IhsAdke.com

नोट्स कैसे लें

अच्छा ग्रेड लेना आपकी शैक्षणिक सफलता में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है, लेकिन हर किसी में इस लाभकारी अभ्यास का अधिकतम लाभ लेने के लिए नोट लेने की क्षमता नहीं है। इन युक्तियों और विधियों के साथ, आप कम प्रयास के साथ और अधिक जानने के लिए अपने नोट्स और ग्रेड को बेहतर बना सकते हैं।

चरणों

विधि 1
उद्देश्य और सामग्री

लेफ्ट नोट्स स्टेप 1 शीर्षक वाली तस्वीर
1
अपने विषय पर विचार करें आपके द्वारा बनाए गए नोटों का प्रकार और आप उन्हें कैसे बनाएंगे, आंशिक रूप से आपके विषय पर निर्भर होंगे। विषय प्रारूप भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है कि आप अपने ग्रेड कैसे लेंगे। थीम और प्रारूप के आधार पर, आपको विभिन्न प्रकार की जानकारी पर अपना ध्यान केंद्रित करने की भी आवश्यकता है।
  • आप एक व्याख्यान, एक कार्य के दौरान, या पाठ से नोट बना सकते हैं इन प्रारूपों के लिए आपको कुछ तरीकों से काम करने की आवश्यकता होती है उदाहरण के लिए, बात बहुत तेज है, और आपको नोट्स को जल्दी और कुशलतापूर्वक लेने की आवश्यकता होगी
  • विज्ञान के नोट्स मनुष्यों के क्षेत्र में नोटों से बहुत अलग होंगे आप इतिहास के बारे में नोट्स बना सकते हैं, जो कि रसायन विज्ञान से ली गई नोटों की तुलना में अधिक कथा योजना लेगा, जो सूत्रों और अवधारणाओं पर ध्यान केंद्रित करना होगा।
  • लेफ्ट नोट्स स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    अपने उद्देश्य पर विचार करें इसका कारण है कि आप अपने नोट्स बना रहे हैं - आपका अंतिम लक्ष्य - ग्रंथों के रूप को भी प्रभावित करेगा। यह जानने के लिए कि आपको कौन सी जानकारी की आवश्यकता है, और ऐसी सामग्री को इकट्ठा करने का सबसे कारगर तरीका क्या होगा, यह निर्धारित करने में एक भूमिका निभाएगा।
    • सबूत। यदि आप जिस सामग्री पर काम कर रहे हैं, उसके परिणामस्वरूप एक परीक्षा होगी, जितनी संभव हो उतनी कुशलता के रूप में जितनी अधिक जानकारी प्राप्त करना दिलचस्प होगा। प्रमुख शब्दों, घटनाओं या महत्वपूर्ण तथ्यों और सामान्य अवधारणाओं पर ध्यान दें। अपने परीक्षण के प्रारूप को जानें ताकि आप उस जानकारी की कल्पना कर सकें जो आपको पढ़ाई करते समय जानने की आवश्यकता होगी।
    • कार्य करें। यदि आप नोट ले रहे हैं जो एक कागज लिखने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा, तो आप जिस प्रकार की जानकारी की जरूरत है, उसके बारे में ध्यान केंद्रित करना चाहेंगे। अपने नोटों को अपने काम की एक रूपरेखा भरने के लिए या, यदि आपके पास कोई रूपरेखा नहीं है, तो प्रासंगिक विषय और जानकारी देखें
  • चित्र नोट्स ले लो नोट्स चरण 3
    3
    लाभ। नोट्स लेना स्पष्ट लाभ है यह आपको बाद में जानकारी को याद रखने के लिए एक गाइड भी देगा, साथ ही साथ जानकारी को संसाधित करने में आपकी सहायता करेगा। क्या महत्वपूर्ण है और सब कुछ कैसे संगठित किया जाना चाहिए, इसके बारे में सोचने के लिए, आप अधिक कुशलता से सीखेंगे। अध्ययनों से पता चला है कि जो छात्र व्यापक नोट्स से काम करते हैं वे उन परीक्षाओं की तुलना में बेहतर होते हैं जो सब कुछ सचमुच याद रखना चाहते हैं।
  • विधि 2
    व्याख्यान

