IhsAdke.com

कैसे एक सफल उद्यमी बनने के लिए

जो कोई व्यवसाय चलाता है - कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह एक छोटा व्यवसाय या वैश्विक निगम है - एक व्यवसायी माना जा सकता है। क्षेत्र में सफलता अक्सर व्यक्तिगत और कंपनी की उपलब्धियों से मापा जाता है इन दोनों क्षेत्रों को अक्सर हस्तक्षेप किया जाता है क्योंकि व्यावसायिक लक्ष्यों की उपलब्धि आपके द्वारा अपनी सफलता में डालने के प्रयास से शुरू होती है।

चरणों

भाग 1
सही अनुभव प्राप्त करना

चित्र एक सफल व्यवसायी चरण 1 बनें
1
खुद को शिक्षित करें यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप उद्योग को अच्छी तरह जानते हैं, भले ही आपको इसके लिए एमबीए की जरूरत न हो। इसके बावजूद, उच्च शिक्षा की कमी कुछ कंपनियों में अपनी जगह की लागत को समाप्त कर सकती है व्यवसाय प्रबंधन कक्षाओं में नामांकन, भले ही दूरी सीखने के कोर्स में, सीखने के लिए दृढ़ संकल्प को दर्शाता है, जो संभावित नियोक्ताओं को खुश कर देना चाहिए। अपने को फिर से शुरू करने पर इसे हाइलाइट करें! हर किसी को कहीं शुरू करना चाहिए
  • कॉलेज। उद्यमशीलता या व्यवसाय प्रबंधन में एक डिग्री आपको बहुत मदद कर सकती है, लेकिन एक कोर्स चुनने से पहले, उस उद्योग के प्रकार के लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है, जिसमें आपकी दिलचस्पी है कुछ स्थितियों के लिए विशेष प्रशिक्षण की आवश्यकता हो सकती है
  • वाणिज्य के स्कूल अगर कंपनी में आपकी रुचि है तो एक विशेष प्रकार के व्यापार में विशेष है, तो कृपया शाखा में निर्दिष्ट करें।
  • व्याख्यान और प्रस्तुतियों अधिक जानने के लिए उद्योग के पेशेवरों की सलाह सुनें अपने शहर में स्थानीय कॉलेज व्याख्यान या सम्मेलनों के कार्यक्रम की जांच करें। महत्वपूर्ण उद्योग के पेशेवरों के साथ अद्यतित रहना आवश्यक है, भले ही आपको लगता है कि आप अपनी नौकरी के बारे में जानना चाहते हैं।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 2 बनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    कार्य के घंटे से बाहर काम करना व्यापारिक दुनिया में सफल होने के लिए, आपको कुछ बलिदान करने होंगे। यदि आप स्कूल (या काम कर रहे) को जल्दी खत्म कर रहे हैं तो अधिक जानने के लिए इंटरनेट पर उपलब्ध लाखों संसाधनों का उपयोग करें हमेशा सोचो कि आगे क्या आएगा
    • कई मौजूदा नियोक्ता उन कौशलों को प्राथमिकता देते हैं जो उम्मीदवार अपने साथ उच्च रैंकिंग के स्थान पर लाते हैं। उन पदों के लिए फिर से शुरू होने के उदाहरण खोजें, जिन्हें आप पर कब्जा करना चाहते हैं और निशुल्क समय में प्राप्त कौशल विकसित करने का प्रयास करें।
    • अपने जीवन के अन्य पहलुओं से अतिरिक्त तनाव कम करने न दें। आपको कड़ी मेहनत के लिए अपने आप को चुकाने के लिए समय खोजने की जरूरत है
  • एक सफल व्यवसायी चरण 3 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    एक संरक्षक खोजें एक प्रोफ़ेशनल के साथ एक रिश्ते को बनाए रखने से आप संपर्कों के एक प्रभावी नेटवर्क बनाने में सहायता कर सकते हैं। ऐसे व्यक्ति से जुड़ना मुश्किल हो सकता है, लेकिन अपना सबसे अच्छा प्रयास करें। उसके साथ मिलने के लिए कुछ सवाल तैयार करें, जैसे "आप कैसे शुरू हुआ?" - "क्या आपने एक उद्यमिता पाठ्यक्रम में भाग लिया?" - और "उद्योग में आपकी पहली नौकरी क्या थी?"
    • अगर किसी सहकर्मी या आपके माता-पिता का दोस्त आपकी रुचि रखने वाली शाखा में काम करता है, तो व्यक्ति के संपर्क से बात करने के लिए कहें।
    • किसी स्थानीय कंपनी से मिलने और मालिक से बात करने की कोशिश करें। खुद को एक संभावित उद्यमी और अपनी उपलब्धियों के प्रशंसक के रूप में परिचय दें, इसके बारे में बात करने के लिए कुछ समय मांगे।
    • यह संभव है कि एक कॉलेज के प्रोफेसर आपके गुरु के रूप में कार्य कर सकते हैं। एक विश्वविद्यालय में मौजूदा ज्ञान की अनदेखी न करें और न सोचें कि आपको पाठ के दौरान सीखने की अनुमति है। कक्षा के बाहर शिक्षक से परामर्श करें और पूछें।
    • कुछ कंपनियां उन सलाह कार्यक्रमों का मार्गदर्शन करती हैं जो अनुभवी कर्मचारियों के साथ नए कर्मचारियों को जोड़ती हैं। अधिक और अधिक जानने के लिए इस मौके को लो।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 4 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    अनुभव हासिल करने के लिए इंटर्नशिप के लिए आवेदन करें अवैतनिक शुल्कों की उपेक्षा न करें यदि वे लंबे समय में सफल होने के लिए आवश्यक आधार बनाने में समर्थ हैं, आखिरकार, समीचीन कम है और आपको गरीब नहीं छोड़ेगा इंटर्नशिप अक्सर छात्रों या हाल के स्नातकों के लिए संपर्क का एक नेटवर्क बनाने और पेशेवरों के साथ काम करने का पहला मौका है। ये छोटी स्थिति आज की कारोबारी दुनिया में आपके प्रवेश द्वार हैं, जहां "प्रविष्टि स्थिति" में आपको कम से कम कुछ वर्षों के अनुभव का अनुभव होना पड़ता है।
    • भविष्य में या आपके लिए दरवाजे खोलकर लाभकारी नौकरी देकर, लंबी अवधि में आपकी सहायता करने के लिए तैयार होने वाली कंपनियों से अवकाश वाली पदों पर ध्यान न दें।
  • भाग 2
    अच्छी आदतों की स्थापना

