IhsAdke.com

पीएचडी निबंध विकास प्रक्रिया से बचने के लिए कैसे करें

कई क्षेत्रों में डॉक्टर के नाम से सम्मानित होने वाले शोध प्रबंध के उत्पादन की आवश्यकता होती है। मोनोग्राफ विकसित करने की प्रक्रिया भयावह हो सकती है आपको एक सार्थक प्रोजेक्ट बनाना होगा- अपना खुद का शोध करो और एक दस्तावेज लिखो जो मूल तर्क प्रस्तुत करता है और आपके क्षेत्र में योगदान देता है। आपका व्यक्तिगत अनुभव आपके क्षेत्र, विश्वविद्यालय, विभाग और परियोजना के आधार पर काफी भिन्न हो सकता है, लेकिन सौभाग्य से कुछ सामान्य कदम हैं जो आपके निबंध का उत्पादन थोड़ा आसान बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
परियोजना को परिभाषित करना

चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 1
1
जल्दी शुरू करो यद्यपि आप डॉक्टरेट कार्यक्रम के अंत तक पहुंचने से पहले शोध या लिखना शुरू नहीं करते हैं, आमतौर पर पाठ्यक्रम और विशेषज्ञता परीक्षा के कई सालों के बाद, आपको पहले से संभव परियोजनाओं के बारे में सोचना शुरू कर देना चाहिए। स्नातक विद्यालय के प्रारंभिक वर्ष महत्वपूर्ण हैं क्योंकि वे अपने क्षेत्र के लिए आवश्यक छात्रवृत्ति प्रस्तुत करते हैं। जैसा कि आप इस विषय में मास्टर करने के लिए अध्ययन करते हैं, आप इसे सही करने का एक तरीका सोच सकते हैं विचारों की एक सूची बनाओ अपने आप से पूछें:
  • आपके क्षेत्र में कौन से क्षेत्र को आगे की खोज करने की आवश्यकता है? क्या कोई अध्ययन की बारीकियों में कमी है?
  • क्या आप एक मौजूदा शैक्षणिक मॉडल को नई समस्याओं या अलग-अलग सबूतों पर लागू कर सकते हैं?
  • क्या मौजूदा अकादमिक सिद्धांतों को प्रभावी रूप से चुनौती दी जा सकती है / उचित प्रमाण दिया जा सकता है?
  • क्या आपके क्षेत्र में महत्वपूर्ण शैक्षणिक चर्चाएं हैं जिन्हें आप अलग-अलग दृष्टिकोण का उपयोग कर संबोधित कर सकते हैं?
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 2
    2
    लक्ष्य को जानें यहां तक ​​कि एक क्षेत्र के भीतर, अलग-अलग विभाग विभिन्न तरीकों से निबंध डिजाइन के मुताबिक हो सकते हैं। आपको यह जानने की ज़रूरत है कि आपके क्षेत्र में, आपके विश्वविद्यालय में, आपके उद्योग द्वारा समर्थित, और विशेष रूप से आपके पर्यवेक्षक और बैंकरों द्वारा संतोषजनक काम क्या है। कुछ बुनियादी अनुसंधान के साथ आप अधिक आत्मविश्वास महसूस करेंगे और प्रक्रिया स्पष्ट होगी। आप एक ऐसा परियोजना चुनने की अधिक संभावना है, जिससे आप अपने क्षेत्र की अपेक्षाओं को पूरा कर सकते हैं।
    • प्रश्न पूछें आपके मार्गदर्शन सलाहकार या स्नातकोत्तर अध्ययन के निदेशक आपको मोनोग्राफ के नियमों के बारे में जानकारी दे पाएंगे और आपके पास होने वाले किसी भी सामान्य प्रश्न का उत्तर देंगे।
    • अपने क्षेत्र में तैयार शोध प्रबंध पढ़ें। कई विश्वविद्यालयों ने इंटरनेट पर डॉक्टरेट के शोध को प्रकाशित किया है या पुस्तकालय में उन्हें दर्ज किया है। हाल ही के कुछ लोगों को देखें औसतन, वे कितने बड़े हैं? वे किस तरह के शोध को कवर करते हैं? उनका आयोजन कैसे किया जाता है?
