IhsAdke.com

कैसे एक खोलने भाषण लिखें

एक उद्घाटन भाषण करते समय, आप एक घटना, कार्यक्रम या सम्मेलन के टोन और मूड का निर्धारण कर रहे हैं एक अच्छा उद्घाटन भाषण जनता के लिए प्रेरणादायक और एकीकृत होना चाहिए। भाषण देना एक बड़ी जिम्मेदारी है, लेकिन जब सही ढंग से किया जाता है तो यह दर्शकों को सशक्त और उत्साहित महसूस कर सकता है। एक अच्छा भाषण लिखने के लिए, उद्देश्य और दर्शकों की पहचान करके शुरू करें तब आप इसे ऐसे तरीके से बना सकते हैं जो ताज़ा और अच्छी तरह से संरचित दोनों है हमेशा भाषण की समीक्षा करें ताकि यह प्रस्तुत करने से पहले जितना संभव हो उतना अच्छा हो।

चरणों

भाग 1
उद्घाटन भाषण के लिए विचारों को इकट्ठा करना

एक कुंजीन भाषण चरण 1 लिखें शीर्षक वाला चित्र
1
उद्देश्य निर्धारित करें अपने आप से पूछिए "मैं यह भाषण क्यों कर रहा हूं?" और "मैं क्या कहने की कोशिश कर रहा हूं?" अक्सर, एक भाषण का मुख्य उद्देश्य एक घटना, कार्यक्रम या सम्मेलन के विषय को दोहराना या तलाश करना है। आपको विषय के बारे में भी जानकारी हो सकती है और इसे दूसरों के साथ साझा करने में सक्षम हो सकता है।
  • यदि इस घटना में एक विषय है, तो यह उद्देश्य या प्रेरणा हो सकता है। उदाहरण के लिए, यदि घटना का विषय "सामाजिक जिम्मेदारी है," तो आपके भाषण का उद्देश्य व्यक्तिगत और व्यावसायिक स्तर पर, सामाजिक जिम्मेदारी के साथ अपने अनुभवों का पता लगाने के लिए हो सकता है।
  • एक कुंजीन भाषण चरण 2 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने दर्शकों के हितों की पहचान करें अपने आप से पूछो "मैं किससे बात कर रहा हूं?" और "मेरी भाषण कौन है?" दर्शकों की आयु समूह, साथ ही साथ इतिहास और अनुभव के स्तर के बारे में सोचो। दर्शकों के अनुरूप होने के लिए भाषण कास्ट करें
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके दर्शकों को 20 से 30 वर्ष की उम्र के बीच लोगों की सामाजिक जिम्मेदारी को बढ़ावा दिया जाता है, तो भाषण प्रकाश हो सकता है, आकर्षक हो सकता है और एक विशेष भाषा के साथ हो सकता है जिसे आप जानते हैं कि सभी लोग समझेंगे।
  • चित्र टाइप करें एक प्रमुख भाषण चरण 3
    3
    भाषण के लिए एक से तीन प्रमुख बिंदु चुनें एक अच्छा उद्घाटन भाषण में कम से कम एक मौलिक बिंदु होना चाहिए जिसके साथ दर्शकों को शामिल किया जा सकता है। एक से तीन अंक लिखें, जो कि मुख्य उद्देश्यों का विस्तार कर सकते हैं, जैसे कि शब्दों को आप विस्तार से या विचारों में चर्चा करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप सामाजिक जिम्मेदारी के विषय पर एक भाषण लिख रहे हैं तो आप तीन प्रमुख बिंदुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं: सामाजिक जिम्मेदारी का इतिहास, इसकी वर्तमान स्थिति और जहां यह जाती है
  • एक मुख्य स्वर भाषण लिखें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    भाषण खोलने के उदाहरण पढ़ें शैली, टोन और भाषा की भावना पाने के लिए, ऑनलाइन भाषणों के उदाहरण पढ़ें। अपने विषय से संबंधित या TedTalks वेबसाइट पर भाषणों के लिए देखो
  • भाग 2
    उद्घाटन भाषण का निर्माण

