IhsAdke.com

एक उद्यमी कैसे बनें

क्या आप अपना खुद का व्यवसाय करना चाहेंगे? एक उद्यमी होने के नाते एक उच्च जोखिम वाला प्रोजेक्ट है, लेकिन यदि आप सफल होते हैं तो पुरस्कार बहुत फायदेमंद होंगे। इस लेख का उद्देश्य आपको अपने खुद के मालिक बनने में मदद करना है।

चरणों

चित्रित एक उद्यमी चरण 1 बनें
1
एक महान विचार है अधिकांश उद्यमियों ने एक सम्मोहक विचार के साथ सफल होना शुरू कर दिया है, चाहे वह एक ऐसी सेवा है जिसे लोगों को चाहिए, एक ऐसा उत्पाद जो जीवन को आसान बना सकता है, या कुछ ऐसा जो दोनों को जोड़ता है कई महान करोड़पति उद्यमियों के पास एक सरल, लेकिन महान विचार था जो बहुत सफल था।
  • यदि आपके पास एक महान विचार है, तो यह मूल्यांकन करना महत्वपूर्ण होगा कि क्या यह एक यथार्थवादी विचार है लागत, विनिर्माण समय और लोकप्रियता के बारे में सोचो।
  • हमेशा अलग विचारों के लिए खुला है लोगों की राय पूछने और रिकॉर्ड करने के लिए यह देखने के लिए कि वे वास्तव में उत्पाद खरीदते हैं।
  • दूसरी तरफ, यदि आपके पास कोई विचार नहीं है, तो अच्छी शुरुआत आपके लक्षित बाजार को पहली जगह पर लेना होगा। इसके बाद, उन चीजों की सूची संकलित करना महत्वपूर्ण होगा, जो आपके उत्पाद को खरीद सकते हैं, किस प्रकार का उत्पाद आपके भविष्य के ग्राहक खरीदना चाहते हैं, साथ ही साथ काम करने वाले आनंद और अधिक परिचितता के साथ फिर आप इस सूची को लगभग तीन अलग-अलग उत्पादों तक कम कर सकते हैं, लागत को बनाए रखते हुए, समय के निर्माण और लोकप्रियता को ध्यान में रख सकते हैं। जितना अधिक यथार्थवादी और आपके उत्पाद का निर्माण करना आसान है, उतना आसान होगा कि वह उत्पादन करे और इसे बाजार करे।
  • चित्रित एक उद्यमी चरण 3 बनें
    2
    व्यापार योजना लिखें विवरण और विवरण शामिल करें, साथ ही योजना के सभी चरणों को वास्तविक रूप से शामिल करें प्रत्येक सत्र में अपने उत्पाद का मूल्यांकन करने के लिए आवश्यक सभी समय का उपयोग करें। एक अच्छी व्यवसाय योजना के अनुभाग में शामिल हैं:
    • उत्पाद विवरण: उत्पाद कैसे विकसित किया जाएगा उत्पाद कैसा दिखता है? क्या सामग्री की आवश्यकता होगी? अपने उत्पाद को आकर्षक बनाना महत्वपूर्ण है यह कभी नहीं भूलें कि ग्राहक आँखों से पहले खरीदता है।
    • बाजार विश्लेषण: आपका बाजार कौन है? आपके ग्राहक कहां खरीदारी करते हैं? वे कहां स्थित हैं? प्रत्येक उत्पाद का विशिष्ट आला बाजार है आपको इस बाजार को अच्छी तरह से जानना और अपनी आवश्यकताओं को गलत तरीके से विज्ञापन करने का प्रयास करने की आवश्यकता नहीं है।
