IhsAdke.com

मोनोग्राफ कैसे लिखें

आपके पास सी के लिए सी अवधारणा पर्याप्त हो सकती है, लेकिन केवल ए + आपके रेफ्रिजरेटर या आपकी दादी की जगह में जगह लेती है क्या आपने कॉलेज में खुद को केवल साधारण परिणाम प्राप्त करने के लिए मार डाला है? ठीक है, मैग्नेट तैयार करने के लिए अपनी दादी को बताएं: इन चरणों का पालन करें और कक्षा का सर्वश्रेष्ठ मोनोग्राफ करें।

चरणों

अपनी खुद की मोनोग्राफ लेखन

  1. 1
    अपनी थीम चुनें यथासंभव रचनात्मक बनने की कोशिश करें - अगर आपको अपना खुद का विषय चुनने का मौका दिया गया है, तो इसका लाभ उठाएं। वह चीज़ चुनें, जिसे आप विशेष रूप से रुचि रखते हैं क्योंकि यह लिखना आसान बना देगा। उन मुद्दों से संबंधित विषय का चयन करने का प्रयास करें जिनके लिए आप उत्तर ढूंढना चाहते हैं। एक बार विषय तय हो जाने पर, इसे परिष्कृत करें - अक्सर एक विषय में बहुत व्यापक कवरेज होती है, जिससे समय और स्थान की सीमा के भीतर इसे समाप्त करना असंभव हो जाएगा। अपनी थीम को कुछ ऐसी चीज़ों को सरल बनाएं जो कागज की सीमाओं के भीतर काम किया जा सकता है। यदि आप पहले से ही थीम चुन चुके हैं, तो अनूठे कोणों का पता लगाएं ताकि आपकी सामग्री और जानकारी सबसे स्पष्ट दृष्टिकोण से परे हो। अंत में, अन्वेषित कोण दोनों दृष्टिकोण और व्यावहारिक दोनों में मूल होना चाहिए, जो कि पकड़ेगा और पाठक को पूरी तरह से मोहित करता है
    • किसी विषय को चुनने और अपने आप को उस पर सीमित न करें, अपने आप को नए विचारों और सोचने के तरीके से बंद करने के लिए सावधानी बरतें। यह अकादमिक में "समयपूर्व संज्ञानात्मक समझौता" के रूप में जाना जाता है। इस तरह अंतिम काम को नुकसान पहुंचाया जा सकता है, क्योंकि परिणाम निष्कर्षों का सच्चा विश्लेषण नहीं दिखा सकते। इस से बचने के लिए, प्राप्ति प्रक्रिया में विषय के बारे में लगातार प्रश्न पूछें और एक निष्कर्ष की तुलना में एक अवधारणा के रूप में और अधिक विषय का काम करें। इस तरह, आप चुनौती देने के लिए तैयार रहेंगे और मोनोग्राफ के निर्माण के दौरान किसी भी समय आपकी राय बदल दी जाएगी।
    • विषय पर दूसरों की टिप्पणियों और रायओं को पढ़ना अक्सर आपके विचारों को परिष्कृत करने में आपकी मदद कर सकता है, विशेषकर उन क्षेत्रों में जहां आप टिप्पणी करते हैं कि अधिक शोध की आवश्यकता है या जहां आप खुला प्रश्न चुनौती देते हैं
  2. 2
    अपने शोध करो अनुसंधान करने से पहले लिखना शुरू करने की कोशिश करना बेकार है आपको इस विषय के संदर्भ और इसके बारे में वर्तमान सोच को समझने की जरूरत है, साथ ही यह पता चलता है कि इस क्षेत्र में भविष्य के शोध की क्या आवश्यकता है। यद्यपि यह जानकारी केवल आपके द्वारा पहले से ही जानी गई जानकारी का प्रतिलेखन करने के लिए प्रलोभन है, लेकिन ऐसा करने से बचें या आप शोध और लेखन प्रक्रिया से कुछ भी नहीं सीखेंगे। नई चीजें सीखने और पुरानी समस्याओं के नए समाधान खोजने के लिए चीजों के लिए साहस की भावना और खुले दिमाग के साथ अनुसंधान। शोध करते समय, प्राथमिक स्रोत (मूल पाठ, दस्तावेज़, कानूनी मामले, साक्षात्कार, अनुभव, आदि) और माध्यमिक स्रोतों (अन्य के प्राथमिक स्रोत के बारे में व्याख्याएं और स्पष्टीकरण) का उपयोग करें। इसी राय के छात्रों के साथ चर्चा करने के लिए और विषय पर ऑनलाइन चर्चा भी मिलती है। हालांकि, ये चर्चा केवल अपने विचारों को तैयार करने में मदद करने के लिए ही नहीं है, उद्धरण स्रोतों से नहीं।
  3. 3
