IhsAdke.com

एक अच्छा लेखन कैसे शुरू करें

कॉलेज के लिए लिखा नौकरी चुनौतीपूर्ण हो सकती है, खासकर यदि आप अपने विचारों को स्पष्ट करने के लिए प्रेरित या संगठित नहीं महसूस करते हैं लेकिन डरो मत - कुछ योजना, शोध और कड़ी मेहनत के साथ, आप आसानी से कई कॉलेज परियोजनाओं के साथ शुरू कर सकेंगे कोई भी काम शुरूआत से शुरू होता है, जो उसके मुख्य बिंदुओं को व्यक्त करता है, पाठक को संलग्न करता है और उसकी थीसिस की पुष्टि करता है, जो कि पूरी परियोजना का मुख्य बिंदु है। यदि आप जानना चाहते हैं कि कैसे एक कॉलेज की नौकरी शुरू करने के लिए, बस इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1
पहला कदम

  1. 1
    आवश्यक विषय की स्पष्ट समझ रखें यद्यपि आप सीधे लिखित रूप से कूदना चाह सकते हैं, आपको वाकई पता होना चाहिए कि आपने वर्ड में रिक्त दस्तावेज़ भी खोले थे। बयान ध्यानपूर्वक पढ़ें और देखें कि शिक्षक किस तरह का काम करना चाहता है, यह कितने शब्दों में होना चाहिए, और कितना शोध आवश्यक है। यहां कुछ चीजें हैं जिन्हें आप शुरू करने से पहले स्पष्ट होना चाहिए:
    • शब्द गणना यदि आपके काम में केवल 500 शब्दों की आवश्यकता होती है, तो यह उस से बहुत अलग होगा जिसे 2,000 शब्दों की आवश्यकता है शब्द की आवश्यकता से अवगत रहें और उस पर छड़ी करें, या उस चिह्न के अधिकतम 10% की गलती के अंतर के साथ। आपको शिक्षक को अनुरोध के मुकाबले ज्यादा पाठ से थका देना चाहिए, यहां तक ​​कि बहुत कम।
    • शोध की मात्रा आवश्यक है कुछ वर्गों के लिए आपको बाहरी अनुसंधान पर आधारित एक परियोजना लिखने की आवश्यकता होगी जो आपने किया है। दूसरों को उनके पाठ के आधार के लिए पाठ्यक्रम सामग्री, जैसे पुस्तकें, नोटबुक और हैंडआउट्स के उपयोग की आवश्यकता होगी, और अपने स्वयं के निष्कर्षों के फलस्वरूप प्रदर्शन फिर भी, लगभग सभी अच्छे काम ध्वनि अनुसंधान पर आधारित हैं
    • यदि आपके पास कोई सवाल है, तो अनुसूचित दिन से पहले शिक्षक से बात करें ताकि आपके पास किसी भी चिंता को स्पष्ट किया जा सके।
  2. 2
    विभिन्न प्रकार के लेखन में मास्टर करें। विश्वविद्यालय में एक परियोजना लिखने के कई तरीके हैं, और यह जानने के लिए अच्छी बात है कि आपसे क्या उम्मीद की जाएगी। यहां मूल प्रकार के निबंध हैं जिन्हें आप मास्टर करना चाहिए:
    • प्रेरक / तर्कपूर्ण पाठ. पाठ का यह रूप आपको पाठकों को किसी मुद्दे पर अपना दृष्टिकोण देखने के लिए प्रेरित करने के लिए प्रेरित करेगा। उदाहरण के लिए, पाठकों को एक निबंध जो सभी हाथों पर प्रतिबंध लगाया जाना चाहिए, उन सभी कारणों से प्रेरक लेखन होगा।
    • विश्लेषणात्मक पाठ. इस तरह के निबंध साहित्य पाठ्यक्रमों में सबसे आम है। उन्होंने कहा कि एक काम पढ़ सकते हैं और अपने स्वयं के विचारों के साथ ही अन्य विद्वानों के विषय से संबंधित स्रोतों का उपयोग कर अपने शब्दों, विषयों, वर्ण और अर्थ का विश्लेषण, करने के लिए कहेगा।
    • एक्सपोसिटरी पाठ. इस प्रकार की लेखन प्रक्रिया या स्थिति का चयन करेगी और विषय के महत्वपूर्ण पहलुओं की व्याख्या करेगी, जैसे कि कॉलेज के छात्रों के दैनिक जीवन का वर्णन करना।
    • टेक्स्ट खोजें लेखन के इस तरीके से आपको इसे शोध करके और पाठकों को अपने इतिहास, इसका उपयोग, या इसकी प्रासंगिकता के बारे में सूचित करके एक विषय में गहराई तक पहुंचने की आवश्यकता होगी।
