IhsAdke.com

तकनीकी विनिर्देशनों को कैसे लिखें

एक तकनीकी विनिर्देश एक दस्तावेज है जो ऐसी आवश्यकताओं का एक सेट परिभाषित करता है जो किसी उत्पाद या विधानसभा को मिलना चाहिए या उससे अधिक होना चाहिए एक उत्पाद या विधानसभा जो सभी विशेष रूप से व्यक्त आवश्यकताओं को पूरा नहीं करती है, विनिर्देशों को पूरा नहीं करती है, और इसे "विनिर्देशन से बाहर" कहा जाता है। तकनीकी उत्पादों या सेवाओं के लिए एक अनुबंध जारी किए जाने पर विनिर्देशों का उपयोग किया जाता है। तकनीकी विनिर्देश अनुबंध की अनुपालन के लिए आवश्यकताओं को परिभाषित करता है। एक तकनीकी विनिर्देश लिखना सीखने के लिए इन युक्तियों का उपयोग करें

चरणों

भाग 1
सामान्य विचारों का मूल्यांकन

एक तकनीकी विशिष्टता लिखें चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
तय करें कि क्या विनिर्देश खुले होंगे (प्रदर्शन के अनुसार) या बंद (अनुदेशात्मक)
  • एक खुला विनिर्देश पर विचार करें एक खुला विनिर्देशन आवश्यक प्रदर्शन का वर्णन करता है कि उन प्रदर्शनों को कैसे हासिल किया जाए। एक खुली विनिर्देश इकाई को बहुत स्वतंत्रता देता है जो विनिर्देशों को पूरा करने के लिए एक उत्पाद या विधानसभा बनाता है। उदाहरण के लिए, कंप्यूटर मेमोरी स्टोरेज के लिए एक विनिर्देश आवश्यकता को पूरा करने के लिए डेटा को स्टोर करने के लिए सटीक माध्यम निर्दिष्ट नहीं कर सकता है।
  • एक बंद विनिर्देश का मूल्यांकन करें एक बंद विनिर्देश न केवल आवश्यक प्रदर्शन का वर्णन करता है, बल्कि उपकरणों, तकनीकों, या उप-विधानसभाओं का भी वर्णन करता है जिन्हें विनिर्देश को पूरा करने के लिए उत्पाद या विधानसभा के डिजाइन में उपयोग किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, किसी लिफ्ट को बढ़ने के लिए विनिर्देशों की आवश्यकता हो सकती है कि उत्पाद या असेंबली द्वारा उपयोग किए गए हाइड्रोलिक पावर विनिर्देश को पूरा करते हैं।
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें चरण 2 शीर्षक चित्र
    2
    आवश्यकताओं को निर्धारित करें निर्धारित करने के लिए सभी विनिर्देशों का मूल्यांकन करें कि क्या वे उत्पाद या विधानसभा के लिए आवश्यक हैं।
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी लेखन शैली की जांच करें
    • संक्षिप्त, प्रत्यक्ष वाक्यों का उपयोग करें
    • "यह" या "जो" का उपयोग करने से बचें और स्पष्ट रूप से निर्दिष्ट करें कि वे टेक्स्ट में क्या उल्लेख करते हैं।
    • उद्योग में सामान्य शब्दजाल और संक्षिप्त परिभाषाएं उद्योग-विशिष्ट शर्तों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करने के लिए, विनिर्देश की शुरुआत में एक अनुभाग जोड़ें
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    अपना सूचकांक विकसित करें सामग्री को व्यवस्थित करें ताकि उत्पाद या विधानसभा की सामान्य आवश्यकताओं को पहले दर्ज किया जाए, उसके बाद एक अधिक विशिष्ट उपधारा या उप-विधानसभा विशिष्टताएं हों।
  • भाग 2
    निर्दिष्टीकरण बनाना




    एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    सभी आवश्यकताओं को सूचीबद्ध करें जिन्हें उत्पाद या विधानसभा द्वारा निर्दिष्ट किया जाना चाहिए। आवश्यकता को परिभाषित करने के लिए शब्द "चाहिए" का उपयोग करें "आवश्यक" के साथ व्यक्त होने वाली मांग पूरी तरह से और ठीक से मिलनी चाहिए। निम्नलिखित पर विचार करें, और विनिर्देशन की जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्पाद या विधानसभा के लिए आवश्यकताओं के रूप में अन्य कारकों को जोड़ें।
    • स्वीकार्य आयाम और / या उत्पाद का वजन तय करें
    • पर्यावरणीय परिस्थितियों के पूर्ण स्पेक्ट्रम निर्दिष्ट करें जिसके तहत उत्पाद या विधानसभा को विनिर्देश को पूरा करना होगा। यदि कम उत्पाद या विधानसभा प्रदर्शन अत्यधिक तापमान और नमी पर स्वीकार्य है, तो यह स्पष्ट रूप से विनिर्देश में लिखें।
    • उत्पाद प्रदर्शन या उप-विधानसभा पर सहिष्णुता सेट करें
    • उत्पाद या विधानसभा के लिए लागू होने वाले तृतीय-पक्ष कार्य गुणवत्ता मानकों या सुरक्षा मानकों को स्थापित करना। इसमें शामिल हो सकता है, उदाहरण के लिए, निर्दिष्ट करना कि उत्पाद आईएसओ प्रमाणित होना चाहिए।
    • तकनीकी विनिर्देशों का विस्तार करें, जो उत्पाद या विधानसभा को उत्पाद या विधानसभा के लिए विशिष्ट हैं। उदाहरण के लिए, एक इलेक्ट्रॉनिक विधानसभा में प्रसंस्करण की गति और इलेक्ट्रॉनिक उत्पाद के संक्रमण के लिए विनिर्देशन होने चाहिए, जबकि एक यांत्रिक उप-विधानसभा में कठोरता और भारनीयता के लिए विनिर्देश होने चाहिए।
    • उत्पाद या विधानसभा के लिए एक शेल्फ जीवन निर्दिष्ट करें। अगर उत्पाद या विधानसभा की अनुरक्षित रखरखाव या अंशांकन स्वीकार्य है, तो विनिर्देशों को यह अवश्य अवश्य अवश्य अवश्य अवश्य देना चाहिए। विनिर्देश स्वीकार्य शर्तों को स्थापित करेगा जिसके तहत उत्पाद या विधानसभा के रखरखाव या अंशांकन किए जाएंगे और उनकी आवृत्ति

    भाग 3
    निर्दिष्टीकरण को पूरा करना

    एक तकनीकी विशिष्टता लिखें चरण 6 का शीर्षक चित्र
    1
    विनिर्देशों की समीक्षा क्षमता के साथ एक शीर्षक और ट्रैकिंग नंबर दें
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    2
    विनिर्देशों में परिवर्तनों को नियंत्रित करने के लिए मूल प्राधिकरण और प्राधिकरण निर्धारित करें। इन अधिकारियों के लिए हस्ताक्षर रिक्त स्थान शामिल किए जाने चाहिए।
  • एक तकनीकी विशिष्टता लिखें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    मान लें कि विनिर्देशों को गंभीर रूप से पढ़ें। क्या आप एक अनुभवहीन कर्मचारी या कर्मचारी हैं जो कीमतों को जितना संभव हो उतना चश्मा छोड़कर कम करने की कोशिश करता है। अनुभवहीन कर्मचारी को पूर्ण आवश्यकताएं प्रदान करने और स्मार्ट कर्मचारी के लिए कमियां बंद करने के लिए आवश्यक विनिर्देशों को संशोधित करें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com