IhsAdke.com

ग्राहक कैसे खोजें

व्यवसाय शुरू करने और बनाए रखने के दौरान ग्राहक ढूँढना सबसे मुश्किल भागों में से एक हो सकता है आपको अपने लक्षित ग्राहक प्रकार को सही तरीके से पहचानने की जरूरत है, और फिर ये पता लगाएं कि इन संभावित ग्राहकों को उन स्थानों पर कैसे पहुंचा जा सकता है जहां वे हो सकते हैं।

चरणों

भाग 1
आयोजन

चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 1
1
एक योजना बनाएं, लेकिन एक खुले दिमाग रखें। सक्रिय रूप से अपने ग्राहकों की तलाश शुरू करने से पहले एक ठोस विपणन योजना बनाएं अपनी योजना का कड़ाई से पालन करें, लेकिन जिस तरह से काम करता है और क्या नहीं है इसके बारे में अधिक जानने के तरीके से बदलाव करने से डरो मत।
  • अन्य बातों के अलावा, आपको एक विज्ञापन बजट निर्धारित करना होगा। पता लगाएँ कि आप विज्ञापन पर कितने विज्ञापन का उपयोग कर रहे हैं यह विचार करने से पहले आप मार्केटिंग पर कितना खर्च कर सकते हैं।
  • एक बार जब आप निर्धारित करें कि आप कितना खर्च कर सकते हैं, तो आपको अपने ग्राहक आधार में संभावित ग्राहकों तक पहुंचने के लिए उस पैसे का उपयोग करने का सबसे अच्छा तरीका पता होना चाहिए।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 2
    2
    विविधता। अपनी मार्केटिंग योजना के एक बिंदु में बहुत समय और पैसा निवेश न करें। एक प्राथमिक विज्ञापन पर काम करने के बजाय, विभिन्न मार्केटिंग मीडिया से लेकर कई छोटे विज्ञापन बनाने का सबसे अच्छा विकल्प होगा।
    • विज्ञापन के कई रूपों का उपयोग करना आपको अधिक लोगों तक पहुंचने देता है। उदाहरण के लिए, जो आपके इलाके में नहीं रहता है, वह स्थानीय बुलेटिन बोर्ड पर तैनात कोई विज्ञापन नहीं देख सकता है, लेकिन आप इंटरनेट पर पोस्ट की गई एक विज्ञापन देख सकते हैं।
    • इसके अलावा, जब संभावित ग्राहकों को एक से अधिक स्रोत से आपके बारे में कुछ सुना जाता है, तो वे अधिक उत्सुक होते हैं और आपके व्यवसाय की जांच करने की संभावना होती है।
  • शीर्षक वाले चित्र ग्राहक खोजें चरण 3
    3
    अपने आदर्श ग्राहक को परिभाषित करें आपके "आदर्श" ग्राहक आपके कैसा दिखेगा, इस बारे में अपने दिमाग में एक विस्तृत तस्वीर बनाएं। अपने आप से पूछें कि किस प्रकार का व्यक्ति आपके उत्पाद को खरीदने और आपकी कंपनी का समर्थन करने की सबसे अधिक संभावना होगी?
