IhsAdke.com

कैसे तकनीकी लेखन मास्टर करने के लिए

तकनीकी लेखन का क्षेत्र तेजी से बढ़ रहा है और बाजार में कभी भी जल्द ही संतृप्ति के लक्षण दिखाई नहीं देता है। जिन लोगों के पास मूल ज्ञान है और कैरियर शुरू करना चाहते हैं या बाजार पर पहले से ही उन लोगों के लिए, यह कहने योग्य है कि टेक्निकल लिस्ट को माहिर करना साल लगते हैं। कई अभ्यासों के वर्षों और कौशल की कटौती के लिए बाजार की मांग क्या है की ऊंचाई के लिए लगातार व्यक्तिगत प्रयास

चरणों

भाग 1
तकनीकी लेखन को समझना

चित्र मास्टर तकनीकी लेखन चरण 1 शीर्षक
1
एक तकनीकी लेखक बनने के लिए आवश्यक कौशल देखें तकनीकी लेखन राय के रचनात्मक लेखन और प्रदर्शनी से अलग है। तकनीकी लेखक को संक्षिप्त और स्पष्ट होने की आवश्यकता है ताकि रीडर को किसी प्रक्रिया, उत्पाद या विषय को समझ सकें। अर्थात्, इस तरह के लेखन का उद्देश्य रीडर को अव्यवस्था या केवल मनोरंजन करने की सूचना देना और न ही करना है। तकनीकी लेखक या तकनीकी कम्युनिकेटर के कर्तव्यों में ग्राहकों, उपभोक्ताओं, डिजाइनरों और निर्माताओं के लिए अनुदेश पुस्तिकाएं, पत्रिकाओं और सूचनात्मक दस्तावेजों की तैयारी है।
  • इसके अलावा: "विधानसभा गाइड, उपयोगकर्ता गाइड, वैज्ञानिक लेख, चिकित्सा लेख, छात्रों और कर्मचारियों के लिए सूचनात्मक और मैनुअल"।
  • एक अच्छा तकनीकी लेखक विस्तार के साथ आसानी से और पाठक को स्पष्ट रूप से पास करने के लिए एक महान क्षमता है। एक अच्छे शिक्षक होने और नियमों और दिशा-निर्देशों की व्याख्या करने में सक्षम होने से इन विशेषताओं को अच्छी तरह से प्रदर्शित किया जा सकता है। एक तकनीकी लेखक बनने के लिए, आपको विराम चिह्न, वाक्यविन्यास, शैली, वाक्य संरचना और व्याकरण में विशाल ज्ञान होना चाहिए।
  • मास्टर तकनीकी लेखन चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    अच्छे तकनीकी लेखक बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण तत्व हैं आपके द्वारा शुरू करने और स्पष्टता, संक्षिप्तता और सादगी के साथ जानकारी का खुलासा करने से पहले क्या लिखना चाहिए यह योजना करना महत्वपूर्ण है सही शब्दों को जानना भी ज़रूरी है, जितना संभव हो उतना सक्रिय आवाज का उपयोग करें और ध्यान रखें कि जैसे ही आप इसे लिखना पूरा करेंगे, आपको अपने दस्तावेज़ को संपादित और संशोधित करने की आवश्यकता होगी। हमेशा अपने ग्राहक के अनुसार एक संगत परिणाम बनाने की योजना बनाएं। योजना के कुछ हिस्सों को देखें:
    • लक्ष्य दर्शकों और उनकी अपेक्षाओं को पहचानें
    • दस्तावेज़ के उद्देश्य को समझें
    • अनुसंधान सामग्री को उठाएं और सामान्य रूपरेखा बनाएं
    • पूरे दस्तावेज़ को लिखने, समीक्षा करने और संपादित करने के लिए समय के बराबर बजट बनाएं।
  • मास्टर तकनीकी लेखन चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    तकनीकी लेखकों के लिए इतनी बढ़ती मांग क्यों है? तकनीकी क्षेत्र के विकास के अनुसार तकनीकी लेखन क्षेत्र बढ़ता है। संयुक्त राज्य अमेरिका में, आंकड़े अनुमान लगाते हैं कि तकनीकी लेखकों की मांग अन्य सभी प्रकार के पेशेवरों की उम्मीद औसत वृद्धि के मुकाबले 15% से अधिक हो जाएगी तकनीकी लेखक की विशेषताओं के मालिक होने से आप नौकरी के बाजार में एक पेशेवर वांछित व्यक्ति बन सकते हैं।
    • 2012 में संयुक्त राज्य अमेरिका में एक तकनीकी लेखक की औसत मासिक वेतन $ 5,500 थी। उनमें से ज्यादातर को तकनीकी लेखन या संबंधित क्षेत्रों में कॉलेज की डिग्री है, साथ ही साथ ज्ञान के कुछ अन्य क्षेत्रों में अनुभव जैसे वेब डिज़ाइन या इंजीनियरिंग। कई अमेरिकी विश्वविद्यालय इस क्षेत्र में पाठ्यक्रम और डिप्लोमा प्रदान करते हैं।
  • भाग 2
    अपनी लेखन शैली और दृष्टिकोण में सुधार