    • तुलना और इसके विपरीत पाठ इस प्रकार के निबंध आपको दो विषयों की तुलना करने और इसके विपरीत करने के लिए कहेंगे, यह दर्शाएंगे कि वे कितने समान हैं या अलग हैं। उदाहरण के लिए, क्यूटिटिबा में जीवन के बीच समानताएं और गोइआना में जीवन का विश्लेषण एक पाठ तुलना और इसके विपरीत का पाठ है
  3. 3
    अपने दर्शकों को निर्धारित करें आप शिक्षक के लिए लिख रहे हैं, उनके सहयोगियों के लिए, क्षेत्र में या विषय के लिए शुरुआती के लिए विशेषज्ञों के लिए? आप विशेषज्ञों के लिए लिख रहे हैं, तो यह बुनियादी संदर्भ परिभाषित करने के लिए आवश्यक नहीं है, और आप स्वतंत्रता के लिए एक अधिक advanced- शब्दावली का उपयोग करना होगा लेकिन, अगर आप लोगों विषय के बारे में ज्यादा पता नहीं है, जो के लिए लिख रहे हैं, यह संभावना है कि आप कुछ बुनियादी विवरण की आवश्यकता होगी अधिक।
    • यदि आप एक ऐसे विषय के बारे में अनुसंधान पाठ लिख रहे हैं जो आपके पाठकों के लिए गौण या विदेशी हो सकता है, तो आपको विस्तार से प्राप्त अनुसंधान की आवश्यकता होगी।
  4. 4
    अपने उद्देश्य को परिभाषित करें इस काम को लिखने का क्या कारण है? क्या यह सूचित करना, मनोरंजन करना, प्रयास करना, परिभाषित करना, तुलना करना और इसके विपरीत, विश्लेषण करना, संश्लेषण करना या कहानी बताती है? शुरुआत से अपने उद्देश्य को जानने से आप अपनी तर्क तैयार कर सकते हैं और सही लोगों तक सही तरीके से पहुंच सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका उद्देश्य लोगों को मनाने के लिए है, तो आपको तर्कसंगत तर्क को विकसित करना होगा, जो अच्छी तरह से तर्क वाले बिंदु हैं जो पाठकों को आपकी दृष्टि को देखने के लिए प्रेरित करेगा।
    • यदि आपका उद्देश्य कुछ का विश्लेषण करना है, जैसे कि कविता या टुकड़ा, तो आपको अपने विचारों का समर्थन करने के लिए सम्मोहक पाठ्य सबूत देना होगा।
    • यदि आपका लक्ष्य तुलना करना और इसके विपरीत है, तो आपको दो विषयों के बीच अंतर और समानता के बारे में जानकार होना चाहिए।
    • यदि आपका उद्देश्य सूचित करना है, तो आपको एक विषय का गहराई से अध्ययन करना चाहिए और पाठकों को इसे बेहतर समझने में सहायता करना चाहिए।
  5. 5
    अपनी टोन को प्रबंधित करें टोन, या सामग्री, एक सफल काम लिखने में एक और महत्वपूर्ण पहलू है। ज्यादातर परियोजनाओं में, आपकी स्वर पेशेवर, निष्पक्ष और सूचनात्मक होना चाहिए। यदि आप अनुसंधान के बारे में समझने की कोशिश करने के लिए बहुत ज्यादा पक्षपातपूर्ण भाषा का इस्तेमाल करते हैं, तो आप खुद को अधिकार के साथ व्यक्त नहीं करेंगे। यदि आप अनौपचारिक कठबोली या वाक्यांशों का उपयोग करते हैं, तो यह पेशेवर नहीं दिखेंगे हालांकि, यदि आप एक निजी निबंध लिख रहे हैं (उदाहरण के लिए यादें लिखने के लिए एक कोर्स में), तो आप एक अधिक आरामदायक और अनौपचारिक भाषा का उपयोग कर सकते हैं।
    • इसकी सामग्री विषय प्रस्तुत करने के प्रति आपका दृष्टिकोण है क्या वह निष्पक्ष, खुश, थोड़ा सनकी, संदिग्ध या भावुक है? आपके टोन को व्यक्त किए जाने के बावजूद, यह प्रश्न में विषय के लिए उपयुक्त होना चाहिए।
    • आप स्टेम सेल पर शोध के साथ एक पाठ लिख रहे हैं, तो उदाहरण के लिए, अपनी सामग्री उद्देश्य और imparcial- होना चाहिए, दूसरे हाथ पर, पाठ ऑनलाइन सामाजिक नेटवर्किंग पृष्ठों से संबंधित है, एक और अधिक मजेदार और गर्म टोन कर सकते हैं पसंदीदा होना

