IhsAdke.com

बहुत ज्यादा कैसे लिखें

लिखित ग्रंथों में अक्सर एक पृष्ठ होता है, या अंतिम उत्पाद के लिए आवश्यक विशेष शब्दों की संख्या। जब आप सब कुछ जो आप कहना चाहते हैं, तब क्या करना है, लेकिन अभी तक न्यूनतम आवश्यक नहीं पहुंचा? आप ठोस सामग्री के साथ पृष्ठ की गिनती को भरना सीख सकते हैं, बकवास नहीं कर सकते हैं, प्रीवाइटिंग रूटीन विकसित कर सकते हैं, ठोस ड्रैफ़्ट का उत्पादन कर सकते हैं, और एक अंतिम उत्पाद की समीक्षा कर सकते हैं जो कि वितरित करने के लिए लंबा और अच्छा है। अधिक जानकारी के लिए चरण 1 देखें

चरणों

भाग 1
पूर्व लेखन

चित्र शीर्षक एक बहुत बड़ा कदम 1 लिखें
1
एक मुफ्त लेखन के साथ शुरू करो यदि आप अधिक लिखना चाहते हैं, तो पेन्सिल को पेपर पर डालकर और अपने पहले विचारों का मुफ्त लेखन कर शुरू करें। यह अंतिम मसौदा नहीं बनने वाला है, इसलिए यह गड़बड़ करने के लिए उपयोगी हो सकता है जो पेपर पर आपके दिमाग में है जहां एक शुरुआती मुख्य लुक को शुरू करना है। अपनी राय से शुरू करें, भले ही आपके शिक्षक ने "मैं" (वह इसे नहीं देखेंगे) के साथ बयान पर प्रतिबंध लगा दिया हो, और इस विषय पर किसी अन्य प्रारंभिक विचार।
  • एक समयबद्ध लेखन करने की कोशिश करें, दस या पन्द्रह मिनटों में कहें समय समाप्त होने तक पेंसिल या टाइपिंग को हिलना बंद न करें। आप इस समय बहुत कुछ पैदा कर सकते हैं, और अपने मुख्य बिंदुओं और अपने पाठ की संभावित प्रविष्टियों को कमजोर करने के लिए जो कुछ भी आपने उत्पादित किया है उसका उपयोग कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक बहुत बड़ा कदम 2 लिखें
    2
    समूह या नेटवर्क आरेख बनाने की कोशिश करें। पृष्ठ के केंद्र में अपने मुख्य विचार से शुरू करें और इसके चारों ओर मंडल करें। यह "द्वितीय विश्व युद्ध" या "ज़ेल्डा" या कुछ अधिक विशिष्ट, जैसे "दक्षिण अमेरिका में बंदूक नियंत्रण" जैसे कुछ सामान्य हो सकता है। इस अभ्यास का उद्देश्य अधिक लेख लिखने के तरीके के रूप में अपने विषय को अधिक विशिष्ट छोड़ना है।
    • केंद्र के विषय के आसपास, संबंधित मुख्य विचारों को लिखें जो आपके शुरुआती निशुल्क लेखन में उभर आए हैं। लिखने का लक्ष्य कम से कम तीन और पांच या छह से अधिक नहीं है
    • इन मुख्य बिंदुओं के चारों ओर, उन मुख्य बिंदुओं से जुड़े शब्दों और विचारों को लिखकर शुरू करें जो आपके दिमाग में फैले हुए हैं। जब आप उन दोनों के बीच कनेक्शन देखते हैं, तो "नेटवर्क" को पूरा करने के लिए रेखा खींचना शुरू करें इस तरह, आप यह देखना शुरू कर सकते हैं कि आपका तर्क कैसे बनाया जा सकता है, और विचारों के संबंधों को आप अपने लेखन में समझाने के लिए शुरू कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक बहुत लिखें चरण 3
    3
    अपने लेखन को यथासंभव विशिष्ट बताएं। विशिष्ट विचारों की एक श्रृंखला में अपने निशुल्क लेखन को व्यवस्थित करें जो अद्वितीय और जटिल हैं यह सुनिश्चित करने का एक तरीका है कि आप अधिक लिखते हैं, या काफी लंबे समय तक कोई मसौदा लिखते हैं, इन विचारों को सावधानीपूर्वक और विशेष रूप से स्केच करें पाठक को पहले किस जानकारी की आवश्यकता है? आप अपने मुख्य बिंदुओं को एक तर्क में कैसे बेहतर ढंग से व्यवस्थित कर सकते हैं जो यह साबित होगा कि आप जो कहते हैं वह सच है?
    • अक्सर, थोड़ा लिखना, उन बिंदुओं को सीधे आगे बढ़ने का परिणाम होता है, जिन्हें आप उनसे पहली जगह बनाने के बिना हाइलाइट करना चाहते हैं, या पाठक को उस प्रकार की जानकारी दे सकते हैं जिसके बारे में आप बात कर रहे हैं। अपने टेक्स्ट को रेखांकित करने से उसे बदलने में मदद मिल सकती है।
  • चित्र शीर्षक एक बहुत कदम 4 लिखें
    4
    अपने शोध का बयान लिखें थीसिस का बयान मुख्य बिंदु है कि आपका टेक्स्ट वकालत कर रहा है। यह विवादास्पद, जटिल और विशिष्ट होना चाहिए किसी विषय या विषय पर चर्चा करने वाले विषय पर एक विषय "एक स्टैंड लेना" आवश्यक है
    • एक अच्छा थीसिस आपको बहुत कुछ लिखना चाहिए, क्योंकि यह इसे साबित करने के लिए बहुत कुछ लेगा। एक बुरा थीसिस ऐसा कुछ होगा: "ज़ेडडा सबसे अच्छा वीडियो गेम है।" किसके अनुसार? कैसे सबसे अच्छा है? कौन परवाह करता है? थीसिस कथन का एक अच्छा उदाहरण यह हो सकता है: "एक्सरसाइज करने के लिए एक अनोखी और जटिल दुनिया की पेशकश करना, ज़ेल्डा खेलों की श्रृंखला खिलाड़ियों को साहस की भावना देती है, जिससे उन्हें पूर्वी संस्कृति में बनी वीरतापूर्ण कल्पनाएं करने की इजाजत मिलती है।" इस बारे में सोचें कि यह आपको लिखने के लिए कितना देता है
  • भाग 2
    एक ड्राफ्ट बनाना

