IhsAdke.com

ग्राहकों को कैसे लक्षित करें

क्लाइंट लक्ष्यीकरण एक सफल मार्केटिंग टूल है, जिसे सही ढंग से लागू किया गया है चुनने के लिए कई थ्रेड्स हैं, लेकिन केवल कुछ ही हैं जो आपके विशिष्ट ग्राहक फिट होते हैं। इस कारण से, क्षेत्रों का चयन और उनके ग्राहकों की नियुक्ति सटीक होने के साथ ही की जानी चाहिए। ग्राहकों को लक्षित करने के चरणों के लिए, नीचे दी गई सूची में सुझाव देखें।

चरणों

चित्र शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 1
1
ग्राहकों की अपनी वर्तमान सूची को व्यवस्थित करें ताकि आप जान सकें कि आप किस विकल्प के साथ काम कर रहे हैं। आदर्श रूप में आपको अपने क्लाइंट को एक इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप में समूहित करना चाहिए। यदि आपके पास ऐसा नहीं है, तो एक प्रोग्राम में निवेश करें जो आपको अपने ग्राहकों के बेस को विभाजित करने की अनुमति देता है। अपने ग्राहकों को लाभ मार्जिन के अवरोही क्रम में व्यवस्थित करें
  • चित्र अवशेष आय बिल्डिंग के प्रारंभिक समय से रिटायर शीर्षक
    2
    प्रत्येक एक की बुनियादी विशेषताओं की पहचान करने वाले ग्राहकों की विभाजन प्रक्रिया के लिए आगे बढ़ें उदाहरण के लिए, प्रत्येक संपर्क स्थान, लिंग, आयु और शिक्षा के स्तर से वर्गीकृत करें।
  • चित्र शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 3
    3
    अपने ग्राहकों को जनसांख्यिकीय समूहों में विभाजित करें उपभोक्ताओं को मुख्य रूप से अपनी जरूरतों के आधार पर एक उत्पाद प्राप्त होता है और चाहता हूं कि वे कहां रहते हैं, उनकी उम्र, उनके लिंग, और उनके स्तर के शिक्षा से संबंधित हैं।
  • चित्र शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 4
    4
    स्थान के आधार पर अलग-अलग ग्राहक, चाहे वह छोटा पड़ोस या पूरे देश हो। ग्राहक क्षेत्रों का विपणन जनसंख्या घनत्व और जलवायु जैसे कारकों से प्रभावित होता है
  • चित्र शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 5
    5
    ग्रुप क्लाइंट्स मनोविज्ञानी रूप से ये बहुत विशिष्ट खंड होंगे जिनमें जीवनशैली, व्यक्तित्व और सामाजिक वर्ग के लिए प्राथमिकताएं शामिल होंगी।



  • चित्र शीर्षक से रिटायर अर्ली बिल्डिंग अवशिष्ट आय चरण 1
    6
    उत्पादों के खरीद इतिहास की पहचान करने वाले प्रत्येक संपर्क को विभाजित करें वे उन उत्पादों के आधार पर समूहों में विभाजित करें, जो वे प्रत्येक उत्पाद का कितनी बार और कैसे उपयोग करते हैं।
  • चित्र शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 7
    7
    व्यवहार लक्ष्यीकरण के लिए ऑप्ट यह दृष्टिकोण समूहों में विभिन्न प्रकार के व्यवहार को विभाजित करता है। यह न केवल जीवन स्तर के मानक को ध्यान में रखता है, लेकिन खरीदारी और उपयोग रुझान भी।
  • चित्र शीर्षक सेगमेंट ग्राहक चरण 8
    8
    लाभ समूहों में ग्राहकों को विभाजित करने पर विचार करें यह सेगमेंट उन तरीकों पर विचार करता है जिसमें एक उत्पाद ग्राहक के लिए फायदेमंद होता है। किसी उत्पाद के अधिक फायदे हैं, उत्पादक को विज्ञापन देने के लिए विज्ञापनदाता के पास अधिक तरीके और जगह होगी। नतीजतन, 1 उत्पाद के लिए विपणन प्रयासों को बाजार में एक ही स्थान की तुलना में बेहतर प्रतिक्रिया मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक से रिटायर अर्ली बिल्डिंग अवशिष्ट आय चरण 6
    9
    उन खंडों को चुनें, जो समान रूप से सीमित हैं आपको एक समय में किसी भी ग्राहक द्वारा एक से अधिक धागे से नहीं होना चाहिए। साथ ही, आपको अपने सेगमेंट ओवरलैप नहीं करना चाहिए इन दोनों में से या दोनों करना आपके ग्राहकों के हितों को कम करके आपके विपणन प्रयासों के प्रभाव को कम करेगा।
  • चित्र शीर्षक से रिटायर अर्ली बिल्डिंग अवशिष्ट आय चरण 2
    10
    ऐसे खंड बनाएं, जो बाजार के लिए पर्याप्त मूल्यवान हैं। आप कम मात्रा वाले ग्राहकों के एक सेगमेंट में विपणन प्रयासों को प्रत्यक्ष रूप से नहीं निभाना चाहते हैं, जो इसके लायक नहीं हैं। एक गिनती के मूल्य की गणना करते समय ग्राहक की गिनती या वास्तविक रकम पर विचार करें जो ग्राहक लाता है। यदि मान विपणन प्रयासों के लायक नहीं है, तो सेगमेंट को ध्यान में नहीं रखें
  • युक्तियाँ

    • अपने ग्राहकों को समूह बनाने में सहायता करने के लिए लक्ष्यीकरण उपकरण और सेवाओं का उपयोग करें कई सेवाएं उपलब्ध हैं जो ग्राहक आधार बनाने में सहायता करते हैं। वे अपने ग्राहकों को मूल्यों और जीवन शैली के समूह में समूह कर सकते हैं। अपने ग्राहकों को ऐसे समूहों में रखने से आप अपने उत्पाद का विपणन करते समय उन पर बेहतर दिख सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com