विधि 2
अपने थीसिस तैयार करें

  1. 1
    खोजें। हालांकि निबंध में सीधे कूदने के लिए मज़ेदार हो सकता है, इसके बावजूद कि आप किस बारे में बहस कर रहे हैं, यह जानने के लिए सबसे अच्छी बात है से पहले, ताकि आपकी सोच के लिए ठोस नींव तैयार करें आवश्यक ग्रंथों को ले लो, नोट्स ले लीजिए और जब तक आपको नहीं लगता कि आप उन्हें महारत हासिल कर चुके हैं और अपने पाठ को लिखने के लिए पर्याप्त जानकारी है या किसी बहस को तैयार करें
    • सुनिश्चित करें कि प्रयुक्त सामग्री विश्वसनीय हैं और स्थापित पेशेवरों से आती हैं। विकिपीडिया पर अपनी खोज का आधार न दें।
    • विषय के आदी होने के लिए पर्याप्त नोट बनाएं
  2. 2
    पता करें कि एक उपयुक्त थीसिस कथन क्या है एक बार जब आप अपने खोज किया है, तो आप एक थीसिस बयान है, जो केंद्रीय तर्क या बिंदु काम के दौरान विस्तार किया जाएगा लिखना चाहिए। यद्यपि आप शुरू में कुछ बुनियादी विचारों स्केच कर सकते हैं, या कई मुख्य विचारों, वही सार्थक सिद्ध मिल जाए, यह क्या थीसिस बयान हो जाएगा की स्पष्ट जानकारी के बिना काम लेखन शुरू करने नहीं महत्वपूर्ण है। थीसिस कथन का एक उदाहरण है: "कूर्टिबा गोइआनिआ से जीने के लिए बेहतर शहर है क्योंकि इसमें अधिक विविधता, अधिक अवसर और एक हल्के जलवायु शामिल हैं।"एक उचित थीसिस कथन की विशेषताएं यहां दी गई हैं:
    • स्पष्टता।
    • शुद्धता।
    • तर्कसंगत होने की संभावना
    • प्रदर्शित होने की संभावना
    • विस्तार से।
    • तीसरे व्यक्ति का उपयोग
  3. 3
    एक थीसिस कथन लिखें. एक थीसिस बयान है कि एक तर्क स्पष्ट और सटीक रूप बनाता है, जो चर्चा की जा सकती लिखें। आप कैसे वहाँ इकसिंगों हैं पर एक थीसिस, जब से तुम यह साबित नहीं कर सकते नहीं लिख सकते हैं, और आप कैसे धूम्रपान आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा है, के रूप में यह सही मायने में इस दावे को चुनौती नहीं कर सकते हैं के बारे में एक थीसिस नहीं लिख सकते हैं। इसके बजाय, कम से कम दो या तीन विशिष्ट विवरण जिनकी मदद से आप अपनी बात को व्यक्त करने के लिए चयन एक दिलचस्प तर्क और इस मुद्दे के लिए प्रासंगिक चुनते हैं, तो। यहाँ विभिन्न थीसिस बयानों के कुछ उदाहरण दिए गए हैं:
    • एक विश्लेषणात्मक पाठ के लिए थीसिस का एक बयान: "इन तीन केंद्रीय विषयों में ग्रेट गेट्सबी अकेलेपन हैं, धन का भ्रष्टाचार और महान प्रेम की हानि.
    • तर्कपूर्ण या प्रेरक पाठ के लिए थीसिस का एक बयान: "ईएनईएम नोटों को विश्वविद्यालयों में प्रवेश की एक विधि के रूप में इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए, क्योंकि वे खुफिया जानकारी को ठीक से नहीं समझते हैं और सामाजिक आर्थिक रूप से पक्षपाती हैं"।
    • एक एक्सपोज़ररी पाठ के लिए थीसिस का एक बयान: "अधिकांश हाई स्कूल के छात्रों ने होमवर्क, दोस्तों और अतिरिक्त गतिविधियों को संतुलित करने में अपना समय बिताया।"।
  4. 4