    • प्रतियोगिता: आपके प्रतिद्वंद्वियों कौन हैं? आपकी ताकत क्या है? आप उन्हें कैसे हरा देंगे? इसी कारणों की तुलना में उपभोक्ता आपके उत्पाद को खरीदने के लिए क्यों पसंद करेंगे? यह एक अभिनव दृश्य, एक अलग फॉर्मूला, एक रचनात्मक विज्ञापन, आदि हो सकता है। किसी भी तरह, आपको अपने बाज़ार की जगह पर विजय प्राप्त करने और अपने उपभोक्ताओं की खेती शुरू करने की आवश्यकता है। यही कारण है कि यह एक महान विचार रखना बहुत महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आपका उत्पाद अद्वितीय है, इसकी सादगी में भी, आपके पास उपभोक्ताओं को जीतने के लिए और अधिक संभावनाएं हैं।
    • विपणन: आप अपना उत्पाद कैसे बाजार करेंगे? आप किस प्रकार की छवि प्रदर्शित करना चाहते हैं? आप विज्ञापन कहां जा रहे हैं? आपका नारा क्या है? आपकी पैकेजिंग कैसे होगी?
    • बिक्री: आप उत्पाद को कहाँ बेचेंगे? आप अपने ग्राहकों को उत्पाद को खरीदने के लिए कैसे समझाएंगे जिसे आप दे रहे हैं? आप कब बेचेंगे? आपका अनुमानित बिक्री पूर्वानुमान क्या है?
    • उत्पादन: आप उत्पाद का निर्माण कैसे करेंगे? विस्तृत चरणों में उत्पाद के निर्माण की व्याख्या करना मत भूलना। उत्पाद बनाने के लिए आपको कौन से सामग्री की आवश्यकता होगी? कब और आप इसे कहाँ बनायेंगे? आपकी सीपीवी (माल की लागत बेची गई) क्या है?
    • वित्त: आपके व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको कितना पैसा चाहिए? आपका सकल लाभ क्या होगा?
  • चित्रित एक उद्यमी चरण 3 बनें
    3
    यदि आप चाहें, तो आप व्यवसाय योजना लिखने के बिना काम करना शुरू कर सकते हैं। व्यावसायिक योजना बनाना, कल्पना और भविष्य में होने वाले अनुमानों का एक काम है। हालांकि, कई चीजें समय के साथ बदलती रह सकती हैं और आपको आने वाले चुनौतियों का समाधान खोजने के लिए पर्याप्त अभिनव होना चाहिए। यदि आपके पास इस व्यवसाय में ज्यादा अनुभव नहीं है, तो आप पैदा कर रहे हैं या बाजार नया और अज्ञात है, एक व्यवसाय योजना समय की बर्बादी, या इससे भी बदतर हो सकती है, आत्म-धोखे का मार्ग। उस मामले में, अपनी पहली बिक्री करने के लिए पर्याप्त योजना बनाने का प्रयास करें।
    • मुख्य बिंदु उत्पाद के साथ कम से कम एक ग्राहक को खुश करने और जितना जल्दी हो सके "उत्पाद बनाना, उत्पाद बेचने" चक्र को पूरा करना है तब आपके पास एक व्यवसाय होगा और इसके साथ आप कुछ समस्याएं उत्पन्न करने की स्थिति में हो सकती हैं, जो कि समस्याओं को हल करने की जरूरत होगी। यदि आप एक विस्तृत व्यापार योजना बनाने के लिए नहीं चुनते हैं, तो यह देखने के लिए कम से कम विश्लेषण का प्रयास करें कि आप क्या करने की कोशिश कर रहे हैं। यह बोल्ड, अभिनव और समस्याओं के समाधान तैयार करने की क्षमता है, लेकिन लागत का अनुमान लगाने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है ताकि आप एक व्यवसाय शुरू न करें जिसे आप नहीं बनाए रख सकते।