    चित्र एक सफल व्यवसायी बनें चरण 5
    1
    कार्यों को प्राथमिकता दें पहले उन कार्यों को पूरा करें जिनसे आपको लंबे समय तक लाभ होगा। उच्च मूल्य वाली नौकरियां (जो लंबे समय तक सबसे अधिक लाभान्वित होंगे) और कम मूल्य वाली नौकरियां (जो आसान है, लेकिन कम फायदेमंद हैं) को विभेदित करने की आवश्यकता है।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 6 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    Procrastinating रोकें सेवा के कम सुखद भागों की उपेक्षा करना उन्हें गायब नहीं करेगा। नौकरी के "सबसे मजेदार" हिस्सों को करने के बाद, एक ही बार उनसे निपटने के लिए बुरी चीजों को संचित करना, आपको सिर्फ बीमार बना देगा
    • माउंट सूची उन सभी कामों को देखते हुए, जिन्हें पूरा करने के दौरान प्रत्येक आइटम को पूरा करने और खरोंच करने की आवश्यकता होती है, आप विलंब का सामना करने में बहुत मदद कर सकते हैं। सूचियों को सभी सेवा को परिप्रेक्ष्य में रखने के लिए पर्याप्त होना चाहिए, लेकिन पर्याप्त नहीं है ताकि आप उन्हें देखकर ही थक गए हों।
    • छोटे ब्लॉकों में बड़े या श्रमसाध्य कार्यों को विभाजित करें, उन चीजों के बीच कम मनोरंजक पहलुओं को फैलाना जो आपको पसंद हैं।
    • एजेंडे पर रहें: टू-डू-डू सूचियों को एक ऐसा काम नहीं है, जो हर किसी के लिए काम करता है, लेकिन एक नियमित एजेंडा को बनाए रखने से आपको व्यवसाय की कुशलतापूर्वक देखभाल करने में मदद मिलनी चाहिए। उन कार्यों को व्यवस्थित करें जिन्हें आप एक विशेष दिन के लिए नहीं करना पसंद करते हैं और विलंब की आदतों को दूर करने के लिए अन्य दिनों में उन्हें भूल जाते हैं।
  • चित्र एक सफल व्यवसायी चरण 7 बनें
    3
    पूर्ण परियोजनाएं आपके द्वारा प्राप्त किए गए सभी कार्यों को पूरा करें: किसी प्रोजेक्ट को खत्म करने से आपको पूरा होने के बिना दर्जनों प्रोजेक्ट करना चाहिए।
    • कभी-कभी आप किसी सेवा से अभिभूत हो सकते हैं एक समय लेने वाली परियोजना का आयोजन करते समय, आपको यह आकलन करना चाहिए कि आप अपना समय अच्छी तरह से उपयोग कर रहे हैं (उच्च और निम्न-मूल्य वाले कार्य को याद रखना)। यह कैसे पता चलेगा कि जब यह एक परियोजना छोड़ने का समय है? अपने अंदर देखो और ईमानदार हो: यदि आप हमेशा को छोड़ने की सोच रहे हैं - और आपके पास फिर से शुरू में कई अधूरी परियोजनाएं हैं - यह आगे बढ़ने और सेवा को पूरा करने का समय हो सकता है।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 8 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    जिम्मेदारी ले लो एक सफल उद्यमी को अपने कार्यों की ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए, वे अच्छे हों या बुरा। यह दर्शाता है कि आप खुले तौर पर और जिम्मेदारी से बातचीत करने के लिए तैयार हैं। नकारात्मक परिणामों से दूर चलना आपके व्यावसायिक संबंधों पर विनाशकारी परिणाम हो सकता है।
  • भाग 3
    सेवा में अपने जुनून को बदलना

