IhsAdke.com

कैसे एक निबंध लिखने के लिए

एक दस्तावेज जो शोध और लेखक की खोजों को प्रस्तुत करता है और किसी डिग्री या पेशेवर योग्यता के लिए आवेदन के समर्थन में प्रस्तुत किया जाता है उसे शोध प्रबंध या शोध प्रबंध कहा जाता है। शब्द "थीसिस" का प्रयोग आमतौर पर पीएचडी (पीएचडी) के लिए किया जाता है, और मास्टर के लिए शोध प्रबंध होता है।

चरणों

विधि 1
आवश्यक कौशल का निर्माण

चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 1
1
अकादमिक और भाषा कौशल बनाएँ निबंध लिखना शुरू करने से पहले, आपको अपने कौशल को उस बिंदु पर विकसित करना होगा जहां आप एक निबंध लिख सकते हैं। शैक्षणिक कार्य के इस उच्च स्तर के लिए उत्कृष्ट कौशल की आवश्यकता है और साथ ही मूल अनुसंधान के लिए उपयुक्त स्तर पर जानकारी का विश्लेषण और संसाधित करने की क्षमता है। सुनिश्चित करें कि आप शुरू करने से पहले अपने कौशल पर काम कर रहे हैं, अन्यथा आप निबंध को पूरा करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं और आप निश्चित रूप से अपने आप को बहुत तनाव का कारण बनेंगे।
  • कई कार्यक्रमों की आवश्यकता होती है कि आप न केवल अपनी भाषा बोल सकें, बल्कि एक और कई भाषाओं या अन्य भाषाओं में भी। यह अन्य आधुनिक बोलनेवाली भाषाओं (जैसे फ़्रेंच, जर्मन या मंदारिन) से मृत भाषाओं (जैसे लैटिन या ग्रीक), या गैर-मौखिक भाषाओं (जैसे प्रोग्रामिंग भाषाओं) के लिए विस्तारित हो सकती है।
  • आपको ट्रैकिंग जानकारी पर उत्कृष्ट होना चाहिए, इसे प्रसंस्करण करना चाहिए, यह समझना होगा कि जानकारी कहाँ गायब है, और उस समस्या के हल खोजने के लिए जो छेद दिखाते हैं। यह अक्सर लगता है की तुलना में बहुत कठिन होता है
  • आपको लेखन कौशल भी विकसित करने की आवश्यकता होगी, जो एक निबंध का उत्पादन करने के लिए अनुकूल होगा। ये दस्तावेज़ अक्सर 30,000-100,000 शब्दों के बीच होने वाली पुस्तकों के रूप में लंबे समय तक होते हैं। कुछ इतनी लंबी, गहराई में, और वर्णनात्मक लिखना मुश्किल है।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन चरण 2
    2
    समय प्रबंधन कौशल विकसित करें ऐसे जटिल दस्तावेज लिखते समय अक्सर कक्षाएं ले रही हैं, एक शिक्षक के रूप में काम करना, प्रयोगशाला सहायक या स्नातक कक्षाएं देना सर्वोत्तम रूप में चुनौतीपूर्ण हो सकता है एक कारण है कि इतने सारे चुटकुले क्यों हैं कि स्नातक छात्रों को कैसे कभी सो नहीं सकता। आपको थोड़ी देर में आराम और सो जाना चाहिए, क्योंकि तनाव आपके या आपके काम के लिए अच्छा नहीं है, लेकिन हर चीज का ख्याल रखने के लिए, इन सभी गतिविधियों को संतुलित करने के बारे में जानने के लिए आपको बहुत अच्छा होना चाहिए।
    • आराम करने के लिए काम करने के लिए असंभव या बेहद मुश्किल होने पर उस समय बुक करने का प्रयास करें उदाहरण के लिए, जब आप स्कूल में जाते हैं तो ऑडीओबुक और पॉडकास्ट्स को सुनें। जब आप दोपहर का भोजन और रात का भोजन करते हैं तो आप अपने फोन, लैपटॉप या टैबलेट का उपयोग करके अपनी पसंदीदा वेबसाइटों को पकड़ सकते हैं अनुसंधान या परीक्षण के परिणामों का इंतजार करते समय व्यायाम करें (आपको आश्चर्य होगा कि आप कितनी ऊर्जा प्राप्त करेंगे जब कुछ चक्कर आते हैं!)।
    • नियमित अनुसूची के साथ सो जाओ यह कई बार बेहद चुनौतीपूर्ण होगा, लेकिन एक नियमित समय पर सोना (भले ही आपके पास सामान्य रूप से थोड़ी कम नींद आती है) आपको अनियमित तरीके से और अधिक घंटे सो रही होने से अधिक सशक्त और केंद्रित महसूस कर सकेंगे।
    • StayFocused जैसे ब्राउज़र एक्सटेंशन का उपयोग करें आप बाद में आभारी होंगे।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन चरण 3
    3
    तनाव से निपटने के तरीके जानें यदि आप तनाव के साथ अच्छी तरह से सामना नहीं कर सकते हैं, तो आपको सामान्य स्नातकोत्तर के साथ एक बहुत मुश्किल समय होगा, और एक निबंध लिखने के साथ एक और भी कठिन समय। जानें कि कैसे तनाव प्रबंधन और इसे एक स्वस्थ और प्रभावी तरीके से एक शोध प्रबंध शुरू करने से पहले रिलीज।
    • तनाव से छुटकारा पाने के लिए स्नातक छात्रों के लिए अच्छे तरीके से व्यायाम करना, संगीत सुनना या एक मजेदार वीडियो देखना है। ये सभी जटिल कार्यक्रमों में फिट होने के लिए आसानी से हैं। क्या आप एक स्नातक छात्र के रूप में बचना चाहते हैं, हालांकि, टी वी को देखने के लिए तनाव कम करने की गतिविधियां हैं (जो समय के बड़े ब्लॉकों को चूस लेती हैं और इसे आगे बढ़ाती हैं) या खाने (जो शायद आप करेंगे बहुत अधिक वजन हासिल करना)
  • विधि 2
    आरंभ करना

