IhsAdke.com

अपनी भाषण के लिए विषय कैसे चुनें

भाषण के लिए विषय चुनना श्रमसाध्य हो सकता है चुनने के लिए कई विकल्प हैं, लेकिन आप अपनी पसंद के साथ मदद करने के लिए कुछ रणनीतियों का उपयोग कर सकते हैं। सही विकल्प बनाने के लिए आपको कुछ बिंदुओं, जैसे कि आपके ज्ञान और रुचियों, साथ ही साथ आपके लक्षित दर्शकों और अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखना होगा। यदि आप सीखना चाहते हैं कि कैसे बोलने और सराहना करने के लिए विषय चुनने के लिए इन युक्तियों का पालन करें

चरणों

विधि 1
अपने लक्ष्यों को ध्यान में रखें

शीर्षक वाला चित्र स्पीच चरण 1 के लिए विषय चुनें
1
अवसर के बारे में सोचो भाषण के लिए विषय चुनने पर यह बहुत महत्वपूर्ण है यह अवसर एक उत्सव, एक अनौपचारिक घटना, एक सोहमी या पेशेवर स्थिति हो सकता है। यहां कुछ ऐसे मामले हैं जहां अवसर आपके भाषण की पसंद को प्रभावित कर सकते हैं:
  • यदि यह एक गंभीरता है, जैसे अंतिम संस्कार या दफन, तो इस अवसर के लिए कुछ गंभीर और प्रासंगिक चुनें।
  • यदि यह कुछ मजेदार है, जैसे एक स्नातक पार्टी में टोस्ट की तरह, उदाहरण के लिए, मजाकिया कहानियां बताएं, लोगों को हँसते हैं।
  • अगर यह एक उत्सव है, उदाहरण के लिए, एक शादी की तरह, एक हल्का मूड का उपयोग करें, गंभीरता और भावुकता का स्पर्श
  • यदि यह एक पेशेवर स्थिति है, तो विषय का पेशेवर स्वर रखें, और अपने व्यक्तिगत अनुभवों की कहानियों को न बताएँ।
  • शीर्षक वाले चित्र स्पीच के लिए विषय चुनें चरण 2
    2
    अपने उद्देश्य को ध्यान में रखें यह अवसर और उद्देश्य से भी संबंधित है, जिसे आप अपने भाषण से प्राप्त करना चाहते हैं। आपका उद्देश्य अपने दर्शकों को सूचित करना, त्यागना या बस मनोरंजन करना चाहिए। एक भाषण के कई उद्देश्यों हो सकते हैं, लेकिन सबसे आम लोगों को जानना महत्वपूर्ण है:
    • को सूचित करें। इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए, इस विषय पर प्रासंगिक तथ्यों और महत्वपूर्ण विवरण प्रदान करना आवश्यक है ताकि जनता कुछ और देखे और अज्ञात विषय के बारे में जान सकें।
    • मनाना। ऐसा करने के लिए, किसी व्यक्ति को उनके द्वारा किए जाने वाले कुछ लोगों को दिखाने के लिए विशेषज्ञों से बयानबाजी तकनीक, रूपकों, और ठोस तर्कों का उपयोग करना चाहिए। चाहे उन्हें कुछ कार्यालयों के लिए वोट देने, स्वयं को पुनरावृत्ति करने या स्वयंसेवक काम करने के लिए उन्हें समझा जाना है, यह तकनीक हमेशा एक ही है।
    • मनोरंजन। इसके लिए, आदर्श, उपाख्यानों, मजेदार कहानियां, आदि को बताने का है। मजाकिया बनें, दर्शकों को हंसी बनाओ, भले ही सबटेक्स्ट गंभीर हो।
    • मनाएं। अगर यह एक विशिष्ट उत्सव है, तो जनता को यह दिखाने के लिए जरूरी है कि यह अवसर क्यों महत्वपूर्ण है, और उत्साह से बात करने के लिए।
  • शीर्षक वाला चित्र स्पीच के लिए एक विषय चुनें चरण 3
    3
    जानें कि किन विषयों से बचने के लिए एक उपयुक्त और प्रासंगिक विषय चुनने के लिए, आपको विचार विकसित करने से पहले आपको कई विषय हटाना होगा। इसलिए कुछ ऐसा चुनना आसान होगा जो ऑडियंस को अपमान या बोर नहीं करता। नीचे कुछ ऐसे विषय हैं जिन्हें आपकी सूची से बाहर किया जा सकता है:
    • बहुत ही जटिल चीज़ का चयन न करें, कि आप दर्शकों के पास नहीं जा सकते। यदि आप कुछ चुनते हैं जिसे आप कम समय में नहीं समझा सकते हैं, तो आप अपने दर्शकों का ध्यान खो देंगे
    • लेकिन यह भी इतना आसान नहीं है कि दर्शकों को सिर्फ एक या दो मिनट में समझें। इस प्रकार, कम समय में, दर्शक अपने भाषण में रुचि खो देते हैं। लक्ष्य दर्शकों को दिलचस्पी रखने के लिए है, यह जानने के लिए नहीं कि क्या आ रहा है।
    • विवादास्पद कुछ मत चुनें जब तक आप किसी सम्मेलन या विशिष्ट कार्यक्रम में नहीं हैं, तो गर्भपात या हथियार ले जाने जैसे विवादास्पद मुद्दों से बचने के लिए सबसे अच्छा होना चाहिए। जाहिर है, यदि आपका लक्ष्य लोगों को मनाने के लिए है, तो भाषण को जारी रखें, लेकिन पता है कि आप कई श्रोताओं को खोने के जोखिम को चलाने से पहले भी शुरू करते हैं।
    • कभी ऐसी कोई चीज़ न चुनें जो सार्वजनिक प्रोफ़ाइल में फिट नहीं हो। यदि आप उत्सव में हैं, तो ठंडे भाषण न दें- अगर आप एक पेशेवर घटना में हैं, तो अपनी मां के महान प्रेम के बारे में भावनात्मक भाषण न दें।
  • विधि 2
    दर्शकों को ध्यान में रखें