    एक बहुत बड़ा कदम 5 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    पांच में व्यवस्थित करें कुछ शिक्षकों को पाठ में पांच पैराग्राफ़ फ़ॉर्म को सिखाते हैं, हालांकि यह अनिवार्य नहीं होना चाहिए। फिर भी, यह आपके तर्कों के विस्तार में सहायक हो सकता है और आपको लिखने के लिए पर्याप्त रूप से दे सकता है, लक्ष्य को कम से कम तीन अलग-अलग तर्कों को लिखना जो आपके मुख्य तर्क का समर्थन करते हैं प्रत्येक पाठ में निम्न पैराग्राफ होने चाहिए:
    • परिचय, अपने विषय को प्रस्तुत करते हुए, अपने मुख्य विचारों का सारांश, थीसिस कथन के साथ समाप्त होता है
    • अनुच्छेद 1 आपके मुख्य विचार के साथ, जिसमें आपको समर्थन के अपने पहले तर्क को बनाए और बनाए रखना चाहिए
    • आपके मुख्य विचार के साथ पैराग्राफ 2, जिसमें आपको समर्थन का दूसरा तर्क बनाने और बनाए रखना होगा
    • इसके मुख्य विचार के साथ पैराग्राफ 3, जिसमें आपको समर्थन के अपने तर्क को बनाए और बनाए रखना चाहिए
    • एक संक्षिप्त निष्कर्ष, मुख्य बिंदु का सारांश, दिखा रहा है कि आपने क्या साबित किया है
  • एक बहुत बड़ा कदम 6 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपनी थीसिस साबित करें यदि आपके पास एक अच्छा थीसिस है, तो पर्याप्त जटिलता और अनूठे विचारों के साथ, पर्याप्त लेखन एक समस्या नहीं होगी। यदि आपको पर्याप्त पृष्ठ या शब्द होने में कठिनाई हो रही है, तो अपनी थीसिस की समीक्षा करें और इसे और अधिक जटिल बनाएं
    • एक तालिका के शीर्ष के रूप में अपनी थीसिस के बारे में सोचें: आपके पाठ में तर्क यह बना रहता है, अन्यथा यह लकड़ी का एक बेकार टुकड़ा होगा। इसका मुख्य बिंदु, साक्ष्य और संदर्भ तालिका के पैर के रूप में कार्य करते हैं, जो इसके शोध को बनाए रखने में मदद करते हैं, जिससे यह एक उपयोगी लेखन हो।
  • एक बहुत बड़ा कदम 7 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    3
    विषय या विषय के लिए संदर्भ प्रदान करें अपना पहले से अच्छा मसौदा विस्तार करने का एक उपयोगी और जानकारीपूर्ण तरीका है और इस विषय पर और आपके परिप्रेक्ष्य को अधिक संदर्भ प्रदान करने के लिए इसे थोड़ा सुधारना प्रारंभ करें।
    • यदि आप ज़ेल्डा के बारे में लिख रहे हैं, तो आप तुरंत अपने थीसिस और समय के ऑर्केना की जटिलताओं के बारे में अपने पहले अंक को छोड़ सकते हैं, या आप एक मिनट के लिए रुक सकते हैं और हमें कुछ संदर्भ दे सकते हैं। जेल्डा बनाया गया था जब अन्य खेल क्या अस्तित्व में था? क्या समय के अन्य खेल अभी भी हैं? सामान्य में खेल संस्कृति के बारे में हमें क्या जानने की ज़रूरत है?
  • एक लोट स्टेप 8 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    उचित उद्धरण और संदर्भ का उपयोग करें अपने पाठ में अन्य आवाज़ें प्रदान करें, दोनों अपने तर्कों का समर्थन करने, विश्वसनीय संदर्भ प्रदान करने और आपको तलाशने और बहस करने के लिए और अधिक प्रदान करने के लिए। आवश्यक सामग्री लिखें और अपने अंक को अधिक सामग्री और अधिक शब्द देने के लिए तर्क के महत्व पर चर्चा करें।
    • दृश्य के विरोध अंक जोड़ें और अपने पाठ में उन्हें मुकाबला करने के लिए समय (और स्थान) लें।



