IhsAdke.com

मैनुअल कैसे लिखें

एक अनुदेश मैनुअल लेखन एक चुनौतीपूर्ण काम की तरह लग सकता है, लेकिन यह आपके विचार से आसान है! ये कदम किसी भी लिखित निर्देश पर लागू होते हैं, सबसे आसान (सबसे ताकतवर से कैसे पढ़ाएं), सबसे जटिल से (अर्धचालक कैसे बनायें)

चरणों

विधि 1
विषय को जानें

  1. 1
    यह चाबी है यह काफी स्पष्ट लग सकता है, लेकिन ज्ञान एक सफल पुस्तिका लिखने की कुंजी है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक कैमरे के लिए मैनुअल लिख रहे हैं, पता है कि abertuda और शटर गति दो अलग-अलग कार्यों नहीं हैं - भले ही वे कर रहे हैं - लेकिन यह जानते हुए कि वे एक दूसरे के साथ कैसे सहभागिता यह बहुत आसान वर्णन करने के लिए बनाता है प्रत्येक समारोह और यह कैसे पूरे से संबंधित है।
  2. 2
    विशेषज्ञों से बात करें यदि आपकी भूमिका केवल लिखने के लिए है और इस विषय पर विशेषज्ञ नहीं है, तो इस प्रक्रिया में शामिल लोगों को शामिल करें, जो आप लिख रहे हैं के बारे में अच्छी तरह जानते हैं और सुनिश्चित करें कि वे आपके कार्य की समीक्षा करें। इस क्षेत्र में, ज्ञान और सलाह बहुमूल्य हैं।
  3. 3
    एक व्यावहारिक दृष्टिकोण की कोशिश करो यदि संभव हो तो, जो कुछ आप लिख रहे हैं वह कम से कम आपको उपयोगकर्ता के बारे में जानने का विचार देगा
  4. 4
    इसके बारे में पढ़ें आप जिस उत्पाद के बारे में लिख रहे हैं उसके बारे में बात करना और परिचित होने के बारे में जानें।
    • मैनुअल या समान उत्पाद आपको दिखाएंगे कि अन्य लेखकों ने इस विषय पर कैसे संपर्क किया।
      • लेखकों के बीच समानताएं देखें, जो एक सामान्य कार्यक्षमता दोनों को इंगित करता है, और कुछ का वर्णन करते समय एक सामान्य दृष्टिकोण।
      • मतभेद जो कि बाहर खड़े हैं ये एक विशेष उत्पाद के लिए अद्वितीय कार्य होने की संभावना है। आपके उत्पाद इन कार्यों में या शामिल नहीं किए जा सकते हैं, या उनके पास आपके उत्पाद की वैल्यू में वृद्धि करने के लिए आपके द्वारा लिखी गई समस्या को सुलझाने के वैकल्पिक तरीके हो सकते हैं। जब तक नौकरी कुछ करना है पर एक लेख लिखना है, तब तक ग्राहकों को अपनी खरीदारी का मूल्य दिखाते हुए पढ़ना जारी रखने के लिए प्रोत्साहित करने का एक शानदार तरीका है।
    • भस्म उत्पाद पत्रिकाओं पता करें कि उत्पाद का उपयोग करने वाले लोग रोज-दिन के आधार पर उनके साथ कैसे काम करते हैं वे किसी विशेष समस्या को हल करने के लिए एक फ़ंक्शन चाह सकते हैं, और यदि आपका उत्पाद समाधान है, तो इसे हाइलाइट करने की आवश्यकता है।