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 3
    3
    संभव परियोजनाओं के लिए अपने सर्वोत्तम विचारों की पहचान करने में सहायता के लिए पूछें अपने परामर्शदाता, क्षेत्र में विशेषज्ञता के साथ शिक्षकों, अन्य छात्रों (विशेष रूप से उन अधिक शोध प्रबंध प्रक्रिया में उन्नत) और किसी भी अन्य: समय शोध प्रबंध पर काम शुरू करने के लिए आता है, आप लोग हैं, जो आपकी मदद कर सकता साथ अपने विचार साझा करना चाहिए सलाह और ज्ञान के संभावित स्रोत खुले दिमाग और सुझावों के प्रति ग्रहणशील रहें।
    • याद रखें कि जो लोग पहले से ही एक निबंध लिख चुके हैं, उनके विचारों में से कुछ की संभव समस्याएं आसानी से देख सकते हैं। यदि वे आपको सलाह देते हैं कि एक निश्चित विचार अति महत्वकांक्षी है, या आपको उन सबूत नहीं मिले हैं जो प्रश्न प्रश्न का उत्तर दे, उनको सुनो और उनकी राय को गंभीरता से लेना
  • चित्र शीर्षक से निस्तारण प्रक्रिया चरण 4 जीवित है
    4
    यथार्थवादी रहें आपको उस प्रोजेक्ट का चयन करना चाहिए जो आपके पास सुविधाओं के अनुसार उचित समय के साथ पूरा किया जा सकता है। दुर्भाग्य से, इसका कभी-कभी मतलब होगा कि आप अपने कुछ सबसे दिलचस्प और महत्वाकांक्षी विचारों को छोड़ दें। याद रखें: यदि आप समय पर मोनोग्राफ को पूरा नहीं कर सकते हैं, तो इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा कि आपके विचार कितने शानदार या क्रांतिकारी थे।
    • विश्वविद्यालय द्वारा निर्धारित समय सीमा पर विचार करें। अधिकांश कार्यक्रमों ने शोध प्रबंध के लिए समय सीमा निर्धारित की है। इस समय सीमा से अवगत रहें और परियोजना पर इसे प्रबंधित करें।
    • कई क्षेत्रों में आपको अपनी वित्तीय स्थितियों पर विचार करना होगा परियोजना की कितनी यात्राएं, फ़ाइल खोज और / या प्रयोगशाला का काम होगा? आप इस काम के लिए कैसे भुगतान करेंगे? आप वास्तव में कितना पैसा खर्च कर सकेंगे? इन सवालों के जवाब यह निर्धारित करने में मदद करेंगे कि एक विचार कितना यथार्थवादी होगा।
  • चित्रित शीर्षक द निस्तारण प्रक्रिया चरण 5
    5
    ऐसी थीम चुनें, जो वास्तव में आपको रूचता है परामर्शदाता को आमंत्रित करने के बाद, व्यावहारिक प्रश्नों को माना जाता है और विकल्प कम कर सकते हैं, संभावित परियोजनाओं के बारे में सोचें जो आपको सबसे अधिक प्रभावित करते हैं। शोध प्रबंध लिखने की प्रक्रिया लंबी है। आप इस डिजाइन को एक लंबे समय के लिए सांस लेंगे। इसे सुखद बनाओ
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 6
    6
    रीडिंग लें आपके पास एक परियोजना को वैकल्पिक रूप से चुना जाने के बाद, विषय के बारे में किसी मौजूदा शैक्षणिक सामग्री को पढ़ें - विषय के समान विषय भी। अपने क्षेत्र में किसी भी डेटाबेस को अच्छी तरह से खोजें। आपके शोध प्रबंध के मध्य में महसूस करने से कुछ भी बुरा नहीं है कि किसी और ने पहले ही ऐसी कुछ पोस्ट कर दी है जो आपकी पूछताछ का उत्तर देती है या आपने पहले ही कोशिश कर ली है और पाया है कि कोई साक्ष्य नहीं है।
  • भाग 2
    आरंभ करना

    चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 7
    1
