IhsAdke.com

एक संकल्पनात्मक दस्तावेज़ कैसे लिखें

एक उत्पाद, कार्यक्रम या सेवा को प्रायोजित करने के लिए संभावित फंडर्स को समझने के लिए संकल्पनात्मक दस्तावेज़ लिखे गए हैं वे संगठन के आधार पर प्रारूप और विनिर्देशों में भिन्न होते हैं, लेकिन आम तौर पर संक्षिप्त दस्तावेज जिसमें सूचना, आंकड़े और प्रेरक तर्क होते हैं। इस तरह के दस्तावेज को लिखने के लिए आवश्यक कदम यहां दिए गए हैं।

चरणों

अपनी खुद की संकल्पनात्मक दस्तावेज़ लेखन

एक संकल्पना कागज चरण 1 लिखो शीर्षक चित्र
1
प्रायोजक संगठन की भूमिका को स्वीकार करें परियोजना में अपनी भागीदारी की प्रकृति का सारांश करके सार्वजनिक या निजी संगठन के अपने ज्ञान का प्रदर्शन करें। उदाहरण के लिए, यदि फंडर्स विकासशील देशों में साक्षरता को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित हैं, तो इस क्षेत्र में उनकी सफलता की कहानी को स्वीकार करें।
  • एक कन्सेप्ट पेपर टाइप 2 नामक चित्र टाइप करें
    2
    अपनी टीम या संगठन का वर्णन करें अपनी परियोजना का मुख्य उद्देश्य समझाओ उदाहरण के लिए, आप एक निर्देशात्मक सॉफ्टवेयर कंपनी से हो सकते हैं जो सबसे अधिक वंचित आबादी में पढ़ने के कौशल को पढ़ाने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करता है। स्पष्ट रूप से वित्त पोषण संगठन के उद्देश्यों के बारे में अपनी स्थिति बताएं।
  • एक संकल्पना कागज चरण 3 लिखो शीर्षक वाला चित्र
    3
    समस्या की पहचान करें फंडर्स आपके पेपर को पढ़ेंगे क्योंकि उनकी समस्या में एक सामान्य रुचि है। केंद्रीय मुद्दे का वर्णन करें समस्या के साथ अपने अतीत और आपके अनुभव को व्यक्त करने के लिए पर्याप्त विवरण में समझाओ। यदि आवश्यक हो, समस्या की सीमा को प्रदर्शित करने के लिए डेटा शामिल करें
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    पहले लागू किए गए तरीकों का आकलन शामिल करें यह आपके पिछले सफलताओं की एक ऐसी परियोजना के साथ रिपोर्ट की हो सकती है। या यह विभिन्न संगठनों द्वारा अनुभवी सफलता की कहानी का संदर्भ हो सकता है जो समस्या के अपने विशिष्ट समाधान को लागू कर चुके हैं।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    5
    समझाएं कि आप ज़रूरत की पूर्ति कैसे करेंगे। उत्पाद, सेवा या कार्यक्रम का वर्णन करें स्पष्ट और संक्षिप्त रहें वह भाषा का प्रयोग करें जो पाठक आसानी से समझ पाएंगे। तकनीकी भाषा को गैर तकनीकी दर्शकों के साथ प्रयोग करने से बचें।



  • एक संकल्पना पत्र चरण 6 लिखने वाला चित्र
    6
    अपने इच्छित लक्ष्य को रेखांकित करें समस्या का आपका समाधान आपको पैसे बचा सकता है, सीखने में आगे बढ़ सकता है या स्वास्थ्य समस्याओं से बच सकता है। मात्रात्मक विवरण शामिल करें जैसे कि लोगों की संख्या, जो लाभान्वित होंगे, कितना समय बचाया जाएगा या कितना लाभ उत्पन्न होगा।
  • एक कन्सेप्ट पेपर टाइप 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    सेवाओं को वितरित करने के लिए आवश्यक संसाधनों की सूची बनाएं इसमें सेवाओं को उपलब्ध कराने के लिए एक उत्पाद या कर्मचारियों के प्रकार के निर्माण के लिए सामग्री का बिल शामिल हो सकता है विस्तृत सूची डिजाइन की जरूरतों के बारे में आपकी समझ और उत्पाद या सेवा प्रदान करने की आपकी इच्छा प्रदर्शित करेगी।
  • पिक्चर का शीर्षक टाइप करें एक कन्सेप्ट पेपर चरण 8
    8
    सेवा वितरण के लिए एक समयरेखा स्थापित करें। समझाएं कि उत्पाद बनाने, सेवा देने, या प्रोजेक्ट का प्रबंधन करने में कितना समय लगेगा। समयरेखा यथार्थवादी और कुशल होना चाहिए
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें 9 नाम का चित्र
    9
    आपके द्वारा अनुरोध किए जा रहे धन की राशि निर्दिष्ट करें यदि संभव हो तो, धन की राशि के बारे में अनुसंधान करें कि वित्तपोषण संगठन अपने बजट में रहने के लिए उपलब्ध है उपलब्ध धन से अधिक राशि की मांग करने से आपके प्रोग्राम, प्रोजेक्ट या सेवा के लिए तत्काल अस्वीकृति हो सकती है।
  • एक कन्सेप्ट पेपर लिखें 10 नाम का चित्र
    10
    परिणाम का वर्णन अवधारणा दस्तावेज़ को पूरा करें प्रायोजक संगठन को आश्वस्त करने के लिए कुछ वाक्यांशों के साथ बंद करें, जो आपकी टीम या संगठन में एक निवेश के उद्देश्यों को पूरा करेगा और विशिष्ट समस्या का समाधान करेगा।
  • एक कन्सेप्ट पेपर टाइप 11 शीर्षक वाला चित्र
    11
    अपनी संपर्क जानकारी शामिल करें अपना नाम, पता, वेबसाइट, ईमेल और फोन नंबर की सूची दें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com