IhsAdke.com

कैसे एक मास्टर निबंध लिखने के लिए

छात्र कैसे एक शोध प्रबंध लिखने के लिए पता है, पहले, कि एक केंद्रीय मुद्दा प्रस्तुत किया जाना चाहिए और बाद में जवाब जानने के। एक शोध प्रबंध अपने स्नातक काम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा है, और एक उचित सवाल है कि इस काम का मेरुदंड महत्वपूर्ण करने के लिए नीरस से बढ़ जाता है। एक समझदार प्रश्न भी अनुसंधान केंद्रित, संगठित और दिलचस्प होगा।

चरणों

  1. 1
    ध्यान से शोध प्रबंध है कि शैक्षिक समुदाय और अपने ग्राहकों के सदस्यों के लिए अनुसंधान और महत्वपूर्ण जवाब उत्पन्न होगा करने के लिए बात चुनें। उम्मीदवार को मास्टर डिग्री की पूर्ति के लिए भेजे गए लिखित सबमिशन में विश्वास और स्पष्टता के साथ प्रश्न का उत्तर देना चाहिए।
    • सुनिश्चित करें कि आपका प्रश्न और प्रदान किए गए उत्तरों खोज निकाय को मूल सामग्री प्रदान करेंगे।
  2. 2
    केंद्रीय प्रश्न का एक स्पष्ट बयान तैयार करें, जिसका आप अपने अनुसंधान के साथ जवाब देना चाहते हैं।
  3. 3
    साहित्य और वर्तमान में उपलब्ध अनुसंधान की समीक्षा करें जो आपके मास्टर के शोध प्रबंध के लिए प्रासंगिक है। यह समीक्षा सुनिश्चित करने के लिए पूरी तरह से होनी चाहिए कि आपका कार्य महत्वपूर्ण होगा और बेमानी नहीं होगा उपलब्ध सामग्री में शामिल लोगों के बारे में बुनियादी जानकारी के बारे में नोट्स बनाएं



  4. 4
    अपने स्वामी के शोध प्रबंध के केंद्रीय प्रश्न का उत्तर पूरी तरह से उत्तर देने के लिए आवश्यक अनुसंधान करें।
  5. 5
    अपने काम की एक रूपरेखा तैयार करें जो कि डिग्री प्रदान किए जाने से पहले आप कॉलेज बेंच में पेश करेंगे।
  6. 6
    बैंक द्वारा पसंदीदा प्रारूप के अनुसार अपने अध्ययन और शोध के परिणाम लिखें।
    • एक स्पष्ट और संक्षिप्त परिचय तैयार करें, जो विषय में अनुसंधान के शरीर के लिए केंद्रीय प्रश्न और उसके महत्व को प्रस्तुत करता है।
    • पिछले शोध, प्रश्न और उत्कर्षियों द्वारा दिए गए उत्तरों का संक्षेप करें और इस विषय के बारे में ज्ञान के लिए आपका काम कैसे योगदान करता है।
    • प्रस्तुत किए गए प्रश्न का पूरा शोध और उत्तर का वर्णन करें।
    • एक अच्छा निष्कर्ष लिखें जो समुदाय को आपके काम के महत्व का ब्योरा देता है, और इस विषय पर प्रासंगिक जानकारी जारी रखने के लिए भविष्य के शोधकर्ताओं का अनुसरण करने के लिए दिशा निर्देश दे सकते हैं।
    • उपयोग किए गए संदर्भों पर मूल जानकारी प्रदान करें संकाय बैंक द्वारा अपनाई गई प्रारूप के अनुसार उन्हें प्रदान करना सुनिश्चित करें
    • उपांग है कि काम के अंत में प्रासंगिक हैं बैंकिंग प्रारूप के अनुसार जोड़ें,, लेकिन उनके शोध प्रबंध का मुख्य मुद्दा संशोधित किए बिना।

युक्तियाँ

  • याद रखें कि आप मास्टर के शोध प्रबंध क्यों लिख रहे हैं और कौन सामग्री पढ़ना और उसका उपयोग करना चाहते हैं। आप अपने समुदाय के सदस्यों के लिए एक नौकरी लिखते हैं, इसलिए अपने शोध प्रबंध को पढ़ने से पहले उनके पास व्यापक ज्ञान और अनुभव है। अनावश्यक सामग्री पर अपना समय बर्बाद मत करो।
  • इसी तरह के विषयों पर उपलब्ध साहित्य और शोध की पूरी तरह से समीक्षा आपके काम को पेश करने से पहले समय लेने वाली संशोधन को बचाएगा।
  • अनुसंधान शुरू करने से पहले सही सवाल का चयन हताशा से बचने और समय बचाने के लिए होगा। सही प्रश्न खोजने पर एक कठोर प्रयास संभवतः सबसे महत्वपूर्ण कार्य है जब मास्टर की थीसिस लिखना सीखना
  • ऐसे अन्य लोगों से परामर्श करें, जिन्होंने आपके मास्टर के शोध प्रबंध किए हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com