    उत्तर देने के लिए एक प्रश्न के रूप में अपनी परियोजना का ढांचा बनाएं एक बार जब आप एक प्रोजेक्ट चुनते हैं और आवश्यक प्री-रीडिंग्स करते हैं, तो यह पता लगाना मुश्किल हो सकता है कि कहां आरंभ करना है आपने एक सटीक तर्क तैयार करने के लिए अभी तक आवश्यक जांच नहीं की है, इसलिए समय के लिए, अपनी परियोजना को एक अकादमिक प्रश्न के रूप में सोचें, जो आप चाहते हैं उत्तर दें। बाद में, जब आपको लगता है कि आपका उत्तर है, यह आपका थीसिस हो सकता है, आपके शोध प्रबंध का मुख्य तर्क।
    • सामान्य तौर पर, "कैसे" और "क्यों" निबंधों के लिए अधिक उपयुक्त प्रश्न हैं, क्योंकि वे अधिक विस्तृत और जटिल जवाब देते हैं
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 8
    2
    जितनी जल्दी हो सके छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें एक बार जब आप जानते हैं कि आपको कहां जाना चाहिए और किस तरह के काम की जरूरत है, अपने क्षेत्र के विभाग, आपके विश्वविद्यालय और बाहर के संगठनों से उपलब्ध सभी छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करना शुरू करें। शैक्षणिक वित्तपोषण धीमा है: उदाहरण के लिए, आप अक्टूबर में अनुदान के लिए आवेदन कर सकते हैं, नोटिस प्राप्त करते हैं कि आपने मार्च में छात्रवृत्ति जीती थी, और जून में कुछ ही समय में धन प्राप्त करना शुरू करते हैं। यदि आप कई तरह के तरीकों का प्रयोग शुरू नहीं करते हैं, तो आप अपने निबंध समयरेखा के लिए और अधिक वर्षों जोड़ सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 9
    3
    बैंक को बुद्धिमानी से चुनें आपका सलाहकार शायद आपके बैंक में सदस्य नियुक्त कर सकते हैं सामान्य तौर पर, उन लोगों का चयन करें जिन्हें आप पहले से जानते हैं और विशेषज्ञता के क्षेत्र अलग-अलग हैं विशिष्ट दृष्टिकोण बहुमूल्य हैं
  • पिक्चर शीर्षक से निवासी प्रक्रिया जीवित रहने का चरण 10
    4
    अनुसंधान रणनीतियों और एनोटेशन मोड विकसित करें यह एक एनोटेशन प्रणाली है कि इस तरह से dissertação- शुरुआती प्रक्रिया में आप के लिए बाहर काम करता है के लिए महत्वपूर्ण है, तो आप हमेशा का आयोजन किया और ट्रैक है कि जल्दी से सामग्री की एक बड़ी राशि बन जाएगा पर रखने के लिए सक्षम हो जाएगी। आपके संरक्षक, बैंकिंग और स्नातक सहयोगियों ने आपके प्रकार के प्रोजेक्ट के लिए अच्छी तरह से काम करने वाले तरीकों का संकेत दे सकता है।
    • इलेक्ट्रॉनिक नोट सिस्टम जैसे ज़ोटोरो, एंडनोट और वन-नोट कई स्नातक छात्रों के लिए जीवन-बचत है विशिष्ट जानकारी के लिए खोज करने के अलावा, बहुत आसान, वे आपको ग्रंथ सूची के संदर्भों को बचाने और अपनी खोज एनोटेशन को व्यवस्थित और सांकेतिक शब्दों में बदलने देने की अनुमति देते हैं। ऐसा एक कार्यक्रम आपके लिए बहुत उपयोगी होगा - जब तक आप वास्तव में पेन्सिल और पेपर पसंद नहीं करते। यह पता लगाने की कोशिश करें कि आपको सबसे अच्छा कौन पसंद है।
  • भाग 3
    लांग वॉक जीवित रहना

    चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 11
    1
