IhsAdke.com

ऑनलाइन पत्रिका कैसे बनाएं

1700 के दशक के बाद से मीडिया में कई बदलाव हुए हैं, जब पहली बार प्रकाशित पत्रिकाएं कट्टरपंथी किताबों के समान थीं। प्रौद्योगिकी के विकास के साथ, वर्तमान प्रवृत्ति ऑनलाइन रीडिंग है। इंटरनेट पाठकों के साथ दुनिया भर में कहीं भी 24 घंटे समाचार पत्रों, पुस्तकों और पत्रिकाओं तक पहुंच होती है। एक उद्यमशीलता की भावना, व्यवसाय दृष्टि और एक विपणन योजना के साथ, आप एक छोटे से प्रारंभिक निवेश के साथ अपना स्वयं का ऑनलाइन पत्रिका बना सकते हैं।

चरणों

एक ऑनलाइन पत्रिका चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला चित्र
1
बजट बनाएं निर्धारित करें कि आपको कितना अपना ऑनलाइन पत्रिका शुरू करना होगा। जब आप अपनी पत्रिका के लिए पूर्वानुमान बनाते हैं, तो वापसी की दर पर विचार करें, मौजूदा आर्थिक परिदृश्य को देखें, विज्ञापन के लिए पैसा अलग करें, किसी भी संभावित परिस्थितियों के लिए बचत बनाएं, और अपनी स्टाफ की ज़रूरतों को निर्धारित करें जब आपकी स्टाफिंग जरूरतों का निर्धारण करता है, स्वतंत्र लेखकों, प्रशिक्षुओं और स्वयंसेवकों पर विचार करें।
  • शीर्षक वाला चित्र ऑनलाइन पत्रिका चरण 2 बनाएं
    2
    एक व्यवसाय योजना बनाएं पत्रिका को प्रकाशित करने और राजस्व का निर्माण करने के लिए एक रणनीति बनाएं आपकी व्यवसाय योजना में पत्रिका के लिए लक्ष्य, उदाहरण के लिए, पत्रिका के मिशन, सामग्री का प्रकार और ग्राहकों को आकर्षित करने और बनाए रखने का लक्ष्य शामिल होना चाहिए। अपनी मार्केटिंग रणनीति विकसित करते समय, अपने लक्षित दर्शकों को देखें, प्रकाशन की आवृत्ति, एक ऑनलाइन पत्रिका तैयार करने की आपकी क्षमता, और बाजार अनुसंधान अपने ऑनलाइन पत्रिका और लेखों को बढ़ावा देने के लिए सामाजिक नेटवर्क का उपयोग करें



  • एक ऑनलाइन पत्रिका चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    पत्रिका के लिए एक नाम चुनें पत्रिका के नाम के लिए विचारों को संक्षेप में लिखना प्रारंभ करें, अधिमानतः कुछ ऐसी सामग्री से संबंधित जो आप बनाना चाहते हैं नाम का चयन करने का प्रयास करें जो लोगों को पत्रिका पढ़ने के लिए प्रोत्साहित करे। कॉपीराइट के प्रयोजनों के लिए अपने पत्रिका के नाम की रक्षा करना सुनिश्चित करें पत्रिका का नाम चुनने के बाद, एक खोज उपकरण के साथ डोमेन की उपलब्धता की खोज करें। यदि नाम उपलब्ध है, तो उसे पंजीकृत करें। एक ग्राफिक डिजाइनर किराया या अपना खुद का लोगो बनाएं - ऐसा कुछ बनाएं जो संक्षिप्त रूप से पत्रिका की सामग्री का प्रतिनिधित्व करता है।
  • शीर्षक वाला चित्र ऑनलाइन पत्रिका चरण 4 बनाएं
    4
    डिजाइन पत्रिका सामग्री उन विषयों को रेखांकित करें, जिन्हें आप जर्नल में शामिल करना चाहते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आपका आला भोजन या यात्रा है, तो उस क्षेत्र के विशेषज्ञों के साथ विषय और साक्षात्कार चुनें। पत्रिका की सामग्री के बारे में पाठकों को सूचित करने के लिए सामग्री की एक तालिका तैयार करें। लेखों को संक्षिप्त, संचार और उद्देश्य रखने की कोशिश करें सुर्खियों में खोजशब्दों का उपयोग करें ताकि पाठकों को खोज पत्रिका का उपयोग करके अपनी पत्रिका मिल सके। अपने पाठकों के साथ एक बातचीत बनाने और उन्हें पत्रिका और लेखों पर टिप्पणी करने की अनुमति दें, एक ब्लॉग बनाएं लोगों को पत्रिका की सदस्यता के लिए एक लिंक बनाएं यह पत्रिका पाठकों के साथ एक संबंध बनाएगा। जब आप नए संपादन उपलब्ध कराते हैं, तो आप हस्ताक्षर प्रबंधन और पाठकों को याद दिलाने के लिए ईमेल सेवा का उपयोग कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • Registro.br और Whois.net वेबसाइटें हैं जहां आप डोमेन के लिए खोज कर सकते हैं
    • यदि आप पत्रकारिता में अनुभव नहीं करते हैं, तो ऑनलाइन पत्रिका कारोबार का बेहतर विचार प्राप्त करने के लिए क्षेत्र में अनुभवी प्रकाशकों का पालन करने का प्रयास करें।
    • एक ऑनलाइन पत्रिका शुरू करने की लागत प्रिंट पत्रिका के मुकाबले कम है।
    • उन साइटों पर अपने पत्रिका लिंक पोस्ट करें जो नए पाठकों को आकर्षित करेंगे।

    चेतावनी

    • इंटरनेट पर किसी डोमेन को पंजीकृत करने के लिए आपको अपनी संपर्क जानकारी प्रदान करनी चाहिए
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com