    • अपने ग्राहक आधार के कम से कम पांच विशेषताओं की पहचान करने का प्रयास करें विचार करने के लिए आम विशेषताओं में आयु, लिंग, वैवाहिक स्थिति, बच्चों की संख्या (यदि कोई हो), स्थान, कैरियर क्षेत्र और विशेष रुचियां शामिल हैं
    • यदि आपके पास पहले से ही ग्राहक हैं, तो उन लोगों के बारे में सोचें जो आपके सबसे वफादार ग्राहक हैं अपने आप से पूछें कि वे आदर्श ग्राहक प्रोफाइल बनाने में आपकी सहायता के लिए किस प्रकार साझा करते हैं।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 4
    4
    अपने आप से पूछें, जहां आपके ग्राहक एक साथ आते हैं यदि आप अपने आदर्श ग्राहकों को ढूंढना चाहते हैं, तो उन्हें उन भौतिक और डिजिटल स्थानों में खोजना होगा जहां वे आमतौर पर आपके प्रभाव के बिना मिलते हैं।
    • तीन से पांच स्थानों पर विचार करें जहां आपके ग्राहक मिल सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका ग्राहक आधार मुख्य रूप से एकल कॉलेज के छात्रों में होता है, तो आप उन्हें पास के परिसरों, कैफे और पुस्तकालयों में ढूंढ सकते हैं।
    • इन स्थानों पर अपने आदर्श ग्राहक तक पहुंचने के विभिन्न तरीकों का मंथन करें। उसी उदाहरण का उपयोग करना, आप किसी भी ऐसे स्थान पर किसी समुदाय बुलेटिन बोर्ड पर उड़ने वाले को प्रकाशित करने पर विचार कर सकते हैं जिन्हें आपने पहचान लिया है।
  • चित्र ढूँढें ग्राहक खोजें चरण 5
    5
    प्रतियोगिता का अध्ययन करें कुछ सफल प्रतियोगियों की पहचान करें और देखें कि वे आपके ग्राहक आधार को कैसे आकर्षित करते हैं। अपनी मार्केट रणनीतियों की समीक्षा करें और यह निर्धारित करें कि आपके व्यवसाय के लिए कौन-सा पहलू काम कर सकता है।
    • क्योंकि आपके प्रतिस्पर्धियों शायद अपने रहस्यों को साझा करने के लिए तैयार नहीं होंगे, आपको इसके बारे में पूछने के बजाय अपने स्वयं के शोध की आवश्यकता होगी।
    • वे किस प्रकार के विज्ञापन उपयोग करते हैं और वे इन विज्ञापनों की सेवा किस प्रकार देखते हैं उन पेशेवरों के नेटवर्क को ट्रैक करने का प्रयास करें जो वे उपयोग करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपको सटीक संख्या और आंकड़े न मिलें, तो थोड़ा शोध आपको कम से कम कहां दे सकता है कि कहां आरंभ करना है
  • भाग 2
    विज्ञापन

    चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 6
    1
    ऑनलाइन विज्ञापन करें जैसे-जैसे समाज डिजिटल आधार पर नियमित आधार पर करीब हो जाता है, ऑनलाइन विज्ञापन आज के मुकाबले कहीं अधिक महत्वपूर्ण होंगे। विशेष रूप से, विभिन्न विज्ञापनों को देखें जो आप सोशल मीडिया और पेशेवर विज्ञापन सेवाओं की सहायता से कर सकते हैं।
    • यदि आपने अभी तक एक डिजिटल उपस्थिति नहीं बनाई है, तो अब ऐसा करें आपके व्यवसाय के लिए वेबसाइटें, ब्लॉग, और सोशल नेटवर्किंग खातों में संभावित ग्राहकों को आपके व्यवसाय को जानने के लिए आसान बनाकर आपकी दृश्यता में वृद्धि हुई है
    • इसके अलावा, आप अपने व्यवसाय के लिए ऑनलाइन विज्ञापन भी बना सकते हैं। पे-पर-क्लिक विज्ञापन, Google ऐडसेंस या फेसबुक विज्ञापन जैसे अवसरों के लिए खोजें।
  • चित्र ढूँढें ग्राहक खोजें चरण 7
    2
    प्रिंट विज्ञापनों पर विचार करें प्रिंट विज्ञापन डिजिटल दुनिया से थोड़े से बाहर लाने और वास्तविक दुनिया में लौटने के लिए एक अपेक्षाकृत सस्ते तरीका हैं। आप प्रिंट विज्ञापन छोटे या बड़े पैमाने पर भेज सकते हैं।