    लचीला होना ध्यान रखें कि भले ही आपके पास सबसे सटीक और बुद्धिमान योजना की कल्पना हो, तो आप पा सकते हैं कि आपकी परियोजना गलत दिशा में है। शायद आपकी प्रारंभिक प्रयोगशाला परीक्षा के परिणाम आपको उम्मीद नहीं करते हैं कि आप क्या उम्मीद करते हैं, और आपके द्वारा देखी जाने वाली फ़ाइल में आपकी उम्मीद की कोई प्रमाण नहीं है। शायद, व्यापक शोध के बाद, आप पाते हैं कि आप कोई जवाब नहीं पूछ रहे हैं। यह जरूरी नहीं कि समस्या है कई स्नातक छात्र किसी तरह अपने मोनोग्राफ के उद्देश्यों को समायोजित करते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 12
    2
    बैंक के संपर्क में रहें शोध प्रबंध की प्रक्रिया एकान्त हो सकती है: आप आने वाले वर्षों के लिए खुद को खोजें और लिखेंगे। ऐसा लगता है कि कोई भी आपकी प्रगति पर नज़र रखता है काम की खबर में भाग लेने के लिए अपने सलाहकार और बैंक के अन्य सदस्यों से संपर्क करें और जो संदेह पैदा हो सकता है यह रास्ते में अप्रिय आश्चर्य से बचना होगा। उदाहरण के लिए, पहले से यह जानना सबसे अच्छा होगा कि बैंक का कोई सदस्य थीसिस देने के बाद ही इसकी प्रोजेक्ट की खोज के मुताबिक एक नई दिशा को स्वीकार नहीं करता है।



  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 13
    3
    विभागों में शोध प्रबंध को व्यवस्थित करें यह पेज 1 पर काम करना शुरू करने के लिए विनाशकारी हो सकता है क्योंकि यह 300 पृष्ठों या उससे अधिक की पांडुलिपि बन जाएगी। एक समय में एक अध्याय या सबक्एटर को आकर्षित करने की कोशिश करें
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 14
    4
    नियमित रूप से लिखें अनुसंधान पूरा होने से पहले, आप अपने निबंध के छोटे हिस्से को रूपरेखा और लिखना शुरू कर सकते हैं। ऐसा करो! अगले साल, जब यह लगता है कि आप केवल लिखने पर काम कर रहे हैं, तो आप बहुत खुश होंगे कि यह सब किया है।
    • मान लें कि आपको मोनोग्राफ के पहले अध्याय के साथ शुरुआत करने की आवश्यकता नहीं है यदि आपका पहला ठोस खोज आपके तीसरे अध्याय को संदर्भित करता है, तो वहां से शुरू करें! यदि यह अच्छी तरह से काम करता है, तो आपको अध्यायों के किसी भी ऑर्डर का पालन नहीं करना पड़ता है
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 15
    5
    उच्च उत्पादकता के लिए अपना समय का उपयोग करें क्या आप सुबह व्यक्ति हैं? जैसे ही आप उठते हैं, एक या दो घंटे के लिए लिखें क्या आप एक रात के पक्षी हैं? अपने आप को वादा करो कि आप रात में दो घंटे लिखेंगे। जो भी आपके दिन का सबसे अधिक उत्पादक समय है, उसका उपयोग नौकरी के सबसे कठिन भाग में करें
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 16
    6
    अपना मोनोग्राफ नियमित रूप से साझा करें जब तक आपके पास फ़ीडबैक का अनुरोध करने के लिए एक निबंध पूरा न हो, तब तक प्रतीक्षा न करें। कम से कम अध्याय ड्राफ्ट को अपने सलाहकार के रूप में भेजें जैसा कि आप इसके माध्यम से काम करते हैं। बेहतर अभी तक, आपके क्षेत्र के अन्य विश्वसनीय छात्रों या सलाहकारों के लिए प्रगति में अध्याय दिखाना
    • कई विभाग स्नातकोत्तर छात्रों के लिए थीसिस लेखन कार्यशालाओं की पेशकश करते हैं। यदि आपका विभाग ऑफर करता है, तो आनंद लें! शुरुआती चरणों में आपके काम पर प्रतिक्रिया प्राप्त करने का यह एक शानदार तरीका है।
