IhsAdke.com

प्रशिक्षण सामग्री कैसे विकसित करें

प्रशिक्षण सामग्री किसी भी प्रोग्राम या गतिविधि का एक आवश्यक हिस्सा है जिसमें ज्ञान के अधिग्रहण और प्रतिधारण शामिल है। शिक्षण सामग्री विकसित करने का सबसे अच्छा तरीका प्रशिक्षण योजना और समीक्षाधीन संसाधनों की समीक्षा करना शुरू करना है। सीखने के उद्देश्यों और प्रशिक्षण कार्यक्रम की अवधि के आधार पर, प्रशिक्षण सामग्री में पुस्तकें, मैनुअल, कंप्यूटर आधारित कक्षाएं और ऑडियो-विजुअल तत्व शामिल हो सकते हैं। प्रशिक्षण सामग्री के विकास के लिए यहां कुछ रणनीतियां हैं

चरणों

चित्र शीर्षक प्रशिक्षण शीर्षक सामग्री 1 विकसित करें
1
प्रशिक्षण कार्यक्रम के उद्देश्यों को पहचानें लक्ष्य कंप्यूटर प्रयोगशाला प्रबंधकों को पढ़ाने के लिए हो सकता है कि कैसे विभिन्न सॉफ्टवेयर तक पहुंच और नेविगेट करें। एक नन्नियों की इच्छुक कक्षा में, लक्ष्य किशोरों की देखभाल के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में किशोरों की मदद करने के लिए लक्ष्य हो सकता है।
  • पिक्चर शीर्षक प्रशिक्षण सामग्री का विकास शीर्षक चरण 2
    2
    एक प्रशिक्षण योजना का विकास करना एक योजना एक अवलोकन या रूपरेखा है कि प्रशिक्षण का कैसे संपर्क किया जाएगा। इसमें आमतौर पर प्रशिक्षण कार्यक्रम का कार्यक्रम, मुख्य शिक्षण उद्देश्यों और उपलब्ध संसाधनों की सूची शामिल है।
    • अनुमान करें कि प्रत्येक शिक्षण लक्ष्य पर कितना समय व्यतीत किया जाएगा इससे प्रशिक्षण सामग्रियों के विकास में मदद मिलेगी, और यह सुनिश्चित कर लें कि समान महत्व की अवधारणाओं को समान समय के लिए समर्पित किया जाएगा।
  • पिक्चर का शीर्षक शीर्षक प्रशिक्षण प्रशिक्षण सामग्री चरण 3
    3
    आवश्यक प्रशिक्षण सामग्री की एक सूची बनाएं उदाहरण के लिए, सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रतिभागियों को सॉफ़्टवेयर, अधिक जटिल सॉफ़्टवेयर तत्वों के स्क्रीनशॉट और एक प्रशिक्षण मैनुअल के लिए सीधी पहुंच की आवश्यकता हो सकती है, जो एक चरण-दर-चरण तरीके से सॉफ्टवेयर सुविधाओं का विवरण देता है।
  • पिक्चर शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 4
    4
    सीखने के लिए कौशल का स्पष्टीकरण लिखें यह प्रशिक्षण सामग्री में आगे बढ़ने के बाद सामग्री के प्रतिभागियों को सीखने की उम्मीद कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक बच्चा सम्भालना वर्ग में, प्राथमिक चिकित्सा की पेशकश, डायपर बदलने, बच्चों के लिए भोजन उपलब्ध कराने और आपात स्थिति से निपटने के मुख्य लक्ष्य हो सकते हैं।



  • पिक्चर शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 5
    5
    प्रत्येक सीखने के उद्देश्यों के लिए एक अलग खंड को समर्पित करें। उदाहरण के लिए, जब आप एक नैनिज़ के लिए ऑनलाइन मॉड्यूल बनाते हैं, तो आप एक पूरे अध्याय की पेशकश कर सकते हैं जो कि विभिन्न प्राथमिक चिकित्सा के सबक दिखाते हैं।
    • व्यक्तिगत पाठ बनाएं सॉफ्टवेयर प्रशिक्षण वर्ग में, यदि प्राथमिक लक्ष्य व्यावसायिक प्रशिक्षकों को निर्देशात्मक सॉफ़्टवेयर को नेविगेट करने के लिए सिखाना है, तो प्रत्येक पाठ एक अलग लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित कर सकता है। उदाहरण के लिए, एक सबक छात्रों को व्यावसायिक सॉफ्टवेयर के उद्देश्य से लागू कर सकता है। अगले अध्याय प्रत्येक नेविगेशन बटन के फ़ंक्शन का प्रदर्शन कर सकता है। निम्नलिखित पाठ इस बात को कवर कर सकते हैं कि विद्यार्थियों ने उनके दिए गए पाठों को पूरा करने के बाद प्रदर्शन रिपोर्ट कैसे चलाने के लिए।
  • पिक्चर शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 6
    6
    दृश्य तत्वों को एकीकृत करें महत्वपूर्ण अवधारणाओं को सुदृढ़ करने के लिए आलेख, वीडियो, तालिकाओं और अन्य दृश्य उपकरण का उपयोग करें
  • पिक्चर शीर्षक से प्रशिक्षण सामग्री विकसित करना चरण 7
    7
    समीक्षा अभ्यास शामिल करें विभिन्न शैलियों को समायोजित करने के लिए, विभिन्न प्रारूपों में समीक्षा अभ्यास को एकीकृत करें। उदाहरण के लिए, सामग्री को मजबूत करने के लिए प्रशिक्षण सामग्री में "सही या गलत" या एकाधिक विकल्प प्रश्न शामिल हो सकते हैं एक अनुदेशात्मक वीडियो देखने के बाद, छात्रों को सामग्री पर चर्चा करने के लिए छोटे समूहों में तोड़ने के लिए कहें।
  • पिक्चर शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री चरण 8
    8
    एक मूल्यांकन घटक स्थापित करें अगर आप विद्यार्थियों को प्रशिक्षित करने के लिए वीडियो या प्रस्तुतिकरण का उपयोग कर रहे हैं, तो उनके इंप्रेशन लिखने के लिए उन्हें पूछकर मूल्यांकन करें। प्रशिक्षण की पुस्तक बनाते समय, ज्ञान प्रश्नावली के उपयोग के माध्यम से मूल्यांकन किया जा सकता है
  • पिक्चर शीर्षक विकास प्रशिक्षण सामग्री 9
    9
    फीडबैक के लिए छात्रों से पूछें कार्यक्रम के प्रतिभागियों को अपनी राय साझा करने के लिए कहकर प्रशिक्षण सामग्री की प्रभावशीलता का मूल्यांकन करें। प्रशिक्षण सामग्री पर राय फॉर्म में संगठन, स्पष्टता, विविधता और उपयोगिता के बारे में प्रश्न हो सकते हैं, और सामग्री की समीक्षा और सुधार करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com