    एक रूपरेखा तैयार करें. आपके पास एक थीसिस कथन होने के बाद, आपको एक स्केच बनाना चाहिए जो आपके बाकी के काम के मानचित्र के रूप में काम करेगा, आपको यह जानने में मदद करेगा कि प्रत्येक पैराग्राफ में क्या डाल दिया जाए। यह आपके विचारों को तर्कसंगत और संगठित बनाए रखेगा, और प्रक्रिया के मध्य में आपके मन को भ्रमित करने या बदलने के लिए आपको रोका जाएगा। रूपरेखा में यथासंभव अधिक विशिष्ट साक्ष्य का हवाला देते हुए प्रारंभिक पैराग्राफ, शरीर और निर्णायक लोगों को शामिल करना चाहिए। निम्नलिखित थीसिस के निम्नलिखित बयान के साथ एक पाठ के लिए एक उदाहरण स्केच है: "कूर्टिबा अपने आकर्षण, जलवायु और श्रम बाजार के कारण युवा पेशेवरों के लिए सबसे अच्छा शहर है"।
    • परिचय: 1) हुक, 2) तीन मुख्य बिंदु, 3) थीसिस कथन
    • शारीरिक पैराग्राफ 1: आकर्षण: 1) रेस्तरां, 2) क्लब और बार, 3) संग्रहालय
    • शारीरिक पैराग्राफ 2: जलवायु: 1) सुंदर सर्दियों के मौसम, 2) सुखद वसंत, 3) ताज़ा बारिश
    • शारीरिक पैराग्राफ 3: जॉब मार्केट: 1) वित्त और व्यवसाय में अवसर, 2) कला के क्षेत्र में अवसर, 3) नेटवर्किंग अवसर
    • निष्कर्ष: 1) हुक पर लौटें, 2) मुख्य बिंदुओं की पुन: पुष्टि, 3) थीसिस की प्रतिज्ञान।