    अपने थीसिस कथन को सही करें शोध करने के बाद, चुने हुए विषय पर प्रतिबिंबित करें। इस बिंदु पर, काम के मुख्य और मजबूत विचार की पहचान करना आवश्यक है, जो कुछ आप पर विश्वास करते हैं और आप दृढ़ता से वकील कर सकते हैं। आपकी स्थिति बहुत स्पष्ट होनी चाहिए ताकि एक औसत पाठक जानता हो कि वे क्या पढ़ेंगे और एक निष्कर्ष प्राप्त करेंगे। आपका शोध आपके निबंध की रीढ़ की हड्डी है, यह विचार है कि आप अनुवर्ती सभी पैराग्राफों का पालन करने के लिए आते हैं। यदि आप एक अच्छी तरह से निर्मित थीसिस तैयार नहीं करते हैं, तो आपके सभी काम बहुत खराब होंगे। अपने शोध में पाया गया कोई चीज़ से एक थीसिस बनाएं और यह आपके लिए दिलचस्प साबित हुआ है - इसलिए बचाव करना उबाऊ नहीं होगा जब आप संतुष्ट हों और सुनिश्चित करें कि आपकी थीम ठोस और स्पष्ट है, तो अपनी पहली परियोजना लिखना जारी रखें।
    • याद रखें कि खोज यहाँ रोक नहीं है और न ही उनके शोध का बयान। आप अपने काम को जारी रखने के रूप में लचीले रहें, क्योंकि आप ऐसे नए नियमों और खोजों के साथ संरेखित परिवर्तन करना चाहते हैं, जिन्हें आप महसूस कर सकते हैं। दूसरी ओर, सावधान रहें कि एक अथक शोधकर्ता न हो, जो एक ही विचार से कभी भी एक मामले में सीमित नहीं होने के भय के लिए एक ही विचार पर निर्भर करता है। कुछ बिंदु पर आपको कुछ पर ध्यान देना होगा। यदि आप किसी विषय में बहुत रुचि रखते हैं, तो आपके पास भविष्य में स्नातकोत्तर की डिग्री लेने का विकल्प होता है। याद रखें कि मोनोग्राफ की एक निश्चित सीमा शब्द और समय सीमा है!
  4. 4
    कार्य के लिए एक रूपरेखा तैयार करें कुछ लोग इस कदम को छोड़ सकते हैं - वे दुर्लभ मामलों में हैं, और वे आमतौर पर जो लोग समय से बाहर हैं। एक स्केच किया जाना बेहद उत्तम है ताकि आपको पता चल जाए कि कहाँ जाना है, जैसे कि सड़क मानचित्र ए से बी में रास्ते में मदद करता है। सभी कार्यों के साथ, स्केच पूरी तरह से परिभाषित नहीं है, यह भी परिवर्तन के अधीन है । हालांकि, स्केच एक पैर जमाने के रूप में काम करेगा और आपके काम का कंकाल भी होगा, शेष विवरण के साथ ही पूरा होगा। स्केच विकसित करने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण हैं और आप इसे करने के लिए अपनी खुद की निजी विधि भी हो सकते हैं। एक सामान्य दिशानिर्देश के रूप में, रूपरेखा के कुछ बुनियादी तत्वों में शामिल हैं:
    • परिचय, पैराग्राफ / चर्चा अनुभाग, और निष्कर्ष या सारांश।
    • विषय को परिभाषित करते हुए परिचय के बाद वर्णनात्मक या व्याख्यात्मक पैराग्राफ
    • पैराग्राफ / विश्लेषण और तर्क के वर्ग। अपने शोध का उपयोग करना, प्रत्येक अनुच्छेद के मुख्य विचार को लिखें।
    • कोई भी बकाया प्रश्न या अंक जो आप अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं।
  5. 5
    अपना परिचय बनाएं परिचयात्मक पैराग्राफ चुनौतीपूर्ण है, लेकिन इसे एक बाधा में बदलने से बचें सभी कामों में, यह दिशा, प्रवाह और अंतिम परिणाम के संभावित परिवर्तनों के अनुसार फिर से लिखा जाने वाला भाग है। इसलिए, इसे आरंभ करने के एक साधन के रूप में देखें और याद रखें कि यह हमेशा समीक्षा योग्य होगा। अच्छी तरह से संरचित परिचय लिखने के लिए इन सुझावों का पालन करें:
    • पीएक प्रश्न या उद्धरण का प्रयोग करके आय रीडर
    • मैंअपने विषय ntroduce संक्षिप्त, स्पष्ट और सरल रहें
    • डीअपनी थीसिस स्पष्ट करें यह पहले से ही पिछले चरण में स्पष्ट किया जाना चाहिए।
      • प्रश्न में निहित शब्दों को परिभाषित करने के लिए मत भूलना! "वैश्वीकरण" जैसे शब्द कई अलग-अलग अर्थ हैं और यह स्थापित करना महत्वपूर्ण है कि आप किस का उपयोग कर रहे हैं
  6. 6
    अपने अनुच्छेदों में पाठक को समझाएं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक अनुच्छेद एक अलग तरीके से आपके तर्क का समर्थन करता है। प्रत्येक अनुच्छेद के पहले वाक्य को अलग करने की कोशिश करें - एक साथ, उन्हें सबूत की एक सूची बनानी चाहिए जो आपके थीसिस को साबित करते हैं।
    • किसी संबंधित प्रश्न के निबंध के वास्तविक विषय को संबोधित करने का प्रयास करें जिसे आप जानते हैं। धीरे-धीरे पैराग्राफ को अपने वास्तविक लक्ष्य में लाएं, और कुछ टिप्पणियां करें कि इस पहलू को इतने आकर्षक और अध्ययन के योग्य क्यों है।



