IhsAdke.com

कैसे एक अच्छा विषय Frasal लिखने के लिए

गुणवत्ता के निबंधों के निर्माण के लिए phrasal विषयों को लिखने की हमारी क्षमता में सुधार करना आवश्यक है। आम तौर पर, पैराग्राफ की शुरुआत में विषय फ्रांस्सल प्रकट होता है और पाठक को यह जानने की अनुमति देता है कि आने वाले क्या हैं। इसे किसी फिल्म के ट्रेलर के रूप में या एक समाचार पत्र की शीर्षक के बारे में सोचो, सामग्री का "मुख्य बिंदु" पर प्रकाश डाला। अच्छा phrasal विषय बनाने के बाकी पाठ आसानी से प्रवाह की अनुमति देगा

चरणों

भाग 1
एक अच्छा phrasal विषय लेखन

चित्र शीर्षक एक अच्छा विषय वाक्य चरण 4.jpeg लिखें
1
मुख्य विचार स्पष्ट रूप से बताएं जैसा कि phrasal विषय अनुच्छेद के पहले वाक्य होने की संभावना है, यह स्पष्ट रूप से नीचे दिए गए विषय को स्पष्ट रूप से स्पष्ट करना चाहिए और समझने में शब्दशः या मुश्किल नहीं हो सकता। इसमें पैराग्राफ और केंद्रीय विचार या विचार का विषय शामिल होना चाहिए।
  • ध्यान रखें कि पैराग्राफ के विषय की घोषणा करने का यह एक आसान मौका नहीं है "आज मैं बागवानी के लाभों पर चर्चा करने जा रहा हूं" एक अच्छा phrasal विषय नहीं है आपको अपने इरादों को स्पष्ट छोड़ देना चाहिए, लेकिन उन्हें स्पष्ट रूप से व्यक्त नहीं करना चाहिए
  • उपरोक्त उदाहरण का अनुवादात्मक विषय स्पष्ट निर्देश ("स्वास्थ्य के लिए बागवानी के लाभ") को बताता है कि आप अपने पैराग्राफ में विस्तृत कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक अच्छा विषय वाक्य चरण 5.jpeg लिखें
    2
    विशिष्ट और सामान्य विचारों के बीच संतुलित phrasal विषय रखें। Phrasal विषय शोध प्रबंध के थीसिस कथन के पैराग्राफ को जोड़ना चाहिए। हालांकि, आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि इस तरह की सजा बहुत व्यापक या बहुत संकीर्ण नहीं है: संतुलन की आवश्यकता है
    • एक बहुत ही अस्पष्ट या सामान्य विचार नहीं लिखिए या आप इसे सिर्फ एक पैराग्राफ में कभी चर्चा नहीं कर पाएंगे। यह वाक्यांश बहुत सामान्य है: "संयुक्त राज्य नागरिक युद्ध के दौरान काफी नुकसान पहुंचा था।"
    • एक बहुत सीमित कथन नहीं लिखें इस तरह के वाक्यांशों के बारे में बात करने के लिए बहुत कुछ नहीं है क्योंकि यह शायद एक तथ्य को स्थापित करता है यहां एक बयान में भी एक उदाहरण दिया गया है: "क्रिसमस के वृक्ष देवदार या देवदार वृक्ष हैं।"
    • इसके बजाय, एक अच्छा संतुलन मारो: "गृहयुद्ध के दौरान, साउथ डकोटा में शेरमेन शहर का विनाश भी बहुत दुःख का कारण था।" यह वाक्यांश व्यापक रूप से शोध प्रबंध के सामान्य विचार से संबंधित है, लेकिन इतने सीमित नहीं है कि अनुच्छेद में चर्चा करने के लिए और कुछ भी नहीं है।
  • एक अच्छा विषय वाक्य लिखें 6.jpeg लिखें शीर्षक चित्र
    3
    पाठक का ध्यान रखें Phrasal विषय की कई भूमिकाओं में से एक पाठकों को आकर्षित करना है। पाठक के सिर में प्रश्न उठाएं, जो कि आप अगले प्रश्न का उत्तर देने का इरादा रखते हैं। अभ्यास में इसे लगाने का एक प्रभावी तरीका रीडर को सीधे कार्रवाई में रखना है। ये दोनों उपन्यास और गैर-कल्पना के निबंधों के लिए सच है, और कई तरह से किया जा सकता है:
    • वर्ण का वर्णन करें वर्णन शारीरिक या भावनात्मक हो सकता है
    • संवाद का उपयोग करें यदि एक प्रासंगिक बातचीत है जो पाठक का ध्यान आकर्षित करेगा, तो अनुच्छेद की शुरुआत में इसमें से कुछ का उपयोग करने पर विचार करें।
