IhsAdke.com

उपभोक्ता आवश्यकताओं को समझना

यदि व्यवसाय उपभोक्ता की आवश्यकताओं को बेहतर ढंग से समझने के लिए निरंतर प्रयास नहीं करता है तो एक व्यवसाय नहीं बच सकता है। यह पता लगाने के लिए कि आपके उत्पाद या सेवा का सकारात्मक प्रभाव पड़ता है और ग्राहक वफादारी का निर्माण हो रहा है, अपनी सामग्री और भावनात्मक जरूरतों को जांचने के लिए समय निकालें, और फिर अपने व्यवसाय के लिए सही रहने के लिए मूल्यवान प्रोत्साहन प्रदान करें। ग्राहक के लिए फीडबैक करना महंगा नहीं है- बिक्री के समय एक मिनट और अधिक समय लेने के लिए त्वरित ई-मेल सर्वेक्षण बनाने से, आप बहुत कुछ सीख सकते हैं कि ग्राहक केवल पूछ और सुनकर क्या चाहता है। और भी जानने के लिए, आप अपने कुछ समय के लिए एक प्रश्नावली भरने के लिए भी पूछ सकते हैं।

चरणों

ग्राहक योजनाओं को समझें शीर्षक चरण 1
1
अपने उपभोक्ता को सुनो फोन पर ग्राहक से बात करने या व्यक्ति में सौदा बंद करने पर, ग्राहक को पूछने पर एक मिनट लगता है कि उसने अपना उत्पाद क्यों खरीदा।
  • यह जानने के लिए कि क्या वे गुणवत्ता और कीमत से खुश हैं, कॉल करें, लिखें या अपने ग्राहकों से मिलें। एक ऐसा व्यवसाय जो सस्ता सामान बेचने पर केंद्रित होता है, समान कीमतों के लिए तुलनीय वस्तुओं की बिक्री करने वाले निर्माताओं के खिलाफ नहीं बचेगा।
  • ग्राहक की आवश्यकताओं को समझें चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    उपभोक्ता को समझने की कोशिश करें जब ग्राहक आपकी कंपनी पर प्रतिक्रिया प्रदान करता है, तो अपने आप को अपने जूते में डाल दें। ग्राहकों को टिप्पणी करने का समय देने के लिए मूल्यवान होना चाहते हैं और अगर उन्हें उनकी सेवा में समस्याएं हैं तो उन्हें गलत तरीके से न्याय नहीं करना चाहिए।
    • अपने ग्राहक को अपनी कहानी बताएं और अनमेट जरूरतों को पूरा करने के लिए सुविधाजनक तरीके प्रदान करें।
  • ग्राहक की आवश्यकताओं को समझें चित्र 3
    3
    निःशुल्क उत्पाद प्रदर्शनों की पेशकश करें यदि आप एक निर्माता हैं, तो उत्पाद प्रदर्शनों के माध्यम से वर्तमान या भविष्य के उपभोक्ताओं के साथ बातचीत करना यह पता लगाने का आदर्श तरीका है कि आपके उत्पाद ग्राहक उम्मीदों को पूरा करते हैं या नहीं।
    • वाणिज्यिक उद्योग में पत्रकारों को एक व्यापक समीक्षा के प्रकाशन के मुताबिक मुफ्त उत्पाद परीक्षण प्रदान करने के लिए संपर्क करें। कभी-कभी फीडबैक आपको उम्मीद नहीं होती है, लेकिन कम-से-कम आपके वास्तविक-विश्व अनुप्रयोगों में आपके उत्पाद की सफलता की बेहतर समझ होगी।
    • अपनी कंपनी के सामाजिक नेटवर्क में खातों के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचें अपने उत्पाद की प्रभावशीलता के बारे में एक सर्वेक्षण का जवाब देने के बदले कूपन जैसे आकर्षक प्रोत्साहनों का प्रस्ताव करें।



  • ग्राहक की आवश्यकताओं को समझें शीर्षक चरण 4
    4
    अपने प्रतियोगियों के बारे में जानें यदि आपका लक्ष्य बाजार आपके उत्पादों को नहीं खरीद रहा है, तो प्रतिस्पर्धा की खोज करें अन्य आपूर्तिकर्ताओं के सर्वोत्तम गुणों को जानने के लिए अपने संभावित ग्राहकों के साथ फ़ोन या ईमेल द्वारा खोजें और फिर, अपने दैनिक व्यवसाय के अभ्यास में उन गुणों को दोहराने का प्रयास करें
    • जब प्रतिद्वंद्वियों अधिक व्यक्तिगत सेवाओं या समान खरीद प्रोत्साहन प्रदान करते हैं, समान प्रोत्साहन बनाने के लिए रणनीतियों का विकास करें जो वफादार ग्राहकों को प्राप्त कर सकते हैं।
  • ग्राहक की आवश्यकताओं को समझें शीर्षक चरण 5
    5
    ग्राहक विकल्प दें आप साइट पर एक लंबे समय तक परियोजना या उत्पाद की बिक्री के साथ काम कर रहे हैं, हमेशा यह उपभोक्ता कोई अन्य विकल्प मदद से आप अपनी जरूरतों को पूरा कर रहे हैं कि करने के लिए स्पष्ट कर दूं।
    • ग्राहकों को पूरक सामान और उत्पाद दिखाएं जो मुख्य उत्पाद में रुचि बढ़ाएं। आप बिक्री बढ़ाने और आपके ग्राहक सेवा और उत्पाद ज्ञान के बारे में सुरक्षा की भावना प्रदान करेंगे।
  • ग्राहक योजनाओं को समझें शीर्षक चरण 6
    6
    यह बताकर उपभोक्ता को आश्वस्त करें कि उनकी सेवाओं उनकी अपेक्षाओं को पूरा करेगी। एक उदार विनिमय नीति, पैसे वापस गारंटी या अन्य मौद्रिक मुआवजा उपभोक्ता विश्वास को बढ़ा सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • ग्राहक प्रतिक्रिया के लिए हमेशा उपयुक्त चैनल बनाएं सुनिश्चित करें कि आपके विक्रयविद् और बिक्री प्रतिनिधियों को पता है कि आपकी कंपनी के बारे में ग्राहकों के नकारात्मक या सकारात्मक टिप्पणियां कब होंगी। यह सुनिश्चित करने के लिए कि ग्राहक फ़ीडबैक सुना है, ट्रैकिंग विधियां बनाएं। ई-मेल या पोस्ट कार्ड के जरिए निजीकृत संचार दो तरीके बताते हैं जो आप सुन रहे हैं।

    चेतावनी

    • उपभोक्ता की जरूरतों को समझने में विफलता के कारण आपकी कंपनी के बारे में व्यापक नकारात्मक टिप्पणियां हो सकती हैं। इंटरनेट पर उपभोक्ता मूल्यांकन वेबसाइटें पहली जगह होती हैं जहां कई नाराज ग्राहक जाते हैं, जब उन्हें लगता है कि उन्हें नजरअंदाज किया जा रहा है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com