    • समाचार पत्र बड़े पैमाने पर प्रिंट विज्ञापन मॉडल फिट हैं। हालांकि, जैसा कि अखबार की सदस्यताएं कम हो रही हैं, यह शोध करना ज़रूरी है और सुनिश्चित करें कि आपका लक्षित ऑडियंस वास्तव में अखबार पढ़ता है जिसमें आप विज्ञापन चलाने की योजना बनाते हैं।
    • ब्रोशर, पोस्टर, पोस्टकार्ड और मेल द्वारा सीधे मेलिंग अन्य विकल्प हैं जो विचार करने के लिए दिलचस्प हो सकते हैं। ये विकल्प बहुत सस्ती हैं लेकिन आपको उन्हें पोस्ट करने या भेजने के लिए सबसे अच्छा तरीका पता करना है ताकि वे आपके लक्षित दर्शकों के लोगों तक पहुंच सकें।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 8
    3
    टेलीविजन और रेडियो पर अनुसंधान टीवी और रेडियो विज्ञापन परंपरागत विज्ञापन के दो बहुत लोकप्रिय रूप हैं, लेकिन वे बहुत महंगा भी हो सकते हैं हालांकि, आप अपने उत्पाद और आपके आदर्श ग्राहक आधार के आधार पर, विज्ञापनों का उपयोग करके ग्राहकों को आकर्षित करने में सक्षम हो सकते हैं।
    • ध्यान दें कि दोनों के बीच, टीवी विज्ञापन सबसे महंगे विकल्प होते हैं।
    • यदि आप विज्ञापन के इन प्रकारों का उपयोग करना चुनते हैं, तो चैनल या रेडियो स्टेशन पर प्रोग्रामिंग के साथ खुद को परिचित करें जिसका आप विज्ञापन करना चाहते हैं। एक व्यापक विपणन अभियान बनाने के बजाय, अपने अभियान को एक या दो विशिष्ट कार्यक्रमों पर केंद्रित करें, जो आपके लक्षित दर्शकों से अपील करने की अधिक संभावना है।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 9
    4
    प्रायोजक संबंधित कार्यक्रम यदि वह आपके बजट में फिट हो जाता है, तो एक ऐसा ईवेंट प्रायोजित करें जो आपको अपने उत्पाद को संभावित ग्राहकों को दिखाने की अनुमति देता है लोगों को इस घटना में शामिल होने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए, आपको अपनी बिक्री पिच पर ध्यान केंद्रित करने के बजाय कुछ मज़ा बनाने की योजना पर ध्यान केंद्रित करना होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप बुफे सेवाओं को बेचना चाहते हैं, स्वयंसेवक एक अच्छी उपस्थिति में भाग लेने के लिए या स्थानीय व्यवसायों को एक नई घटना को व्यवस्थित करने के लिए प्रोत्साहित करें जिससे आप भाग ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, आप स्थानीय शिल्प और शिल्प कंपनियों को एक शिल्प समारोह आयोजित करने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं, और आप इस घटना के लिए भोजन की पेशकश कर सकते हैं।



  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 10
    5
    संबंधित घटनाओं में शामिल हों व्यापार शो विज्ञापनों और आपके उत्पाद से संबंधित अन्य ईवेंट के लिए बने रहें। इन घटनाओं में भाग लें और उन संभावित ग्राहकों को पूरा करने का एक तरीका के रूप में उपयोग करें जो आपके सेवा क्षेत्र में पहले से रुचि रखते हैं।
    • उन स्थानीय समूहों और संगठनों की तलाश करें, जो आपके उत्पाद या सेवा में दिलचस्पी ले सकते हैं और उन होस्टों की घटनाओं पर नज़र रख सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किताबें बेचते हैं, तो आप स्थानीय पुस्तक समूहों या लेखन समूहों द्वारा आयोजित की जाने वाली घटनाओं में भाग लेना चाह सकते हैं।
  • चित्र ढूंढें ग्राहक खोजें चरण 11
    6
