IhsAdke.com

एक प्रेरक भाषण कैसे लिखें

एक प्रेरक भाषण लिखने से पहले विचार और समझने के लिए बहुत सी बातें हैं दूसरों को प्रभावित करने के लिए, आपको इस विषय को समझना और विषय की जनता की धारणा को समझना होगा। चलना भी मदद करता है क्योंकि यह पूरे दर्शकों को भावनात्मक प्रतिक्रिया प्राप्त करने की अनुमति देता है।

चरणों

अपनी खुद की प्रेरक भाषण लेखन

एक प्रेरक भाषण चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
विषय को अच्छी तरह समझें यदि आपका भाषण कल के लिए है तो यह पृष्ठ आपको किसी भी तरह से मदद नहीं करेगा इस बारे में हाइलाइट करें कि आप जिस तरह से महसूस कर रहे हैं, उस स्थिति में आने के लिए आप जिस तरह से महसूस कर रहे हैं, उससे आपको अलग-अलग चुनौतियों का सामना करना पड़ रहा है। एक ऐसे विषय का पता लगाएं जो आप के बारे में भावुक हो। श्रोता एक ऐसे भाषण के बारे में नहीं सुनना चाहता है, जिसके बारे में आप परवाह नहीं करते।
  • एक प्रेरक भाषण चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने दर्शकों की खोज करें, इस विषय पर उनकी धारणाएं समझें, और जानने के लिए अपनी पूरी कोशिश करें कि कौन-सी बाधाएं मौजूद हैं, जो आपको विषय को अपने दृष्टिकोण से देखने से रोक सकती हैं। इन बाधाओं को नीचे लिखें
  • चित्र टाइप करें एक प्रेरक भाषण चरण 3
    3
    बाधाओं को स्वीकार करें आपको बाधाओं को अनदेखा नहीं करना चाहिए बल्कि उन्हें तैयार करना और उन्हें जीतना चाहिए। इन बाधाओं के जवाब देखें यदि आप ऐसा करते हैं, तो जो लोग आपके भाषण के दौरान ऐसी बाधाओं का सामना करते हैं, वे इसे अनदेखा करेंगे। आपको इन बाधाओं के चारों ओर से उतरने या हल करने के तरीकों को खोजने की आवश्यकता है, ताकि आपके दर्शकों को भी ऐसा ही करने में मदद मिल सके। सफल होने के लिए, आपको अपने दर्शकों का नेतृत्व करने की आवश्यकता नहीं है, या उन्हें समझने की आवश्यकता भी नहीं है "आपको समझना"।
  • चित्र टाइप करें एक प्रेरक भाषण चरण 4
    4
    अपनी रणनीतियों और विचारों को नीचे लिखें उन्हें सुलझाने के लिए अवरोधों और उनके तरीकों को लिखें, और उन्हें एक तार्किक क्रम प्रारूप में रखें। बाधाओं में से प्रत्येक को एक पैराग्राफ में बदल दें, समझने की विधि को समझाएं कि बाधा को खारिज कर दिया।
  • चित्र टाइप करें एक प्रेरक भाषण चरण 5
    5
    आवश्यक होने पर कनेक्शन बनाएं यदि आवश्यक हो, पैराग्राफ लिखें जो कि "अवरोधों" के पैराग्राफ को एक-दूसरे से जोड़ते हैं, तार्किक क्रम में। ऐसा करने में, आपके पास अपने भाषण का एक अच्छा मसौदा होना चाहिए
  • एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    एक दर्पण के सामने, अपने भाषण अकेले अभ्यास करें। क्या अजीब लग रहा है और जो अच्छी तरह से प्रवाह नहीं है या एक अच्छा संक्रमण नहीं है के बारे में नोट्स बनाओ। तार्किक प्रवाह एक प्रेरक प्रवचन का एक मजबूत साधन है, और इसके बिना एक व्याख्यान समझना मुश्किल हो जाता है, बहुत कम संभावनाएं प्रेरक होने की संभावना होती हैं। इस प्रक्रिया के दौरान, आपके भाषण को समय पर समायोजित करें और किसी भी त्रुटि को ठीक करें।
  • पटकथा शीर्षक एक प्रेरक भाषण कदम 7 लिखें
    7
    अपनी कमजोरियों को खोजें क्या आप अक्सर वाक्यांशों या विषयों के बीच "हम" कहते हैं? क्या आप अपने हाथों का बहुत उपयोग करते हैं, या क्या आप उन्हें अपनी जेब में रखने के लिए पर्याप्त नहीं करते हैं? इन और अन्य बुरी आदतों से बचें, ताकि आप उन्हें बदलने के लिए काम कर सकें। एक एकरसता से बचने वाले स्पष्ट वाणी में बोलें, और अंक पर जोर देने के लिए अपने हाथ का प्रयोग करें।



  • एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    8
    अपने परिचय का काम करें अपने भाषण को संपादित करने के बाद, शुरुआत में ध्यान की एक कहानी जोड़ें एक ध्यान-हथियाने वाली कहानी एक छोटी कहानी है जो इस विषय से संबंधित नहीं है लेकिन एक ऐसी समस्या पर प्रकाश डाला है जो आपके भाषण में उस समस्या के समान है जिसे आप दूर करने की कोशिश कर रहे हैं। एक आदर्श परिचय होगा: (1) ध्यान देना [एक समानता या कहानी की तरह कुछ उपयोग करना] (2) एक कनेक्शन स्थापित करना [सहानुभूति, जो कुछ आपके दर्शकों से सम्बन्ध कर सकता है] (3) पूर्वावलोकन के बाकी हिस्सों के रूप में भाषण होगा
  • पिक्चर का नाम टाइप करें एक प्रेरक भाषण चरण 9
    9
    संपादन जारी रखें आपका ध्यान कहानी जोड़ने के बाद, अपना भाषण फिर से संपादित करें, और अंतिम मिनट के विचारों को जोड़ने की कोशिश न करें।
  • एक प्रेरक भाषण लिखें चरण 10 का शीर्षक चित्र
    10
    एक छोटा समूह के साथ सार्वजनिक रूप से अपने भाषण का अभ्यास करें इस विषय पर अपनी धारणा से सहमत लोगों के सामने इसे चलाएं। उनकी टिप्पणियों को अच्छी तरह से प्राप्त करें, और उन्हें लगता है कि हो सकता है किसी भी बाधा दिखाई देगा। कुछ बदलाव करने के लिए अपना भाषण फिर से संपादित करें, उपलब्ध समय के अनुसार हमेशा अपने भाषण की अवधि को समायोजित करें इसके अलावा, एक ही स्थान पर न रहें (जब तक कि यह एक रिकॉर्डिंग नहीं है), क्योंकि थोड़ा घूमते हुए अपने दर्शकों को ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी क्योंकि आंदोलन में अन्तरक्रियाशीलता की भावना स्थापित होती है। अपने दर्शकों और आँखों के संपर्क के साथ अपने दर्शकों को शामिल करें अपने दर्शकों में मौजूद व्यक्तियों को सीधे देखो, कुछ समय बाद उनकी नजर फिर से बदलती रहती है। यदि विशेष रूप से मुस्कुराते हुए दर्शकों के कुछ सदस्य, उन्हें एक फोकल बिंदु के रूप में याद रखें। यदि आप अपने भाषण के दौरान थोड़ी सी परेशानी में हैं तो वे दृश्य समर्थन और प्रोत्साहन प्रदान कर सकते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक प्रेरक भाषण चरण 11
    11
    दर्पण के सामने, फिर से अपना भाषण दोबारा अभ्यास करें। अपने भाषण को यथासंभव अधिक जानने की कोशिश करें ताकि आपके नोट्स आपको सही दिशा में रखने के लिए आवश्यक हो। अपने भाव और मनुष्यों का ध्यान रखें, सुनिश्चित करें कि आप अपनी आवाज के स्वर का उपयोग करते हैं और अपने भाषण में भावनाएं करते हैं। अगर आपकी आवाज़ में या आपके शरीर में कोई भावना नहीं होती है, तो संभावना से अधिक होने पर दर्शकों में भी कोई भावना नहीं होगी।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक प्रेरक भाषण चरण 12
    12
    बैठक के लिए उचित रूप से पोशाक करें जहां आपके भाषण का आयोजन किया जाएगा आश्वस्त, विचारशील और विनम्र रहें
  • पटकथा शीर्षक एक प्रेरक भाषण चरण 13 लिखें
    13
    अपना भाषण दें अपने स्वयं के प्रोत्साहन और सकारात्मक ऊर्जा के साथ समय से आगे तैयार करें। यदि आप इसे उपयोगी पाते हैं, तो दर्पण के सामने खुद को मौखिक प्रोत्साहन दें एक अन्य विकल्प एक दोस्त या सहकर्मी के प्रोत्साहन की तलाश करना है
  • पटकथा शीर्षक एक प्रेरक भाषण चरण 14
    14
    सुनिश्चित करें कि आपका भाषण वास्तव में इस विषय पर केंद्रित है, और यह सुसंगत और एकजुट है (इस मायने में कि सभी आइटम विषय से कम या ज्यादा संबंधित हैं)।
  • युक्तियाँ