    मास्टर तकनीकी लेखन चरण 4 शीर्षक वाला चित्र
    1
    बयानबाजी पर ध्यान दें और उपयोगकर्ता के बारे में सोचें लिखें। उत्पादों या प्रक्रियाओं का वर्णन करने के बजाय, अपने लेखन में अनुनय और वाग्मिता का उपयोग करें। मानकीकृत दस्तावेज़ों का उपयोग न करें, प्रत्येक नौकरी के आसपास के उद्देश्यों और परिस्थितियों के आधार पर गतिशील लेखन का निर्माण करें। ऐसा है कि आप वास्तव में अपने लक्षित दर्शकों तक पहुंच सकते हैं और एक कुशल और उपयोगकर्ता के अनुकूल तरीके से उन्हें उत्पाद समझा सकते हैं। कोई भी बात नहीं है कि आपको किस तरह का दस्तावेज लिखना है, हमेशा अपने लक्षित दर्शकों को समझने की कोशिश करें और इसके बारे में सोचें। इस तरह आपका दस्तावेज़ अंतिम पाठक के लिए पहुंच योग्य होगा बयानबाजी के साथ लेखन के लिए एक अच्छा आधार पाने के लिए दस्तावेज़ की परिस्थितियों को समझें:
    • लक्षित दर्शकों की उम्मीदें क्या हैं? पाठक इस दस्तावेज़ से क्या सीखना चाहता है? मुझे क्या जानकारी देना है?
    • लक्ष्य दर्शकों की विशेषताएं क्या हैं? कौन दस्तावेज़ पढ़ा होगा? क्या मेरे पाठकों में वही लोग होंगे जिन्होंने दस्तावेज़ मानकीकरण बनाया - परियोजना प्रशासक? क्या यह आम जनता था? पाठक की विशेषताओं को दस्तावेज़ की अपेक्षाओं को किस हद तक प्रभावित करना चाहिए? विषय विशेषज्ञों को लिखना आम लोगों के साथ संवाद करने के लिए इस्तेमाल होने वाले एक अलग टोन की आवश्यकता होती है। अपने दर्शकों के पढ़ने के स्तर को भी ध्यान में रखें। यदि आपका ग्राहक आपको नहीं बताता है, तो उससे पूछें और पढ़ने के उस विशिष्ट स्तर के लिए लिखना याद रखें।
    • लक्ष्य दर्शकों के उद्देश्य क्या हैं? आपका पाठक क्या लिखा है इसे पढ़ने से सीखना चाहता है? वह इस ज्ञान के साथ आने का इरादा कहां है? अपने सभी लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए पाठक के लिए आवश्यक सभी जानकारी लिखना आपकी ज़िम्मेदारी है
  • मास्टर तकनीकी लेखन चरण 5 शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार्यों में जानकारी विभाजित करें एक अच्छे तकनीकी लेखक को संगठित करने की जरूरत है। कच्ची जानकारी को व्यवस्थित करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह एक विशेष संख्या में कार्यों को विभाजित करके और उनमें से प्रत्येक के लिए निर्देश बनाना है।
    • आप जिस प्रक्रिया में लिख रहे हैं उसमें कितने कार्य हैं एक कार्य अर्ध-स्वतंत्र कार्यों का एक समूह है जो एक प्रक्रिया तैयार करने के लिए एक साथ आते हैं। उदाहरण के लिए, भट्ठी का संचालन करने की प्रक्रिया के भीतर ओवन तापमान का समायोजन कार्य में से एक है। उदाहरण के लिए, कुछ प्रक्रियाओं में केवल एक काम है, जैसे दीपक बदलना। अधिक जटिल प्रक्रियाओं में, हालांकि, कई कार्य हैं।
    • कार्यों की बहुत बड़ी सूचियों पर, समूह समान या संबंधित चरणों में कदम उठाते हैं। फिर चरणों या चरणों में कदम समूह। एक चरण या चरण में प्रत्येक चरण की सूची बनाएं उदाहरण के लिए, एक भट्ठी संचालित करने के लिए, आप निम्नलिखित चरण वाले "भट्ठी को रोशनी" नामक एक चरण बना सकते हैं: "गैस की आपूर्ति की जांच करें, तापमान सेट करें, लाइट अप करें"।
    • कार्यों के आयोजन के अलावा, आप भागों द्वारा व्यवस्थित कर सकते हैं किसी उत्पाद के मामले में, आप इसे भागों में समूह कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, भट्ठी के मामले में, इसके प्रत्येक भाग के लिए एक खंड बनाएं: "गैस की आपूर्ति, गैस नली, तापमान नियंत्रण, आंतरिक प्रकाश" उत्पादों और वस्तुओं के लिए संगठन की इस तकनीक का उपयोग करें, और प्रक्रियाओं के लिए कार्य की तकनीक। भागों द्वारा समूहबद्ध करके एक प्रक्रिया को व्यवस्थित करने का प्रयास करना मुश्किल है
  • चित्र मास्टर तकनीकी लेखन चरण 6 शीर्षक
    3
    सक्रिय आवाज और क्रिया verbs का उपयोग करें। निष्क्रिय आवाज का उपयोग करने से बचें, अपने दस्तावेज़ों में सक्रिय आवाज का उपयोग करें। सक्रिय आवाज़ में एक प्रक्रिया का वर्णन करते हुए और एक्शन क्रॉब्स के साथ आप जो लिख रहे हैं उसका अधिक अर्थ और अत्यावश्यकता देगा।
    • ओवन पर लौटना, यह कहना बेहतर है: "ओवन के लिए गर्मी" की तुलना में "ओवन प्रकाश" हमेशा मजबूत क्रिया क्रियाओं का उपयोग करें जैसे "गैस नली जांचें", "आदर्श तापमान निर्धारित करें" और "लैंप ऑपरेशन का परीक्षण करें"
    • जितना संभव हो उतनी सक्रिय आवाज का उपयोग करें आप निष्क्रिय आवाज़ में इस तरह से एक वाक्य लिख सकते हैं: "यह सुनिश्चित करने के लिए एक हल्का दबाव बनाया जाना चाहिए कि ओवन का दरवाजा ठीक से बंद हो गया है।" इसे सक्रिय आवाज़ में बदलें, इस विषय को क्रियाकलाप के व्यवसायी के रूप में रखकर: "ओवन के दरवाजे पर हल्के दबाव लागू करने के लिए सुनिश्चित करें कि यह ठीक से बंद हो गया है।"
  • मास्टर तकनीकी लेखन चरण 7 शीर्षक वाला चित्र