    एक सफल व्यवसायी चरण 9 बनने वाला चित्र
    1
    आपके लिए महत्वपूर्ण चीज़ों के बाद भागो कुछ का पीछा करने के लिए प्रतिबद्धता जुनूनों को उन दिनों पर लेने के लिए होता है, जब आपको एक-एक काम नहीं लगता। कुछ के लिए एक जुनून सब कुछ मजेदार नहीं होगा, लेकिन यह कुछ मतलब होगा आपके प्रयासों को हमेशा उस दिशा में निर्देशित किया जाना चाहिए जो अंत में आपको गर्व करे या कम से कम आप वास्तव में क्या करना चाहें इसके करीब लाए।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 10 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    मज़ा और काम के बीच संतुलन खोजें लंबे समय में आपकी सफलता और कल्याण के लिए सामाजिक और व्यावसायिक जीवन के बीच एक स्वस्थ संतुलन बनाए रखना आवश्यक है। शुरुआत में, आपकी महत्वाकांक्षा जितनी अधिक होगी, आपकी वर्कलोड अधिक होगी: सेवा के लिए जुनून रखने से आपको इन अतिरिक्त घंटे सार्थक बनाने में मदद मिलेगी।
    • बिना आराम के सेवा में चले जाने पर आपको बल दिया जाएगा और कम प्रभावी होगा सीमा निर्धारित करें और आराम करने के लिए लगातार ब्रेक लें।
    • यह मत सोचो कि आप उसकी सेवा हैं: अपने काम से थोड़ा दूर रखना महत्वपूर्ण है - हालांकि यह भावुक है - आराम करने और एक नई दृष्टि विकसित करने के लिए।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 11 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    वहाँ पूर्णता छोड़ दें यह बहुत मुश्किल हो सकता है अगर सेवा आपको कुछ समझती है, लेकिन पूर्णता पर अत्यधिक ध्यान देने से आप नौकरी पूरी करने में असमर्थ हो सकते हैं।
    • शेष राशि खोजें जो आपके बॉस को संतुष्ट करता है, आप और ग्राहक बिना आपके सामाजिक जीवन के पीड़ित हैं। नियोक्ता उन कर्मचारियों को पसंद करते हैं जो अच्छी सेवा करते हैं उन कर्मचारियों की तुलना में जो कभी-कभी महान सेवाओं को करते हैं और समय सीमा को पूरा नहीं करते हैं



  • एक सफल व्यवसायी चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    बातचीत करें जब एक नया व्यवसाय शुरू होता है, तो यह आपके लिए एक महत्वपूर्ण बात के रूप में अपने कैरियर के बारे में बात करने के लिए अभिमानी महसूस कर सकता है, लेकिन यह आपको अन्य लोगों द्वारा गंभीरता से लिया जाएगा - और आपके द्वारा
    • एक नए उद्यम के बारे में बात करते समय गलती न करें अपने नए व्यापार "उद्यम" को कॉल करें और यहां तक ​​कि अगर आप घर से काम करते हैं, तो इसे "कार्यालय" कहते हैं। यह थोड़ा हास्य के साथ इलाज करने के लिए ठीक है, लेकिन अपने प्रयासों को धीमा न करें
  • भाग 4
    सही लोगों को जानने का

