IhsAdke.com

अपनी खुद की पत्रिका कैसे बनाएं

क्या आपने हमेशा अपनी खुद की पत्रिका प्रकाशित करने का सपना देखा है? एक सफल पत्रिका बनाने की जरूरत है सब कुछ जानने के लिए इस लेख को पढ़ें।

चरणों

भाग 1
आपका प्रकाशन बनाना

अपनी खुद की पत्रिका चरण 1 शुरू शीर्षक चित्र
1
सेरेब्रल तूफान अपने प्रकाशन साम्राज्य का निर्माण शुरू करने से पहले, आपको कुछ बनाना होगा यदि आपने पहले से ऐसा नहीं किया है, तो कुछ और विश्वसनीय मित्रों के साथ बैठकर कुछ दिलचस्प बातों को देखने के लिए मंथन शुरू करें। जैसे प्रश्न पूछें:
  • पत्रिका का विषय क्या होगा? एक विषय पर ध्यान दें जिसे आप पसंद करते हैं और अच्छी तरह जानते हैं, यह खेल, फैशन, कंप्यूटर या सोशल नेटवर्क हो। अपने जुनून से प्रेरित एक पत्रिका बनाना इसे और अधिक रोचक, प्रासंगिक और अंततः आपके पाठकों के लिए उपयोगी बना देगा।
  • आपका लक्षित दर्शक कौन है? यह आपको संभावनाओं पर ध्यान केंद्रित करने में मदद करेगा यदि आपके लक्षित दर्शक किशोर हैं, उदाहरण के लिए, आपकी लेखन, सामग्री और यहां तक ​​कि लोगो भी, यदि आपके लक्ष्य दर्शकों को 40 वर्षीय या 20 वर्षीय यूनिसेक्स ऑडियंस थे तो वे बहुत अलग होंगे।
  • आपकी पत्रिका की क्षमता क्या होगी? जैसे कि एक प्रश्न के रूप में अजीब हो सकता है, आपको यह तय करना होगा कि क्या आप चाहते हैं कि आप अपनी पत्रिका को किसी विषय (जैसे खेल या फैशन) के विशेषज्ञ समझना चाहें या यह एक प्रकाशन होगा जो हल्का, कम महत्वपूर्ण मामलों से संबंधित है।
  • अपनी खुद की पत्रिका चरण 2 शुरू शीर्षक चित्र
    2
    सामग्री सेट करें अपनी पत्रिका पढ़ने में रुचि रखने वाले लोगों को समय, प्रयास और पैसा खर्च होंगे। पढ़ने वाले लोगों के रूप में रखना सुनिश्चित करें, जिनके पास पढ़ने की आवश्यकता है।
    • उदाहरण के लिए, एक पत्रिका के बारे में सोचें जो घरों को खरीदने और बेचने की बात करती है। ऐसे लोग हैं जो आपके लक्ष्य बन सकते हैं: खरीदार, विक्रेता, और दलाल। जब तक आप विशेष रूप से खरीदारों और विक्रेताओं में निवेश न करें- जो पूरी तरह से अलग-अलग ऑडियंस हैं - आपका सबसे बड़ा संभावित ग्राहक दलाल है