    लेफ्ट नोट्स स्टेप 4 नामक चित्र
    1
    बेसिक। नोट्स लेना बस लिखने से ज्यादा है जो शिक्षक कहता है, शब्द के लिए शब्द। आपको अपने नोट्स को सुविधाजनक बनाने के लिए खुद का स्थान देना होगा। एक जगह पर बैठो जहां से आप सुन सकते हैं और अच्छी तरह देख सकते हैं, और यह सुनिश्चित कर लें कि चीजें नीचे लिखने के लिए आपके पास पर्याप्त जगह है। अपने दोस्तों से दूर बैठे यदि आपको विकर्षण की संभावना हो तो मदद कर सकता है। नोट्स पर सहयोग करके हर व्यक्ति को लाभ मिलता है, तो आप अपने दोस्तों के साथ बैठ सकते हैं।
  • लेफ्ट नोट्स स्टेप 5 शीर्षक वाले चित्र
    2
    स्केच। व्याख्यान की वार्ता की तरह, वे क्या कह रहे हैं की रूपरेखा। अपने नोटों को चिह्नित करें जब वे एक नए विषय को शुरू करते हैं, और तब प्रत्येक उपश्रेणी को लिखते हैं, जैसा कि उन्हें संबोधित किया जाता है जब आपके पास समय होता है तो जानकारी और विवरण भरें। स्केच के उदाहरणों को आसानी से इंटरनेट पर पाया जा सकता है, ताकि आप प्रारूप का भाव प्राप्त कर सकें।
    • प्रत्येक बात का अपना पेज या पृष्ठों की श्रृंखला होनी चाहिए। यह आपको संगठित रहने में सहायता करेगा। पन्नों पर एक तारीख और शीर्षक रखना सुनिश्चित करें ताकि आप भविष्य में उन्हें आसानी से पा सकें।
  • चित्र नोट्स ले लो नोट्स चरण 6
    3
    शर्तें और अवधारणाओं कोई भी नियम या अवधारणाएं जो आपके लिए नए या अपरिचित हैं, उन्हें लिखें। ये शब्दों को अपने नोट्स के बाकी हिस्सों से अलग से लिखा जाना चाहिए, चाहे आसन्न पृष्ठ पर, या एक अलग नोटबुक में
    • विज्ञान नोटों के लिए, छोटे चित्रों के साथ अवधारणाओं के बारे में नोटों का पालन करना आसान हो सकता है व्याख्यान में इस्तेमाल की गई छवियों की प्रतिलिपि बनाएँ या जानकारी की अपनी समझ से आप क्या कल्पना करते हैं।
    • परिभाषा के बाद शब्द के साथ शब्दों की शब्दावली एक शब्दकोष की शैली में लिखे जाने पर बेहतर लगती है यह सुनिश्चित करना कि वे अपने नोटों के मध्य में बेतरतीब ढंग से लिखे गए नहीं हैं, उनके बाद के अध्ययन की सुविधा होगी।
  • लेफ्ट नोट्स स्टेप 7 शीर्षक वाली तस्वीर
    4
    शॉर्टहैंड का उपयोग करें क्लास नोट्स को उपयोगी बनाने के लिए कुंजी एक लघुकथा प्रणाली का उपयोग करना या विकसित करना है। यह तब होता है जब आप कुछ अक्षरों या प्रतीकों को लिखते हैं जिसका अर्थ बहुत लंबा शब्द है। जिन वर्णों को आप लिखना चाहते हैं, उन्हें कम करने में आपको तेज़ी से लिखने में मदद मिलेगी, जो आपको शिक्षक के साथ जारी रखने और ज्ञान को समझने और समझने में मदद करेगा।
    • उदाहरण के लिए, इसके बजाय "pq" लिखिए क्योंकि यह कॉम के स्थान पर "c /" है। आप संक्षेप का उपयोग भी कर सकते हैं, दोनों आप परिचित शब्दों और आधिकारिक लघुरूपों के लिए बनाते हैं।
  • विधि 3
    कार्य




