IhsAdke.com

भुगतान को कैसे निगोशिएट करें

जब यह अधिक पैसा बनाने की बात आती है, तो आप सोच सकते हैं कि आपको जो करना है वह पूछना है। जरूरी नहीं है यदि आप सफल होना चाहते हैं तो वेतन या एक कदम पर बातचीत करने से पूर्व अभ्यास और शोध की आवश्यकता होती है। यदि आप तैयार और संगठित हैं, तो बड़ा सवाल पूछने में चिंता का कोई कारण नहीं है।

चरणों

विधि 1
एक नई नौकरी के लिए वेतन की बातचीत

चित्र शीर्षक से बातचीत चरण 1
1
रिक्ति की खोज करें, जिसके लिए आप आवेदन कर रहे हैं। अपने पुनरारंभ और साक्षात्कार को उन कौशल को उजागर करने के लिए समायोजित करें जिनके पास नियोक्ता की जरूरत है। नियोक्ता को यह समझने के लिए कि आप सही नौकरी के उम्मीदवार हैं, पहला कदम है।
  • चित्र शीर्षक से नेगेटीएट पे चरण 2
    2
    अपना मूल्य जानें रोजगार, स्थान और अनुभव के लिए नवीनतम वेतन डेटा पर शोध शुरू करें
    • आप इस जानकारी को विशेष वेबसाइटों पर ऑनलाइन पा सकते हैं अनुभव के अपने स्तर के साथ अपने क्षेत्र में तुलनीय स्थान खोजें।
    • अपने क्षेत्रीय मूल्य का एक विचार प्राप्त करने के लिए, आप अपने शहर पुस्तकालय में नौकरी खोजों तक पहुंच सकते हैं।
    • आप पेशेवर संगठनों या दोस्तों के साथ मिलते-जुलते संपर्कों पर पहले ही जानकारी प्राप्त कर सकते हैं, जो एक ही क्षेत्र में काम करते हैं। उन्हें सीधे न पूछें कि वे कितना कमाते हैं - जो कि अशिष्ट है - इसके बजाय कुछ पूछें "क्या आपको लगता है कि आपके काम के दौरान किसी ने औसतन कमाया होगा?"
  • चित्र शीर्षक से बातचीत का चरण 3
    3
    पता करें कि कंपनी वित्तीय रूप से कैसी चल रही है सार्वजनिक कंपनियों को सार्वजनिक रूप से अपनी वित्तीय रिपोर्ट खोलने चाहिए ताकि आप आसानी से यह जानकारी पा सकें। समाचार पत्र अभिलेखागार में कंपनी के बारे में खबरों के लिए देखो।
    • पता है कि कंपनियां अपेक्षाकृत अच्छी तरह से कर रही हैं शायद उन कंपनियों की तुलना में बातचीत करने की बेहतर स्थिति में होगी जो बहुत अच्छी तरह से नहीं कर रहे हैं। इस जानकारी का उपयोग अपने लाभ में करें
  • पेपर 4 के साथ बातचीत करें
    4
    अपनी सीमाएं जानें और उच्च शर्त लगाएं आपको अपनी आवश्यकताओं के अनुसार वेतन सीमा का एक विचार होना चाहिए एक ट्रैक के बारे में सोचो जिसे आप आदर्श रूप से प्राप्त करना चाहते हैं और फिर न्यूनतम संभव वेतन के बारे में सोचें जो आप स्वीकार करने के लिए तैयार होंगे। थोड़ा व्यापार स्थान देने के लिए, आप व्यापार शुरू करने के लिए अपनी आदर्श वेतन सीमा से थोड़ा अधिक मांगेंगे।
  • चित्र शीर्षक, नेगोशीट पे चरण 5
    5