  • अपनी खुद की पत्रिका चरण 3 शुरू शीर्षक चित्र
    3
    बातचीत। अपने उद्यम को सफल बनाने के लिए, आपको लोगों के एक विशाल समूह के साथ बातचीत करना होगा - जो लोग आपकी पत्रिका को सफल बनाते हैं। आपके क्षेत्र में उन लोगों के बारे में जानना और बातचीत करना बहुत महत्वपूर्ण है जो आपके क्षेत्र में बहुत प्रभाव डालते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप पर्वतारोहियों के लिए एक पत्रिका बना रहे हैं, तो आपको सबसे अच्छा पर्वतारोहियों और रचनाकारों के साथ-साथ इस क्षेत्र के अन्य प्रभावशाली लोगों को भी पता होना चाहिए।
    • उन लोगों से बात करें जिनके पास अनुबंधिंग शुरू करने और वित्तपोषण में अनुभव है, साथ ही छपाई उद्योग में लोग भी हैं। अपने बैंक प्रबंधक, एक वकील, प्रिंट तकनीशियन, वेब डिज़ाइनर आदि से बात करें। जो भी क्षेत्र में ज्ञान और अनुभव है, उससे मिलना अच्छा है और आपके नए उद्यम में आपकी मदद कर सकता है।
  • अपनी खुद की पत्रिका चरण 4 शुरू शीर्षक चित्र
    4
    अपनी प्रतियोगिता जानिए अपना होमवर्क करें और पता करें कि उस क्षेत्र में पहले से मौजूद कौन से पत्रिकाएं मौजूद हैं जिन्हें आप कवर करना चाहते हैं। क्या इन पत्रिकाओं को सफल बनाता है? आप क्या सोचते हैं कि आप उनसे बेहतर कर सकते हैं? अपनी पत्रिका को बाकी से बाहर खड़ा करने वाली चीज़ ढूंढें
  • अपनी खुद की पत्रिका स्टार्ट स्टाइल शीर्षक वाली तस्वीर 5
    5
    एक बिजनेस प्लान लिखें. यह आपको परिभाषित करने में मदद करेगा कि भविष्य में क्या करना है और क्या योजना है। आपको लाभ के बारे में सोचना होगा, प्रतिस्पर्धा को समझना और व्यवसाय के बारे में जितना भी हो उतना जानना चाहिए, ताकि आप हमेशा जान सकें कि आप क्या कर रहे हैं - तब भी जब आपको नहीं पता है!
    • जब आप उन लोगों से संपर्क करें, जो आपके प्रयास में निवेश करेंगे, तो आपको व्यवसाय योजना की भी ज़रूरत होगी।
    • एक परामर्शदाता या व्यवसाय योजना लेखक से सलाह लें जो आपको एक ठोस और लाभकारी योजना बनाने में मदद कर सकता है। हालांकि यह आपको शुरू में पैसा खर्च करेगा, लेकिन आप लंबे समय तक बचत करेंगे।
  • भाग 2
    आपकी टीम भर्ती