  7. 7
    स्वामित्व के साथ समाप्त करें इस पद्धति का प्रयास करें:
    • आरऔर अपने थीसिस कथन पेश करें।
    • यूमहत्वपूर्ण विवरण यह है कि निष्कर्ष आमतौर पर अंतिम पैराग्राफ में पाया जाता है।
    • सीonclua - एक योग्य सारांश बनाओ
    • औरncerre - जहां आप के बारे में सोचने के लिए पाठक को छोड़ दें
  8. 8
    शैली दिखाएं पता करें कि आपका प्रशिक्षु किस प्रकार उद्धरण शैली को पसंद करता है। प्रत्येक के पास एक सटीक नोटेशन सिस्टम है, इसलिए यदि आप नियमों के बारे में सुनिश्चित नहीं हैं, मैन्युअल जांचें। अपने पाठ में कोट्स फेंकना निश्चित रूप से आपकी दृष्टि को दिखाने में मदद करने का एक अच्छा तरीका है, लेकिन इसे ज़्यादा नहीं करें और सावधान रहें कि ऐसे कई उद्धरण चिह्नों का उपयोग न करें जो अन्य लेखकों की तरह दिख रहे हैं आपके लिए काम लिख रहे हैं।
    • बस दूसरे लोगों के तर्कों को कॉपी और चिपकाने से बचें पाठक जानना चाहता है कि आप क्या सोचते हैं और दूसरों के विचारों को नहीं।
    • आखिरी मिनट में ऐसा करने से बचने के लिए शुरुआत से अपनी ग्रंथसूची को तैयार करना अच्छा है
  9. 9
    वसा जला, मांसपेशियों का निर्माण किसी भी मोनोग्राफ में अंतरिक्ष का उपयोग अत्यधिक महत्व का है, अनावश्यक शब्दों को कैसे खत्म करना है, यह एक गुणवत्ता है जिसे काम करना चाहिए। क्या आपके वाक्य अच्छे आकार में हैं? प्रत्येक व्यक्ति की जांच करें और देखें कि आपने जितना संभव हो उतना कुछ शब्द इस्तेमाल किए हैं, उसी अर्थ को धारण करते हैं।
    • मजबूत, अधिक शब्दावली शब्दावली का उपयोग करें
  10. 10
    छोटी गलतियां मत करो वर्तनी की जांच करना आपके मोनोग्राफ को अंतिम रूप देने की ओर पहला कदम है! ऐसे कंप्यूटर प्रोग्राम का उपयोग करें, जो इस कार्य को पूरा करते हैं और / या मित्र या शिक्षक को आपके लिए समीक्षा करने के लिए मिलते हैं।
    • एक सभ्य व्याकरण आवश्यक है। आपको संदेह का लाभ देने के लिए एक शिक्षक की ज़रूरत है, और एपॉस्ट्रॉफी के आपके उपयोग को सही नहीं करें। कई छोटी गलतियों का योग आपके संदेश को खतरा पैदा कर सकता है जिससे वे उत्तेजित हो जाएंगे।
  11. 11
    पाठक का ध्यान आकर्षित करने के लिए एक अच्छा शीर्षक के बारे में सोचो, लेकिन बहुत लंबा या बहुत छोटा नहीं है! कुछ निबंधकारों के लिए, एक महान शीर्षक प्रारंभिक रूप में अन्य लोगों के लिए लेखन में दिखना चाहिए, यह केवल काम के पूरे विकास के बाद दिखाई देना चाहिए। यदि आप अभी भी फंस गए हैं, तो किसी मित्र या परिवार के सदस्य के साथ चर्चा करें - आपको आश्चर्य हो सकता है कि इस विषय से अपरिचित एक नया दिमाग एक आंख के झपकी में एक संक्षिप्त शीर्षक बना सकता है!