    साक्षात्कार के दौरान, यदि पूछा जाए, तो यह स्पष्ट कर दें कि वेतन आपके लिए विवादित है। जब तक आप औपचारिक रूप से नौकरी की पेशकश प्राप्त नहीं करते तब तक किसी विशेष वेतन पर चर्चा न करें
  • चित्र शीर्षक, नेगोशीट पे चरण 6
    6
    यदि आपका संभावित नियोक्ता पूछता है कि आपने अपने पिछले काम में कितना कमाया था, तो उसे सही संख्या न दें। सटीक संख्या न देकर आपको लगता है कि आप कितना मूल्यवान हैं - अक्सर यह आपको उच्च निर्धारित वेतन प्राप्त करने की वजह से होगा यदि आप तुरंत एक निश्चित संख्या देते हैं
    • यदि आप पूछते हैं कि आपने कितना किया है, तो कुछ कहें, "मेरा वेतन बाजार के भीतर प्रतिस्पर्धी था और मेरे कौशल, उत्पादन इतिहास और अनुभव के साथ गठबंधन था। मुझे विश्वास है कि वही आपकी कंपनी में होगा।"
  • चित्र शीर्षक से नेगेटीएट पे चरण 7
    7
    एक बार जब आपको नौकरी मिलती है और आपको वेतन की पेशकश मिलती है, तो अपनी आरंभिक पेशकश करें यदि आपके संभावित नियोक्ता का सुझाव दिया गया वेतन अपेक्षा से कम है, तो अपने आदर्श वेतन के लिए पूछें और बातचीत के लिए जगह बनाने के लिए अतिरिक्त वेतन दें। आप शायद अपने वेतन सीमा को व्यापार के दौरान कम कर देंगे, इसलिए अपने शुरुआती प्रस्ताव के संबंध में थोड़ा नीचे जाने के लिए तैयार रहें।
    • कुछ कहो, "मैं $ 38,500 की वार्षिक पेशकश की सराहना करता हूं, लेकिन मेरा मानना ​​है कि मेरे कौशल, इतिहास और प्रतियोगी भावना के साथ, मैं प्रति वर्ष 45,000 डॉलर की तरह कुछ और चाहता हूं। क्या आप उम्मीद कर सकते हैं कि इस स्थिति के लिए $ 45,000 का वेतन?"
  • चित्र शीर्षक से बातचीत चरण 8
    8
    काउंटर प्रस्ताव की प्रतीक्षा करें जिस व्यक्ति के साथ आप बातचीत कर रहे हैं वह आपकी मूल पेशकश के साथ रह सकता है। अगर वह जारी रखती है, विनम्रतापूर्वक दोहराती है कि आपको लगता है कि यह इसके लायक है: "मुझे वाकई लगता है कि साल में 45,000 डॉलर एक नौकरी और मेरे अनुभव की ज़िम्मेदारियों के साथ एक अधिक उचित संख्या है।"
    • आपके साथ बातचीत करने वाला व्यक्ति या तो मूल प्रस्ताव के लिए लाइन खींचना जारी रखेगा या फिर आपकी उच्चतम बोली और सबसे कम बोली के बीच एक संख्या के साथ एक प्रस्ताव के साथ वापस आ जाएगा। इस बिंदु पर आपके पास दो विकल्प हैं:
      • जब तक आप चाहते हैं वेतन प्राप्त नहीं छोड़ दो दोहराना कि आपको लगता है कि आप अपने मूल्य को जानते हैं यह खतरनाक है: यदि आपका भविष्य नियोक्ता आपको भुगतान नहीं कर सकता, तो आप अपना काम खो सकते हैं।
      • प्रस्तावित संख्या को स्वीकार करें चूंकि आपने जो कुछ कहा था, वह थोड़ा अधिक था, उस नंबर के निकट होना चाहिए जो आप आदर्श रूप से चाहते थे यह बहुत अच्छा है - आपने सफलतापूर्वक अपने वेतन पर बातचीत की है