  • एक बहुत बड़ा कदम 9 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपने शिक्षक से पूछ सकते हैं कि आप खुले-जुले प्रश्न पूछ सकते हैं। अक्सर, जब आप अपना सही पाठ प्राप्त करते हैं, तो आपके पास मार्जिन पर कई प्रश्न होंगे, विशेषकर "क्यों" से शुरू होने वाले प्रश्न। या "कैसे?" आपको यह अनुमान लगाने के लिए स्टीफन किंग या शेक्सपियर की ज़रूरत नहीं है कि आपका शिक्षक इन सवालों के पूछने के लिए स्थानों की तलाश करेगा, और आप खुद से पूछना सीख सकते हैं
    • अपने अंक पर सवाल करना सीखें प्रत्येक वाक्य को देखें और पूछें "क्यों?" या "कैसे?" इस विषय के आधार पर बात की जा रही है क्या शेष पैराग्राफ आपके प्रश्न का उत्तर देता है? क्या आप ज़ेडडा के बारे में कम से कम सूचित पाठक को इस मुद्दे को स्पष्ट करने के लिए बेहतर बता सकते हैं, पेशेवर? अगर जवाब नहीं है, तो आपको लिखना अधिक होगा।
  • एक शीर्षक टाइप करें शीर्षक टाइप 10
    6
    छोटे कार्यों में अलग लेखन। यदि आप कई अलग-अलग अवसरों पर कम लिखते हैं तो यह बहुत कुछ लिखना आसान है। अपने मस्तिष्क से एक ब्रेक न लेते हुए, एक समय में एक हजार शब्द लिखना बहुत मुश्किल है। आपके टेक्स्ट पर पहले से काम करके प्रारंभ करें, आपको इसे ठीक से करने का समय दे।
    • पहले से अच्छी शुरुआत करें और एक दिन में 250 या 300 शब्द (लगभग एक पृष्ठ) लिखने का प्रयास करें योजना बनाएं ताकि आप समीक्षा करने से पहले पर्याप्त लिख सकें और यह सुनिश्चित कर सकें कि यह समय सीमा से पहले वितरित करने के लिए पर्याप्त और पर्याप्त है
    • अपना काम करने का प्रयास करें 45 मिनट के लिए काम करें और अपने आप को एक स्नैक, टीवी देखने या वीडियो गेम खेलने के लिए 15 मिनट का ब्रेक दें। यदि यह ज़ेल्डा है, तो इसे "अनुसंधान" कहते हैं।
  • भाग 3
    की समीक्षा