विधि 2
अपने मैनुअल के लेआउट की योजना बनाएं

  1. 1
    अलग चीजें चाहे वह 35 मिमी डिजिटल कैमरे के लिए चरण-दर-चरण मार्गदर्शिका या एक मैनुअल के साथ एक साधारण पत्रक है, छोटे टुकड़ों में ग्रंथों को अलग करना कई लाभ हैं:
    • यह आपको एक पूरे के अलग-अलग हिस्सों पर ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देता है इसका उद्देश्य उत्पाद को संभालने की सीखने की प्रक्रिया के साथ उपयोगकर्ता को परिचित करना है। यदि आप चाहते हैं कि उत्पाद की कार्यक्षमता को मार्गदर्शिका के अंत में एक ट्यूटोरियल में छोड़ा जाना चाहिए, या उपयोगकर्ता को खुद के लिए पता करने दें
  2. 2
    एक तार्किक अनुक्रम का पालन करें यह मदद नहीं करता है, उदाहरण के लिए, वर्णन कैसे एक कैमरा के फ़्लैश काम करता है जब तक आप कैसे, लेंस डाल फिल्म लोड, कैमरा चालू और ध्यान समायोजित करने के लिए दिखाया गया है। यह बहुत उपयोगी है यदि आपको विषय बहुत अच्छी तरह से नहीं पता है।
  3. 3
    इसे अपने सूचकांक के लिए टेम्पलेट के रूप में उपयोग करें
  4. 4
    अपने चरणों की समीक्षा करें एक बार जब आप तार्किक वर्गों को परिभाषित कर लें, तो सुनिश्चित करें कि आप सभी को कवर कर रहे हैं।
  5. 5
    उसने अपना सामान इकट्ठा किया जिन मदों को आप हाथ में वर्णित कर रहे हैं और मैनुअल में बताए गए अनुसार उपयोग करने के लिए उन्हें तैयार रखें। यदि आप एक पेपर बॉक्स बना रहे हैं, तो कागज, कैंची, टेप, गोंद और हाथ में एक शासक है। अगर आप एक कैमरा के बारे में लिख रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका कैमरा अनमाउंट है यदि संभव हो, तो उत्पाद जो आप वर्णन कर रहे हैं, इस बिंदु पर पहले से ही बॉक्स में वापस होना चाहिए।

विधि 3
टाइपिंग प्रारंभ करें




  1. 1
    परिचय लिखें। यह आपके संपूर्ण मैनुअल की टोन सेट करेगा और उपयोगकर्ता को यह पता चलेगा कि वह किस तरह का मैनुअल पढ़ना है। क्या यह प्रकाश और मजेदार है, या यह प्रत्यक्ष और अर्थहीन है? यह आपके रन पर निर्भर करता है खुले सीने की सर्जरी में क्या करना है, डॉक्टर को सिखाने की कोशिश करते समय बच्चों को पढ़ाने के लिए एक बहुत अधिक स्थान है, जब पेपर बॉक्स तैयार करना सीखें। टोन को जल्दी से सेट करें और इसे अपने टेक्स्ट में रखें
  2. 2
    प्रत्येक चरण के रूप में लिखिए न केवल यह आपके लेखन को ईमानदारी और प्रामाणिकता की हवा देगा, लेकिन यह यह भी सुनिश्चित करेगा कि आप कुछ भी नहीं भूल गए हैं।
    • यदि किसी कारण से आप कदमों का पालन नहीं कर सकते, तो उन्हें पूरी तरह से सोचें और किसी विशेषज्ञ से परामर्श करें।
  3. 3
    चरण की संख्या इससे लोगों के लिए कदमों का पालन करना आसान हो जाता है और फिर बाद में अगर वे हार जाते हैं
    • यदि आप पेपर पर लिख रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक चरण के बीच अतिरिक्त बनाने के लिए अतिरिक्त स्थान छोड़ दें। यदि आप उनके बीच एक और कदम जोड़ते हैं, तो उन चरणों को फिर से याद रखना याद रखें।
  4. 4
    युक्तियां और चेतावनियां शामिल करें जैसा कि आप लिखते हैं, आप पा सकते हैं कि यदि आप किसी एक कदम का पालन न करते हैं, तो यह एक समस्या पैदा कर सकता है।
    • दूसरी तरफ, अगर कोई अन्य ज्ञान है जो उपयोगकर्ता के कार्य को आसान या दिलचस्प बना देगा, तो उस ज्ञान को जोड़ें
  5. 5
    टेस्ट। केवल आपके लिखित निर्देशों का उपयोग करते हुए, जो भी आपने लिखा है। यदि आपको ऐसी जगह मिलती है जहां निर्देश अधूरे होते हैं, तो आवश्यक जानकारी जोड़ें। इस चरण को दोहराएं जब तक कि आपके पास सभी कदम न हों और जो नोट्स बनाते हुए आप जो पढ़ रहे हैं वह कर सकते हैं।
    • मैनुअल को पढ़ने के लिए एक या दो मित्र पूछने पर विचार करें जब वे उत्पाद का उपयोग करने के लिए सीख रहे हैं, तो ध्यान से देखें देखें कि क्या वे मैनुअल पूरा कर सकते हैं। कार्य को पूरा करने की कोशिश करते समय देखें कि वे कहाँ खो जाते हैं, भ्रमित होते हैं या विफल होते हैं। सुनें कि उन्हें क्या कहना है और फिर टिप्पणियों के अनुसार समायोजन करें।
  6. 6
    अपने मैनुअल की समीक्षा करें आप अपने अंतिम समीक्षक (यह एक एजेंसी या आपकी पत्नी हो) एक स्पष्ट गलतियों से भरा मैनुअल भेजना नहीं चाहते हैं।