    चित्र टाइप करें एक शोधन चरण 4
    1
    एक शोध प्रबंध के उद्देश्य को समझें जब आप अपना निबंध शुरू करते हैं, तो उस उद्देश्य को समझना ज़रूरी है जिसके लिए वह सेवा करना है। व्यायाम के बड़े उद्देश्य को समझने में, आप अपने काम को और अधिक ध्यान से विकसित करने के लिए यह दिखा सकते हैं कि आपने इच्छित लक्ष्य हासिल कर लिया है, आपके नाम से पहले उस प्रतिष्ठित पद या पत्र के योग्य है।
    • शोध प्रबंध चौंकाने वाले विचारों के साथ मूल जांच का उत्पादन करने की अपनी क्षमता साबित करेगा। अपनी डिग्री प्राप्त करने के बाद की जाने वाली मुख्य चीजों में से एक आपको अपने क्षेत्र में अनुसंधान के क्षेत्र में अग्रिम रूप से नए विचारों का उत्पादन करने के लिए अग्रिम करना है, जो कि आपके द्वारा दिए गए क्षेत्र में पहले प्रस्तुत समस्याओं को हल करते हैं। आपको यह साबित करना होगा कि आप उन महत्वपूर्ण योगदानों को बनाने में सक्षम हैं और आपका शोध प्रबंध आपका पहला बड़ा कदम होगा।
    • शोध प्रबंध अनुसंधान परियोजना के अपने ज्ञान का प्रदर्शन करेंगे। आपको यह दिखाया होगा कि आप ऐसे शोध को संचालित कर सकते हैं जो आपके अनुशासन को स्वीकार्य है। इसका मतलब ये है कि परीक्षणों को प्रस्तुत करना जो आपकी मान्यताओं से ठीक से मेल खाते हैं, खाते की वैरिएबल और डेटा कलेक्शन के सटीक तरीकों को लेकर, अन्य बातों के अलावा।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 5
    2
    विचार करें कि यह आपके लिए सही है। एक गंभीर अकादमिक कार्य जीवन हर किसी के लिए नहीं है कुछ लोगों के लिए यह बहुत खुशी लाएगा, जबकि दूसरों को अधूरी महसूस होगा क्योंकि इसमें शामिल काम की मात्रा और तनाव के साथ, आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि यह वास्तव में आप अपने जीवन के लिए क्या चाहते हैं।
    • अक्सर लोग अपने माता-पिता के द्वारा उच्च स्तर की तलाश करने के लिए प्रेरित होते हैं, जो आमतौर पर सिर्फ यही चाहते हैं कि वे क्या चाहते हैं जो उनके बच्चे के लिए सर्वोत्तम है। हालांकि, यह सबसे अच्छा नहीं है जो हो सकता है यदि आपके माता-पिता ने आपको इसमें शामिल किया है, तो आपको गंभीरता से विचार करना होगा कि क्या आपके माता-पिता की इच्छाओं को अपने जीवन के फैसले का मार्गदर्शन करना चाहिए। यह आपकी पसंद है, अंत में उन्हें नहीं
    • इस डिग्री को आगे बढ़ाने के लिए चुनने में कोई शर्म नहीं है जैसा कि पहले से ही चर्चा किया गया है, सभी को जीवन का पालन करने के लिए फिट नहीं हैं। इसे समय या धन की बर्बादी भी नहीं माना जाना चाहिए, क्योंकि अतिरिक्त प्रशिक्षण अक्सर न केवल उपयोगी होता है, लेकिन कई नियोक्ताओं के लिए अभी भी अच्छा लगता है।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 6
    3
    थीम तय करें शुरू करने से पहले, आपको उस विषय पर फैसला करना होगा जो आपके लिए सही है। याद रखें, आप इस पर एक बहुत लंबे समय के लिए काम करेंगे। यह कुछ ऐसा होना जरूरी है जिसे आपको दिलचस्प लगता है, या आपके पास बहुत अप्रिय समय होगा। विषय के लिए आपकी थीसिस भी छात्रवृत्ति के लिए महत्वपूर्ण योगदान होना चाहिए, इसलिए पहले से ही अच्छी तरह से शोध वाले विषयों से बचने की कोशिश करें। यह कुछ भी होना चाहिए जो आपको लगता है कि आपके पास साबित करने और समर्थन करने की पर्याप्त क्षमता है।
    • उदाहरण के लिए, आप पिएरामिड के निर्माण के बारे में एलियंस के बारे में एक ऐतिहासिक निबंध लिखने में समर्थ नहीं होंगे। या कोई अन्य जो आपकी समिति के माध्यम से नहीं जाता है कैंसर के उपचार के गानो पर शोध प्रबंध उसी तरह समाप्त हो जाएगा। ऐसा कुछ चुनने का प्रयास करें जो आपके विश्वविद्यालय से इसे अस्वीकार नहीं करेगा।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 7
    4
    वित्तपोषण प्राप्त करें शुरू करने से पहले, धन स्रोतों को ढूंढने का प्रयास करें आपको स्वयं का समर्थन करने में सक्षम होना होगा (केवल जीवन परिस्थितियों के मामले में), क्योंकि निबंध लिखने के दौरान काम करना कम से कम बेहद मुश्किल है, अगर आपके कार्यक्रम से भी बाधित न हो। अनुसंधान को आगे बढ़ाने के लिए आपको धन की आवश्यकता हो सकती है, चाहे वह सामग्री एकत्रित या देखने या यात्रा करने के लिए, दुर्लभ या महंगी ग्रंथों को खरीदने या प्रयोगों के लिए आवश्यक सामग्रियों का भुगतान करने के लिए।
    • इस फंडिंग को प्राप्त करने के कई तरीके हैं कुछ सलाह के लिए अपने विभाग से पूछना शायद बेहतर होगा क्योंकि धन अक्सर अनुशासन के लिए विशिष्ट होता है आम तौर पर, ऋण के बजाय अनुदान की तलाश करें आपके विश्वविद्यालय से छात्रवृत्ति भी बेहद उपयोगी हैं। कई स्कूलों में छात्रवृत्तियां और उन अनुदानों को विशेष रूप से आरक्षित किया जाएगा जो अपने शोध प्रबंध पर काम करना शुरू करते हैं।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन चरण 8
    5
    एक ऐसी जगह बनाएं जहां आप काम कर सकते हैं अपने निबंध लेखन के दौरान आपको ध्यान केंद्रित करने में सक्षम होना चाहिए। इसका मतलब है कि ऐसी जगह है जहां आप इसे आसान ले सकते हैं और लगातार विकर्षणों से बमबारी नहीं करेंगे। पुस्तकों, कंप्यूटर, इंटरनेट कनेक्शन, बिजली की आपूर्ति आदि के लिए आपके लिए आवश्यक सभी चीजों तक आपको आसानी से पहुंच प्राप्त करने की आवश्यकता होगी। सुनिश्चित करें कि आपने काम शुरू करने से पहले ही इसे सुरक्षित कर लिया है।
  • विधि 3
    अपने दर्शकों को समझें

    चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 9
    1
    अपने परामर्शदाता को समझें आपका सलाहकार इस खतरनाक यात्रा के साथ आपका मार्गदर्शन होगा, अपने डांटे के लिए वर्जिन सुनिश्चित करें कि आप अच्छी तरह से हो और अपने परामर्शदाता को समझें, अधिमानतः काम शुरू करने से पहले। इस व्यक्ति को जटिल विचारों को व्यक्त करने में असमर्थ होने से निरंतरता बहुत मुश्किल हो जाएगी दोनों को पूरी तरह से समझना चाहिए कि आप क्या करने का प्रयास कर रहे हैं और आपके सलाहकार आपके द्वारा क्या अपेक्षा करते हैं।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक शोधन कदम 10
    2
    अपनी समिति के लिए तैयार हो जाओ उन लोगों को समझें जो आपकी समिति में होंगे पता करें कि विशेषज्ञता के उनके क्षेत्र क्या हैं, साथ ही ऐसे क्षेत्रों में जहां ज्ञान की कमी है। इससे आप अपनी सामग्री को कैसे लिखेंगे यह प्रभावित करेगा। आप यह भी जानना चाहेंगे कि वे किस प्रकार के शोध और साक्ष्य हैं, जो वे मूल्य बनाते हैं जो वे नफरत करते हैं। यदि विशिष्ट विधियां हैं जो वे स्वीकार्य नहीं हैं, लेकिन जिनका आप उपयोग करना चाहते हैं, तो आपको अपने बचाव का बचाव करने और अपने विकल्पों का बचाव करने की आवश्यकता है।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 11
    3
    अपने सहयोगियों के बारे में सोचो चूंकि यह काम शैक्षणिक दुनिया में आपकी पहली यात्रा के लिए है, इसलिए आपको अपने भावी सहयोगियों के बारे में सोचने की जरूरत है जैसा कि आप लिखते हैं। क्या विषय आपने कुछ चुना है जो आपके अनुशासन में व्यापक रूप से अस्वीकृत है? इससे स्नातक स्तर की पढ़ाई के बाद आप समुदाय में एकजुट हो सकते हैं, और अगर आपको नौकरी मिलना है तो आपको अपने साथियों की जरूरत होगी ताकि आप को अच्छी तरह से सोचना पड़े।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 12