    4
    सब कुछ सरल कर सकते हैं। पाठक को आपके लेखन में उपयोग किए जाने वाले सभी शब्दों और कठपुतलियों को समझने में सक्षम होना चाहिए। अभिव्यक्ति को सरल में परिवर्तित करें या इसे परिभाषित करें यदि आप इसे नहीं जानते हैं। दो शब्दों का प्रयोग न करें जब केवल एक ही पर्याप्त हो। अनावश्यक शब्दों का उपयोग किए बिना जानकारी को स्पष्ट करें
    • अनावश्यक औपचारिकताओं से बचें जो पाठक को भ्रमित या निराश कर सकते हैं "उपयोग" टाइप करने के बजाय, "उपयोग करें" टाइप करें "समाप्त" के बजाय, "खत्म" करें और "सुविधा" के लिए "सुविधा" का विकल्प
    • आम तौर पर, तकनीकी शब्दों को दस्तावेज़ में संक्षिप्त किया जाता है। जैसे ही शब्द पहले दिखाई देता है, संक्षिप्त नाम निर्दिष्ट करें और दस्तावेज़ के अंत तक इसके संक्षिप्त संस्करण का उपयोग जारी रखें। संक्षेप को दोहराकर अतिरेक न करें
  • चित्र मास्टर तकनीकी लेखन चरण 8 शीर्षक
    5
    एक उदाहरण एक हज़ार शब्दों के लायक है। कई मामलों में, ग्राफ़िकल फीचर रीडर की समझ को बेहतर तरीके से बढ़ा सकते हैं कि कैसे प्रक्रियाएं काम करती हैं। जब शब्दों के साथ जटिल प्रक्रिया को समझा जाना मुश्किल हो, पाठक को गाइड के लिए एक उदाहरण दें।
    • आप दो तरीकों से अपने दस्तावेज़ में चित्रण को एकीकृत कर सकते हैं। आपके ग्राहक के लिए यह आपके लिए उपलब्ध कराने का सबसे आसान तरीका है। यदि यह संभव नहीं है, तो एक आउटसोर्स चित्रकार देखें अपने क्लाइंट के लिए चित्रों के उपयोग का सुझाव दें यदि उसे यह संभावना नहीं पता है, तो समझाएं कि इस चित्र में पाठ में एक विराम बनाने का अतिरिक्त लाभ है ताकि पाठक सामग्री तब तक पढ़ा जाए जब तक कि उसे पढ़ा जाए।
  • मास्टर तकनीकी लेखन चरण 9 शीर्षक वाला चित्र
    6
    ग्राहक के विनिर्देशों के अनुसार दस्तावेज़ को प्रारूपित करें ग्राहक की मांगों का पालन करने में विफलता आपको एक शौकिया की तरह दिखाई देगा। भाषा, व्याकरण, विराम चिह्न, वाक्यविन्यास, और शैली के संदर्भ में वह क्या निर्दिष्ट करेगा पर ध्यान दें। हमेशा ग्राहक दिशानिर्देशों का पालन करें दस्तावेजों को आवश्यक मानकों से बाहर कभी नहीं भेजें, पेशेवरों को छोटी से छोटी ब्योरा दें।
  • मास्टर तकनीकी लेखन चरण 10 शीर्षक वाला चित्र
    7
    समीक्षा करें और फिर से लिखें क्लाइंट द्वारा उन्हें तैयार किए जाने से पहले कई दस्तावेजों की समीक्षा की जानी चाहिए और कई बार फिर से लिखा जाना चाहिए। अपने ग्राहक के साथ स्पष्ट संचार रखें ताकि वे दस्तावेज़ के अंतिम संस्करण तक संतुष्ट हो जाएं। व्यक्तिगत तौर पर इसे मत लें आप ग्राहक की आवश्यकताओं को दस्तावेज़ सिलाई कर रहे हैं।
    • परिवर्तनों का ट्रैक रखने के लिए अपने दस्तावेज़ों के संस्करण बनाना एक शानदार (और सुरक्षित) विधि है अपने काम को हमेशा संशोधन करने के लिए संगठित रखें, खासकर यदि आप एक ही समय में कई परियोजनाओं पर काम कर रहे हैं, क्योंकि फ्रीलान्स लेखकों ने ऐसा किया है
  • भाग 3
    व्यावसायिक पाठ्यक्रमों और संसाधनों का उपयोग करना