    अपनी खुद की पत्रिका चरण 6 शुरू शीर्षक चित्र
    1
    एक टीम बनाएं एक बार जब आप अपनी पत्रिका को परिभाषित कर लेंगे और दर्शकों तक पहुंचेंगे, तो आप जो चाहें बनाने में मदद करने के लिए लोगों के एक छोटे से समूह को एक साथ लाएंगे। सोचने के जाल में मत आइये कि आप इसे स्वयं अपने द्वारा कर सकते हैं उन लोगों को आमंत्रित करें, जो आपके साहसिक में शामिल होने के लिए पत्रिका के विषय के बारे में रुचि रखते हैं।
    • सभी लेख लिखने, छवियों को शूट करने और संपादित करने के लिए अधिक समय लगता है और पत्रिका तैयार करने, विज्ञापनदाताओं को सेट करने, प्रिंटिंग प्रक्रिया, बिक्री, वितरण और उपभोक्ता सहायता का प्रबंधन करने के लिए और भी अधिक समय लगता है। इन विषयों में से प्रत्येक की अपनी जटिलताएं हैं जब तक आप दो साल के जर्नल की योजना न करते हों, तब तक ऐसी टीम होगी जो आप पर भरोसा कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की पत्रिका चरण 7 को शुरुआती चित्र में दिखाएं
    2
    प्रबंधकों की अपनी टीम का किराया यद्यपि आप अन्य प्रक्रियाओं में भाग लेते हैं, शायद यह आपकी मुख्य भूमिका है आप सभी की देखरेख करेंगे, लेखांकन करें, फंड, आलेख और अधिक देखें हालांकि, यह सब से ऊपर, आपको प्रबंधकों को प्रकाशन प्रक्रिया के विभिन्न हिस्सों को निर्देशित करना चाहिए। इसमें शामिल हैं:
    • प्रकाशन प्रबंधक किसी को भी ग्राफिक्स की तलाश करनी है, कागजात की लागतों की जांच करना, पत्रिका के लिए गुणवत्ता परीक्षण करना और उस व्यक्ति का होना चाहिए जो प्रकाशन के हिस्से को संभाल लेंगे।
    • बिक्री प्रबंधक यह विज्ञापन है कि ज्यादा लाभ आएगा - खासकर शुरुआत में, जैसा कि आप जितनी जल्दी हो सके प्रतियां वितरित कर सकते हैं। आपके साथ विज्ञापन करने वाले किसी के साथ काम करने से अंत में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा।
    • विपणन प्रबंधक यहां तक ​​कि अगर आप पत्रिका करते हैं, तब तक कोई भी इसे पढ़ नहीं पाएगा जब तक आप इसे नहीं जानते। एक मार्केटिंग मैनेजर समाचार प्रसारित करेंगे, पत्रिका को न्यूज़स्टैंड्स, बुकस्टोर्स, डिस्ट्रीब्यूशन हाउस आदि पर रखेंगे। आपके मार्केटिंग मैनेजर को यह भी पता चलेगा कि आपके प्रतिस्पर्धियों क्या कर रहे हैं: प्रचार सामग्री, वे क्या प्रस्तुतियां प्रदान कर रहे हैं और वे कैसे कर रहे हैं, और उसके बाद सब कुछ बेहतर कर रहे हैं!
  • अपने स्वयं के पत्रिका चरण 8 को शुरुआती चित्र में दिखाएं
    3
    अपने रचनाकारों और लेआउट विशेषज्ञों को किराया सबसे पहले, आप फ्रीलान्स लेखकों, संपादकों और फोटोग्राफर को पकड़ने पर विचार कर सकते हैं। फ्रीलांसरों के साथ आप पैसे की बचत करेंगे क्योंकि वे पूर्णकालिक कर्मचारी नहीं हैं, लेकिन अभी भी उच्च क्षमता वाले काम का उत्पादन करते हैं। चीजों के ग्राफिक पक्ष के लिए, आप एक डिजाइन परामर्श फर्म को काम पर रखने पर विचार करना चाह सकते हैं जिसकी शुरुआती पत्रिकाओं के साथ काम करने का अनुभव है।
    • लेखन और संपादन उन सभी प्यारे शब्दों, लेख, यहां तक ​​कि पृष्ठ संख्याएं और सार, को लिखित और लिखा जाना चाहिए संपादित.
    • ग्राफिक डिजाइनर पत्रिका को कैसा दिखना चाहिए? फिर, विभिन्न बाजारों में अलग-अलग दृष्टिकोणों की आवश्यकता होती है।
  • अपनी खुद की पत्रिका प्रारंभ करें
    4
    एक ग्राफ़ खोजें अपना पहला संस्करण बनाने के बाद आपको केवल एक ग्राफ की आवश्यकता होगी (विधि 3 देखें)। अपने पत्रिका के पहले संस्करण के निर्माण के लिए कौन से ग्राफिक डिजाइनर जिम्मेदार होंगे, यह तय करने से पहले, आपको कई विकल्प मिलना चाहिए। पता लगाएं कि वे आपके जैसे पत्रिका के लिए कितना शुल्क लेते हैं, पत्रिका छपाई आदि के साथ उनका क्या अनुभव है
    • आपको ग्राफ़ के बारे में विश्लेषण और टिप्पणियां ढूंढने का भी प्रयास करना चाहिए। यदि आपको "सभी पृष्ठ विकर्ण और अभी भी आरोप लगाए गए हैं" जैसी टिप्पणियां मिलती हैं, तो जितनी जल्दी हो सके उतनी ही चलें।