  • चित्रित किया जाने वाला चित्र, निस्तारण प्रक्रिया चरण 17 से जीवित है
    7
    एक आराम का समय है आदर्श रूप से, आप प्रत्येक सप्ताह अपने शोध प्रबंध से एक दिन का समय निकालते हैं। आपके पास काम करने के लिए समय और अधिक ऊर्जा और एक नए परिप्रेक्ष्य के साथ काम फिर से शुरू होगा तो अपने दोस्तों या परिवार के साथ बाहर निकलिये, फिल्मों पर जाएं, योग करो, कुछ स्वादिष्ट खाना पकाने के लिए - जो आपको आराम और खुश महसूस करता है
    • इस प्रक्रिया में अधिक समय देने पर विचार करें। यदि आपकी थीसिस जश्न मनाने और ब्रेक लेने के लिए तैयार होने तक इंतजार करते हैं, तो आपके पास एक लंबा, अंधेरा मार्ग होगा। जब आप एक अध्याय खत्म करते हैं तो तीन दिन का सप्ताहांत लें! आराम के एक सप्ताह के साथ एक लंबी और कठिन खोज के अंत का जश्न मनाएं! यह सुस्त आलसी या तुच्छ दिखता है, लेकिन ऐसा नहीं है। यह आपके कल्याण के लिए आवश्यक है
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 18
    8
    स्वस्थ रहें पीएचडी उम्मीदवार कुख्यात बीमार हैं वे चिंता, तनाव और अवसाद से ग्रस्त हैं, खराब खाएं, व्यायाम न करें और पर्याप्त नींद न लें। आप स्वस्थ और अधिक उत्पादक हो सकते हैं यदि आप खुद का ख्याल रखते हैं, तो आप इन बीमारियों से ग्रस्त नहीं हैं!
    • अच्छा खाओ प्रोटीन, फाइबर, और विटामिन की एक इष्टतम मात्रा का उपभोग करें और बहुत से पानी पीयें मीठे चीज़ों, तले हुए खाद्य पदार्थों और अत्यधिक मात्रा में शराब से बचें - ये सब चीजें आपको बदतर महसूस कर सकेंगी।
    • एक व्यायाम दिनचर्या बनाए रखें आप पा सकते हैं कि कोई समय नहीं है, लेकिन अगर आप शारीरिक व्यायाम को प्राथमिकता देते हैं, तो आप कुछ प्रकार के व्यायाम के लिए प्रतिदिन तीस मिनट लग सकते हैं जैसे चलना, साइकिल चलाना या यहां तक ​​कि चलना।
    • पर्याप्त नींद जाओ निबंध की खातिर शहीद मत बनो: रात भर रहने के बिना आप ऐसा कर सकते हैं। आठ घंटों की नींद आपको बेहतर महसूस करेगी
  • भाग 4
    अंतिम समस्याओं से निपटना

    चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 1 9
    1
    प्रक्रिया की प्रगति की डिग्री जानने के लिए। जैसे ही आपके निबंध का अंत पूर्ण रूप से देखने में है, आपको यह जानना होगा कि आपके विभाग और विश्वविद्यालय के लिए आपको डिग्री देने के लिए क्या आवश्यक है। क्या आपको अपने मोनोग्राफ की सुरक्षा को निर्धारित करने की आवश्यकता है? अपने काम को स्वीकार करने की आवश्यकता कौन है? क्या कागजी कार्रवाई आपको पेश करने की आवश्यकता है? एक बार जब आप इन सवालों के जवाब जान लेते हैं, तो आप अपने डॉक्टरेट कार्यक्रम के अंतिम चरण की योजना बना सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 20
    2
    विशेष बैंक के प्रत्येक सदस्य से बात करें। अपने बैंक के प्रत्येक सदस्य से मिलो उन्हें काम के पूरा होने के बराबर रखें और पूछें कि वे क्या चाहते हैं अग्रिम में उन्हें पांडुलिपि की कितनी दूर ज़रूरत है? अगर वे कोई समस्या देखते हैं?