विधि 4
स्वरूपण

  1. 1
    शीर्ष स्तर पर प्रारंभ करें एक बार आपके सभी चरणों को विस्तृत करने के बाद, अपने मैनुअल को देखें और श्रेणी शीर्षकों की तलाश करें।
    • इनटिट्यूबल और उनके स्थान नीचे लिखें।
  2. 2
    एक इंडेक्स लिखें, यदि कोई हो उदाहरण के लिए, देखें कि विकी हौ कैसे व्यवस्थित है। मुख्य पृष्ठ आगंतुक को अनुभाग शीर्षक देता है। जब आप किसी अनुभाग का उपयोग करते हैं, तो आपको उपश्रेणियों की एक सूची मिलती है और फिर उन श्रेणियों में आपको लेखों की एक सूची मिलती है अधिक विस्तृत आपके मैनुअल, अधिक श्रेणियों और उपश्रेणियों की आवश्यकता होगी।
  3. 3
    फिर से देखें हां, आपने एक बार सभी सामग्री की समीक्षा की है यह सुनिश्चित करने के लिए इसे फिर से करना आपके मैनुअल में कुछ न्यूनतम बग या जगह मिल जाएंगे जो अभी तक स्पष्ट नहीं हैं।
    • अधिक व्यापक पुस्तिका के लिए, आप इस मौके का इस्तेमाल सभी छोटे विषयों को लिख सकते हैं और उस जानकारी का उपयोग इंडेक्स बनाने के लिए कर सकते हैं।
  4. 4
    एक शीर्षक चुनें

युक्तियाँ

  • यदि आप एक बहुत विस्तृत मैनुअल लिख रहे हैं जिसके लिए अध्याय की आवश्यकता होती है, जैसे मैनुअल जो सिखाता है बांसुरी कैसे खेलें, आपको पहले सभी अध्यायों को सूचीबद्ध करना होगा, जैसे कि एक बांसुरी, मॉन्टेज और देखभाल, ध्वनि उत्पादन, खेलने के तरीके, अपना पहला बांसुरी चुनना, आदि तभी आप प्रत्येक अध्याय में मैनुअल के बुनियादी लेखन नियमों को लागू करना चाहिए, क्योंकि उनमें से प्रत्येक एक अलग पुस्तिका जैसा है!
  • यहां तक ​​कि अगर कुछ आप के लिए स्पष्ट लगता है, तो कदम लिखिए! इससे आपको कुछ ऐसी चीज़ों पर जाने में मदद मिलेगी जो उपयोगकर्ता को नहीं पता। महत्वपूर्ण कदमों को एक तरफ छोड़ने की तुलना में अतिरिक्त जानकारी प्राप्त करना बेहतर है
  • जब भी संभव हो, निर्देश स्पष्ट करें! यदि आप चित्रों को सम्मिलित नहीं कर सकते हैं, तो अपने छात्र को एक उदाहरण दें। उदाहरण के लिए, में फ़ॉर्मेटिंग, चरण 2 इस आलेख के, विकी एचओओ लेआउट का स्वरूप इस बात के लिए प्रयोग किया जाता है कि सूचकांक कैसे बनाया जा सकता है।
  • यदि संभव हो, तो उस व्यक्ति से पूछें जो अपने मैनुअल को पढ़ने और उनके पास हर सवाल लिखने के लिए इस क्षेत्र में अनुभव नहीं है! इससे आपको रिक्त स्थान भरने और आपकी मैन्युअल रूप से अधिक उपयोगी बनाने में मदद मिलेगी।
  • प्रत्येक अनुभाग को एक अलग पृष्ठ (या कंप्यूटर पर) लिखना संपादन आसान बनाता है यदि आपके पास काम करने के लिए कमरा है तो आप आसानी से पुन: व्यवस्थित कर सकते हैं और आपके संपादन के निशान पा सकते हैं। किसी कंप्यूटर पर, 3 से 4 लाइनें छोड़ें (दबाकर दर्ज कई बार) प्रत्येक चरण के बीच ताकि आपको ब्रेक मिल सके।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com