IhsAdke.com

अपने व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक मीडिया का उपयोग कैसे करें

यदि आपके पास एक छोटा सा व्यापार है, तो आप भौतिक से लेकर आभासी दुनिया तक विपणन प्रयासों को स्थानांतरित करके पैसा बचा सकते हैं। सोशल नेटवर्क पर एक खाता बनाना आसान, तेज है और आपकी कंपनी की ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ावा दे सकता है सोशल नेटवर्किंग के माध्यम से एक व्यवसाय का विज्ञापन कैसे करना सीखना मौजूदा ग्राहकों के साथ अपनी कंपनी के संचार को मजबूत करने और अन्य संभावित ग्राहकों तक पहुंचने का एक तरीका है।

चरणों

भाग 1
खाता बनाना

छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यापार चरण 1
1
अपने लक्षित दर्शकों को पहचानें सामान्य तौर पर, आपके व्यवसाय में जनता को आपके वर्तमान ग्राहकों (संपत्ति) और संभावित ग्राहकों (लक्ष्यों) के बीच विभाजित किया जाता है एक सफल सोशल नेटवर्किंग अभियान को मौजूदा ग्राहकों को महसूस करना चाहिए और एक ही समय में नए उपभोक्ताओं तक पहुंचना चाहिए।
  • अपने ग्राहक आधार का विश्लेषण करके शुरू करें क्या वे बड़े हैं? छोटी?
  • अपने ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जाने वाले सामाजिक नेटवर्क का विश्लेषण करें जब आप अपने स्टोर में हैं, तो आप उपभोक्ताओं के साथ एक साधारण खोज कर सकते हैं।
  • आपको अपने दर्शकों के बारे में कुछ भविष्यवाणियां भी करने की आवश्यकता होगी, लेकिन एक सरल ऑनलाइन खोज मदद कर सकता है। सोशल नेटवर्क पर जांचने का प्रयास करें जो आपके सबसे बड़े प्रतियोगियों हैं और उन लोगों के आयु समूह को देखें जो उनका पालन करते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से मार्केटिंग आपका व्यवसाय चरण 2
    2
    प्लेटफार्मों पर एक खाता बनाएं आपके दर्शकों की पहचान करने के बाद, आप एक खाता बनाने के लिए तैयार हैं। सोशल नेटवर्क्स नि: शुल्क और उपयोग में आसान है, लेकिन व्यवसाय प्रोफाइल के लिए नियमों और उपयोग की शर्तों पर एक नज़र रखना अच्छा है - ये व्यक्तियों के लिए अलग-अलग शब्द हो सकते हैं। कुछ सबसे सामान्य प्लेटफार्म निम्न हैं:
    • फेसबुक - सबसे लोकप्रिय सोशल नेटवर्क माना जाता है और उम्र के संदर्भ में सबसे व्यापक में से एक है। सर्वश्रेष्ठ यदि आप अलग-अलग उम्र के दर्शकों तक पहुंचने का प्रयास कर रहे हैं
    • चहचहाना - एक और बहुत लोकप्रिय मंच है, लेकिन युवाओं में ज्यादा आम है हालांकि क्षेत्र में बहुत व्यापक नहीं है, चहचहाना अधिक लक्षित संचार को बढ़ावा देता है, जो आपके व्यवसाय की सहायता कर सकता है।
    • Google+ - Google से जोड़ा जा रहा है, एसईओ (खोज इंजन अनुकूलन) के आधार पर आपके व्यवसाय के परिणामों को बढ़ाने के लिए सर्वश्रेष्ठ नेटवर्क माना जाता है। जब लोग नेटवर्क पर खोज करने के लिए Google का उपयोग करते हैं, तो वे अपने व्यवसाय को अपने Google+ खाते के माध्यम से खोज लेते हैं, खासकर अगर यह एक स्थानीय व्यवसाय उसी क्षेत्र में ग्राहकों की तलाश में है।
    • Instagram - यह सामाजिक फोटो नेटवर्क 35 वर्ष से कम उम्र के किशोरों और वयस्कों के बीच बहुत लोकप्रिय है यह आपके उत्पाद, व्यवसाय या आपके काम के परिणामों की छवियों को साझा करने के लिए एक शानदार उपकरण हो सकता है
    • Tumblr - हालांकि पहले कुछ भ्रामक है, टम्बलर 13 से 25 की उम्र के बीच के ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए एक बहुत ही सक्रिय और आकर्षक मंच है कई टंब्लर उपयोगकर्ता कॉलेज के छात्र होते हैं और नेटवर्क के प्रति बहुत वफादार होते हैं।
    • लिंक्डइन - संपर्कों का कैरियर केंद्रित नेटवर्क बनाने का सबसे प्रभावी तरीका माना जाता है, लिंक्डइन आपको पाठ को प्रकाशित करने और इस सुविधा के साथ एक बड़े दर्शकों तक पहुंचने के लिए मंच का उपयोग करने की अनुमति भी देता है। उच्च शिक्षा और उच्च आय वाले उपभोक्ताओं तक पहुंचने के साथ-साथ व्यवसायों के बीच कनेक्शन बनाने के लिए यह काफी प्रभावी हो सकता है।
    • Pinterest- विज़ुअल के साथ, यह प्लेटफ़ॉर्म सबसे अच्छा काम करता है यदि आपके पास साझा करने के लिए प्रासंगिक चित्र हैं। यह 30 और 50 की उम्र और उच्च आय के बीच महिला लक्षित दर्शकों के लिए काफी प्रभावी है
    • Yelp - यह साइट उपयोगकर्ताओं को फ़ोटो पोस्ट करने, व्यवसाय को रेट करने और सेवा और अनुभव के आधार पर समीक्षा छोड़ने की अनुमति देती है। यह शब्द भी फैलाने के लिए एक महान उपकरण है, क्योंकि विशिष्ट निकी (उदाहरण के लिए एक स्थानीय बेकरी,) की तलाश में लोग विज्ञापन, घंटे के संचालन और दूसरे उपयोगकर्ताओं द्वारा छोड़े गए रेटिंग भी खोजते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यवसाय चरण 3
    3
    अपने नेटवर्क का प्रबंधन करने के लिए एक प्रोग्राम का उपयोग करें बहुत से लोग सोचते हैं कि कंपनी के सोशल नेटवर्क को प्रबंधित करने के लिए किसी व्यक्ति को किराया करना आवश्यक है, लेकिन आप अतिरिक्त लागतों के बिना खुद कर सकते हैं सोशल मीडिया प्रबंधन कार्यक्रम आम तौर पर स्वतंत्र होते हैं और आपके प्रकाशन की पहुंच पर नज़र रखने के दौरान आपकी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ावा देने में सहायता कर सकते हैं।
    • HootSuite और Ping.fm जैसे प्रबंधक आपको एक ही साइट पर अपने सभी सामाजिक नेटवर्क प्रबंधित करने की अनुमति देते हैं।
    • आप पदों और संदेशों को शेड्यूल कर सकते हैं, पहुंच का विश्लेषण करके और अपने व्यापार का उल्लेख देखकर अपनी पोस्ट की सफलता का मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • ये उपकरण मुफ़्त हैं, लेकिन भुगतान विकल्प हैं जो अधिक पूर्ण हैं।
    • सशुल्क सेवाओं जैसे कि SproutSocial, उपयोगकर्ता को सामाजिक नेटवर्क अनुयायियों के माध्यम से संपर्क बनाने और उन दोनों के बीच उनके व्यवसाय की पहुंच का आकलन करने की अनुमति देता है। आप उन उपयोगकर्ताओं की संख्या देख सकते हैं और उनका विश्लेषण भी कर सकते हैं, जो आपकी कंपनी के साथ जांच कर सकते हैं जैसे कि चार स्क्वायर
  • भाग 2
    ग्राहकों तक पहुंचे

    छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यापार चरण 4
    1
    सामाजिक नेटवर्क पर आपकी उपस्थिति को बढ़ावा दें आप उपयोगकर्ताओं द्वारा किए गए अंधे खोजों के माध्यम से अनुयायी प्राप्त कर सकते हैं, लेकिन अपनी ऑनलाइन उपस्थिति को बढ़ावा देने का सर्वोत्तम तरीका लोगों को बता रहा है। अपने ग्राहकों को सलाह दीजिए कि आप ऑनलाइन हैं, या कैशियर के पास या संपत्ति के गिलास पर एक चिन्ह रखें आप व्यवसाय कार्ड पर कंपनी का उपयोगकर्ता नाम भी दर्ज कर सकते हैं।
    • ग्राहकों को बताएं कि आपकी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ रही है।
    • अपने क्लाइंट के रूप में अपने ग्राहकों का अनुसरण या जोड़ना सुनिश्चित करें
  • छवि का शीर्षक सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यवसाय चरण 5
    2
    मित्रों और अनुयायियों को ऑनलाइन ढूंढें एक बार जब आप अपना खाता बनाते हैं, तो आपको अपने पोस्ट देखने के लिए ग्राहकों / मित्रों को लुभाने की आवश्यकता होगी। आज के ग्राहकों के साथ शुरू करें और पहुंच बढ़ाने और अधिक लोगों को आकर्षित करने के लिए नेटवर्क का काम करें।
    • मौजूदा ग्राहकों को लक्षित करने वाले नेटवर्क पर काम करना शुरू करें यह दिखाने का एक तरीका है कि उनकी वफादारी मूल्यवान है।
    • स्थानीय वितरकों के साथ ऑनलाइन रिश्ते बनाएं, जो आपके व्यापार को बेचते या प्रचार करते हैं उदाहरण के लिए, यदि आपके पास बेकरी है और कॉफी के लिए अपने उत्पाद उपलब्ध कराएं, तो इस नए ऑडियंस तक पहुंचने के लिए संचार के एक चैनल बनाएं।
    • आप अपने दर्शकों को सबसे अधिक इस्तेमाल किए जाने वाले खोजशब्दों और शर्तों के लिए खोज कर, और फिर लोगों की पोस्टों का आनंद लेते और साझा कर सकते हैं।



  • छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से मार्केटिंग आपका व्यवसाय चरण 6
    3
    पोस्टिंग प्रारंभ करें पोस्ट स्वयं-प्रचार से परे जाना चाहिए। आप अपने व्यवसाय के बारे में जानकारी पोस्ट कर सकते हैं, सेगमेंट के बारे में प्रासंगिक जानकारी और आपकी कंपनी के ग्राहक तस्वीरें साझा कर सकते हैं।
    • उत्पादों की तस्वीरें पोस्ट करें यदि आपके व्यवसाय में सेवाएं नहीं हैं, न कि उत्पाद, जो आपके द्वारा किए गए सेवा को प्रदर्शित करते हुए अपने काम के कर्मचारियों या संतुष्ट ग्राहकों की तस्वीरें लेते हैं
    • आप छूट की पेशकश कर सकते हैं, केवल अनुयायियों के लिए मान्य - या एक साप्ताहिक या मासिक प्रतियोगिता बना सकते हैं, एक तस्वीर पोस्ट करने के नियम के रूप में सेटिंग।
    • अपनी पोस्ट में विशेष ऑफ़र शामिल करें और व्यवसाय पर ग्राहकों को मौजूदा रखें। यदि आपका व्यवसाय एक बेकरी है, उदाहरण के लिए, दिन के उत्पादों को दिखाने के लिए सोशल नेटवर्क का उपयोग करें और आपरेशन के घंटे को सूचित करें।
    • दर्शकों को ध्यान में रखें यदि आपके क्लाइंट वरिष्ठ हैं, शायद वे यह भी जानते हैं कि हैशटैग क्या हैं या कुछ शर्तों का अर्थ है
    • याद रखें कि सोशल नेटवर्किंग आपकी कंपनी का एक ऑनलाइन प्रतिनिधित्व है आप मज़ा कर सकते हैं, लेकिन अपने पदों के पेशेवर स्तर पर रहें और कभी राजनीति, धर्म या व्यक्तिगत विश्वासों का उल्लेख न करें।
  • भाग 3
    अपने व्यवसाय के लिए सोशल नेटवर्क काम करना

    छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से मार्केटिंग आपका व्यवसाय चरण 7
    1
    ग्राहकों को सुनो एक ऑनलाइन ग्राहक आधार के लिए समर्थन को बढ़ावा देने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक यह है कि लोगों को क्या कहना है। कंपनी के बारे में वे क्या कहते हैं और अगर कोई समस्या है, तो इसका समाधान करने का प्रयास करें। यह संतुष्ट उपभोक्ता का संकेत देकर उस ग्राहक को खोने या संभावित रूप से दूसरों को खोने के द्वारा नए ग्राहकों को जीतने के लिए सभी अंतर करता है।
    • सभी टिप्पणियों का सकारात्मक उत्तर दें, यहां तक ​​कि नकारात्मक। जब एक नकारात्मक मूल्यांकन किया जाता है, तो कुछ के साथ नम्रतापूर्वक उत्तर दें, "हमें खेद है आप का नकारात्मक अनुभव था कृपया हमें एक और मौका दें, मैं आपकी व्यक्तिगत रूप से सेवा करने का एक मुद्दा बना लेता हूं ताकि आपके पास बहुत अच्छा अनुभव हो। "
    • ग्राहकों को उनकी रेटिंग और सुझावों के लिए धन्यवाद यदि कई ग्राहक एक ही बात कह रहे हैं, तो आपको उन्हें खाते में लेना चाहिए (यदि संभव हो और संभव है)।
    • अपने पृष्ठ पर ग्राहकों द्वारा पोस्ट किए गए पदों का आनंद या टिप्पणी करने के लिए मत भूलना। आप उन लोगों के लिए भी देख सकते हैं जिन्होंने आपकी कंपनी के साथ चेक किया है और फ़ोटो या उनके अपडेट का आनंद या टिप्पणी कर सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से मार्केटिंग आपका व्यवसाय चरण 8
    2
    अधिक ध्यान देने के लिए एक पहलू की तलाश करें जितना चाहें उतना जितना भी आप अपनी कंपनी को सामाजिक नेटवर्क पर अनुसरण या पसंद करने वाले हर व्यक्ति पर ध्यान देना चाहते हैं, यह एक व्यावहारिक असंभव कार्य है यह एक सामान्यीकृत सामाजिक उपस्थिति को परिभाषित करना आवश्यक है या उसके लक्ष्य दर्शकों पर विशेष फ़ोकस वाला कोई है।
    • किसी को अनदेखा न करें, ग्राहक चाहे या नहीं हालांकि, ध्यान रखें कि प्रत्येक व्यक्ति को आपके व्यवसाय में रुचि नहीं होगी।
    • यदि आपके पास एक विशेष व्यवसाय है (उदाहरण के लिए एक शाकाहारी भोजन), तो आप निश्चित ग्राहकों तक पहुंचने में सक्षम नहीं होंगे (जैसे वे जो शाकाहारी भोजन पसंद नहीं करते हैं)।
    • यदि आपके पास एक लक्षित ऑडियंस है, तो आप विशिष्ट पोस्ट बना सकते हैं। ऊपर उद्धृत उदाहरण लेना, आप शाकाहारी जीवन शैली के लाभों के बारे में जानकारी साझा कर सकते हैं।
  • छवि का प्रयोग करें सोशल मीडिया से बाज़ार में आपका व्यवसाय चरण 9
    3
    लगातार रहें आप पा सकते हैं कि सोशल नेटवर्किंग उपस्थिति आपके व्यवसाय को रात भर में बढ़ावा देगी, और यह वास्तव में हो सकता है, लेकिन यह नियम को अपवाद है आभासी दुनिया में आपकी उपस्थिति के बारे में आपको धैर्य और स्थिरता की आवश्यकता है।
    • सामाजिक नेटवर्क पर एक स्थिर उपस्थिति का निर्माण समय लेता है, जो आपके ग्राहकों, आपके लक्षित दर्शकों और आपके प्रयास के अनुसार भिन्न हो सकते हैं।
    • लगातार रहें रोज़ाना सोशल मीडिया अपडेट करने का प्रयास करें, और अपने ग्राहकों की पोस्ट का आनंद लेने, उनका जवाब देने और साझा करने के लिए समय निकालें।
    • धीरज रखो ऑनलाइन होने के कारण आपके शारीरिक व्यवसाय को नुकसान नहीं पहुंचेगा, यह एक सहायता से अधिक होगा हालांकि वापसी, आपके समर्पण पर निर्भर करेगा।
  • छवि का शीर्षक सोशल मीडिया से मार्केटिंग आपका व्यवसाय चरण 10
    4
    एसईओ तकनीकों का उपयोग करें खोज इंजन अनुकूलन में आपकी साइट के कोड और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म में कुछ बदलाव शामिल हैं। जब एसईओ तकनीकों का उपयोग किया जाता है और उपयोगकर्ता विशिष्ट शब्दों के लिए खोज करता है, तो उनकी संस्थागत साइट और नेटवर्क पर उनके पृष्ठ Google के प्रथम पृष्ठ पर प्रदर्शित होते हैं (या कोई अन्य खोज इंजन)
    • उपयोगकर्ताओं द्वारा उपयोग की जाने वाली शर्तों की पहचान करें आप बहुवचन शब्दों का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन बहुत से पुनरावृत्तियों से बचने का प्रयास करें (कम से कम हम बेहतर उपयोग करते हैं, इसलिए 1,000 वर्णों से कम वर्ण का वर्णन करने का प्रयास करें)।
    • अपने व्यवसाय के नाम के लिए कुछ टाइपो शामिल करें इस तरह, भले ही ग्राहक ग़लत नाम में प्रवेश कर सके, वे आपकी कंपनी को आसानी से ढूंढ सकेंगे
    • अपनी साइट के प्रत्येक पृष्ठ पर मेटा टैग बनाएं। आपको इस प्रयोजन के लिए थोड़ा एचटीएमएल जानने की जरूरत है, इसलिए यह महत्वपूर्ण है इस तकनीक का उपयोग करना सीखें या किसी को पता है कि आपकी मदद कैसे कर सकता है
    • मॉनिटर एसईओ परिणाम आप डीपक्रॉवल या सर्च कंसोल जैसे उपकरणों का उपयोग करके देख सकते हैं कि नए ग्राहक तक पहुंचने के आपके प्रयास प्रभावी रहे हैं या नहीं।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com