    प्रस्ताव के नमूने आपके उत्पाद के मूल्य और गुणवत्ता को प्रदर्शित करने का एक अच्छा तरीका यह है कि उन संभावित ग्राहकों को एक छोटे से नमूना प्रदान करें जो आपसे संपर्क करते हैं। यदि कोई व्यक्ति वास्तव में नमूना पसंद करता है, तो वे एक बड़ी मात्रा या बेहतर संस्करण खरीदने के लिए वापस जा सकते हैं।
    • कॉस्मेटिक कंपनियों, सुगंध और खाद्य निर्माताओं इस अभ्यास का उपयोग करने के लिए जाना जाता है इत्र के नमूने वाले छोटे कार्ड संभावित ग्राहकों को पूरी बोतल खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं। कैंडी का एक निःशुल्क नमूना ग्राहकों को पूरे बॉक्स खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।
  • चित्र ढूँढें ग्राहक खोजें चरण 12
    7
    विशेष प्रस्ताव पेश करके संभावित ग्राहकों को आकर्षित करें। अपने आदर्श ग्राहक आधार से मेल खाने वाले समूहों को कूपन, उपहार प्रमाण पत्र या अन्य विशेष ऑफ़र भेजें जब कोई आपके पास कूपन को रिडीम करने के लिए आता है, तो अपने उत्पाद को दिखाने के लिए अवसर का उपयोग करें और उस व्यक्ति को एक वफादार ग्राहक बनें।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक विशेष वाउचर के उपयोग के साथ एक मुफ्त कॉफी की पेशकश कैफेटेरिया है, तो कॉफी के साथ कुछ नमकीन या सैंडविच खरीदने के प्रस्ताव को रिडीम करने वाले लोगों को प्रोत्साहित करने का प्रयास करें। एक अन्य विकल्प उन्हें एक नि: शुल्क "वफादार ग्राहक" कार्ड प्रदान करना है जिससे उन्हें एक और दस खरीदने के बाद एक और मुफ्त कॉफी कमा सकते हैं।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 13
    8
    ऊपर का पालन करें यदि आप एक संभावित नए ग्राहक के साथ सीधे संपर्क करते हैं, तो इस व्यक्ति से जुड़ने के लिए एक फॉलो-अप ईमेल कॉल करने या लिखने पर विचार करें और अपने साथ व्यापार करने में उनकी रुचि जानने के लिए।
    • विनम्र और प्रत्यक्ष रहें
    • उस व्यक्ति को याद दिलाएं जो आप हैं और आप क्या बेच रहे हैं, और उनसे पूछें कि क्या वे अभी भी आपके उत्पाद को खरीदने में रुचि रखते हैं।
    • यदि आपका संपर्क कोई दिलचस्पी नहीं है, तो अभी उसकी संपर्क जानकारी को त्याग नहींें। पूछें कि क्या उसे कुछ बाद के समय में दिलचस्पी हो सकती है या अगर वह कोई जानता है जो होगा
  • भाग 3
    संपर्क करें

    चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 14
    1
    अपने मित्रों और परिवार से बात करें आपका व्यावसायिक नेटवर्क बनाने में उपयोग करने के लिए आपका व्यक्तिगत नेटवर्क एक अच्छा संसाधन हो सकता है यहां तक ​​कि अगर आपके पास सबसे करीबी लोगों को आपके उत्पाद में कोई दिलचस्पी नहीं है, तो हो सकता है कि वे आपको दूसरों को बता सकें जो हो।
    • आपका परिवार और दोस्तों विज्ञापन का एक सस्ता रूप भी बना सकते हैं। यदि वे आपके उत्पाद का अनुभव करते हैं और वास्तव में इसे पसंद करते हैं, तो वे इसे दूसरों को जानते हैं जो वे जानते हैं। आप के साथ उनका निजी संबंध अक्सर आपकी इच्छा को बढ़ाना चाहती है ताकि आप को कामयाब हो सकें।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 15
    2
    वर्तमान ग्राहकों से संपर्क करें अपने वर्तमान ग्राहकों को थोड़ी बेहतर जानकारी प्राप्त करें पता लगाएं कि उन्हें आपकी कंपनी को आकर्षित करने के बारे में क्या महसूस किया गया था और जो वर्तमान में वे पसंद करते हैं और इसके बारे में नापसंद करते हैं आपके संपूर्ण निष्कर्ष के आधार पर अपनी मार्केटिंग योजना को अनुकूलित करें