  • एक उद्यमी चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    निवेशकों के लिए देखो किसी भी संभावित निवेशक को अपने व्यवसाय की शुरुआत करने के लिए धन प्राप्त करने के लिए अपने विचार की क्षमता का प्रदर्शन करने का प्रयास करें। यदि आपके पास एक अच्छा विचार है, तो निवेशक आपकी कंपनी में पैसा लगाने से प्यार करेंगे।
    • प्रस्तुति में अपनी व्यावसायिक योजना के प्रत्येक भाग सहित, आपका उत्पाद सबसे अच्छा क्यों समझाते हुए एक PowerPoint प्रस्तुति बनाएं।
    • उन्हें बताएं कि आपके अनुमानित सकल लाभ क्या होगा और कितने निवेशक ब्याज में कमाएंगे आपको अपने निवेशकों के साथ ऐसे मुद्दों पर आने की आवश्यकता होगी क्योंकि निवेशक अक्सर कंपनी का हिस्सा लेना चाहते हैं, और ब्याज के साथ धन नहीं प्राप्त करना चाहते हैं। इन कारकों पर निर्भर करेगा कि आप किससे काम कर रहे हैं - बैंक और अन्य उधार संस्थान ब्याज कमाने के लिए इच्छुक होंगे, लेकिन निजी निवेशक कंपनी के एक हिस्से के साथ "रहना" पसंद करेंगे। उस मामले में, आपको ट्यून में रहने की आवश्यकता है, क्योंकि निवेशक के लिए आपके लिए अच्छा पैसा क्या हो सकता है। इसके अलावा, यह स्थापित करना महत्वपूर्ण होगा कि निवेशक की भूमिका कंपनी के अंदर क्या होगी: क्या यह सिर्फ एक निवेशक होगा या क्या वह निर्णय लेने में सक्रिय रूप से भाग लेगा। ब्राज़ील उद्यमियों के लिए सार्वजनिक बैंकों के माध्यम से कई विकल्प प्रदान करता है ताकि आप अपने व्यवसाय में काम करने के लिए क्रेडिट प्राप्त कर सकें। जानने के लिए देखें कि आप ऋण आवेदन के साथ कैसे प्रवेश कर सकते हैं। दूसरी ओर, एक कंपनी बनाने के लिए आपके और निवेशकों के लिए समस्याओं से बचने के लिए ठीक से प्रलेखित होने की आवश्यकता है।
    • छोटे से शुरू करने और कम से कम ग्राहकों की सुविधा के लिए प्रबंध करना सफलतापूर्वक हासिल करने और स्थिर व्यापार करने के लिए एक अत्यधिक संभावना सूत्र है। यदि आप एक उद्यम पूंजीवादी से धन अर्जित करते हैं, तो आप एक छोटे से सरल व्यवसाय बनाकर सफलता हासिल नहीं कर पाएंगे, जो कि भविष्य की प्रगति में कुछ बड़ा हो सकता है ऐसा इसलिए है क्योंकि एक उद्यम पूंजीवादी की रणनीति कई कम संभावना वाले व्यवसायों पर पासा को रोल करके एक अरबपति बनना है, लेकिन संभावित भारी रिटर्न के साथ। एक उद्यम पूंजीवादी के निवेश को प्राप्त करने के लिए आप जिस कीमत का भुगतान करते हैं वह नियंत्रण है: अपने सपनों का नियंत्रण। यदि आप कर सकते हैं बहुत पैसा खर्च किए बिना एक व्यवसाय शुरू करें, यह आपका सबसे अच्छा रास्ता हो सकता है
  • चित्रित एक उद्यमी चरण 5 बनें
    5
    बिक्री। उत्पाद को बेचने और वितरित करने के लिए आप जो कुछ भी कर सकते हैं उसे करें। यदि आप राजस्व प्राप्त करना शुरू कर रहे हैं, तो आप परियोजना चलने के साथ हैं। आप बाजार के बारे में अपने सिद्धांतों का परीक्षण करेंगे, आप पाएंगे कि वास्तव में क्या काम करता है और क्या नहीं, और आप अधिक विचारों और सुधारों के लिए ईंधन प्राप्त करेंगे। यदि आप पैसे नहीं बना रहे हैं, तो यह आपके सिर में है