    चित्र एक सफल व्यवसायी चरण 13 बनें
    1
    कनेक्शन बनाने और जला नहीं मिलता। लोगों के साथ सम्मानजनक और विनम्र व्यवहार एक महान प्रारंभिक बिंदु है! आपको कभी नहीं पता है कि भविष्य में संभावित भागीदार, निवेशक या नियोक्ता कौन बन सकता है
    • केवल जब आवश्यक हो, तो करीबी संबंध बंद करें जब कोई नौकरी छोड़ती है, तो अपने मालिक के "आप सब कुछ सोचें" बोलने के लिए प्रलोभन का विरोध करें। आपको कभी पता नहीं होगा कि नतीजे क्या होंगे
  • एक सफल व्यवसायी चरण 14 बनें चित्र का शीर्षक
    2
    एक व्यक्ति के रूप में संपर्क बनाएं, उत्पाद के रूप में नहीं। सफलता के लिए नेटवर्किंग आवश्यक है, लेकिन आपको कभी भी यह नहीं भूलना चाहिए कि आप लोगों के साथ जुड़ रहे हैं। एक मानव दृष्टिकोण भविष्य में लोगों के लिए इसे और अधिक यादगार बना सकता है। सोचने के बजाय "मुझे कौन जानता है कि इस नौकरी के लिए बहुत अच्छा होगा?", भविष्य में एक नियोक्ता सोच सकता है कि "रिकार्डो के लिए क्या काम अच्छी होगी?"
    • हर कोई संपर्कों के नेटवर्क के महत्व को जानता है, इसलिए ऐसा मत सोचो कि ऐसा करने के लिए आप केवल एक ही हैं। आत्म पदोन्नति व्यवसाय की आत्मा है
  • एक सफल व्यवसायी चरण 15 के नाम से प्राप्त छवि
    3
    पारस्परिक कौशल विकसित करना दिन-प्रतिदिन की सेवा के साथ आपकी सहायता करने के अलावा, ये कौशल अनुबंधों को बंद करने और बंद करने में आपकी सहायता करेंगे। कई अध्ययनों से पता चला है कि सफल उद्यमी सामाजिक और संज्ञानात्मक कौशल में श्रेष्ठ हैं।
    • प्रदर्शित करने के लिए प्रयास करें कि आप काम और दूसरों के विचारों को महत्व देते हैं।
    • सक्रिय रूप से सुनो, दूसरों को जो अपने शब्दों में आप ने क्या समझा है उसे दोहराते हुए यह मानने को पहचानें।
    • दूसरों की भावनाओं, शब्दों और शरीर की भाषा पर ध्यान दें
    • लोगों से जुड़ें पारस्परिक संबंधों के लिए एक केंद्र के रूप में एक अच्छा उद्यमी कार्य। ऐसे वातावरण को बढ़ावा देना जो लोगों को समान रूप से और समान रूप से इलाज करने के साथ लोगों को एक साथ लाती है, और उन्हें एक साथ काम करने के लिए प्रोत्साहित करती है।
    • संघर्ष को सुलझाने में सीसा करें। हमेशा एक मध्यस्थ के रूप में कार्य करें, कभी भी व्यक्तिगत रूप से शामिल न हो।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 16 बनें चित्र का शीर्षक
    4
    ग्राहकों को अच्छी तरह से जानिए आपको केवल संभावित नियोक्ताओं और सहकर्मियों के साथ संबंधों को नहीं बनाना चाहिए: उन लोगों के साथ अच्छे रिश्ते विकसित करने का प्रयास करें, जो स्टोर पर जाते हैं, उत्पाद का उपयोग करते हैं, या उनके काम का महत्व देते हैं। आम तौर पर भावनाएं एक निर्णायक कारक होती हैं जब कुछ खरीदते हैं, न कि कीमतें
  • एक सफल व्यवसायी चरण 17 बनें चित्र का शीर्षक
    5
    कर्मचारियों को बुद्धिमानी से किराया कर्मचारी आपकी सहायता के नेटवर्क हैं और आपके लिए सफलता हासिल करने के लिए आवश्यक हैं। सक्षम लोगों को किराए पर लें जो जानते हैं कि टीम के रूप में कैसे काम किया जाए।
    • कर्मचारियों को मैच के लिए मिलाने के लिए एकरूपता को प्राथमिकता न दें। विशिष्ट दृष्टिकोण व्यवसाय के लिए महान हैं क्योंकि वे नवाचार और अनुभव जोड़ते हैं।
    • मित्रों या परिवार के सदस्यों को भर्ती करते समय सतर्क रहें: नौकरी पाने के मुख्य तरीके कनेक्शन के रूप में ज्यादा हैं, भतीजीवाद एक बुरा प्रभाव बना सकते हैं। स्थिति के लिए केवल योग्य लोगों को किराया
  • भाग 5
    व्यवसाय की देखभाल