    शीर्षक वाला चित्र स्पीच के लिए एक विषय चुनें चरण 4
    1
    ध्यान से दर्शकों के ज्ञान को ध्यान में रखें। यदि आप अपने दर्शकों के साथ जुड़ना चाहते हैं, तो विषय को चुनने से पहले ज्ञान का स्तर जानें। यदि आप महत्वाकांक्षी लेखकों के एक समूह को संबोधित करने जा रहे हैं, तो आप चुपचाप लेखक और साहित्यिक शब्दों का उद्धरण कर सकते हैं - यहां तक ​​कि एक समूह के लिए जो साहित्य के बारे में बहुत कुछ जानता है, बहुत विशिष्ट संदर्भों से सावधान रहें।
    • यदि आप एक ऐसे समूह से बात कर रहे हैं जो एक निश्चित विषय के बारे में जानकार है, तो विषय के बहुत बुनियादी मुद्दों से निपटने में समय बर्बाद मत करो।
  • शीर्षक वाले चित्र चरण 5 के लिए एक विषय चुनें
    2
    दर्शकों के स्नातक स्तर के स्तर को ध्यान में रखें यदि आप एक पेशेवर सम्मेलन में व्याख्यान दे रहे हैं, तो आप हाई स्कूल के छात्रों के लिए अधिक जटिल शब्दों और अधिक विस्तृत वाक्यांशों का उपयोग कर सकते हैं, लोगों से जुड़ने के लिए उनकी शर्तों और वाक्यांशों को अनुकूलित करना बेहतर है।
    • बहुत ही जटिल या बहुत सरल विषयों से निपटने वाले अपने दर्शकों का ध्यान मत खोना।
  • शीर्षक वाला चित्र, भाषण के लिए विषय चुनें चरण 6
    3
    अपने दर्शकों की जरूरतों और हितों को ध्यान में रखें अपने आप को उन लोगों के जूते में रखो, जो आपकी बात सुने और अपनी रुचियों की सूची बनाते हैं। उदाहरण के लिए, किशोरों के एक दर्शक, मध्यम आयु वर्ग के वयस्कों के दर्शकों से बहुत अलग हित हैं।
    • खुद को दर्शकों के सदस्य के रूप में कल्पना करो। यदि आप एक किशोरी हैं, तो एक किशोर होने का नाटक करें अपने भाषण को उनके परिप्रेक्ष्य से सुनने की कोशिश करें यदि आप ऊब जाते हैं, तो दूसरा विषय चुनें।
  • एक शीर्षक 7 के लिए एक विषय चुनें चित्र शीर्षक
    4
    दर्शकों की जनसांख्यिकी खोजें दर्शकों के सदस्यों की आयु, लिंग और जातीयता जानने के लिए आपकी पसंद में मदद मिल सकती है। यदि ज्यादातर लोग 65 वर्ष से अधिक हैं, उदाहरण के लिए, अपना समय बर्बाद मत करो, नवीनतम फ़ैशन समाचार के बारे में रनवे पर बात करें। यदि आपका दर्शक 20 वर्ष से कम उम्र के हैं, तो सेवानिवृत्ति के बारे में बात नहीं करें।
    • यदि आपका दर्शक मुख्य रूप से पुरुष है, उदाहरण के लिए, एक तटस्थ विषय या पुरुष विषय चुनें।
    • अपने दर्शकों की जातीयता को जानने से आपके भाषण के विषय को चुनने में मदद मिल सकती है। यदि यह एक विविध ऑडियंस है, तो रेस रिलेशन या विविधता के विषय दिलचस्प हो सकते हैं, लेकिन अंतरंग विवाह या किसी विशिष्ट नस्लीय समूह के विरूद्ध भेदभाव जैसे मुद्दों को संबोधित करना संभवतः एक अच्छा विचार नहीं है।
    • आपको दर्शकों के लोगों की उत्पत्ति की जगह को भी ध्यान में रखना चाहिए। कुछ विषयों को एक कैलिफोर्निया व्यक्ति के लिए एक Idaho व्यक्ति की तुलना में और दिलचस्प इसके लिए और अधिक दिलचस्प हो सकता है।