    लेफ्ट नोट्स स्टेप 8 नामक चित्र
    1
    विज्ञान के प्रयोगशालाओं विज्ञान प्रयोगशालाओं में कक्षाओं के बारे में नोट लेने के लिए, आप प्रयोग का वर्णन करके शुरू करना चाह सकते हैं। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक प्रयोगशाला परीक्षण का अपना स्वयं का पृष्ठ है सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि वास्तविक समय में नोट्स लेना है, इसलिए आप किसी भी जानकारी को नहीं खो सकते हैं या कुछ गलत तरीके से याद रख सकते हैं। यदि संभव हो तो, चित्रों और रेखांकन को दर्शाने के लिए दृष्टि से चित्रित करना जो शब्दों के साथ अच्छी तरह फिट नहीं है
  • चित्र नोट्स ले लो नोट्स चरण 9
    2
    गणित। गणित नोट्स की मुख्य कुंजी चरण की रूपरेखा है। लिखिए, विस्तार से, आपको प्रत्येक चरण में क्या करना चाहिए, और आपको इसे क्यों करना चाहिए। जब चीजें काम नहीं करती हैं और जब भी संभव हो तो समीकरणों के साथ इसे समझाओ तब लिखें। जब आपको अंतिम समाधान और सही तरीके मिलते हैं, तो उन्हें भविष्य के संदर्भ के लिए उजागर करें।
  • टोट नोट्स स्टेप 10 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    कला। कला कार्य के लिए, आप अपनी रचनात्मक प्रक्रिया के बारे में विज़ुअल नोट्स बनाना चाह सकते हैं इससे आपको अपने काम की गति के बारे में सोचने में मदद मिलेगी, बल्कि विचारों पर समय या सामग्रियों को बर्बाद करने के बजाय, जो कहीं नहीं जाते। यह आपको अपने विचारों और प्रस्तुतियों में अंतराल को देखने में भी मदद करेगा, साथ ही आपको यह समझने में मदद मिलेगी कि आप क्या पसंद करते हैं और आपको क्यों यह पसंद है।
    • संभव लेआउट और रचनाओं के स्केचेस बनाएं प्रत्येक के सर्वोत्तम पहलुओं को चिह्नित करें और जो काम नहीं करता है उसे खत्म करें। अन्य कार्य रचनाओं के नोट्स बनाएं, जिन्हें आप पसंद करते हैं, या आप जो काम कर रहे हैं उसके साथ फिट हैं। इन रचनाओं को मूल काम को इतना प्रभावी बनाने के लिए नीचे लिखें
    • उन विषयों या विषयों की सूची बनाएं जिन्हें आप चित्रित करना चाहते हैं। यदि आपके टुकड़े या काम का बड़ा संदेश होना है, तो नोट्स करें कि आप क्या कहना चाहते हैं और आप अपना संदेश कैसे प्राप्त करना चाहते हैं। यदि यह कला प्रकृति में वाणिज्यिक है, तो परीक्षण की प्रतियां और अपने नोटों पर ब्रांडिंग करने से पहले इसे अपने अंतिम डिजाइन में शामिल करने से पहले।
  • विधि 4
    टेक्स्ट

