IhsAdke.com

प्रशिक्षण सामग्री कैसे बनाएं

जिन लोगों को पहले से ही भौतिक निर्माण के साथ कुछ अनुभव है, वे जानते हैं कि कुछ करना ही पर्याप्त नहीं है। जब आप नई सामग्री बनाने के इच्छुक हैं, तो आपको उन सभी बारीकियों से अवगत होना चाहिए जिनमें एक विशेष विषय या विषय सीखना शामिल है, साथ ही साथ सभी जानकारी को व्यवस्थित करने का तरीका जानना चाहिए जो एक आकर्षक और आकर्षक तरीके से प्रस्तुत किया जाना चाहिए।

चरणों

विधि 1
अपने बाजार पर विचार करें

  1. 1
    दर्शकों के प्रकार निर्धारित करें कि आपके प्रशिक्षण सामग्री का लक्ष्य होगा बच्चों के लिए प्रशिक्षण सामग्री बनाना वयस्क सामग्री बनाने से बहुत अलग है अपने पाठकों के सांस्कृतिक सामान को भी ध्यान में रखें।

  2. 2
    उस बाजार के बारे में सोचें, जिसके लिए आप प्रशिक्षण सामग्री बनाने की योजना बना रहे हैं। यदि आप अपनी सामग्रियों के लिए एक वैश्विक पहुंच चाहते हैं, तो ऐसी शब्दावली का उपयोग कर लिखना सुनिश्चित करें जो अन्य भाषाओं में अनुवाद करना आसान हो।

विधि 2
एक शुरुआत की तरह सोचो

  1. 1
    किसी विशेष विषय के बारे में आपकी जानकारी की समीक्षा करें खोजों और अन्य नोट्स के लिए नोट्स का चयन करें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं

  2. 2
    कई खंडों में जानकारी को एक तरह से विभाजित करें, जो संरचना के लिए आसान है। विशिष्ट श्रेणियों के अनुसार जानकारी व्यवस्थित करने के लिए यह एक अच्छा विचार है

  3. 3
    उन सामग्रियों में व्यवस्थित करके अपनी सामग्रियों के लिए एक आदेश बनाओ जो मूल चरणों से शुरू होते हैं और फिर अधिक विस्तृत कदमों पर आगे बढ़ते हैं। एक सूची बनाना, जिसे आप अंत में एक इंडेक्स के रूप में उपयोग कर सकते हैं, आपको कवर किए गए विषयों के बारे में जानकारी देता है, साथ ही साथ सभी सामग्री को क्रम में प्राप्त करने में मदद करता है।

विधि 3
अपनी जानकारी का प्रश्न




  1. 1
    किसी विशेष विषय के बारे में आपके पास पहले के ज्ञान के बारे में सोचने की कोशिश न करें और सामग्री को एक नए रूप से देखो, अनुभाग द्वारा अनुभाग का विश्लेषण करें।

  2. 2
    सामग्री को पढ़ें जैसे कि आपने इसे पहले कभी नहीं देखा था। ऐसा व्यक्ति होने का नाटक करके करो जिसे इस विषय के बारे में कोई जानकारी नहीं मिली है।

  3. 3
    यह सुनिश्चित करने के लिए प्रस्तुत की गई जानकारी पर सवाल करें कि रीडिंग को स्पष्ट रूप से और तार्किक क्रम में व्यवस्थित किया गया है। जब कोई विशेषज्ञ प्रशिक्षण सामग्री बनाता है, तो कुछ बुनियादी कदमों को भूलना आम बात है और महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करने में यह विफलता प्रभावित कर सकती है जो प्रशिक्षण सामग्री पढ़ रहा है।

विधि 4
अपनी सामग्री का परीक्षण करें

  1. 1
    अपनी प्रशिक्षण सामग्री ले लीजिए और निर्देशों का पालन करते हुए उन्हें सावधानी से पढ़ें, जैसे कि आप शुरुआत कर रहे थे सुनिश्चित करें कि इस्तेमाल की गई भाषा स्पष्ट और संक्षिप्त है और निर्देशों का उद्देश्य और अनुसरण करना आसान है। कभी-कभी जोर से पढ़ना इस प्रक्रिया को आसान बनाता है

  2. 2
    उन क्षेत्रों के बारे में नोट्स बनाएं जिनमें आपको उन्हें समझना आसान और आसान बनाने के लिए कड़ी मेहनत करने की आवश्यकता होती है। ऐसे उदाहरणों के बारे में सोचें जो कुछ बिंदुओं को स्पष्ट करने और रीडर के लिए अपनी प्रशिक्षण सामग्री को और अधिक आकर्षक बनाने के लिए आ सकते हैं।

  3. 3
    पाठ की स्पष्टता सुनिश्चित करने के लिए अपने नोट्स को समायोजित करें याद रखें कि स्पष्ट विवरण और उदाहरण पाठक को जानकारी समझने और बनाए रखने में मदद करते हैं।

  4. 4
    एक ही देखभाल के साथ उन्हें फिर से पढ़ कर और उन बिंदुओं पर ध्यान देकर प्रशिक्षण सामग्री का मूल्यांकन करें जिन पर समीक्षा की गई थी। जब भी संभव हो तब तक पढ़ना सीधे और उद्देश्य से पहले तीन तरीकों को दोहराएं, ताकि आप सभी चरणों का सही और प्रभावी रूप से अनुसरण कर सकें।
    • आप उन लोगों से भी पूछ सकते हैं जो पैसे के समय निवेश करने और उन्हें छपाई और उन्हें प्रसारित करने से पहले सामग्री से अपरिचित हैं।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com