    एक सफल व्यवसायी चरण 18 बनें चित्र का शीर्षक
    1
    जीवित रहते हैं। एक मालिक के रूप में, आपका मुख्य लक्ष्य बचने के लिए होना चाहिए। यदि यह आरंभ हो रहा है, तो चेहरे को तोड़ने के लिए अवास्तविक लक्ष्य बनाने से बचें
    • यहां तक ​​कि सबसे नि: स्वार्थ व्यापार के पीछे का विचार पैसा बनाना है हालांकि अपने लक्ष्य (मामूली पैसा बनाने के लिए कंपनी को जीवित रहने और बढ़ने की इजाजत देने के लिए), पैसा बनाना अभी भी सभी व्यवसायों के पीछे मूल लक्ष्य है।
    • आप अपने लक्ष्य है कि उसे बिल्लियों के साथ पालतू बिल्लियों है पूरी दुनिया के वंचित बच्चों को जीत कभी नहीं की दुकान आप अपनी कैफेटेरिया पहले चालू रखने के लिए केंद्रित रहने नहीं है। दीर्घकालिक लक्ष्य महत्वपूर्ण हैं, लेकिन उन्हें स्थायी अल्पकालिक उद्देश्यों को कमजोर नहीं करना चाहिए।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 1 9 शीर्षक वाला चित्र
    2
    भविष्य में निवेश करें आर्थिक रूप से होने के नाते अच्छा है, लेकिन अधिक महत्वपूर्ण खर्च के लिए पूंजी को मुक्त करने के लिए पर्याप्त है। क्या आपको याद है "क्या मुझे पैसा बनाने के लिए पैसा खर्च करना है"? कर्मचारियों और ग्राहकों के सामने सुंदर बनाने के लिए अनुभवी पेशेवरों के वेतन या अच्छे सूट जैसी चीजों में निवेश करें भविष्य की सफलता में निवेश करें, न सिर्फ आज की सफलता का जश्न मनाएं
    • अत्यधिक कार व्यय, विशाल कार्यालय और महंगे सूट से बचें: अच्छी चीजें हमेशा महंगा नहीं होतीं छवि एक व्यवसाय की सफलता के लिए महत्वपूर्ण है, लेकिन यह सतही नहीं होना चाहिए। एक बहुत बड़ा, खाली कार्यालय जिसे आप समय पर बर्दाश्त नहीं कर सकते, वह आपकी छवि को नुकसान पहुंचाएगा।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 20 बनें चित्र का शीर्षक
    3
    गणना जोखिम ले लो उतने जितना भी उतना ही ज़रूरी है जब आपका व्यवसाय बढ़ने के लिए ज़रूरी हो, आपको कुछ जोखिम लेने की जरूरत है। भीड़ भरे माहौल में सफल होने के लिए वक्र से बाहर निकलें। अपने उद्यमों को सावधानीपूर्वक योजना बनाएं और आप जितने जोखिम उठा सकें, संभावित असफलताओं की तैयारी कर सकते हैं।
  • एक सफल व्यवसायी चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    अप्रत्याशित प्रस्तुत करें अभिनव लोग हर किसी से प्यार करते हैं, लेकिन नए विचारों का पीछा डरावना हो सकता है अज्ञात नेविगेट करने से डरो मत - अच्छे विचार दुर्लभ हैं और उन्हें आगे बढ़ाने के प्रयास में साहस दिखाते हैं
    • विफलता यह इंगित नहीं करता कि आपका विचार गलत था। सब कुछ एक ही बार छोड़ दें और इसके लिए अपना काम मॉडल न बनाएं। जब किसी कंपनी या साझेदारी के भीतर काम करते हैं, उदाहरण के लिए, हर एक की जिम्मेदारियों को समझकर समस्या का हल हो सकता है
  • चित्र एक सफल व्यवसायी बनें चरण 22
    5
    विफलता गले लगाओ असफलता आपको अपने तरीकों और लक्ष्यों को बेहतर ढंग से समझने में मदद करता है, हालांकि आपके अहंकार में यह बहुत दर्द होता है। असफलताओं से शर्मिन्दा न हों: उन्हें प्रतिबिंबित करने का एक कारण समझें। अक्सर, असंभव, असफल होने और अपने आप को लिखने का प्रयास करने का सामना करना पड़ रहा है जो आपकी नौकरी करने की शक्ति देगा।
    • हेनरी फोर्ड के अनुसार, "विफलता", "अधिक बुद्धिमानता से शुरू करने का अवसर" है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और दिखाएँ ... (21)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com