IhsAdke.com

ग्राहक फोकस कैसे बनाएं

एक अपेक्षाकृत व्यापक पहुंच वाली रणनीति के रूप में, एक ग्राहक का ध्यान प्रत्येक व्यवसाय के लिए अलग है। जिस फोकस को आप चाहते हैं वह अच्छा नहीं है, लेकिन अगर आप इस तरह के दृष्टिकोण के साथ व्यापार के लिए अपना दृष्टिकोण कैसे खोज रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। कई नेता अपने व्यवसाय का लाभ उठाने के लिए एक ग्राहक के ध्यान के विचार का उपयोग करने और ग्राहक आधार के लिए अपील करने पर विचार कर रहे हैं। मार्केटिंग विशेषज्ञों से एक ग्राहक ध्यान केंद्रित करने के तरीके के बारे में सबसे अच्छी सिफारिशें यहां दी गई हैं।

चरणों

एक ग्राहक फोकस चरण 1 विकसित करने वाला शीर्षक चित्र
1
ग्राहक आधार पर आपके द्वारा उपलब्ध कराए गए सामान या सेवाओं का मूल्यांकन करें। आपका फोकस विचार आपके द्वारा प्रदान किए जाने वाले प्रमुख उत्पादों या सेवाओं पर केंद्रित होगा।
  • एक ग्राहक फोकस चरण 2 का विकास करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    उनके बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए ग्राहक प्रतिक्रिया उपकरण का उपयोग करें फोकस विकसित करने के साथ आरंभ करने के लिए आवश्यक बिंदुओं में से एक यह है कि आपको यह समझने की आवश्यकता है कि आपके ग्राहक कैसी हैं और उनसे क्या अपील करता है। अन्य बाजार अनुसंधान के समान, ग्राहक फोकस अनुसंधान नेताओं को लक्ष्यों और लक्ष्यों को विकसित करने में सहायता करता है।
    • पूर्व और पोस्ट बिक्री फ़ीडबैक का उपयोग करें कुछ मार्केटिंग विशेषज्ञ ग्राहकों की फोकस के एक बड़े हिस्से के रूप में पूर्व-बिक्री फ़ीडबैक की पहचान करते हैं बिक्री से पहले अपने ग्राहकों की जानकारी इकट्ठा करने से आपको उन लोगों के लिए अधिक आकर्षक बनाने के लिए अनुबंधों और प्रतिबद्धताओं को पूरा करने में सहायता मिलेगी, जिनकी आप पहुंचना चाहते हैं।
    • ग्राहक ध्यान केंद्रित करने के लिए सर्वेक्षण, प्रश्नावली और समान उपकरण का उपयोग करें आपको अपने ग्राहकों को फीडबैक लिंक्स से वंचित नहीं करना चाहिए, लेकिन उचित अनुवर्ती प्रक्रिया को बनाए रखना भी उपयोगी हो सकता है जब आप एक ग्राहक केंद्रित दृष्टिकोण विकसित करना चाहते हैं जो अच्छी तरह से काम करता है।



  • एक ग्राहक फोकस स्टेप 3 विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने कर्मचारियों को ग्राहक फोकस प्रदान करने के लिए प्रशिक्षित करें व्यवसाय के ध्यान को विकसित करने का एक और बड़ा पहलू यह सुनिश्चित करना है कि आपके कर्मचारी इस दृष्टिकोण को करने में भूमिकाओं को समझते हैं। इसमें ग्राहक सेवा तत्व शामिल हैं, लेकिन इसके मूल रूप में, ग्राहकों की ध्यान रखने पर ध्यान केंद्रित किया जाता है, उनकी जरूरतों की आशंका है और वे क्या कहते हैं।
  • एक ग्राहक फोकस चरण 4 का विकास करें
    4
    ग्राहक प्रोत्साहन पर प्रतिबिंबित करें प्रोत्साहन, चाहे अस्थायी प्रस्तावों, छूट कार्यक्रमों या प्रीमियम के रूप में, आमतौर पर फ़ोकस का एक महत्वपूर्ण हिस्सा होते हैं। जब व्यापार जगत ने पहले ही यह पहचान कर लिया है कि ग्राहक क्या पसंद करते हैं, तो वे इन वस्तुओं का उपयोग नीचे की रेखा तक अधिक गहराई तक पहुंचने के लिए कर सकते हैं।
  • एक ग्राहक फोकस चरण 5 का विकास करें
    5
    आपकी कंपनी के प्रकटीकरण के साथ काम करें क्लाइंट फोकस पेशेवरों की एक और सिफारिश आपके व्यापार का सभी संचार करना है और प्रकटीकरण को एक ही स्वर और एक ही दृष्टि पर ध्यान में लेना है। आखिरकार, अधिकांश व्यवसायों के लिए, ग्राहक पाठक होते हैं जो कंपनी के माध्यम से साइट के माध्यम से, प्रिंट पुस्तकों में या आलेखों में, या अन्य लिखित रूपों में भी जानकारी प्राप्त करते हैं। हालांकि कुछ लोग कहते हैं कि ग्राहक फोकस क्षेत्र या बोर्डरूम में शुरू होता है, उनके प्रकटीकरण विभाग आमतौर पर रणनीति के कुछ भाग में भी शामिल होगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com