    लेफ्ट नोट्स स्टेप 11 नामक चित्र
    1
    शर्तों को परिभाषित करें अन्य विषयों के साथ, आपको अद्यतित (लेकिन अलग) शब्दों की एक सूची रखना चाहिए जिसके साथ कोई निश्चित परिचित नहीं है उन्हें परिभाषित करें और, यदि वांछित हैं, तो वे पृष्ठों की सूची बनाएं जिन पर वे दिखाई देते हैं या विशेष रूप से प्रासंगिक हैं इससे आपको अधिक स्पष्टीकरण के लिए बाद में पाठ वापस लेने में मदद मिलेगी, क्योंकि मामले में भ्रमित हो।
  • पिक्चर शीर्षक ले लो नोट्स स्टेप 12
    2
    सूची अवधारणाओं किसी अन्य पृष्ठ पर, आप महत्वपूर्ण अवधारणाओं के बारे में संक्षिप्त स्केच देना चाह सकते हैं। यह आपकी उन विचारों का ट्रैक रखने में आपकी सहायता करेगा जो आप पढ़ रहे पाठ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। ये स्केच जटिल विचारों को आसान बनाने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
    • सभी अवधारणाओं का विस्तृत विवरण दें सूची करें कि वे कैसे आए, महत्वपूर्ण लोग जो कि उनमें निहित हैं, और उन घटनाओं में जिसमें उन्होंने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई यदि समय के साथ विचार बदल गए हैं, तो उन परिवर्तनों की सूची बनाएं और उन्हें संक्षिप्त रूप से वर्णन करें।
  • लेफ्ट नोट्स स्टेप 13 शीर्षक वाली तस्वीर
    3
    स्केच भरें आप जो सीखने की कोशिश कर रहे हैं, उसके सामान्य विचार से प्रारंभ करें अपनी बात की रूपरेखा की एक प्रति या उस लिखत की एक रूपरेखा का उपयोग करें, जिसका आप लिखना चाहते हैं जब आप पाठ में जानकारी देखते हैं जो आपकी रूपरेखा में किसी विषय के लिए प्रासंगिक है, तो इसे नीचे लिखें और पृष्ठ संख्या को नोट करें।
    • पृष्ठ संख्याओं को ध्यान में रखते हुए, जिनसे आपने जानकारी ली है, बहुत महत्वपूर्ण है, विशेषकर जब लेखन कार्य करता है यह आपको बाद में जानकारी के बाद का पीछा करने से रोक देगा, ताकि आपकी जानकारी सही तरीके से उद्धृत हो सके।
  • लेफ्ट नोट्स स्टेप 14 नामक चित्र
    4
    रंग कोडिंग आपके टेक्स्ट को रंग-कोडिंग संभवत: नोट लेने का सबसे आसान तरीका है, हालांकि इसकी लगभग कोई लेखन नहीं है यह विधि आपकी जानकारी को स्पष्ट रूप से कल्पना और व्यवस्थित करने में आपकी सहायता करेगी। इसे आसानी से एक रूपरेखा के रूप में भी अनुकूलित किया जा सकता है, जिसका प्रयोग लेखन कार्यों के दौरान किया जा सकता है।
    • यदि आप अपने कंप्यूटर से पढ़ रहे हैं, तो आप रंग से जानकारी के कुछ हिस्सों को उजागर करने के लिए टूल का उपयोग कर सकते हैं। अपनी रूपरेखा में प्रत्येक विषय के लिए एक रंग निरुपित करें, और फिर, जब आप पाठ में संबंधित जानकारी पाते हैं, तो उस रंग के साथ इसे चिह्नित करें
    • यदि आप एक भौतिक पुस्तक पढ़ रहे हैं, तो आप पाठ को एक मार्कर के साथ चिह्नित कर सकते हैं हालांकि रंग-कोडित मार्गदर्शिका का उपयोग करना आसान हो सकता है। ये रंगीन स्टिकर आपकी मदद कर सकते हैं पृष्ठों के माध्यम से नेविगेट करने और वास्तव में आप के लिए क्या देख रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • शब्दों की एक सूची का अध्ययन करके, आप उन्हें आसानी से याद रखेंगे यदि आप उन्हें छोटे बैचों में डालते हैं। एक बार में अपने नोट्स के चार या पांच शब्द का अध्ययन करें जब तक कि आप उन्हें पूरी तरह से मास्टर नहीं करते। तभी आप अगले समूह में आगे बढ़ना चाहिए
    • Sloppily या अवैध रूप से लिख नहीं यह आपके नोटों को पढ़ने के लिए कठिन बना देगा, और बाद में बेकार हो जाएगा
    • आपके भाषण में और कहीं और अपने नोट्स में, आप जो नई शब्दावली सीख रहे हैं, उसका उपयोग करें। इससे आपके मन में शब्दावली को जमने में मदद मिलेगी
    • याद रखें: सबकुछ नीचे नहीं लिखें उस बारे में सोचें जो महत्वपूर्ण है और आपको अगले जानने की आवश्यकता है
    • शब्द को हाइलाइट करें यदि आपको अपने परीक्षण या नौकरी में खो जाना नहीं चाहिए

    आवश्यक सामग्री

    • नोटबुक या सूचकांक कार्ड
    • पेंसिल या कलम
    • तरल सुधारात्मक
    • रंगीन टैब या पोस्ट-यह नोट्स
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com