IhsAdke.com

कैसे एक विपणन रणनीति विकसित करने के लिए

एक उत्पाद या सेवा बेचने वाले उद्यमियों को इस्तेमाल की जाने वाली विधियों की योजना बनाने की आवश्यकता है इसलिए, उत्पाद का विज्ञापन करने के लिए एक विपणन योजना विकसित करना आवश्यक है एक विशिष्ट विपणन रणनीति विकसित करने के लिए कुछ कदम उठाए जाने की ज़रूरत है, हालांकि यद्यपि वे समय लेते हैं, उन्हें अपने व्यवसाय के भविष्य में सफल होने की आवश्यकता है।

चरणों

एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक चरण 1
1
उन उत्पादों या सेवाओं को परिभाषित करें जो आपकी कंपनी द्वारा दिए गए हैं और साथ ही इरादे भी। निर्धारित करें कि वे आपके ग्राहकों के लिए कितने फायदेमंद हैं। क्या बेचा जा रहा है इसे पूरी तरह से समझने के द्वारा, आप दुनिया भर में इसे फैलाने का तरीका जान लेंगे।
  • एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक चरण 2
    2
    बाज़ार में अपने उत्पाद या सेवा की स्थिति रखने के लिए एक विपणन योजना बनाएं। अपने आप से पूछें कि आपका व्यवसाय कहां से फिट बैठता है और भले ही समान उत्पाद हों, तो काम करने के लिए एक जगह चुनें
  • एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक शीर्षक चित्र 3
    3
    जिस प्रकार के ग्राहक तक आप तक पहुंचने की इच्छा रखते हैं, उसका निर्धारण करने के लिए एक बाजार अध्ययन का विकास करना। जानें कि वे कौन हैं, आयु सीमा, लिंग और खरीदने की आदतों आपके सामने आने वाली चिंताओं का निर्धारण करें और आपके उत्पाद या सेवा को कैसे हल करेंगे। एक अध्ययन बाजार की वृद्धि और प्रवृत्तियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करता है
  • एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक चरण 4
    4
    चुनने के लिए अपने लक्षित दर्शकों के लिए उपलब्ध विभिन्न विकल्पों का निर्धारण करने के लिए प्रतियोगिता का अध्ययन करें। अपने उत्पादों और सेवाओं की तुलना करें और अपने सकारात्मक और नकारात्मक का मूल्यांकन करें। ऐसा करने से, आप एक अधिक कुशल संचार रणनीति तैयार कर सकेंगे



  • एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक चरण 5
    5
    परिभाषित करें कि प्रतियोगिता से आपके उत्पाद या सेवा को क्या भिन्न करता है अपने आप से पूछें कि आप क्या पेशकश के बारे में अलग है और एक बिक्री प्रस्ताव जो आप भविष्य में कार्यान्वित कर सकते हैं के साथ जोड़ सकते हैं।
  • एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक चरण 6
    6
    विपणन बजट तय करें और सुनिश्चित करें कि आपकी योजना इसमें शामिल हो गई है एक बजट, मार्केटिंग के प्रकार के आधार पर किया जा सकता है, जो योजनाबद्ध या पैरामीटर के लिए योजना तैयार कर सकता है।
  • एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक 7 चित्र
    7
    विभिन्न संचार विधियों का निर्धारण करें जिन्हें आपके उत्पाद या सेवा को विशेष रूप से बढ़ावा देने के लिए कार्यान्वित किया जा सकता है। कई विकल्प उपलब्ध हैं, जैसे डायरेक्ट मेल, डिजिटल मार्केटिंग और प्रमोशनल इवेंट्स। विधि और अवधि स्पष्ट रूप से बजट पर निर्भर होगी।
  • एक विपणन रणनीति का विकास शीर्षक चरण 8
    8
    अपनी रणनीति को नियमित रूप से संशोधित करने के लिए तैयार रहें बाजार और ग्राहक स्वाद हमेशा बदलते हैं, इसलिए अपने संचार का मूल्यांकन करने और ग्राहक को पूरा करने के लिए इसे बदलने के लिए तैयार रहें। यदि आप अर्थव्यवस्था में परिवर्तनों की उपेक्षा करते हैं और आपकी रणनीति को अपग्रेड नहीं करना चाहते हैं, तो आपका उत्पाद प्रतियोगिता के पीछे छोड़ा जाएगा।
  • युक्तियाँ

    • सोशल मीडिया मार्केटिंग की शक्ति को कम मत समझो फेसबुक और ट्विटर पर पेज बनाएं और अपनी विश्वसनीयता और दर्शकों को सुधारने के लिए उनका इस्तेमाल करें।
    • निर्णय लें कि आपके उत्पाद या सेवा के लिए कौन से विभिन्न तरीकों का इस्तेमाल किया जाएगा। पता लगाएं कि कौन-से विकल्प उपलब्ध हैं और कौन से आपके द्वारा ऑफ़र की जाने वाली चीज़ों के लिए सर्वोत्तम हैं। आपका निर्णय आपकी बिक्री की रणनीति के साथ-साथ आपके व्यवसाय के अर्थशास्त्र को भी प्रभावित करेगा।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com