IhsAdke.com

अपना स्वयं का काम कैसे करें I

हाल ही में, एक नौकरी खोजने के लिए कठिन और कठिन हो रही है। यदि आप अपने लिए एक नहीं मिल सकता है, तो इसे बनाने या दूसरों के लिए कुछ क्यों नहीं बनाते?

चरणों

चित्र शीर्षक से स्वयं के लिए एक नौकरी बनाएँ चरण 1
1
योजना। अपनी खुद की नौकरी बनाने के लिए, आपको इसके बारे में सोचने की ज़रूरत है कि आप इसे कैसे शुरू करेंगे, आपको क्या करना है, और इसी तरह। अपनी नियोजन के लिए एक नोटबुक या बाइंडर अलग करें अपने कार्य अनुभव, कौशल और उपलब्धियों की एक सूची बनाएं। फिर, उस सूची का उपयोग करके, एक व्यापार के रूप में आप क्या चाहते हैं, इसके बारे में सोचें। क्या आप किसी के लिए काम करेंगे या क्या आप स्वयं-नियोजित होंगे? आप किस क्षेत्र या क्षेत्र में काम करना चाहते हैं? क्या यह पूर्णकालिक या अंशकालिक नौकरी होगी? क्या आपको इस नौकरी के लिए अर्हता प्राप्त करने के लिए प्रशिक्षण या कक्षाएं चाहिए? याद रखें कि नौकरी बनाने का सबसे अच्छा मौका, किसी विशेष कौशल / वस्तु के लिए हो सकता है कि ज़रूरत से उत्पन्न होता है आशाजनक खेतों की जांच करें या क्षेत्र में व्यवसायों की जांच करें कि क्या गुम है, तो आप उस अंतर को भर सकते हैं
  • चित्र शीर्षक से स्वयं के लिए एक नौकरी बनाएँ चरण 2
    2
    संसाधन एकत्र करें एक बार जब आप एक नौकरी में क्या चाहते हैं, इसका स्पष्ट अनुमान है, तो आपको तैयार करना होगा। क्या आपके पास एक नवीनीकृत पुनरारंभ है? क्या आपके पास दोस्त, रिश्तेदार या सहयोगी हैं जो आपकी सहायता कर सकते हैं? क्या आपको पाठ्यक्रमों को लेने या क्षेत्र में अतिरिक्त प्रशिक्षण की आवश्यकता है?
  • चित्र शीर्षक से स्वयं के लिए नौकरी बनाएं चरण 3
    3
    अब तुम उठने के लिए तैयार हो, एक कदम आगे बढ़ाओ और आटा में अपना हाथ डालो! अपना खुद का काम बनाना आम तौर पर आपको मुखर (गैर-आक्रामक) होना चाहिए और अवसरों की तलाश करना चाहिए। आपसे मिलने वाले हर किसी के प्रति दया करो, इसलिए आप समुदाय में उत्कृष्ट प्रतिष्ठा प्राप्त करें नेटवर्किंग इस स्तर पर महत्वपूर्ण है। अपने व्यावसायिक संपर्क / सहकर्मियों के साथ चल रहे व्यावसायिक संबंधों को बनाए रखें और सभी अपेक्षाओं और समय-सीमा को पूरा करने के लिए सुनिश्चित करें। अपनी सेवाओं को प्रभावी ढंग से बेचना, लेकिन दूसरों के लिए आक्रामक या कठोर मत बनें