    • हमेशा याद रखें कि हर कोई अलग है, इसलिए किसी ग्राहक का अनुभव अन्य ग्राहक के अनुभव की तरह नहीं लग सकता है। अपने मार्केटिंग अभियान को बदलने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के क्विर्ट को बेहतर तरीके से समायोजित करने के बजाय, अधिकांश ग्राहकों के बीच समानताओं पर ध्यान केंद्रित करें।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 16
    3
    एक अपॉइंटमेंट प्रोग्राम को व्यवस्थित करें लीडर के लिए पुरस्कार प्रदान करके नए ग्राहकों को अपने व्यवसाय में आमंत्रित करने के लिए मौजूदा ग्राहकों को प्रोत्साहित करें अधिकांश रेफ़रल कार्यक्रमों के लिए, दोनों संदर्भित ग्राहक और रेफरल प्राप्त करने वाला ग्राहक किसी प्रकार का पुरस्कार प्राप्त कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, आप मौजूदा ग्राहकों को प्रत्येक संकेत के साथ अपनी अगली खरीदारी पर 10% छूट दे सकते हैं, जबकि नए पात्र ग्राहक 5% छूट प्राप्त कर सकते हैं।
    • एक अन्य विकल्प प्रत्येक संकेत के लिए एक छोटा उपहार या उपहार प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा। हालांकि, सुनिश्चित करें कि आपके लक्षित ऑडियंस का शायद मज़ेदार या उपयोग होगा।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 17
    4
    अन्य कंपनियों के साथ भागीदार उन कंपनियों को खोजें, जो सीधे आपके साथ प्रतिस्पर्धा के बिना अपने आदर्श ग्राहक आधार को आकर्षित करते हैं अपने बीच एक समझौते को व्यवस्थित करें जो कि दोनों को एक दूसरे के उत्पादों या सेवाओं को बढ़ावा देने में लाभ पहुंचाए।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप कॉस्मेटिक्स बेचते हैं, तो आपके क्लाइंट्स को सौंदर्य सैलून, कपड़ों की दुकानों, इत्र की दुकानों और गहने स्टोर जैसे स्थानों में खुद को मिलना पड़ सकता है। ये स्टोर आपके व्यवसाय के लिए अपने ग्राहक आधार के माध्यम से संबंधित हैं, लेकिन जैसा कि वे आपके उत्पाद (सौंदर्य प्रसाधन) को नहीं बेचते हैं वे प्रतिस्पर्धी प्रत्यक्ष नहीं हैं
    • इन कंपनियों में से एक या अधिक के साथ एक समझौते में प्रवेश करने का प्रयास करें उस कंपनी के ग्राहकों को छूट या मुफ्त उत्पाद ऑफ़र करें, उन्हें सूचित करें कि उन्हें ऑफ़र रिडीम करने के लिए आपकी कंपनी की यात्रा करने की आवश्यकता है। बदले में, स्वयंसेवक इस कंपनी को अपने ग्राहकों को नामांकित करने के लिए, पारस्परिक रूप से लाभप्रद समझौता करने के लिए।
  • चित्र खोजें ग्राहक खोजें चरण 18
    5
    प्रतिक्रिया के लिए देखो इस प्रक्रिया के प्रत्येक भाग के दौरान, हमेशा अपने ग्राहकों, संभावनाओं, कर्मचारियों और व्यापारिक भागीदारों से प्रतिक्रिया की तलाश करें। इन टिप्पणियों की सावधानीपूर्वक समीक्षा करें और उन्हें निर्धारित करें कि क्या आपको कोई भी परिवर्तन करने की आवश्यकता है।
    • फीडबैक विशेष रूप से महत्वपूर्ण है जब एक संभावित ग्राहक आपसे खरीदना पसंद नहीं करता है। पता लगाएं कि उस विशेष व्यक्ति ने खरीद नहीं करने का निर्णय क्यों लिया है, ताकि आप उन सुविधाओं को बेहतर बना सकें जो आम तौर पर अच्छी तरह से स्वीकार्य नहीं थे।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com