  • चित्र शीर्षक से बातचीत का चरण 9
    9
    अगर वेतन वार्ता स्थगित होती है, तो रचनात्मक बनें दूसरे लाभों के बारे में सोचें जो धन के लिए उतने ही अच्छे हो सकते हैं, जैसे कि परिवहन के लिए धन, कंपनी के वाहन, अतिरिक्त अवकाश दिवस या अन्य विकल्प।
  • पेपर शीर्षक से चित्रित करें वेतन 10
    10
    जैसे ही आप अपने नए नियोक्ता के साथ एक समझौते पर पहुंच जाते हैं, अनुबंध करें। एक अनुबंध में प्रस्ताव को औपचारिक रूप देने में विफलता समाप्त हो सकता है जिसके परिणामस्वरूप चयनात्मक भूलने की क्रिया होती है हस्ताक्षर करने से पहले दस्तावेज़ की समीक्षा करना सुनिश्चित करें। अगर आपको कोई त्रुटि मिलती है तो आप हमेशा पुन: बातचीत कर सकते हैं।
  • विधि 2
    वेतन वृद्धि का वार्ता

    चित्र शीर्षक से नेगोशीट पे चरण 11
    1
    अपनी कंपनी की क्षतिपूर्ति नीति के साथ खुद को परिचित कराएं पता लगाएं कि आपका प्रदर्शन नियमित रूप से मापा जाता है, और यदि ऐसा है, तो कब। आपकी कंपनी की वृद्धि के मूल्य के लिए एक अधिकतम सीमा हो सकती है- यह किसी विशेष समय पर सभी को भी बढ़ सकती है, या योग्यता के आधार पर बढ़ सकता है।
  • चित्र शीर्षक से बातचीत का चरण 12
    2
    प्रदर्शन की समीक्षा करने से पहले, अपने प्रत्यक्ष पर्यवेक्षक या मालिक के साथ एक बैठक की स्थापना करें पिछले वर्ष में अपनी विशिष्ट उपलब्धियों और उपलब्धियों पर चर्चा करने के लिए तैयार रहें।
    • अपने आनुपातिक लाभ का मूल्यांकन करें क्या आपके विशेष नौकरी के लिए बाजार मुआवजा बदल गया है? क्या आपने अपनी नौकरी का प्रारंभिक विवरण छोड़ दिया है और अतिरिक्त जिम्मेदारियां हैं? अपनी बैठक में इन बातों का उल्लेख करें
    • अभ्यास करो जो आप कहते हैं। धन के लिए आपकी ज़रूरत पर ध्यान न दें, पर आप अतिरिक्त वेतन के योग्य क्यों हैं
  • पिक्चर शीर्षक से नेबोशिएट पे चरण 13
    3
    उच्च वेतन वाले अन्य नौकरी खोजने के द्वारा अपने अवसरों को बढ़ाएं। आपको नई नौकरी स्वीकार करने की शुरुआत में गंभीरता से नहीं होना चाहिए - लेकिन एक अन्य नौकरी की पेशकश के साथ, उच्च वेतन के साथ, आप मजदूरी वार्ता के दौरान इंगित कर सकते हैं, आपके मामले में एक शक्तिशाली लाभ है। जब आपके पास पहले से ही एक नौकरी तलाशने के लिए हमेशा बेहतर होता है, तो दूसरी ओर नहीं।
    • यदि आप एक अलग नौकरी की तलाश शुरू करते हैं, तो आप एक ऐसा वातावरण और एक ऐसा प्रस्ताव प्राप्त कर सकते हैं जो आपके लिए सबसे उपयुक्त है। यह देखना हमेशा अच्छा होता है आपको प्रस्ताव स्वीकार करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको वह पेशकश मिल सकती है जो इसके लायक हो।
  • पिक्चर शीर्षक वायदा कदम वेतन 14
    4
    अपना अंक बनाओ विशिष्ट व्यवसायिक कारणों का वर्णन करें कि आपको उठाने के योग्य क्यों हैं क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आप बाकी बाजार की तुलना में कम मिलता है? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आपका प्रदर्शन औसत से ऊपर है और आप कंपनी में काफी योगदान करते हैं? जो भी हो, अपनी तर्क को लगातार समझने में आसान बनाते हैं, लेकिन प्रेरक नहीं होने के बावजूद।
  • चित्र शीर्षक से बातचीत का चरण 15
    5
    अपने अनुरोध का बचाव करें यदि आपकी वृद्धि अनुरोध को अस्वीकार कर दिया गया है, तो पूछें कि आप भविष्य में और क्यों वृद्धि कर सकते हैं। कोई विकल्प सुझाएं, जैसे बोनस, या किसी प्रकार का प्रोत्साहन या लाभ पूछें कि क्या अतिरिक्त कसरत के लिए धन है, यह दिखाने के लिए कि आप अभी भी नौकरी के लिए प्रतिबद्ध हैं।
  • चित्र शीर्षक से बातचीत का चरण 16
    6
    अगर सब कुछ विफल रहता है, तो मुस्कुराते रहें और अपने पर्यवेक्षक को धन्यवाद, जिस समय आपने खर्च किया था। यह कभी भी खरा या आक्रामक नहीं होने में मदद करता है जब चीजें आप जितनी चाहें न जाएं अगर आपको लगता है कि आपकी सेवाओं में कमी आ रही है, तो यह आपके हित में है कि आप एक नई नौकरी तलाशने के लिए गंभीरता से शुरू करें, जहां आपका वेतन आपके उत्पादन के मुकाबले अधिक है और आपके उत्पादन का मूल्यांकन बाकी कंपनी द्वारा किया जाता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com