    एक मुख्य स्वर भाषण लिखें शीर्षक टाइप करें चित्र 5
    1
    एक आकर्षक कहानी के साथ शुरू करें अपने दर्शकों का ध्यान आकर्षित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक एक छोटी लेकिन आकर्षक कहानी बता कर है अपने अनुभव का उपयोग करें या वर्तमान घटनाओं के बारे में सोचें और अपने भाषण के उद्देश्य से कुछ ऐसा करना चुनें। कुछ वाक्यों में मुख्य क्षणों को उजागर करते हुए विषयों में कहानी को बताने की कोशिश करें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप स्कूल में विविधता के बारे में एक शुरुआती भाषण लिख रहे हैं, तो आप सिखाए गए एक एफ्रो-वंशज छात्र के बारे में बात करें।
    • एफ्रो-वंशज वाले छात्रों के बारे में खबरों के लिए भी देखें, जो कक्षा में कठिनाइयों के बारे में बात करते हैं, अधिमानतः उनके क्षेत्र या देश में।
  • एक कुंजीन भाषण लिखें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    2
    एक दिलचस्प तथ्य के साथ शुरू करें एक अन्य विकल्प एक दिलचस्प या आकर्षक तथ्य से शुरू करना है अधिकतर लोगों या आपके दर्शकों के लिए ऐसा कुछ चुनें जो बहुत आम नहीं हो। इस तथ्य का उपयोग करें कि आपने अपने भाषण के उद्देश्य से विश्वसनीय स्रोतों से अपने आप को या तथ्यों की खोज की है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके भाषण के उद्देश्य कॉर्पोरेट वातावरण में सामाजिक जिम्मेदारी पर चर्चा करना है, तो इस बारे में बात करके शुरू करें कि उपभोक्ता एक से अधिक ब्रांड खरीदने की स्थिति में हैं यदि वे सामाजिक रूप से जिम्मेदार हैं।
  • एक कुंजीन भाषण चरण 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    भाषण का उद्देश्य राज्य। अपने भाषण की शुरुआत में, आपको उद्देश्य स्पष्ट रूप से और संक्षिप्त रूप से बता देना चाहिए। अपने तथ्य या उद्घाटन कहानी के ठीक बाद के उद्देश्य के बारे में बात करें "मैं यहाँ आज के बारे में बात करने के लिए हूं ..." या "आज, मैं आपके साथ साझा करूंगा ..." कहो।
    • उदाहरण के लिए, इसका उद्देश्य कुछ ऐसा हो सकता है जैसे "आज मैं सामाजिक जिम्मेदारी के बारे में बात करने के लिए हूं, जो इस सम्मेलन का विषय है और मेरे अधिकांश काम का विषय है।"



  • एक कुंजीन स्पीच चरण 8 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    लाइट को जोड़ने के लिए हास्य का उपयोग करें एक उद्घाटन भाषण में हास्य एक महान उपकरण हो सकता है अजीब होने के नाते आप दर्शकों के साथ और अधिक शामिल हो सकते हैं और अपने भाषण को अधिक यादगार बना सकते हैं। अपने भाषण के दौरान एक रोशनी और अजीब शैली को अपनाने की कोशिश करें। अनुग्रह और गंभीरता के अपने क्षणों को संतुलित करें
    • उदाहरण के लिए, आप कुछ कहकर खुद के साथ खेल सकते हैं "मैं हमेशा एक महान शिक्षक नहीं था कभी-कभी उन्होंने कहा था कि मैं एक अजीब या बहादुर शिक्षक था लेकिन एक महान शिक्षक कभी नहीं। "
  • चित्र टाइप करें एक प्रमुख भाषण चरण 9
    5
    प्रमुख शब्दों को दोहराएं दोहराव आपके विचारों को सुदृढ़ करने और भाषण के मुख्य बिंदुओं के दर्शकों को याद दिलाने के लिए एक शानदार तरीका हो सकता है। हर बार शामिल होने के लिए कई बार मुख्य शब्दों में वापस जाएं जो कुछ आपने पहले उल्लेख किया है उसके बारे में बात करें ताकि लोग आपके भाषण के उद्देश्य को याद करेंगे।
    • उदाहरण के लिए, आप "एकता," "भागीदारी," और "सामाजिक चेतना" जैसे शब्दों के बारे में बात कर सकते हैं, उन्हें कम से कम दो बार दोहरा सकते हैं। इन शर्तों के बारे में बात करके और भाषण में पुनरावृत्ति करना शुरू करें
  • एक मुख्य स्वर भाषण लिखें शीर्षक टाइप करें चित्र 10
    6
    अपनी प्राकृतिक स्वर में भाषण लिखें बहुत पेशेवर या औपचारिक होने की कोशिश न करें, खासकर अगर यह आपको अजीब या असहज महसूस करता है अपने आप को अभिव्यक्त करने की कोशिश करें जैसे आप किसी सहकर्मी या मित्र के साथ हों एक ऐसी भाषा का उपयोग करें जिसका आप हर दिन उपयोग करते हैं और हमेशा अपनी प्राकृतिक आवाज से बात करने की कोशिश करते हैं। इस प्रकार, आप अधिक समझदार और आकर्षक होंगे
    • उदाहरण के लिए, आप एक अजीब बात यह कह सकते हैं कि आप कक्षा में अपने छात्रों के साथ उपयोग करते हैं। या, आप भाषण टोन को अधिक बोलचाल रखने के लिए कम औपचारिक शब्द का उपयोग कर सकते हैं
  • पिक्चर शीर्षक टाइप करें एक मुख्य भाषण चरण 11
    7
    कॉल टू एक्शन के साथ भाषण समाप्त करें अंतिम रूप से इतना है कि जनता को महसूस होता है कि कार्रवाई की जानी चाहिए। कार्रवाई एक ऐसे विचार के बारे में सोचने के लिए हो सकती है, जिसे वे अभी तक नहीं जानते या समुदाय के कुछ सदस्यों के साथ शामिल करने की कोशिश नहीं करते। कॉल करने की कार्रवाई के साथ अंतिम रूप देने से दर्शकों को भाषण के उद्देश्य को अवशोषित करना होगा।
    • उदाहरण के लिए, आप अपनी कार्यवाही को एक कहानी या तथ्य को जोड़ सकते हैं जो आपने भाषण की शुरुआत में इस्तेमाल की थी: "मेरे छात्र की तरह जिसने दुःख में एक दोस्त की मदद की, मैं आपको अपने समुदाय में किसी के बारे में सोचने के लिए कहता हूं, जिसे सहायता की ज़रूरत है।"
  • भाग 3
    उद्घाटन भाषण में सुधार