  • 4
    लचीला होना यदि आप किसी क्षेत्र में सफल नहीं होते हैं, तो अपने आप को बहुत ज्यादा दोष न दें ऐसे कई कारण हैं कि आप जिस काम को बनाने का प्रयास कर रहे हैं वह काम नहीं कर रहा है। ऐसा हो सकता है कि यदि नौकरी बहुत विशिष्ट या बंद जगह का हिस्सा है, तो आप शायद सफल नहीं होंगे। उदाहरण के लिए, एक पालतू सरीसृप प्रशिक्षण कक्ष काम नहीं कर सकता है क्योंकि यह पिल्बी, बिल्लियों और पक्षियों के लिए सेवाओं के साथ एक पशु प्रशिक्षण कक्ष के साथ होगा। हालांकि, आप के बहुत खतरे में भी बहुत दूर जा रहा है और इस तरह के एक व्यापक लक्ष्य पर अपना ध्यान खोना है।
  • चित्र शीर्षक से खुद के लिए एक नौकरी बनाएँ चरण 4
    5
    एक संतोषजनक मध्य मैदान खोजें कुछ शोध करो यदि आप किसी मौजूदा व्यवसाय के भीतर एक स्थिति बनाने की तलाश कर रहे हैं, तो आपको निराश नहीं होने पर निराश न हों। अर्थव्यवस्था की वर्तमान स्थिति के साथ, कई कंपनियां कर्मचारियों को रिहाती हैं और किसी और को नहीं मिल सकती हैं व्यक्तिगत रूप से अस्वीकार न करें नई स्थिति में स्वीकार नहीं किया जा रहा है इस तथ्य से संबंधित हो सकता है कि आपके पास नौकरी के लिए उचित प्रशिक्षण नहीं है उदाहरण के लिए, यदि आप फ्रीलांस लेखक बनना चाहते हैं, लेकिन प्रकाशन के लिए कोई अनुभव नहीं लिखना चाहते हैं, तो आप अपने पोर्टफोलियो में कुछ पाठ्यक्रम या लेखों के बिना सफल नहीं हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक से स्वयं के लिए एक नौकरी बनाएँ चरण 5
    6
    अपनी आँखें खुली रखो यहां तक ​​कि अगर आपका काम सफलता है और आप पैसे कमाने वाले हैं, तो बेहतर अवसर हो सकता है। अगर आपको लगता है कि आप किसी अन्य तरीके से बेहतर कर सकते हैं या एक महान नए विचार देख सकते हैं जो आपको और भी अधिक पैसा कमाते हैं, तो अवसर प्राप्त करें! कई सफल उद्यम पूंजीपतियों केवल व्यापार को बेचते हैं, खरीदते हैं, और मर्ज करते हैं और बेहद धनी होते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आप अपने लिए तीन मुख्य प्रकार के कार्य कर सकते हैं:
      • एक मौजूदा कंपनी में एक स्थिति बनाएं यह एक अच्छा विकल्प है जो एक निश्चित वेतन और अच्छे लाभ प्रदान कर सकता है यदि आप भाग्यशाली होने के लिए भाग्यशाली हैं। अपनी आँखें खुली रखें और उन क्षेत्रों पर ध्यान दें जहां कंपनी को अधिक सहायता की आवश्यकता हो सकती है उदाहरण के लिए, यदि आप एक कंप्यूटर विशेषज्ञ हैं और एक कंपनी अप्रचलित तकनीक का उपयोग कर रही है, तो आप इसे एक ऐसी सेवा प्रदान कर सकते हैं जहां आप कंप्यूटर सिस्टम अपडेट कर सकते हैं और उन्हें बनाए रख सकते हैं और उन्हें निरंतर मॉनिटर कर सकते हैं हालांकि, यह संभवत: निर्माण करने के लिए सबसे मुश्किल प्रकार का व्यवसाय है, क्योंकि कंपनी आपको किराए पर ले सकती है और बस उन सेवाओं में दिलचस्पी लेती है जिनके लिए यह ऑफर करना है। आपको शायद कुछ कंपनियों द्वारा खारिज कर दिया जाएगा, जो आपको किराए पर लिया था, इसलिए सकारात्मक सोच के साथ जारी रखें
      • फ्रीलांस। फ्रीलांस सेवाएं ऐसा हो, तो बुनियादी, जब आप किसी कंपनी के लिए कुछ कार्य करने के लिए अस्थायी रूप से किराए पर लेते हैं आप काम करते हैं और वे आपको एक राशि देते हैं। इस प्रकार की सेवा बहुत अच्छी है अगर आप दुनिया भर में यात्रा करना चाहते हैं क्योंकि आप कार्यालयों को कहीं भी देख सकते हैं और आगे बढ़ सकते हैं। आप कितना कमाते हैं और आप कितना समय चाहते हैं इसके आधार पर आप काम की मात्रा भी चुन सकते हैं हालांकि, आपको आमतौर पर उस क्षेत्र में एक विशेषज्ञ होने की आवश्यकता होती है जो फ्रीलांसरों को काम पर रखता है। फोटोग्राफ़ी और लेखन फ्रीलांस जॉब्स का सबसे सामान्य प्रकार है।
      • अपना खुद का व्यवसाय शुरू करें चाहे वह आपके पड़ोस में घास काट रहा हो या विश्वव्यापी व्यापार सेवाओं की बिक्री कर रहा हो, यह संभवतः आपके खुद के व्यवसाय को बनाने का सबसे आसान तरीका है एक सफल व्यवसाय शुरू करने की चाबी (एक असफल व्यवसाय एक बार जेब में रोमबो है) वह बाज़ार में एक ज़रूरत या जगह ढूंढना है जिसे आप भर सकते हैं। क्या आपके पास एक शानदार नया आविष्कार है या क्या आप मौजूदा में सुधार कर सकते हैं? क्या आप खाना पसंद करते हैं और एक फैशनेबल रेस्तरां खोलना चाहते हैं? क्या यह गहने बनाने के लिए अच्छा है और उन्हें इंटरनेट पर बेचना चाहते हैं? इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप क्या करते हैं, इससे पहले कि आप इसके लाभ से पहले अपने व्यवसाय में एक महत्वपूर्ण राशि और धन का निवेश करने के लिए तैयार रहें। अन्य व्यवसायों की प्रतिलिपि बनाने की कोशिश न करें: यह शायद ही कभी सफल होती है और दिवालिया होने या महंगी प्रक्रिया से बदतर हो सकती है।

    चेतावनी

    • सरकार के साथ ठीक से पंजीकृत होने और समय पर अपने करों को दर्ज करने के लिए मत भूलो। आयकर का भुगतान किए बिना व्यवसाय को काम या संचालित करने के लिए अवैध है यदि आप भुगतान नहीं करते हैं, तो आपको बड़ी रकम का जुर्माना किया जा सकता है या बार के पीछे समय व्यतीत किया जा सकता है, इसलिए उस जोखिम को न लें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com