IhsAdke.com

ऑन-द-जॉब प्रशिक्षण कार्यक्रम कैसे विकसित करें I

अपनी नौकरी पर, आप अपना समय बोरिंग (या शायद अर्थहीन) प्रशिक्षण सत्रों में बैठकर बिताया। अब आपके बॉस ने आपको शेष विभाग के लिए एक प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करने का कार्य सौंपा है। आप इसे उबाऊ या अतर्कसंगत सत्रों में से एक नहीं चाहते हैं, लेकिन आप यह सुनिश्चित कैसे कर सकते हैं कि यह लक्ष्य दर्शकों तक पहुंचता है? एक तरीका विश्लेषण, डिजाइन, विकास, कार्यान्वयन और मूल्यांकन (एपीडीआईए) मॉडल का उपयोग करना है।

चरणों

नौकरी चरण 01 पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास शीर्षक वाला चित्र
1
प्रशिक्षण की आवश्यकता का विश्लेषण करें जैसा कि आप नौकरी की तैयारी कार्यक्रम विकसित करते हैं, आप इस बात की जांच करेंगे कि कौन से कौशल, ज्ञान, और व्यवहार छात्रों को इस कार्यक्रम को पूरा करने की जरूरत है, जो अब वे हैं, और उसके बाद निर्धारित करें कि आप उन दोनों के बीच की खाई कैसे भरेंगे आप प्रशिक्षण के लिए समय-समय पर भी विचार करेंगे, कैसे छात्रों को बेहतर सीखना पड़ता है और आप के लिए उपलब्ध कोई भी औजार और संसाधन
  • जॉब चरण 02 पर एक प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    प्रशिक्षण कार्यक्रम की योजना बनाएं विश्लेषण चरण में प्राप्त परिणामों के आधार पर, प्रशिक्षण की योजना बनाएं। इस चरण में सीखने के उद्देश्यों की पहचान होती है, जो मापते हैं कि प्रशिक्षण को पूरा करने के बाद छात्र को क्या करना चाहिए। आप यह भी निर्धारित करेंगे कि कोर्स कैसे प्रस्तुत किया जाएगा, जैसे कक्षा शिक्षक, ऑनलाइन, या मिश्रित दृष्टिकोण नियोजन चरण में, आप प्रशिक्षण कार्यक्रम के विकास में सहायता के लिए स्केच या स्टोरीबोर्ड बना सकते हैं।
  • नौकरी के चरण 03 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना शीर्षक वाला चित्र



    3
    प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना विकास के चरण में, प्रोग्राम विकसित करने के लिए योजना के चरण के दौरान बनाए गए उद्देश्यों और अन्य सामग्रियों का उपयोग करें। सामग्री में प्रशिक्षक और छात्रों के लिए एक ऑनलाइन प्रशिक्षण घटक और सामग्री शामिल हो सकती है इस स्तर पर, आप प्रशिक्षण के आधार पर ज्ञान, कौशल या व्यवहार में छात्र परिवर्तनों के परीक्षण के लिए एक विधि विकसित कर सकते हैं।
  • नौकरी के चरण 04 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का विकास करना शीर्षक वाला चित्र
    4
    प्रशिक्षण कार्यक्रम को लागू करें आमतौर पर, कार्यान्वयन चरण को डिलीवरी चरण कहा जाता है। यह वह जगह है जहां आप छात्रों को कार्यक्रम को सिखाते हैं, चाहे शिक्षा ऑनलाइन होती है, कक्षा में, या किसी अन्य विधि के माध्यम से। पहली बार निर्देश की पेशकश की जा सकती है एक "पायलट" कहा जा सकता है
  • नौकरी के चरण 05 पर प्रशिक्षण कार्यक्रम विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
    5
    प्रशिक्षण कार्यक्रम का मूल्यांकन करें मूल्यांकन चरण में, आप यह निर्धारित करते हैं कि क्या छात्रों ने ज्ञान, कौशल या व्यवहार प्राप्त किए हैं जिन्हें विश्लेषण चरण के दौरान लक्ष्य के रूप में पहचाना गया है। मूल्यांकन चरण के दौरान प्राप्त जानकारी का उपयोग करते हुए, आप अगली बार जब छात्रों को इसे प्रदान करते हैं तो तैयारी कार्यक्रम की योजना, विकास और वितरण में अतिरिक्त परिवर्तन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • नियोजन चरण में, सीखने के उद्देश्यों का उपयोग करने के लिए सावधान रहें, जिन्हें मापा जा सकता है। ऐसे लक्ष्य के साथ शुरू होते हैं जैसे "जानने," "सीखना," या "समझ" मापदंड नहीं हैं। उन शब्दों के साथ बदलें, जो वर्णन करते हैं कि प्रशिक्षु ज्ञान, शिक्षा या समझ को कैसे दर्शाता है, जैसे "व्याख्या," "वर्णन" और अन्य
    • निर्देशात्मक योजना एक जटिल प्रक्रिया है अपनी प्रशिक्षण परियोजना को विकसित करने के लिए एक योग्य परामर्शदाता खोजने के लिए एक शोध करने पर विचार करें। व्यावसायिक समूहों जैसे ब्राज़ीलियाई एसोसिएशन ऑफ ट्रेनिंग और डेवलपमेंट (एबीटीडी) में ऐसे कैटलॉग हैं जो व्यावसायिक अनुदेशात्मक डिजाइनर ढूंढने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com