  • भाग 3
    अपना पहला संस्करण बनाना

    अपनी खुद की पत्रिका चरण 10 शुरू शीर्षक चित्र
    1
    अपने पहले अंक की योजना बनाएं उन कहानियों का चयन करें जिन्हें आप कवर करना चाहते हैं - चाहे वे लिखा हो या फोटो खींचे जाएं तय करें कि आप पत्रिका में कितने फोटो अनुभाग चाहते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके पास पहले से सामग्री नहीं है, तो आप प्रत्येक पृष्ठ को मैप कर सकते हैं। लेआउट का पूर्वावलोकन करें, रिक्त स्थान को भरने के लिए कुछ पाठ का उपयोग करें, इंटरनेट की तस्वीरें डालें, जबकि आपके पास नहीं है - जो कुछ भी आपको अपने पहले संस्करण की कल्पना और योजना बनाने की सुविधा देता है, वह उपयोगी होगा।
    • यदि आपने इस अच्छी योजना बनाई है, तो आपके लेखकों और डिजाइनरों को पता चलेगा कि क्या बनाना, विपणन करना और बिक्री करना है, लोगों को पता होगा कि क्या बेचना है और संपादकीय स्टाफ को पता चल जाएगा कि चीजों की कीमत कैसे और विज्ञापनदाताओं को आकर्षित किया जाए
  • अपनी खुद की पत्रिका चरण 11 को शुरुआती चित्र में दिखाएं
    2
    भविष्य के संपादनों के लिए योजना बनाएं जबकि आपकी टीम पहली समस्या के लिए सामग्री बना रही है, अगले छह प्रकाशनों को अच्छी तरह से योजना बनाएं आरंभ करना आसान है, लेकिन ग्राफिक्स क्षेत्र की समयसीमा संकीर्ण है। आप के लिए होना समान अच्छी तरह से तैयार है, आपको पहली बार छोड़ने के बाद ही दूसरी पत्रिका को तैयार करना होगा।
  • अपनी खुद की पत्रिका चरण 12 को शुरु करें
    3
    उन लेखों और कहानियों की एक सूची बनाएं, जिन्हें आप भविष्य में उपयोग कर सकते हैं। कभी-कभी आपको अंतरिक्ष के मुद्दों, सामग्री मुद्दों, प्रासंगिकता के मुद्दों, और इसी तरह की वजह से कहानियां कटनी पड़ेगी। इसका मतलब यह नहीं है कि भविष्य में इन कहानियों का इस्तेमाल नहीं किया जा सकता।
    • शायद एक स्वतंत्र लेखक एक ऐसी कहानी में आता है जो इस संस्करण का उत्पादन नहीं करता है। बस इसे अपने कैटलॉग में डाल दिया ताकि भविष्य के समय में इसका इस्तेमाल किया जा सके।
  • अपनी खुद की पत्रिका स्टार्ट 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    एक इलेक्ट्रॉनिक पेज बनाएं. जैसे ही आप पत्रिका लॉन्च करते हैं, एक वेब पेज भी लॉन्च करें यह कम से कम शुरुआत में नहीं है- लेकिन इसे लोगों को सामग्री जानना और उनके प्रकाशन के बारे में विज्ञापनों को देखने का अवसर देना चाहिए जो उनकी जिज्ञासा को छूते हैं ताकि वे इसे खरीद सकें। यह एक ऐसी जगह भी है जहां आप पत्रिका के बारे में फीडबैक और टिप्पणियां प्राप्त करने के लिए मंच बना सकते हैं - यदि आप एक सफल परियोजना बनाना चाहते हैं तो कुछ बहुत सटीक है।
    • अपनी साइट सेट करें ताकि कुछ लेख जनता के लिए खुले हों और दूसरों को आपके पत्रिका में एक सदस्यता की आवश्यकता हो, ताकि उन्हें देखा जा सके।
  • अपनी खुद की पत्रिका चरण 14 आरंभ करें चित्र शीर्षक
    5
    अपनी खुद की पत्रिका बनाएँ अब जब आपके पास टीम तैयार है, अच्छी तरह से परिभाषित पत्रिका परियोजना और रचनाकारों को तैयार करने के लिए तैयार हैं, तो अपना पहला मुद्दा बनाएं आपको अनिश्चित रूप से कठिन परिस्थितियों से निपटना होगा, लेकिन यह जानने का एकमात्र तरीका है कि कौन सी प्रक्रिया चल रहा है। यह एक अविस्मरणीय प्रक्रिया होगी!
  • भाग 4
    आपका पत्रिका लॉन्च करने के बाद