    4
    सामान्य में पाठकों पर विचार करें निबंध, एक बार वे वैध शोध के हैं, भविष्य के विद्वानों द्वारा अपने शोध और सीखने की प्रक्रिया में उपयोग करने के लिए आ सकते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए, अपने निबंध को ऐसे तरीके से लिखने का प्रयास करें जो संभवत: सुलभ और समझा जा सके।
  • विधि 4
    अपने निबंध लेखन

    चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 13
    1
    अपनी संरचना की योजना बनाएं अपने अनुशासन के मानकों के अनुसार अपने शोध प्रबंध की संरचना की योजना बनाएं आप शुरू करने से पहले निश्चित रूप से अपने काम की रूपरेखा चाहते हैं अधिक विस्तृत है, यह आपके लिए बाद में आसान होगा। यह रूपरेखा एक अमूल्य नक्शा होगा और इसे अनदेखा नहीं किया जाना चाहिए या त्याग नहीं किया जाना चाहिए।
    • आम तौर पर, यह विषय के परिचय से शुरुआत में, छोटे शोध पत्रों के रूप में एक ही मूल रूप का पालन करेगा, कुछ जानकारी देकर, पिछले विद्वानों द्वारा शोध पेश कर सकता है, अपने स्वयं के सबूत पेश कर सकता है, साक्ष्य का सामना कर रहा है, जो इसे फिट नहीं है या इसका विरोध नहीं करता है, तो यह सब एक साथ डाल दिया। आम तौर पर आपके तरीकों की चर्चा होगी, लेकिन जहां यह जाता है और किस प्रकार अन्य वर्गों में एकीकृत किया जाता है, वह आपके अनुसंधान क्षेत्र पर काफी निर्भर करेगा।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 14
    2
    समीक्षाएं प्राप्त करें इससे पहले कि आप बहुत ज्यादा लिखना शुरू करें, आप अपने साथियों और सलाहकारों से समीक्षा प्राप्त करना चाहते हैं। उन्हें उन संरचनाओं को दिखाएं जिनकी आपने योजना बनाई है और उन्हें अपने अनुसंधान और साक्ष्य का अवलोकन दें। आपकी टिप्पणी आपको यह देखने की अनुमति देगा कि आपने सूचना को अनदेखा क्यों नहीं किया है या कई तार्किक छलांग बनाए हैं। वे यह सुनिश्चित करने में आपकी सहायता करेंगे कि आपका सबूत सर्वोत्तम तरीके से प्रस्तुत किया गया है और इसका निष्कर्ष समझ में आता है।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 15
    3
    अनावश्यक गहराई को कम करें और बढ़ो। अपने निबंध में गहराई से जाने से पहले, अपने विषय और अपनी थीसिस का विश्लेषण करने के लिए देखें कि क्या कोई तरीका है जो आप अपने काम के दायरे को सीमित कर सकते हैं। क्या जानकारी या चर्चा है जो आपकी थीसिस साबित करने के लिए अनावश्यक है? आपकी खोज से कुछ भी निकालें जो किसी उद्देश्य की सेवा नहीं करता है, क्योंकि अतिरिक्त चीजों के परिणामस्वरूप पेज और अनावश्यक पाठ के पेज लिख सकते हैं। इसे उचित रखें और आप बहुत समय और तनाव को बचाएंगे।
    • यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां आप आलोचना का उपयोग कर सकते हैं, खासकर अपने सलाहकार से।
    • इस समस्या पर विचार करें, अपने रूपरेखाओं की सूची बनाएं और अपनी रूपरेखा में सभी बिंदु यदि वे सीधे अपने थीसिस से कनेक्ट नहीं करते हैं, या यदि कोई अन्य अनुभाग या बिंदु एक ही बात को दर्शाता है, तो उन्हें काटने पर विचार करें
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 16
    4
    लिखने के लिए एक विशिष्ट समय सेट करें एक निर्धारित समयरेखा तैयार करने से आप अपने शोध प्रबंध के लेखन को बेहद पूरा कर सकते हैं। लिखने के लिए हर दिन एक समय सेट करें और किसी और चीज़ के लिए उस समय का उपयोग न करें इससे आप में ध्यान केंद्रित करने की आदत और प्रेरक मुद्दों से निपटना होगा।