    एक लोट स्टेप 11 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    1
    अधिक उद्धरणों का उपयोग करें और उनके बारे में बात करें। यदि आपने अपना मसौदा पहले ही कर लिया है और यह अभी भी बहुत कम है, और आप कहने के लिए और कुछ नहीं सोच सकते हैं, तो बातचीत में और अधिक पेशेवरों को जोड़ने पर विचार करें। कुछ विश्वसनीय स्रोतों के लिए खोज करें और उनके पास अब अधिक उद्धरण चिह्न हैं। यदि आपके पास केवल टुकड़े हैं, तो लंबे समय तक उद्धरण शामिल करें और आप जो पढ़ते हैं उसे समझाएं।
    • प्रत्येक बोली के बाद, आपको यह समझा जाना चाहिए कि आपने इसे क्यों शामिल किया। आप अपनी राय विस्तृत करने और इसे मुख्य बिंदु पर वापस जोड़ने के लिए "दूसरे शब्दों में" के साथ शुरू कर सकते हैं शिक्षक अक्सर "छोड़ दिया" उद्धरण चिह्नों की तलाश करते हैं, जो छात्रों को शीट भरने के लिए उपयोग करते हैं, लेकिन यदि आप किसी कारण के लिए इसे मुख्य बिंदु से कनेक्ट करते हैं, तो आप उद्धरण उपयुक्त बना रहे हैं।
    • अतिरंजित उद्धरण का उपयोग न करें सामान्य तौर पर, अब ग्रंथों के लिए प्रति पृष्ठ कुछ उद्धरण वाक्यांशों से अधिक नहीं होना चाहिए। छोटे ग्रंथों में, संभवत: प्रति पेज एक से अधिक नहीं।
  • एक बहुत बड़ा कदम 12 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    अपने संक्रमण वाक्यांशों और पैराग्राफ को सुदृढ़ करें। कभी-कभी आपका दिमाग आपके पाठक की तुलना में तेजी से चलता है, और आपके अंक मिलते हैं। उन जगहों की तलाश करें जहां आप एक बिंदु से दूसरे स्थान पर एक संक्रमण कर सकते हैं और देखें कि क्या उस बिंदु को संक्षेप करने का अवसर है, जिसे आप और अधिक शब्द देकर और पढ़ने में एक उपयोगी मार्गदर्शक देकर अगले बिंदु की भविष्यवाणी कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक एक बहुत कदम 13 लिखें
    3
    अपने तर्क स्पष्ट करें आपके द्वारा किए गए लंबे तर्कों, या पाठ में जटिल जगहों की तलाश करें, और उन्हें एक सरल और अधिक विशिष्ट भाषा में पुन: लिखें। पाठ के इन हिस्सों के बाद एक नया वाक्य शुरू करने के लिए "अन्य शब्दों में" या "मूल रूप से" वाक्यांशों का उपयोग करें
    • साधारण वाक्यांशों और स्पष्ट तर्कों के लिए ऐसा करने से बचें, या यह दिखाई देगा कि आप केवल सॉसेज भर रहे हैं जब तक आप अपने शिक्षक द्वारा खारिज नहीं करना चाहते हैं, आपको लिखने की ज़रूरत नहीं है, "1 99 0 में ज़ेल्डा की लोकप्रियता बेजोड़ थी। दूसरे शब्दों में, ज़ेल्डा से 92 से 9 3 तक कोई अन्य खेल ज्यादा लोकप्रिय नहीं था। ज़ेल्डा मूल रूप से सबसे लोकप्रिय खेल। "
  • एक लोट स्टेप 14 लिखें शीर्षक वाला चित्र
    4
    सामग्री जोड़ें, बकवास न करें पन्नों और शब्दों की गिनती मनमानी चीजें नहीं होती है, जो आपके शिक्षक का चयन खराब हो जाती है। यदि आपको पर्याप्त लेखन में कठिनाई हो रही है, तो ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके विषय या आपके कोण पर्याप्त नहीं हैं और आप उन्हें अपने लेखन में वर्णन करने के लिए पर्याप्त नहीं कर रहे हैं। तो अगर आप अधिक लिखने की कोशिश कर रहे हैं, आप के बजाय बकवास बात करने का जोड़ सकते हैं और इन तर्कों को साबित, और अर्थहीन तर्क बनाने के लिए एक ठोस सामग्री के लिए देखने की जरूरत है। चीजों की तरह सामान शामिल हैं:
    • जब केवल एक की आवश्यकता होती है तो दो या तीन शब्दों का उपयोग करें
    • क्रियाविशेषण और विशेषणों का अत्यधिक उपयोग
    • थिसॉरस का उपयोग "स्मार्ट लग"
    • बहस दोहराएं
    • मूड स्विंग्स का प्रयास किया
  • चित्र शीर्षक एक बहुत लिखें चरण 15
    5
    डरो मत "बहुत ज्यादा समझाओ।" कई छात्र निराशा में चिल्लाते हैं कि "क्यों?" के उत्तर और "कैसे?" कि शिक्षक पूछ रहा है कि "स्पष्ट" हैं या वे ऐसा कुछ करने के लिए समय बर्बाद नहीं करना चाहते हैं जो पहले ही समझाया गया है। फिर, अगर यह वाकई सच है, तो इसका मतलब है कि थीसिस पर्याप्त जटिल नहीं है, और आप एक और जटिल विषय के साथ करने के लिए अधिक काम करेंगे, एक अच्छा विषय कभी भी अधिक स्पष्ट रूप से समझा नहीं जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • जितना अधिक आप लिखते हैं उतना जितना आप लिखते हैं, उतना ही आप जानते होंगे।

    चेतावनी

    • इस विषय से बहुत दूर भाग न करने का प्रयास करें

    आवश्यक सामग्री

    • पेन और पेपर या कंप्यूटर
    • मेरा खाता
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com