    एक प्रमुख भाषण स्पीच 12 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने भाषण को जोर से पढ़ें अपना मसौदे तैयार करने के बाद, इसे जोर से और अन्य लोगों को भी पढ़ें। सुनें कि यह कैसे बह रहा है। अगर अजीब वाक्य या अनुभाग हैं तो देखें उन्हें समायोजित करें ताकि भाषण प्राकृतिक और पॉलिश लगता हो
    • जब ज़ोर से भाषण पढ़ते हैं, तो देखें कि क्या ऐसे शब्द हैं जिन्हें समाप्त किया जा सकता है। यह पढ़ने के प्रवाह में सुधार करने के लिए कार्य करता है
    • यदि आप दूसरों को जोर से भाषण पढ़ने जा रहे हैं, तो उनकी राय पूछिए देखें कि क्या ऐसे हिस्सों हैं जो उन्हें कष्टप्रद या अनुपालन करना मुश्किल है रचनात्मक आलोचना के लिए खुले रहें ताकि आपके भाषण को सबसे अच्छा हो सके।
  • एक मुख्य स्वर भाषण लिखें चरण 13 का शीर्षक चित्र
    2
    भाषण की समीक्षा करें जांचें कि वर्तनी, व्याकरण और विराम चिह्न सही हैं या नहीं। यह देखने के लिए स्पेल चेकर का प्रयोग करें कि सभी शब्द सही वर्तनी हैं। पूरे स्कोर को मंडल करें और देखें कि क्या यह सही है।
    • विराम चिह्न ठीक करना महत्वपूर्ण है, खासकर यदि आप भाषण को ज़ोर से पढ़ना चाहते हैं विराम चिह्न बताएगा कि आपको थ्रो करने की आवश्यकता है और आप कहां साँस ले सकते हैं। कॉमा आम तौर पर एक छोटे विराम का संकेत देते हैं और एक छोटी सांस बताते हैं।
  • एक मुख्य स्वर भाषण लिखें चरण 14
    3
    स्पष्टता और अवधि की जांच करें आपके भाषण के सभी अनुभाग संक्षिप्त और समझना आसान होना चाहिए। कम हमेशा अधिक होता है, इसलिए यदि आपको किसी भी भाग को बहुत लंबा लगता है, तो इसे संक्षेप करने का प्रयास करें शब्दों और अनावश्यक शब्दों को हटा दें
    • अगर समय सीमा होती है, तो टाइमर पर समय को चिह्नित करते हुए भाषण को जोर से पढ़ें, यह देखने के लिए कि क्या आप सीमा के भीतर हैं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com