IhsAdke.com

आवश्यकताएं दस्तावेज़ कैसे लिखें

यदि आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट कंपनी या अन्य समान नियोक्ता के लिए काम कर रहे हैं, तो आपको आईटी उत्पाद के लिए एक आवश्यकता दस्तावेज तैयार करने की आवश्यकता हो सकती है। इस प्रकार का दस्तावेज़ निर्दिष्ट करता है कि भविष्य के सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन या उत्पाद की कैसी दिखाई देगी और इससे भी महत्वपूर्ण बात यह है कि इसका उपयोग कैसे किया जाएगा और इसे कैसे बनाया जाना चाहिए। यह अन्य आवश्यक डेटा के साथ-साथ उत्पाद विकास के लिए कई बाजारों को दिखाकर किया जाता है। यदि आपको एक आवश्यकता दस्तावेज लिखना पड़ता है, तो ये बुनियादी कदम आपकी मदद करेंगे और इसकी आवश्यकता होगी।

चरणों

चित्र टाइप करें एक आवश्यकताएं दस्तावेज़ चरण 1 लिखें
1
किसी उत्पाद के लिए क्या आवश्यक है इसका विस्तृत विवरण बनाएं। आवश्यकताओं के दस्तावेज को एक उत्पाद के आसपास पूरी तरह से संदर्भ विकसित करने की आवश्यकता होगी और डेवलपर्स को अपने कार्य को लागू करने में सहायता करने के लिए यह कैसे होना चाहिए।
  • चित्र टाइप करें एक आवश्यकताएँ दस्तावेज़ चरण 2 लिखें
    2
    साक्षात्कार के कई स्रोत उत्पाद के विकास की जरूरतों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी के साथ व्यवसाय के नेताओं, इंजीनियरों, डेवलपर्स, बिक्री प्रतिनिधियों, ग्राहकों या किसी और के साथ आवश्यकताओं के दस्तावेज के लिए जानकारी प्राप्त करें।
  • चित्र टाइप करें एक आवश्यकताएं दस्तावेज़ चरण 3 लिखें
    3
    सिस्टम आवश्यकताएँ या गुणों की सूची महत्वपूर्ण तत्वों में से एक सिस्टम आवश्यकताएं हैं, या उत्पाद एक वर्कस्टेशन या नेटवर्क के लिए किसी विशिष्ट सिस्टम के साथ कैसे इंटरैक्ट करेगा।
  • चित्र टाइप करें एक आवश्यकताएं दस्तावेज़ चरण 4 लिखें
    4
    परियोजना के लिए कोई प्रतिबंध पहचानें आवश्यकता दस्तावेजों में बाधाओं या सीमाओं को समझाते हुए सॉफ्टवेयर और आईटी उत्पाद पर काम कर रहे लोगों के मार्गदर्शन में मदद मिलेगी।
  • चित्र टाइप करें एक आवश्यकताएं दस्तावेज़ चरण 5 लिखें
    5



    सभी इंटरफ़ेस आवश्यकताओं पर विचार करें इंटरफ़ेस आवश्यकताओं इस दस्तावेज़ का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं क्योंकि वे यह निर्धारित करते हैं कि अंत उपयोगकर्ता उत्पाद कैसे देखेंगे। आम तौर पर उनके उत्पाद के उपयोग में आसानी पर एक महत्वपूर्ण प्रभाव होता है।
    • रंग योजनाएं, कमांड बटन की आवश्यकताएं, और सफल इंटरफ़ेस के किसी अन्य भाग को पहचानें।
    • प्रोग्रामिंग टूल को ध्यान में रखें जो इंटरफ़ेस की आवश्यकताओं को सूचीबद्ध करते समय डिजाइन या उत्पाद विकसित करने के लिए उपयोग किए जाएंगे। यह डेवलपर्स और अन्य लोगों के लिए अधिक मार्गदर्शन प्रदान करेगा।
  • चित्र टाइप करें एक आवश्यकताएं दस्तावेज़ चरण 6 लिखें
    6
    लागत और समय सारिणी जैसे पैरामीटर को पहचानें ये व्यावहारिक विचार भी एक आवश्यकता दस्तावेज़ का हिस्सा होना चाहिए।
  • चित्र टाइप करें एक आवश्यकताएं दस्तावेज़ लिखें चरण 7
    7
    एक विकास योजना पर काम करें उपरोक्त जानकारी के साथ-साथ, एक अच्छी ज़रूरत दस्तावेज़ में उत्पाद के विकास पर अधिक निर्देश भी शामिल होते हैं। यह कई रूप ले सकता है और थोड़ी रचनात्मकता की आवश्यकता हो सकती है
  • चित्र टाइप करें एक आवश्यकताएँ दस्तावेज़ लिखें चरण 8
    8
    दृश्य पहलू सम्मिलित करें एक उत्पाद के ग्राफिक नकल, डिजाइन को ताज़ा और आंखों को पकड़ने के लिए रखते हैं, जबकि कुछ और कैसे दिखाई देगा, इसके बारे में अधिक जानकारी प्रदान करते हुए
  • चित्र टाइप करें एक आवश्यकताएँ दस्तावेज़ लिखें चरण 9
    9
    वर्गीकरण और आवश्यकताओं को व्यवस्थित करें किसी एकल दस्तावेज़ में इन श्रेणियों की आवश्यकताओं में से प्रत्येक को पूरी तरह से फिट करने का एक तरीका खोजें
  • चित्र टाइप करें एक आवश्यकताएँ दस्तावेज़ लिखें चरण 10
    10
    आवश्यकताओं दस्तावेज़ लिखें अच्छा दस्तावेज योजना बनाने की रणनीति का उपयोग कुछ ऐसी सामग्री तैयार करने के लिए करें, जो पढ़ना अच्छा है, जहां व्यक्तिगत क्षेत्र आसानी से सुलभ हो सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com