    • चित्र एक भावना रीडर के लिए भावनाओं का वर्णन करने के लिए फ्रॉन्सल विषय का उपयोग करें
    • विवरण का उपयोग करें यद्यपि आपको एक संक्षिप्त वाक्य नहीं लिखना चाहिए, बहुत अधिक विवरण जोड़ना, संवेदी भाषा के उपयोग के माध्यम से रुचि उत्पन्न करना एक अच्छा विचार है
    • बयानबाजी सवालों से बचें पाठक को अपने मन में प्रश्न पूछना चाहिए, लेकिन आपको उसके लिए सवाल नहीं पूछना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक एक अच्छा विषय वाक्य चरण 7.jpeg लिखें
    4
    वाक्यांश को छोटा और सुखद रखें पाठक को इसे खोजने की कोशिश करने के कारण बिना phrasal विषय को इसके इरादे पेश करना चाहिए वाक्य को कम रखने से पैराग्राफ स्पष्टता का इरादा बनाने में मदद मिलेगी इसे मध्य जमीन के रूप में कार्य करना चाहिए: थीसिस से थोड़ा अधिक विशिष्ट होना चाहिए, लेकिन अनुच्छेद में सभी जानकारी को कवर नहीं करना चाहिए। एक संक्षिप्त वाक्यांश भी के प्रवाह में योगदान देगा अनुच्छेद.
  • चित्र शीर्षक एक अच्छा विषय वाक्य चरण 8.jpeg लिखें
    5
    एक उचित राय दें पैराग्राफ बॉडी को फोंसला विषय देखना चाहिए। इसलिए, विषय phrasal को कुछ ऐसा संकेत देने की आवश्यकता होगी जो आपको लगता है या विश्वास करते हैं और जो ठोस विचारों से निरंतर बना सकते हैं। आप एक राय शामिल कर सकते हैं, लेकिन ऐसा केवल तभी करें जब आप इसे पूरे पैराग्राफ में पूरा कर सकें। उदाहरण के लिए: "बढ़ते जड़ी-बूटियों ने ताजी सामग्री के लिए आपकी सराहना में वृद्धि होगी।" "आपकी प्रशंसा में वृद्धि होगी" शब्द में आपके विश्वास में कुछ चीज मिलती है, और अब आपको बाकी शेष पैराग्राफ को समझा जाना चाहिए कि आप इसे क्यों मानते हैं।
    • केवल तथ्यों को पेश करने से बचें वे दिलचस्प हो सकता है, खिलाड़ी के लिए पैरा सामग्री की रिपोर्ट या उसका ध्यान न बुलाया जाए। यदि आप किसी तथ्य को शामिल करना चाहते हैं, तो एक व्यक्तिगत राय भी शामिल करें उदाहरण के लिए, बजाय लिखने की "सभी कुत्तों के भोजन की जरूरत," लिखने "सभी कुत्तों जिसमें स्वस्थ भोजन नियमित रूप से देखभाल की जरूरत है, और बच्चों को इस तरह की देखभाल प्रदान करने के लिए आदर्श व्यक्तियों रहे हैं।" एक अन्य विकल्प शरीर के पैराग्राफ में साक्ष्य के रूप में उपयोग करने के लिए तथ्यों को रखने के लिए है।
  • एक अच्छा विषय वाक्य लिखें शीर्ष 9.jpeg शीर्षक चित्र
    6
    एक संक्रमण के रूप में विषय phrasal का उपयोग करें ये वाक्यांश भी संक्रमण के रूप में कार्य करते हैं, जो पाठकों को तर्क से पढ़ाने में सहायता करते हैं, उन्हें पाठ में खो जाने से रोकते हैं। उन्हें पिछले पैराग्राफ के मुख्य विचार और अगले पैराग्राफ के मुख्य विचार के बीच "पुल" के रूप में सोचें।
    • संक्रमण तत्वों का उपयोग करना, जैसे "इसके अलावा" या "इसके विपरीत," विचारों के बीच संबंध प्रदर्शित करने का एक अच्छा तरीका है।
    • उदाहरण के लिए: "हालांकि बागवानी कई स्वास्थ्य लाभ लाती है, लोगों को अभी भी खुली हवा में सावधानी बरतने की ज़रूरत है।" यह फॉल्सल विषय पिछले पैराग्राफ ("स्वास्थ्य के लिए बागवानी का लाभ") के मुख्य विचार के बीच एक संबंध स्थापित करता है और नए अनुच्छेद ("सावधान रहने के कारण") की दिशा बताता है।
  • भाग 2
    Phrasal विषयों की योजना बना