  • शीर्षक वाला चित्र स्पीच के लिए एक विषय चुनें चरण 8
    5
    दर्शकों के साथ संबंधों की डिग्री को ध्यान में रखें। यदि आपका भाषण मित्र या रिश्तेदारों के पास जाता है, तो स्वर अजनबियों के दर्शकों के लिए अधिक व्यक्तिगत और कम औपचारिक हो सकता है। यदि आप अपने कर्मचारियों को संबोधित करना चाहते हैं, तो स्वर एक वरिष्ठ भाषण से आपके वरिष्ठ अधिकारियों से अलग होना चाहिए। इसलिए, स्थिति के अनुसार भाषण की स्वर और सामग्री को समायोजित करें।
  • विधि 3
    अपनी रुचियों और ज्ञान को ध्यान में रखते हुए

    चित्र शीर्षक एक भाषण के लिए विषय चुनें चरण 9
    1
    एक विषय चुनें जिसे आप पसंद करते हैं। इस तरह, दर्शकों को इस विषय के लिए उनके जुनून को महसूस होगा और अधिक रुचि हो जाएगी। यह आपको विचारों और भाषण के लिए अधिक उत्तेजित करेगा।
    • यदि आपके पास कुछ विकल्प हैं और उनमें से कोई भी आप को बहुत उत्साहित नहीं करता है, तो कम से कम एक विषय चुनें, जिसे आप थोड़ा पसंद करते हैं ताकि इसके बारे में लिखना और बात करना आसान हो।
  • शीर्षक वाले चित्र स्पीच के लिए विषय चुनें चरण 10
    2
    एक विषय चुनें जिसे आप जानते हैं यदि आप एक पेशेवर सम्मेलन में बात कर रहे हैं, तो यह केवल एक विषय चुनने के लिए तर्कसंगत है जिसे आप अच्छी तरह जानते हैं ताकि आपके भाषण की विश्वसनीयता हो। और यहां तक ​​कि अगर आप एक पेशेवर घटना में नहीं हैं, या एक बहुत जटिल विषय के बारे में बात कर रहे हैं, तो वह कुछ चुनें जो आप अच्छी तरह जानते हैं। आप ऐसे विषयों की एक सूची बना सकते हैं जो आप जानते हैं जैसे कि परिवार, कैरियर, राजनीति, बागवानी, पालतू जानवर या यात्रा
    • एक महान भाषण बनाने के लिए आपको किसी विषय के बारे में सब कुछ जानना नहीं पड़ता है आप कुछ ऐसा चुन सकते हैं जिसे आप अच्छी तरह से जानते हैं और एक खोज के साथ पूरक हैं
    • यदि आप किसी विषय को खोजना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि यह एक आसान खोज विषय है यदि विषय बहुत जटिल है, तो आपको इसके बारे में अधिक जानकारी खोजने में कठिनाई हो सकती है।
  • शीर्षक वाला चित्र स्पीच के लिए विषय चुनें चरण 11
    3
    अपनी रुचियों से संबंधित कुछ चुनें यह साहित्य, सिनेमा, खेल, भाषा या लिंग संबंध भी हो सकते हैं। यह एक विषय भी हो सकता है जिसमें कई विषयों शामिल हैं अपने शौक और हितों की एक सूची बनाएं और देखें कि एक दिलचस्प भाषण में कौन से विषयों का परिणाम होगा।
    • हो सकता है कि आपको ऐसे विषयों मिले जिनके लिए आपको और वह ब्याज मिले, साथ ही, आप अच्छी तरह जानते हैं
  • एक शीर्षक के लिए एक विषय चुनें चित्र 12
    4
    कुछ समय पर चुनें यदि किसी भी समय के लिए पत्रों में कोई शीर्षक है, तो आप इसे अपने भाषण में उपयोग कर सकते हैं यह विवादास्पद भी हो सकता है, लेकिन यदि इस अवसर पर अनुमति दी जाती है, तो आप इसके बारे में बात कर सकते हैं, यहां तक ​​कि स्थिति के परिप्रेक्ष्य की पेशकश भी कर सकते हैं।