युक्तियाँ

  • मोनोग्राफ को पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है जाहिर है, जितनी जल्दी आप शुरू करते हैं, उतना ही अच्छा होगा, लेकिन यदि आप आवश्यक से थोड़ा बाद में शुरू करते हैं, तो आपको जल्दी नहीं करना पड़ेगा। निम्नलिखित न्यूनतम समय आवश्यकताओं का सुझाव दिया जाता है:
    • 3-5 पृष्ठों के कम से कम 2 घंटे
    • 8-10 पृष्ठों के कम से कम 4 घंटे
    • 12-15 पृष्ठों के लिए कम से कम 6 घंटे
    • अगर आपने कोई होमवर्क नहीं किया है और स्कूल में भी नहीं पढ़ा है तो उन घंटों को दोहराएं।
    • खोज-आधारित मोनोग्राफ के लिए, समय के बारे में दो घंटे जोड़ें (आपको यह भी पता होना चाहिए कि कैसे तेज़ी से और प्रभावी ढंग से खोजना है)।
  • यदि आप कुछ बिंदु पर अटक जाते हैं तो शिक्षक को भ्रमण करने का विचार करें यदि आप अभी भी एक शोध प्राप्त करने के लिए संघर्ष कर रहे हैं या यदि आप इसे निष्कर्ष पर नहीं बना रहे हैं, तो अधिकांश प्रशिक्षकों को मदद करने में खुशी होगी और वे मूल्यांकन के लिए समय आने पर आपकी पहल को याद करेंगे।

चेतावनी

  • त्रुटियों और चूक के लिए अंतिम संस्करण को देखने के लिए मत भूलना। ये गलतियां आपके ग्रेड को काफी हद तक कम करने के मुद्दे पर परेशान कर सकती हैं।
  • यदि आप बाहरी स्रोतों का उपयोग करते हैं और क्रेडिट स्रोत नहीं करते हैं, तो आप धोखाधड़ी और साहित्यिक चोरी करेंगे। आप को अस्वीकार कर दिया जाएगा और संभवतः स्कूल से निष्कासित कर दिया जाएगा। यह उचित नहीं है क्योंकि आप अध्ययन जारी रखने की संभावनाओं को खो देंगे और ज्ञान को बनाए रखने और विश्लेषणात्मक और गहन समझ विकसित करने में आपकी मदद करने के लिए बहुत उपयोगी है कि आपको अपने बाकी के कैरियर के लिए आवेदन करने की आवश्यकता है। अब प्रयास करें, ताकि आपका शेष ज्ञान बाद में पनपने लगे।
  • एक विषय शिक्षक के लिए किसी अन्य विषय के लिए लिखित मोनोग्राफ वितरित न करें। जब आपको ऐसा करने की अनुमति मांगी गई, तब आपको ऐसा करना चाहिए था। याद रखें कि शिक्षकों ने लगातार एक दूसरे से बात की
  • याद रखें कि मोनोग्राफ लिखना आपके अकादमिक कैरियर का एक महत्वपूर्ण अंग है। शीर्षक पृष्ठ, सूचकांक, काम के शरीर और संदर्भ पृष्ठ को शामिल करना सुनिश्चित करें।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com