    अपनी खुद की पत्रिका चरण 15 में शीर्षक वाली तस्वीर
    1
    प्रतिक्रिया पर ध्यान दें (और रचनात्मक आलोचना के लिए खुला होना) पहला संस्करण सीखने का एक शानदार तरीका होगा और यह भी एक बहुत ही मुश्किल समय होगा, लेकिन यह सिर्फ शुरुआत है एक बार जब लोग पत्रिका को पढ़ना शुरू करते हैं और विज्ञापनदाता आपके विज्ञापनों को पोस्ट करते हैं, तो आप निश्चित रूप से प्रतिक्रिया प्राप्त करेंगे।
    • उन्हें सामग्री पसंद है लेकिन लेआउट नफरत है? पता लगाएं क्यों यह एक अलग दर्शक के लिए एक आदर्श लेआउट हो सकता है, लेकिन आपके लिए नहीं इससे पहले कि आप चीजों को अपनी सुविधा पर बदल दें, पेशेवरों और विपक्षों पर विचार करें
    • क्या पत्रिका का मूल्य पर्याप्त है? लोग अक्सर उन चीजों की कीमत के बारे में शिकायत करते हैं जो वे खरीदते हैं, लेकिन यहां कुंजी यह है: क्या उन्होंने इसे खरीद लिया? अगर बहुत सारे लोग कहते हैं, "ओह, पत्रिका शांत दिख रही थी, लेकिन यह बहुत महंगा था, इसलिए मैंने इसे खरीद नहीं किया," आपको कीमत को ठीक करना होगा आपको बस अपनी अपेक्षाओं को समायोजित करने या विज्ञापनदाताओं के लिए अधिक स्थान बेचने पड़ सकते हैं।
  • अपनी खुद की पत्रिका चरण 16 को शीर्षक से चित्र देखें
    2
    क्या सही है पर ध्यान देना। प्रचार चलाना जारी रखें क्या राय स्तंभों को अच्छी तरह से प्राप्त हुआ है? अधिक की तरह है कि। उस टिप्पणी अनुभाग के बारे में क्या? उन्हें पसंद आया उस का? पत्रिका के सामने के पन्नों पर रखो! महत्वपूर्ण है ध्यान देना और उसका जवाब देना, जो सही है और क्या गलत है।
  • अपने खुद के पत्रिका चरण 17 में शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    आवश्यक समायोजन करना जारी रखें हमेशा खातों का पालन करें, साथ ही साथ क्या काम कर रहा है और क्या नहीं है। बाजार बदलता है, बार बदलता है और चाहे जो भी विषय आप से निपटने के बारे में हैं, तो यह पत्र अच्छा समय और बुरे समय के अधीन होगा। इस खेल से आगे रहें कि उद्योग पूरी तरह से क्या कर रहे हैं और आप अच्छी तरह से करेंगे। गुड लक!
  • युक्तियाँ

    • पता है कि एक पत्रिका के मालिक का मतलब यह नहीं है कि आप मकानों में लक्जरी कार खरीदने में सक्षम होंगे।
    • तैयार रहें और सक्रिय रहें भविष्य की कठिनाइयों की भविष्यवाणी करना और भविष्यवाणी करना, यदि वे हो, तो उनके आसपास आने में मदद मिलेगी। आप अच्छी योजना के साथ सबकुछ से निपटने में सक्षम होंगे।
    • यथार्थवादी रहें, लेकिन निराशावादी नहीं सब के बाद, एक पत्रिका शुरू व्यापार योजना और रचनात्मकता का एक सरल मिश्रण है। इस प्रक्रिया को अच्छी तरह से समझें और आप पैसे कमाएँगे। हालांकि, इस प्रक्रिया को समझने में असफल भी, आप अनुभव में समृद्ध होंगे।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (3)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com