    चित्र शीर्षक एक अच्छा विषय वाक्य चरण 1.jpeg लिखें
    1
    एक स्केच लिखें. निबंध के प्रत्येक पैराग्राफ में एक विचार, बिंदु या मुख्य लक्ष्य शामिल होना चाहिए जो आप पाठक को व्यक्त करना चाहते हैं। विषय फॉन्सल इस मुख्य विचार की पहचान करेगा। अच्छे phrasal विषयों बनाना पैराग्राफ में शामिल होने वाले विषयों के ज्ञान की आवश्यकता होगी और स्केच इस के साथ आपकी सहायता करेगा
    • आपको औपचारिक स्केच लिखने की ज़रूरत नहीं है, रोमन अंकों और सामान की तरह। यहां तक ​​कि आपके विचारों के आधार पर, एक स्वतंत्र स्केच, उस विषय की पहचान करने में आपकी मदद कर सकता है जिसे आप चाहते हैं कि आप किस बारे में बात करना चाहते हैं।



  • एक अच्छा विषय वाक्य लिखें 2.jpeg लिखें शीर्षक चित्र
    2
    के बीच संबंध को समझें थीसिस बयान और phrasal विषय थीसिस कथन शोध प्रबंध के मुख्य विचार, उद्देश्य या तर्क को प्रस्तुत करता है। थीसिस विश्लेषणात्मक हो सकता है, जैसे कि: "में किंग लीयर, विलियम शेक्सपियर समय के धार्मिक मान्यताओं की आलोचना करने के लिए भाग्य की थीम का उपयोग करता है। " या यह रीडर को मनाने की कोशिश कर सकता है, जैसा कि: "शिक्षा के लिए सार्वजनिक धन का विस्तार किया जाना चाहिए।" फ्रेसल के विषय प्रत्येक पैराग्राफ में मिनी-थ्रेस स्टेटमेंट के समान हैं।
    • थीसिस कथन के विपरीत, विषय के phrasal को एक तर्क प्रस्तुत करने की आवश्यकता नहीं है, केवल एक विशेष "पैराग्राफ" का तर्क या बहस करेगा।
  • चित्र शीर्षक एक अच्छा विषय वाक्य चरण 3.jpeg लिखें
    3
    उदाहरण के लिए देखें आप phrasal विषयों के साथ ज्यादा अनुभव नहीं है, तो कुछ उदाहरणों पर गौर सहायक हो सकता है। कई ऑनलाइन साइटों पूरा होने से विषय वाक्य के बाद से, phrasal विषयों और यहां तक ​​कि पैरा विकास मॉडल है कि यह बताएं कि अपने दम पर विकसित करने के लिए के उदाहरण के कई पृष्ठों की है।
    • उदाहरण के लिए, एक phrasal विषय इन लाइनों का पालन कर सकता है: "इसके अलावा, Jacarandá शहर में सार्वजनिक सड़कों के लिए धन बढ़ाना निवासियों के जीवन की गुणवत्ता में सुधार होगा।" इस अनुच्छेद में अन्य वाक्य सार्वजनिक सड़कों के मुख्य विचार से संबंधित होगा और स्थानीय लोगों को कैसे फायदा होगा।
    • यह एक फॉल्सल विषय का एक अच्छा उदाहरण नहीं है: "जकार्ता शहर में सार्वजनिक सड़कों के लिए वित्त पोषण में वृद्धि ने ट्रैफिक 20% कम कर दी है।" हालांकि उनके तर्क के लिए दिलचस्प है, यह तथ्य फॉल्स विषय के लिए बहुत सीमित है, जिसे पूरे अनुच्छेद को निर्देशित करना चाहिए।
  • भाग 3
    आम समस्याओं से बचना