    • आगे बोलो, पूर्ण विश्वास के साथ अपनी आवाज को दर्शकों के सामने पेश करें। मंजिल से बात मत करो
    • अपनी चुम्बन को एक संक्षिप्त हास्य अभिनेता पल में बदल दें। यदि आप भाषण के दौरान ठोकर खाते हैं, तो निराशा न करें - बस सामान्य रूप से जारी रहें। कालीन, अपने पैरों, या अपने संदेश से संबंधित कुछ के बारे में एक सामयिक (स्वादिष्ट) मजाक बनाएं, और उसके बाद अपने भाषण के साथ जारी रखें सबसे बुरी बात यह बताती है कि गलती ने आपको परेशान किया।
    • दर्शकों के चारों ओर देखो, नेत्र संपर्क बनाने के लिए, विशेष रूप से अपने भाषण में विराम के दौरान। जब आप लोगों से बात कर रहे हैं, तो उन्हें देखें और उन्हें महसूस करें जैसे आप उनसे बात कर रहे हैं।
    • और न ही वह अपने भाषण के दौरान परेशान महसूस करते हैं
    • अपनी कहानी बताने के लिए अपने हाथों का उपयोग करना सुनिश्चित करें, लेकिन सावधान रहें कि उनको बहुत ज्यादा उपयोग न करें क्योंकि यह दर्शकों को विचलित कर सकता है
    • बोलने पर विश्वास रखें
    • अपने भाषण को न पढ़िए, लेकिन इसे गिनें याद रखें पढ़ना और कहानी कहने में अंतर यह है कि दूसरा व्यक्ति दर्शकों के लिए और अधिक इंटरैक्टिव और व्यक्तिगत लगता है। यह महत्वपूर्ण है क्योंकि यह आपको लोगों को आकर्षित करने में मदद करता है।
    • अपने दर्शकों पर शोध करते समय, उनसे क्या प्रेरित होता है, इस बारे में जानें, और उन्हें उन विचारों और मूल्यों के साथ प्रेरित करना जारी रखें जो पहले से ही हैं।
    • नोट्स को आपको ट्रैक पर रखने के लिए ही इस्तेमाल किया जाना चाहिए - अगर आपको आपके द्वारा लिखे गए भाषण को नहीं पता है, तो आपको भाषण नहीं देना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आप बहुत लंबा नहीं लेते हैं - यह हर किसी को ऊब कर सकता है
    • अपने भाषण को याद रखने के लिए, दर्पण से बोलने का अभ्यास करें।
    • आंकड़ों के स्रोतों का हवाला देते हैं और विश्वसनीय और गैर-पक्षपाती स्रोतों का उपयोग करने का प्रयास करें।

    चेतावनी

    • अपने भाषण में पंप या अभिमानी न हों हमेशा नम्र रहें और सवाल, सुझाव और टिप्पणियों के लिए खुला।
    • इसे ज़्यादा मत करो, क्योंकि यह आपके दर्शकों को विचलित कर सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com