विधि 3
एक परिचय लिखें

  1. 1
    अपने पाठकों को हुक करें परिचय तीन भागों के होते हैं: हुक मुख्य बिंदुओं और थीसिस कथन पहला भाग, हुक, पाठकों को आमंत्रित करने और उन्हें अपने बाकी पाठ को पढ़ने के लिए एक तरीका होना चाहिए। हुक मुख्य बिंदु से संबंधित होना चाहिए और पाठकों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए ताकि वे पढ़ना जारी रखना चाहते हैं। यहां कुछ हुक उदाहरण दिए गए हैं:
    • बयानबाजी सवाल एक सवाल पूछने से चर्चा के तहत केंद्रीय चर्चा में पाठकों को लाने में मदद मिलती है, उनका ध्यान हो सकता है उदाहरण के लिए, एक पाठ जो homoaffective संघ का समर्थन करता है सवाल से शुरू हो सकता है "किसी को भी उस व्यक्ति से शादी करने में सक्षम नहीं होना चाहिए, जिसे वे प्यार करते हैं?"।
    • एक चौंकाने वाला वक्तव्य या आंकड़ा एक चौंकाने वाला लेकिन प्रासंगिक कथन या विषय के आधार पर शुरू करने से पाठक का ध्यान आकर्षित करने में मदद मिल सकती है। उदाहरण के लिए, यदि आप कॉलेज के छात्रों के बीच अवसाद से संबंधित पाठ लिख रहे हैं, तो आप एक (अनुसंधान-आधारित) बयान जैसे "वर्तमान में 10% से अधिक कॉलेज के छात्र उदासीनता से पीड़ित हैं"।
    • एक उपाख्यान पाठ की शुरुआत एक लघु काल्पनिक कहानी है, जो थीसिस से संबंधित है, पाठकों को आकर्षित करने में मदद कर सकता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक एकल मां की कठिनाई से संबंधित पाठ लिख रहे हैं, तो आप यह कहकर शुरू कर सकते हैं कि "एना ने अपने बेटे, पेड्रो की देखभाल के साथ सब कुछ सुलझाने के लिए गंभीर संघर्ष किए"।
  2. 2
    मुख्य अंक बताएं एक बार जब आप एक मजबूत कथन के साथ पाठकों को झुकाते हैं, तो जो सब करने के लिए छोड़ दिया जाता है वह आपकी थीसिस पर जोर देती है। यह परिचयात्मक पैराग्राफ में अंतिम वाक्य के रूप में बेहतर काम करता है, हालांकि कभी-कभी पाठ परिचय में और अधिक उन्नत थीसिस के साथ बेहतर हो सकता है। परिचयात्मक पैराग्राफ और थीसिस को पाठ के बाकी हिस्सों के नक्शे के रूप में काम करना चाहिए, ताकि पाठक को पता है कि आगे क्या हो रहा है इसके बारे में क्या उम्मीद है। रीकैप करने के लिए, एक कॉलेज पाठ, या परिचयात्मक पैराग्राफ के लिए एक अच्छी शुरुआत, में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:
    • एक "हुक" जो पाठकों का ध्यान आकर्षित करता है
    • मुख्य बिंदुओं की एक संक्षिप्त चर्चा जो पाठ के शरीर द्वारा कवर की जाएगी।
    • थीसिस का बयान

