हैं, तो अपने खुद के उत्पाद बनाने के बारे में बात करें, या एक विशिष्ट केश विन्यास कैसे करें।
  • आपकी रूपरेखा एक ऐसा मार्गदर्शक होना चाहिए जो आपके भाषण को व्यवस्थित करने में सहायता करता है। हालांकि, यह कुछ अछूत या अटल नहीं है जैसा कि आप अपने प्रस्तुति में शामिल विवरणों का वर्णन करते हैं, आप देख सकते हैं कि रूपरेखा में कुछ बिंदु आवश्यक या पुरानी नहीं हैं। अंक को हटाने, जोड़ने और फिर से क्रमबद्ध करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें ताकि यह समझ सके प्रस्तुति बनाने से पहले, अव्यवस्थित रूप से देखने से बचने के लिए रंग प्रक्रिया पता करें।

चेतावनी

  • प्रस्तुति को टाइमआउट से थोड़ी देर का अभ्यास करें, क्योंकि बहुत तेजी से बोलने से (एक सामान्य शुरुआत त्रुटि), आपके ग्रेड को बहुत बाधित नहीं किया जाएगा!
  • अभ्यास, अभ्यास और अभ्यास! अभ्यास पूर्णता की ओर जाता है!
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com