IhsAdke.com

व्यवसाय प्रबंधन में नौकरी की पेशकश का मूल्यांकन कैसे करें


व्यवसाय प्रबंधन में एक नई नौकरी की खोज के लिए आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक विकास को बढ़ाने वाले प्रस्तावों पर विचार करना होगा। जब आपको नौकरी की पेशकश मिलती है, तो आपको वेतन, कंपनी संस्कृति और छिपे हुए लाभों पर विचार करने के लिए समय लेना चाहिए। कई पहलुओं को ध्यान में रखा जाना चाहिए जब तय है कि कोई नौकरी आपके लिए सही है, तो आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें और पेशेवरों की सूची तैयार करें। इससे पहले कि आप यह तय कर सकें कि नौकरी स्वीकार करनी है, आपको वेतन, लाभ और कंपनी संस्कृति के बारे में कई अतिरिक्त प्रश्न पूछने पड़ सकते हैं। व्यवसाय प्रबंधन में नौकरी की पेशकश का मूल्यांकन करने का तरीका जानने के लिए जारी रखें।

चरणों

विधि 1
रिक्ति के मूल्यांकन के लिए तैयारी

चित्र शीर्षक से एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 1 का मूल्यांकन करें
1
अपनी आवश्यकताओं और लक्ष्यों को स्थापित करें इससे पहले कि आप विशेष रूप से नौकरी की पेशकश का विश्लेषण करें, आपको अपने व्यक्तिगत और व्यावसायिक लक्ष्यों के बारे में सोचना चाहिए। कागज के एक टुकड़े पर कम से कम तीन चीजों की सूची बनाएं, जो लक्ष्य और ज़रूरतें दोनों चाहिए
  • इस सूची को करने से आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप नौकरी के लिए क्या देख रहे हैं। उदाहरण के लिए, निजी लक्ष्यों के तहत आप इसे रख सकते हैं: सात हज़ार रीएस की एक महीने का वेतन, कार्यस्थल के लिए लघु यात्रा का समय और एक अच्छी मातृत्व अवकाश नीति। पेशेवर लक्ष्यों के तहत, आप लिख सकते हैं: पांच से ज्यादा लोगों का प्रबंधन, वरिष्ठ प्रबंधन के लिए विकास के अवसर, और भर्ती / फायरिंग की जिम्मेदारी। जिन चीज़ों को आप पसंद करते हैं, उनके बजाय आपको जो चीजें छोड़ने की नहींं, उनको सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें
  • यदि आप कुछ समय के लिए बेरोजगार हैं और अपनी अगली नौकरी पर अधिक रियायतें देने के इच्छुक हैं, तो अपनी निजी सूची पर पुनर्विचार करें। किसी भी नौकरी के लिए आवश्यक न्यूनतम निर्धारित करें, भले ही यह केवल एक स्थिर आय है, और यह आपको प्रस्ताव का मूल्यांकन अधिक तार्किक और सकारात्मक तरीके से करने में मदद करेगा। # नौकरी की पेशकश पर विचार करने के लिए दो से तीन दिनों के लिए पूछें यदि सप्ताह के अंत के पास है, तो नियोक्ता को बताएं कि आप सोमवार को एक उत्तर देंगे। प्रतिस्पर्धी रोजगार बाजार में, आप तुरंत स्वीकार करने के लिए दबाव महसूस कर सकते हैं, लेकिन संभावित कर्मचारियों के लिए यह प्रस्ताव का मूल्यांकन करने और कुछ सवाल पूछने के लिए कुछ दिनों का मानक है।
    एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 2 का मूल्यांकन किया गया चित्र
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 3 का मूल्यांकन करें
    2
    नौकरी की पेशकश की एक लिखित प्रति प्राप्त करें आप ऑफ़र होम ले जाने और इसे डीकोडस्ट्रक्ट करने में सक्षम होना चाहिए। यदि आप एक प्रति नहीं प्राप्त कर सकते हैं, नौकरी के सभी पहलुओं के बारे में भर्ती प्रबंधक के प्रश्नों और संगठनों से बहुत सारी नोट्स लेकर पूछें।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 4 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    3
    नौकरी के सभी पहलुओं पर आधारित पेशेवरों और विपक्ष की एक सूची बनाएं। यदि आप दो नौकरियों या उससे अधिक के बीच में संदेह में हैं, तो आप एक ऐसा टेबल बना सकते हैं जो वेतन, लाभ, व्यय, कॉर्पोरेट संस्कृति और पेशेवर विकास की तुलना करता है। आप विश्लेषण कर सकते हैं और तय कर सकते हैं कि कौन सा काम आपके व्यक्तिगत लक्ष्यों में पूरी तरह से फिट होगा।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 5 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    4
    अधिक प्रश्न पूछने या बातचीत करने के लिए फिर से भर्ती प्रबंधक से संपर्क करें यदि आप बातचीत करने की योजना बनाते हैं, तो इसी तरह की स्थिति में अन्य प्रबंधकों की क्या राय है सुनिश्चित करें कि आप आपको कारण बता सकते हैं कि कंपनी आपको उच्च रिटर्न या अतिरिक्त लाभ क्यों देनी चाहिए।
  • विधि 2
    पारिश्रमिक मूल्यांकन

    एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 6 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    1
    वेतन पर विचार करें तय करें कि आप इस राशि के साथ अपने और अपने परिवार का समर्थन करने में सक्षम होंगे। फिर अपने पिछले नौकरियों के साथ मूल्य की तुलना करें।
    • बहुत से लोग नौकरी की तलाश कर रहे हैं जो पिछले नौकरियों की तुलना में 10 से 15 प्रतिशत अधिक है। इसके अलावा, यह आकलन करें कि वेतन वृद्धि के संबंध में दायित्व में एक बड़ी वृद्धि हुई है या नहीं। यदि स्थिति में अधिक जिम्मेदारी और जवाबदेही की मांग होती है, लेकिन पारिश्रमिक में कोई वृद्धि नहीं की जाती, तो यह आदर्श नहीं हो सकता है।
    • यदि आपका मुआवजा पूर्ण या आंशिक रूप से आयोगों पर निर्भर है, तो विभाग के इतिहास पर आंकड़ों का अनुरोध करें। यद्यपि आप को बिक्री या टीम की दक्षता बढ़ाने के लिए किराए पर लिया जा सकता है, आपको यह निर्धारित करने में सक्षम होना चाहिए कि क्या आयोग कुछ ऐसा है जो आपको मिल सकता है या नहीं।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 7 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    2
    निर्धारित करें कि क्या मुआवजे के अन्य रूप होंगे। बोनस और लाभ साझा करने के बारे में पूछें पता लगाएँ कि क्या ये लाभ तुरंत आपको उपलब्ध हैं, या यदि आप पात्र होने से पहले निश्चित अवधि के लिए कंपनी में रहना पड़ता है।
    • मुआवजे का एक अन्य रूप अनुबंध बोनस है। यदि आपके पास रोजगार के अन्य प्रस्ताव हैं, तो आप एक निश्चित कंपनी चुनने के लिए एक बोनस प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 8 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    3
    अपने लाभों का निर्धारण अधिकांश नियोक्ता अपने प्रबंधकों को कई लाभ प्रदान करते हैं
    • आपके और आपके आश्रितों के लिए चिकित्सा और दंत वाचाओं के बारे में पूछें यदि यह आपके लिए प्राथमिकता है, तो पूछें कि क्या विशिष्ट योजना है, इसलिए आप इसे शोध कर सकते हैं। नियोक्ता द्वारा स्वास्थ्य देखभाल हर साल आपको बहुत अधिक धन बचा सकता है, निजी खर्च को कम करके, अपने काम के लिए प्रभावी रूप से क्षतिपूर्ति कर सकता है।
    • अन्य सामान्य लाभ जैसे कि खाली पार्किंग स्थल, जिम में नामांकन, कल्याण योजना, प्रोत्साहन कार्यक्रम और अधिक के बारे में पूछें। कुछ कंपनियां कर्मचारियों को नाश्ता और दोपहर का भोजन प्रदान करती हैं, साथ ही परिवहन लागतों की प्रतिपूर्ति भी देती हैं। कुछ लोग इन लाभों को "भत्तों" के रूप में मान सकते हैं क्योंकि वे सकारात्मक हैं, लेकिन नौकरी की पेशकश की स्वीकृति को प्रभावित नहीं करना चाहिए।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 9 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    4
    वेतन और अनुमानित लाभ जोड़ें, जैसे स्वास्थ्य बीमा और भोजन भत्ता। बोनस और कमीशन जैसे आइटम नहीं जोड़ें क्योंकि ये गारंटी नहीं हैं। यह आपको क्षतिपूर्ति के कुल मूल्य के बारे में बेहतर विचार देगा।
  • विधि 3
    व्यय का मूल्यांकन

    एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 10 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    1
    परिवहन लागत का मूल्यांकन करें इसमें शामिल करें कि आपको गैस, पार्किंग, कार रखरखाव और अधिक के लिए कितना भुगतान करना चाहिए। यदि परिवहन खर्च के लिए कोई मुआवजा नहीं है, तो मार्ग के अनुसार अनुमानित मासिक लागतों की सूची बनाएं
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 11 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    2
    स्थानान्तरण लागत का अनुमान यदि आप किसी अन्य स्थान पर जा रहे हैं, तो आपको चलती कंपनी किराए पर लेना पड़ सकता है और एक संपत्ति खरीदने के लिए किराए पर लेने या किराए पर लेने के लिए एक जगह के लिए भुगतान करना पड़ सकता है कुछ कंपनियां स्थानांतरण लागतों की प्रतिपूर्ति की पेशकश करेगी, या आप यह अनुरोध कर सकते हैं कि यदि खर्च बहुत अच्छा है
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 12 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    3
    बच्चों के लिए सेवाओं के बारे में पूछें कुछ कंपनियां उनकी सुविधाओं पर कम लागत वाले दिन देखभाल केंद्र प्रदान करती हैं यदि आपके पास छोटे बच्चे हैं और आपकी स्थिति के कारण अधिक देखभाल में निवेश करने की आवश्यकता है, तो संभावित लागतें बढ़ाएं



  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 13 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    4
    क्षतिपूर्ति पैकेज से इन व्यय को घटाएं, पहले अनुमान लगाया गया था। यह आपको अधिक यथार्थवादी दृष्टिकोण देगा कि आपका वेतन आपके जीवन की लागत को कैसे प्रभावित करेगा। यदि कंपनी स्थानांतरण, डेकेयर या परिवहन लागत के लिए प्रतिपूर्ति प्रदान करती है, तो इन लागतों को अपने अनुमानित व्यय से नष्ट करने के बाद शेष किस्त को केवल घटाएं।
  • विधि 4
    व्यावसायिक संस्कृति मूल्यांकन

    एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 14 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    1
    कंपनी संस्कृति के बारे में सोचो कंपनी की संस्कृति को अपने बारे में बताएं, या कर्मचारियों से आपको यह बताने के लिए कहें। यह तय करें कि पर्यावरण अभिनव, प्रतिस्पर्धी, अनौपचारिक, आक्रामक है, या फिर एक अन्य कार्य वातावरण आपके व्यक्तित्व को बेहतर ढंग से मेल खाएगा या आपको अधिक आनंद लेगा या नहीं।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 15 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    2
    अवकाश और ब्रेक संरचना का मूल्यांकन करें यद्यपि आप अपने ढीले ढांचे को सख्ती से बचाए या जोड़े जाने के मामले में मापने में सक्षम नहीं हैं, आप अपने निजी तनाव को कम करने में उन्हें परिमाण में कर सकते हैं।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 16 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    3
    उस समय का प्रतिशत पता करें जब आप यात्रा करेंगे। इसके बारे में जानने के बाद, तय करें कि क्या आपके पास अपनी निजी जिंदगी को प्रभावित किए बिना ऊर्जा और ऐसा करने की क्षमता है।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 17 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    4
    उस व्यक्ति का मूल्यांकन करें जो आपके प्रत्यक्ष प्रबंधक हो। तय करें कि आपके पास काम करने के पूरक तरीके हैं और आप अच्छी तरह से एक साथ काम करेंगे। जिस मालिक के साथ आप सम्मान करते हैं और संवाद करते हैं वह आपके तनाव को कम करेगा और सफलता की संभावना बढ़ाएगा।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 18 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    5
    ध्यान दें कि प्रबंधकों और कर्मचारियों के बीच संचार के चैनल कैसे खोलते हैं यद्यपि आप संचार के कुछ पहलुओं को सुधारने और बदलने में सक्षम हैं, तो कंपनी की संस्कृति तय करेगी कि क्या आपके पास दोनों पक्षों पर संचार के खुले चैनल हैं या नहीं। यदि आप छोटे मानव संपर्क और समस्याओं पर चर्चा करने के लिए कुछ अवसरों का पालन करते हैं, तो यह अधिक गंभीर समस्याओं के लिए एक चेतावनी का संकेत हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक से एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव कदम 19 मूल्यांकन
    6
    काम करने के लिए अपनी सहज प्रतिक्रिया लिखें अगर आपको नौकरी के बारे में बुरी भावना या उत्साह है, तो यह स्पष्ट करने की कोशिश करें कि ऐसा क्यों होता है आपका अंतर्ज्ञान आपको कंपनी के एक और विचारशील आकलन के लिए ले जा सकता है।
  • विधि 5
    व्यावसायिक विकास का मूल्यांकन

    चित्र शीर्षक से प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 20 का मूल्यांकन करें
    1
    तय करें कि आपको अपनी नई नौकरी में एक चुनौती होगी। कई प्रबंधकों को पेशेवरों की संतुष्टि और पेशेवर बनने के लिए चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। अगला, यह आकलन करें कि क्या यह चुनौती उचित है और उपयुक्त क्षेत्रों में वृद्धि को बढ़ावा देता है।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 21 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    2
    देखें कि क्या प्रशिक्षण के अवसर होंगे। कुछ मध्य और निचले स्तर के कार्यकारी पदों से आपके प्रबंधकों को एमबीए या अन्य प्रशिक्षण मिलते हैं। अगर कंपनी शिक्षा और प्रशिक्षण में माहिर है, तो वहां पेशेवर लाभ छिपे होंगे।
  • एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 22 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    3
    पदोन्नति के अवसरों के लिए देखो यदि कोई कंपनी अपने कर्मचारियों को बढ़ावा देने की कोशिश करती है, तो आप भविष्य में अपनी पेशेवर जिम्मेदारियों और वेतन को बढ़ा सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से एक प्रबंधन नौकरी प्रस्ताव चरण 23 का मूल्यांकन करें
    4
    यह देखने के लिए उद्योग के बारे में अधिक शोध करें कि क्या कंपनी एक अच्छी स्थिति में है। एक मंदी उद्योग से व्यवसाय में नौकरी की पेशकश बढ़ती उद्योग में एक प्रस्ताव के रूप में उतनी ही अच्छी नहीं होगी। यह बजट के प्रकार का एक अच्छा संकेत भी होगा जो आपके विभाग को परियोजनाओं के लिए मिलेगा।
  • आवश्यक सामग्री

    • निजी लक्ष्यों / जरूरतों की सूची
    • लिखित कार्य का प्रस्ताव
    • पेशेवरों और विपक्षी सूची / तुलना चार्ट
    • स्वास्थ्य लाभ
    • बोनस को भर्ती करना
    • लाभ साझा करना
    • बोनस
    • परिवहन लागत
    • पुनर्वास व्यय
    • चाइल्डकैअर व्यय
    • बंद का भुगतान
    • मातृत्व / पितृत्व छुट्टी
    • यात्रा की आवश्यकता है
    • व्यापार संस्कृति
    • व्यावसायिक विकास
    • शिक्षा और प्रशिक्षण
    • उद्योग अनुसंधान

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com