    • समाचार पत्र पढ़ें, रेडियो सुनें, टीवी पर खबर देखें, और देखें कि लोग किस बारे में बात कर रहे हैं और कुछ घटनाओं के बारे में जनता की प्रतिक्रिया क्या है।
    • आप अपने समुदाय के लिए एक समय पर समस्या भी चुन सकते हैं। अगर आपके पड़ोस में पब्लिक स्कूलों के नए नियमों पर कोई विवाद हो रहा है, उदाहरण के लिए, अपने भाषण में विषय का उपयोग करें।
    • अपने दर्शकों के लिए उपयुक्त कुछ चुनें यदि आप हाईस्कूल के स्नातकों से बात कर रहे हैं, तो आप स्नातक होने के बाद जीवन में अगले चरण के बारे में बात कर सकते हैं, और कुछ ऐसी बातों के बारे में बात कर सकते हैं जो आपने समाचार पर सुना हो।
  • स्पीच के लिए एक विषय चुनें चरण 13
    5
    आपके व्यक्तिगत अनुभव से संबंधित कुछ चुनें। यदि यह अवसर सही है, तो आप अपने जीवन के बारे में कुछ बता सकते हैं आप खुद की एक कहानी, अपने माता-पिता, भाई-बहन, दोस्तों, एक निजी लड़ाई के बारे में बात कर सकते हैं या एक ऐसे एपिसोड के बारे में बता सकते हैं जो आपने बदल दिया। बस यह सुनिश्चित करें कि विषय लोगों को असुविधाजनक या शर्मिंदा न करें यह भी बहुत व्यक्तिगत है कि आप बहुत भावनात्मक छोड़ देता है, ठीक से बोलने में सक्षम नहीं होने के बिंदु के बारे में बात करने से बचें।
    • आप ऐसे विषय पर व्यक्तिगत जानकारी नहीं जोड़ सकते हैं जिसकी इस सामग्री नहीं है - आप अपने करियर के बारे में बात कर सकते हैं, उदाहरण के लिए, बिना व्यक्तिगत विवरणों में जा सकते हैं
  • स्पीच के लिए एक विषय का चयन शीर्षक चरण 14
    6
    एक विषय चुनें, जिसमें आपके बारे में बात करने की क्षमता है। आप स्पष्टता और दृढ़ विश्वास के साथ बोलने में सक्षम होना चाहिए। इसका मतलब यह है कि आपको दर्शकों को सूचित, मनाने या मनोरंजन करने के लिए सुरक्षित महसूस करना चाहिए। इसका भी अर्थ है कि दर्शकों को इस विषय के अपने ज्ञान पर भरोसा करना चाहिए - यदि आप एकमात्र बच्चे हैं, तो भाई-बहनों के महत्व के बारे में बात करने से बचें- अगर आप पहले से ही कॉलेज में नहीं हैं, तो कॉलेज की डिग्री के महत्व के बारे में बात न करें।
    • विषय जो भी हो, आपको अपने भाषण के माध्यम से दर्शकों के साथ जुड़ना चाहिए। अंत में, या यहां तक ​​कि भाषण के दौरान, दर्शकों को विषय के बारे में ज्ञान के एक नए स्तर तक पहुंचना चाहिए। यदि आपके द्वारा चुने गए विषय आपको ऑडियंस से कनेक्ट करने की अनुमति नहीं देते हैं, तो दूसरा विषय चुनें।
  • युक्तियाँ

    • Toastmasters इंटरनेशनल किसी भी जो संचार में सुधार करना चाहता है के लिए एक अच्छा स्रोत है पूरे विश्व में क्लब हैं और बहुत कम भुगतान करते समय, आप अपने संचार कौशल को एक बहुत ही अनुकूल वातावरण में विकसित कर सकते हैं।
    • इंटरनेट पर भाषणों के लिए टैब्स और विषय सूची में सहायता के लिए भी देखें

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com