    • उस दिन का समय चुनना सुनिश्चित करें जो आपके लिए अच्छा है। यदि आप रात में लिखने के लिए बहुत थक गए हैं, तो सुबह में लिखें यदि आपका मस्तिष्क काम शुरू करने के लिए आधे दिन का समय लेता है, तो रात को लिखें जब आप लिखते हैं तो यह पूरी तरह निर्भर करेगा कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 17
    5
    समय और मौखिक आवाज पर ध्यान दें। अपने निबंध पर काम करते समय अपने क्षेत्र के लेखों के लिए सही समय और आवाज़ का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यह आपके पाठ के माध्यम से वापस जाने और इसे फिर से संपादित करने के लिए अविश्वसनीय रूप से कठिन और समय लगता है, इसलिए पहली बार इसे प्राप्त करने का प्रयास करें अपने परामर्शदाता से पूछें कि सही पद्धति क्या है, और तब लिखते समय इन विवरणों पर ध्यान देना सुनिश्चित करें इसके अलावा, सावधान रहें कि पाठ के मध्य में अपनी आवाज़ को न बदलें, जब तक कि कोई बहुत अच्छा कारण न हो।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 18
    6
    कुछ प्रकार की भाषा से बचें कुछ प्रकार की भाषा इस तरह एक उच्च स्तरीय शैक्षणिक कार्य में फिट नहीं होती है शुरुआत से ही इन प्रकार की भाषा से बचें और बाद में कुछ संपादनों को बचाएगा, क्योंकि आपका सलाहकार आपको संदेह नहीं करेगा कि वे उन्हें बदलने या हटाने के लिए कहेंगे।
    • संवादात्मक भाषा, कठबोली, अत्यधिक अनौपचारिक भाषा और क्षेत्रीय भाषा सभी निबंधों में उपयोग करने के लिए बहुत ही खराब विकल्प हैं। किसी भी परिस्थिति में उन्हें शामिल न करें
    • उच्च स्तर के कार्यों में संकुचन का उपयोग भी उपेक्षित है। इससे भाषा को ऊपर उठाने के लिए क्षेत्रीय और अनौपचारिक चढ़ाया जाता है। हालांकि, यह भी व्याकरणिक त्रुटियों में गिरना बहुत आसान बनाता है, इसलिए सामान्य रूप से उनसे बचने के लिए सबसे अच्छा है।
    • एक शोध प्रबंध के लिए दुविधा में पड़ा हुआ या अधिक खुली भाषा भी बहुत खराब है। इसका अर्थ यह नहीं है कि आपकी थीसिस "शायद" सही है या यह "शायद" सबूत महत्वपूर्ण है। अपनी पुष्टिएं रखें, भले ही वे उतने ठोस नहीं हैं जितना चाहें। आप बाद में सिद्धांत के साथ समस्याओं की हमेशा चर्चा कर सकते हैं
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 19
    7
    उद्धरण, उद्धरण, उद्धरण गंभीरता से, उद्धृत नहीं, आपको साहित्यिक चोरी का आरोप लगाया जा सकता है। यह सब सिरदर्द है जो आप से बचने के लिए चाहते हैं, इसलिए आप जो कोई भी जानकारी सबमिट करते हैं वह आपकी नहीं है उद्धरण भी अपने काम में अधिक विश्वसनीयता देने के लिए काम करेगा, क्योंकि इससे पता चलता है कि अन्य विद्वान समान निष्कर्ष पर आ गए हैं।
    • यदि आप जोर देना चाहते हैं कि एक विचार आपके पास आता है, तो लगातार यह बताते हुए कि ए या बी ने कहा है कि आप अपनी सजा को "सङ्केतशब्द पनीर स्वादिष्ट और मजेदार कह सकते हैं क्योंकि यह पनीर है और आप इसके साथ खेल सकते हैं। इसके बारे में अन्य सबूत इस विषय पर अपने पहले लेख में डॉ। ए और बी के शोध में देखे जा सकते हैं। यह विचार आपके दृष्टिकोण को और अपने सबूतों को पहले और फिर दूसरों के शोध को प्रस्तुत करना है। इससे यह प्रकट होता है कि वे आपकी सहायता करते हैं, बजाय आप उनका समर्थन करते हैं।
    • विशेष रूप से कट्टरपंथी दावों या विचार जो आम ज्ञान के खिलाफ जाते हैं, उन्हें विशेष रूप से उद्धृत किया जाना चाहिए। ये कुंद बयान आम तौर पर सबसे पहले होते हैं, जो दूसरे लोग साक्ष्य की तलाश करेंगे। उन्हें उद्धृत नहीं करने से आप असमर्थ या अक्षम दिखेंगे
    • अगर कोई सवाल है कि आपको कुछ उद्धृत करना चाहिए, तो बस इसे उद्धृत करें इसका जवाब शायद हाँ है।
  • विधि 5
    संपादन और अंतिम विचार

    चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 20
    1
    एक पूर्ण पहले पढ़ने करो। एक बार जब आप अपना काम पूरा कर लें, तो पूरी तरह से पढ़ना इस पहले पढ़ने में आप व्याकरण संबंधी भौतिक त्रुटियों को देखेंगे। ये आपको बहुत विचलित कर देंगे और आप विचारों के प्रवाह को रोक देंगे क्योंकि आप सामग्री विश्लेषण से निपटते हैं, इसलिए इन बातों के साथ पहले सौदा करें ताकि आप बाद में पाठ की सामग्री पर ध्यान केंद्रित कर सकें।
    • उन शब्दों की एक सूची बनाएं जिन्हें आप जानते हैं कि गलत वर्तनी या दुरुपयोग करने की प्रवृत्ति है। ज्यादातर लोगों के पास कम से कम कुछ है जब आप लेखन समाप्त कर देते हैं, तो आप दस्तावेज़ खोज सकते हैं, गलत संस्करण ढूंढ सकते हैं और उन्हें ठीक कर सकते हैं।
    • याद रखें कि कुछ शब्द तकनीकी रूप से सही वर्तनी हो सकते हैं लेकिन उन जगह के लिए गलत हैं जिन्हें आपने इस्तेमाल किया था। लेकिन क्या अधिक, बुरे और बुरे हैं, कुछ सामान्य उदाहरण हैं यहां तक ​​कि अगर आप वर्तनी और व्याकरण के नियमों को जानते हैं, तो इस तरह गलतियों को करना आसान है, खासकर यदि आप थके हुए हैं ध्यान दें
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 21
    2
    एक पूर्ण दूसरा रीडिंग करें एक बार जब आप अपना पहला पढ़ना पूरा कर लें, सामग्री को देखने के लिए कम से कम एक और करें। सुनिश्चित करें कि पैराग्राफ के बीच का बदलाव समझ में आता है, कि आपकी तर्क तर्कसंगत और अनुपालन करना आसान है, और यह सब कुछ आपके थीसिस के साथ संबंध है, कि आप यादृच्छिक पर घूमना नहीं करना शुरू करते हैं, और सामग्री के अन्य विचार ।
  • चित्र टाइप करें एक शोधन कदम 22
    3
    अभ्यास प्रस्तुति समय सीमा के करीब है जब आप अपने प्रस्तुति कौशल का अभ्यास करना शुरू करना चाहेंगे। कमीशन को प्रस्तुत करना आवश्यक है, और सार्वजनिक उपस्थिति को अक्सर अनुमति दी जाती है। ज्यादातर लोगों के पास समूह के सामने बोलने का अनुभव नहीं है और विशेष रूप से संदर्भ पर विचार करने से बहुत तनावपूर्ण हो सकता है। अभ्यास करें कि आप अपनी जानकारी दर्पण के सामने पहली बार पेश करेंगे और फिर दोस्तों और परिवार के सामने, फाइलिंग की तारीख से पहले अच्छी तरह से अच्छी तरह से।
  • युक्तियाँ