    • यदि यह ऊपर सुझाव दिया गया है, तो इस प्रक्रिया को बहुत आसान होगा, आप अपने बैंकर सदस्यों के संपर्क में पूरे शोध प्रबंध के सभी चरणों में रहते हैं। आदर्श रूप से, यह सिर्फ औपचारिकता है: कोई आश्चर्य नहीं होना चाहिए
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 21
    3
    अपने तर्क की रक्षा और उसके महत्व की समीक्षा करें यदि आपको अपने बैंक के सदस्यों के लिए अपने मोनोग्राफ का बचाव करना पड़े, तो अपने तर्क के स्पष्टीकरण संक्षेप में बताएं, और विशेष रूप से आपके काम के महत्व का विवरण। यह आपके बचाव के लिए पहिया में एक हाथ होगा और सम्मेलनों या नौकरी के साक्षात्कार में बाद में आपको सेवा प्रदान करेगा।
    • अनिवार्य रूप से "तो क्या?" सवाल का जवाब एक बैंकर की कल्पना करो "ठीक है! आपने इसे सिद्ध किया है, लेकिन इसके लिए क्या है? "आप कैसे जवाब देंगे? ध्यान रखें कि आपका काम आपके क्षेत्र के लिए महत्वपूर्ण क्यों है
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 22
    4
    अंतिम समीक्षा और सुधार करने में मदद लें। निबंध लंबे हैं और आप अंत में जब आप शायद समाप्त हो जाएगा। बैंकरों को सौंपने से पहले अपने काम को पढ़ने के लिए कई लोगों से पूछें इससे छोटी गलतियों और अस्पष्ट मार्गों की पहचान करने में मदद मिलेगी जिन्हें आपको सुधारने की आवश्यकता है।
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 23
    5
    याद रखें कि आप अब विशेषज्ञ हैं जब आप लिखते हैं, तो आप इस बारे में चिंता करने लग सकते हैं कि आपके बैंकोल आपके काम के बारे में क्या सोचेंगे। ध्यान रखें कि कोई भी आपके काम को और साथ ही साथ नहीं जानता। अपने आप में विश्वास करो अब आप अपने क्षेत्र के इस छोटे क्षेत्र के पहले और एकमात्र विशेषज्ञ हैं।
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 24
    6
    रिलैक्स। जब आप मोनोग्राफ समाप्त करते हैं, तो आप बहुत चिंतित होंगे - रक्षा के बारे में चिंतित, नौकरी के महत्व, स्नातक की समाप्ति के बाद अपने जीवन के एक नए चरण की शुरुआत के साथ। ये चिंताओं सामान्य हैं, लेकिन उन्हें नियंत्रण से बाहर नहीं होने दें। एक विश्वसनीय दोस्त से बात करें और ऊपर वर्णित स्वस्थ व्यंजनों का अभ्यास करें।
  • चित्र शीर्षक से बचने के लिए निस्तारण प्रक्रिया चरण 25
    7
    अपने काम पर गर्व हो चाहे आपके पास रक्षा हो या न हो, आपके शोध प्रबंध के पूरा होने के बाद जीवन भर में एक बार एक महान उपलब्धि होती है। इस का आनंद लें अपने आप पर गर्व हो अपने दोस्तों और परिवार के साथ इस पल को साझा करें इस उपलब्धि का जश्न मनाएं अब आप एक डॉक्टर हैं!
  • युक्तियाँ

    • अपने मानसिक स्वास्थ्य को नियंत्रण में रखें निबंध प्रक्रिया तनावपूर्ण और थकाऊ है उत्सुक और उदास हो जाना सामान्य है, लेकिन यदि लक्षण बने रहें या खराब हो, तो चिकित्सा सलाह मांगें
    • बहुत अलग मत हो स्नातक विद्यालय के प्रारंभिक वर्षों की तुलना में, जब आप कक्षाएं प्राप्त करते थे और अन्य छात्रों के साथ अधिक बार काम करते हैं, तो डॉक्टरेट कार्यक्रम का अंतिम भाग बहुत अकेला हो सकता है आपके आसपास के अधिकांश शोध और लेखन अपने आप ही किए जाते हैं, लेकिन आवश्यक होने के मुकाबले खुद को अलग करने का कोई कारण नहीं है। अध्ययन के एक समूह में शामिल हों या दोस्तों और सहकर्मियों के साथ संपर्क में रहने का कोई तरीका ढूंढें।
    • अपनी उम्मीदों को नियंत्रित करें निबंध को पूर्ण-पूर्ण और संतोषजनक होना नहीं है। पूर्णतावाद आपके काम को केवल पंगु बना देगा पुरानी कहावत याद रखें कि सबसे अच्छा शोध प्रबंध समाप्त निबंध है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com