विधि 4
चलते समय

  1. 1
    3 से 5 शरीर पैराग्राफ लिखें. एक बार जब आप अपने थीसिस कथन की खोज करते हैं और प्रारंभिक पैराग्राफ लिखे हैं, तो अधिकतर काम किया जाता है। अब शरीर के अनुच्छेदों की ओर बढ़ना आवश्यक होगा जो थिसिस कथन में बनाए गए मुख्य बिंदुओं का विकास करेंगे, और जो पाठकों को सूचित करने या उन्हें मनाने में मदद करेंगे। पाठ की लंबाई के आधार पर आपके पास 3 से 5 शरीर पैराग्राफ या अधिक होना चाहिए। प्रत्येक शरीर पैराग्राफ में निम्नलिखित शामिल होना चाहिए:
    • एक विषयगत वाक्य जो पाठक को बताता है कि पैराग्राफ कैसे विकसित किया जाएगा
    • मुख्य बिंदु का विकास करने वाले समर्थन, सबूत, तथ्यों या आंकड़ों का विवरण
    • एक अंतिम वाक्य जो अगले पैराग्राफ में अनुच्छेदों और बदलावों में विचारों को बंद कर देता है
  2. 2
    एक निष्कर्ष लिखें. एक बार जब आप अपना परिचय और 3 बॉडी पैराग्राफ बना लेते हैं, तो आपको एक निष्कर्ष लिखना होगा जो सभी पाठों में दर्ज किए गए विचारों को समझाएंगे और समझाएंगे। निष्कर्ष निम्नलिखित करना चाहिए:
    • अपनी थीसिस की पुष्टि करें
    • रीडर को मुख्य बिंदु के बारे में याद दिलाएं।
    • परिचय, वैकल्पिक या तथ्य में मौजूद उपाख्यानों (वैकल्पिक) को फिर से देखें
    • पाठक को उस चीज़ के बारे में सोचने के लिए छोड़ दें, जो पृष्ठ पर शब्दों से परे है।
  3. 3
    तीसरे व्यक्ति को याद रखना याद रखें तीसरे व्यक्ति में लेखन (जब तक आपको नहीं कहा जाता है) एक अच्छी तरह से लिखित कॉलेज के काम को लिखने का एक अनिवार्य पहलू है। आपको कभी नहीं लिखना चाहिए "मुझे लगता है ..."या फिर"मुझे विश्वास है कि ..."या आपकी तर्क बहुत कमजोर या अविश्वसनीय दिखाई देगी। कहने के बजाय"मुझे लगता है कि ब्राजील में गर्भपात का कानूनी होना चाहिए", आप कह सकते हैं"ब्राजील में गर्भपात का कानूनी होना चाहिए"अपनी तर्क अधिक शक्तिशाली बनाने के लिए
    • आपको पहले दोनों से बचना चाहिए कितने दूसरा व्यक्ति "आप" न लिखें- "कोई", "वह" लिखिए या उचित सर्वनाम का उपयोग करें लेखन के बजाय "यदि आप विश्वविद्यालय में सफल होना चाहते हैं, तो आपको सप्ताह में 3 से 5 घंटे का अध्ययन करना चाहिए", प्रकार"कॉलेज के छात्रों को विश्वविद्यालय से बाहर अध्ययन करने के लिए कम से कम 3 से 5 घंटे प्रति सप्ताह खर्च करना चाहिए यदि वे अच्छा करना चाहते हैं"।
  4. 4
    अपने काम की समीक्षा करें एक बार स्केच तैयार हो जाने के बाद, आपको अपने प्रोजेक्ट को वापस करना और संशोधित करना होगा, यह आपके तर्क में किसी भी चूक के लिए और अनपढ़ अंक या कमजोर तर्कों के लिए जाँच करेगा। आप यह भी पा सकते हैं कि टेक्स्ट में हर चीज प्रासंगिक नहीं है, आपके विचार दोहराए जाने हैं, और आपको कुछ विषयों में अपनी थीसिस को समायोजित करने की आवश्यकता है - यह काफी स्वाभाविक है
    • एक बार जब आप समझते हैं कि पाठ ठोस और ठोस है, तो आप अपने व्याकरण और विराम चिह्न की समीक्षा कर सकते हैं।

युक्तियाँ

  • यदि आप एक अच्छा विश्वविद्यालय पाठ विकसित करना चाहते हैं, तो आपको बहुत सावधानी से काम करना चाहिए। काम की योजना बनाएं, कई स्केच करें, और उसके बाद ही आप अपना शीर्ष चिह्न प्राप्त करेंगे आपको अपने विचारों को तार्किक तरीके से लिखना चाहिए याद रखें कि आपके पाठ का मुख्य उद्देश्य पाठक का ध्यान आकर्षित करना है, जिसका मतलब है कि दर्शकों को अंतिम कहने का मौका देना है।

सूत्रों और कोटेशन

और पढ़ें ... (5)
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com