    • अपने और अपने जीवन पर हँसने के तरीके ढूंढ़ें, क्योंकि अगर आप नहीं कर सकते हैं, तो यह अनुभव (जैसे जीवन में सबसे कठिन या अप्रिय) बहुत बुरा होगा

    चेतावनी

    • अगर आपको लगता है कि आप इतने दबाव में हैं कि आप को चोरी करना चाहते हैं, तो तुरंत किसी से बात करें और अपने सलाहकार और दूसरों की सहायता करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। धोखाधड़ी का कोई जवाब नहीं है, और यदि आप धोखा देते हैं तो आपको हमेशा पता चलने के डर में रहना होगा। बस ऐसा मत करो
    • घोटालों और ऑनलाइन धोखाधड़ी साइटों के लिए बाहर देखो जो पुनर्नवीनीकरण और साहित्यिक छात्र लेखों को बेचकर अच्छा पैसा बना रहे हैं, त्रुटियों और व्याकरणीय त्रुटियों से भरा है। कभी भी कभी साहित्यिक चोरी नहीं करते हैं, और यहां तक ​​कि उन साइटों पर भी जाएँ। वे बेकार हैं
    • अपने शोध प्रबंध के विचारों की गहराई में केवल उन लोगों के साथ चर्चा करें जिन पर आप भरोसा करते हैं। अगर आप जिम में सभी को अपने सभी विचार बताते हैं, तो कोई आश्चर्यचकित नहीं हो सकता है, अगर कोई आपका विचार लेता है और इसके बारे में भी लिखता है।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com