  • एक उद्यमी चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    6
    अपने व्यापार भागीदारों के साथ संपर्क करें अपने व्यवसाय के उद्यमियों या अपने क्षेत्र में मिलो अन्य उद्यमियों के साथ मिलकर, आप महत्वपूर्ण संपर्क प्राप्त करेंगे और उभर रहे अवसरों के बारे में सूचित करेंगे।
    • इससे भी महत्वपूर्ण बात, आप सीख सकते हैं कि उद्यमी कैसे सोचते हैं। आप अपने दृष्टिकोण, अवसरों के लिए अपने बीकन, प्रत्येक विचार और विरोध अंक (वे जानते हैं कि अक्सर दो विरोध विचार काम कर सकते हैं) का पता लगाने की इच्छा को शामिल करने में सक्षम होंगे। आप यह समझ सकते हैं कि व्यवसाय के मालिकों के बीच यहां शैलियों का एक बहुत बड़ा विविधता और काम करने के तरीके हैं। ऐसे बोल्ड उद्यमी हैं जो जोखिम लेने से डरते नहीं हैं यदि उन्हें लगता है कि इनाम इसके लायक है। दूसरी ओर, कुछ अधिक रूढ़िवादी होते हैं और यह जानने के लिए इंतजार करना पसंद करते हैं कि बाजार में आने से पहले बाजार कैसे व्यवहार करेगा। प्रत्येक शैली में इसके फायदे और नुकसान होते हैं, और आपको यह जानने की आवश्यकता होती है कि जोखिम लेने का समय कब है और कब सावधानी बरतने का समय है।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपकी व्यवसाय योजना अच्छी तरह गठबंधन है आगे बढ़ने से पहले, जो आपके व्यवसाय को अधिक आसानी से विकसित करेगा यहां सही व्यवसाय योजना होने के कुछ फायदे हैं:
      • सफलता कभी भी पूरी तरह से निश्चित नहीं हो सकती, लेकिन एक ठोस व्यवसाय योजना आपको बहुत मदद करेगी। उद्यमिता एक जुआ बनेगा, भले ही लाभ स्प्रेडशीट आपको अग्रिम रूप से बता रहे हों कि आपको कितना पैसा मिलेगा, लेकिन सभी जानकारी एक आधार प्रदान करेगी जिससे शुरू होनी चाहिए।
      • कोई भी विफल करने की योजना नहीं है, लेकिन आपको हमेशा एक योजना बी होना चाहिए, जिसे आपके मास्टर प्लान में विफल होने पर कार्रवाई की जा सकती है। नियोजन और असफलता हमेशा योजना में असफल रहने से बेहतर होती है
      • आप अपनी व्यवसाय योजना चलाने में मदद करने के लिए एक जादूगर रख सकते हैं यह महत्वपूर्ण है कि आपके पास सब कुछ ठीक ढंग से प्रलेखित है। मत भूलो, जितनी बेहतर आप अपनी योजना के बारे में जानते हैं उतना बेहतर होगा।

    चेतावनी

    • यदि आप अपने खुद के मालिक बनना चाहते हैं, तो आप जितना समय चाहते हैं, उतना ही बेहतर होगा, आप बेहतर भी नहीं शुरू करेंगे बैठकों, उत्पादन, आदि के लंबे घंटों के लिए आपको कड़ी मेहनत करने के लिए तैयार रहना होगा। जब आप एक कर्मचारी हैं, जैसे ही आप घर जाते हैं तो आप कंपनी की समस्याओं से अपना मन बंद कर सकते हैं मालिक होने से, आप अपनी परियोजना में साँस लेंगे, सो जाओ और आप को क्या करना चाहिए, इसके बारे में सोचने के लिए जागरुक करें, जो आपको बदलने की जरूरत है, क्योंकि आप संभावित विफलता के लिए जिम्मेदार होंगे। हालांकि, यह इसके लायक है यदि आप कुछ पसंद करते हैं, तो आप बहुत खुश होंगे!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com