    चित्र शीर्षक एक अच्छा विषय वाक्य चरण 10.jpeg लिखें
    1
    खुद को पेश करने से बचें 1) आप एक शीर्षक और एक पूरे शोध प्रबंध एक विषय शुरू करने की है और 2) आपकी व्यक्तिगत जानकारी कहीं स्थित है: हालांकि phrasal विषयों व्यक्ति के लिए संरचना और व्यक्ति सामग्री में भिन्न, कम से कम दो बातें शोध प्रबंध के बारे में निष्कर्ष निकाला जा सकता है निबंध का तो वाक्यांशों का उपयोग कभी नहीं की तरह "मैं कहूँगा ...", "मेरे शोध प्रबंध के बारे में बात ..." या "मैं अध्ययन [ऐसी बात], जो महत्वपूर्ण है क्योंकि [यह] है।" अनुच्छेद और निबंध में जानकारी प्रस्तुत करना चाहिए, अजीब प्रस्तुति नहीं।
    • जब तक यह राय के एक लेख नहीं है, पहले व्यक्ति का उपयोग करने से बचें
  • चित्र शीर्षक एक अच्छा विषय वाक्य चरण 11.jpeg लिखें
    2
    पाठ स्पष्ट होना चाहिए। कठिन और विस्तृत शब्दों के साथ फ्रांसेल विषय को भरना एक अच्छा विचार की तरह लग सकता है, यदि वाक्यांश पर्याप्त स्पष्ट नहीं है, तो यह सब प्रयास मजबूर और भ्रमित होगा। पाठक उस विषय को तुरंत समझाने में सक्षम होना चाहिए जिसे पैराग्राफ में संबोधित किया जाएगा, इसलिए इसे अस्पष्ट राय या भ्रमित शब्दावली के साथ भ्रमित न करें। वाक्य को स्पष्ट और संक्षिप्त रखें
  • एक अच्छा विषय वाक्य लिखें 12.jpeg लिखें शीर्षक चित्र
    3
    जानकारी की सूची न दें यद्यपि आप अगले पैराग्राफ से पाठकों को क्या उम्मीद कर सकते हैं, इस बारे में एक स्वाद देना चाहते हैं, सभी कार्डों का तुरंत उपयोग न करें। उन सभी चीजों की सूची न बनाएं जिन पर चर्चा की जाएगी- इसके बजाय, पैराग्राफ की सामग्री का एक छोटा सा नमूना दें आपको इस विषय में सब कुछ समझा नहीं देना पड़ेगा, सिर्फ विषय का उल्लेख करें ताकि पाठक को पता चल सके कि क्या उम्मीद है।
    • की तरह कुछ की घोषणा करने के बजाय: "। कहानी में, अमेलिया, कई अच्छी बातें वह मित्र की मदद से किया था उसके माता-पिता के साथ बात की थी और स्कूल में उनकी टीम ने आशा व्यक्त की," की तर्ज पर कुछ लिखना: "विभिन्न गतिविधियों के परिणामस्वरूप है कि अमेलिया भाग लिया, वह समुदाय पर उसके सकारात्मक प्रभाव के लिए मान्यता प्राप्त थी। "
  • चित्र शीर्षक एक अच्छा विषय वाक्य चरण 13.jpeg लिखें
    4
    एक बोली के साथ सजा शुरू करने से बचें शायद आपके मन में एक अविश्वसनीय उद्धरण है, जो पैराग्राफ थीम को पूरी तरह से पेश करता है। मुसीबत यह है कि ये शब्द आपका नहीं हैं विषय के phrasal पैराग्राफ प्रस्तुत करना चाहिए और, उम्मीद है, अपनी राय शामिल है, अन्य व्यक्ति की नहीं यदि उद्धरण एक राय पर आधारित होता है, तो इसे अपनी खुद की राय के साथ बदलें। यदि यह तथ्य-आधारित है, तो इसे बचाएं और अनुच्छेद के शरीर में बाद में इसे पेश करें।
  • चित्र शीर्षक एक अच्छा विषय वाक्य चरण 14.jpeg लिखें
    5
    उस विषय का उल्लेख न करें जो आप आगे चर्चा नहीं करना चाहते हैं। यदि आप विषय में एक बयान करते हैं, पैराग्राफ को यह समझा जाना चाहिए। चाहे आप तथ्यों, राय या दोनों को प्रदान करें, आपको प्रश्न में पैराग्राफ के शरीर में उनकी समीक्षा करनी चाहिए। किसी ऐसे विषय के साथ फोंसेस विषय में सॉसेज न भरें, जिसे आप बेहतर ढंग से समझाने का इरादा नहीं करते हैं
  • युक्तियाँ

    • "आप" या "हम" जैसे शब्दों का प्रयोग करने से बचें क्योंकि वे यह कहते हैं कि आप पाठक को जानते हैं और यह सही नहीं है।
    • औपचारिक लेखन में, "है" के बजाय "टा" और किसी भी अन्य कठबोली या क्षेत्रवाद के रूप में संकुचन से बचें। औपचारिक पुर्तगाली का उपयोग करें
    • सभी संख्याओं को दस में से नीचे लिखें। एक प्रश्न के रूप में phrasal विषय को विस्तृत न करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com