    चित्र मास्टर तकनीकी लेखन चरण 11
    1
    तकनीकी लेखन में विस्तार पाठ्यक्रम देखें। ये पाठ्यक्रम तकनीकी लेखन के लिए आपके लिए अभी भी उपलब्ध नहीं हैं, इस बारे में जानकारी प्रदान करेंगे। उनमें से कई विशिष्ट तत्वों पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जैसे "पाठक का ध्यान कैप्चर करना, सूचनाओं को व्यवस्थित करना, चित्रों का उपयोग करना, और लक्ष्य दर्शकों के पक्ष में लेखन को सरल बनाना।"
    • देखें कि आपको अपने लेखन में सुधार करने की आवश्यकता है और उन पाठ्यक्रमों की तलाश करें जो आपको एक बेहतर लेखक बनने में मदद करेंगे।
  • मास्टर तकनीकी लेखन चरण 12 शीर्षक वाला चित्र
    2
    तकनीकी लेखन सम्मेलन पर जाएं। सम्मेलन हमेशा अन्य लेखकों से मिलने के लिए अच्छे अवसर होते हैं और तकनीकी लेखन के क्षेत्र में एक संरक्षक भी ढूंढते हैं। शर्मीली मत करो, अपने नेटवर्किंग करें आपके ज्ञान को लिखित रूप में विस्तारित करने के लिए सेमिनारों और पैनलों की पेशकश करें और लाभ उठाएं।
  • चित्र मास्टर तकनीकी लेखन चरण 13
    3
    तकनीकी लेखन संघ के सदस्य बनें एक संघ के हिस्से होने के नाते आपके साथी लेखकों को और भी करीब लाएगा और आपको व्यवसाय में नई चीजों को बताना होगा। इसके अलावा कई नियोक्ता इस तथ्य की सराहना करेंगे कि आप एक सहयोग का हिस्सा हैं, क्योंकि यह आपके क्षेत्र विशेषज्ञता से संबंधित जानकारी की खोज में आपकी सक्रियता को दर्शाता है। ब्राजीली एसोसिएशन ऑफ़ टेक्निकल स्टेंडर्स (एबीएनटी) को भी जानने की कोशिश करें
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com