IhsAdke.com

कार्नेल विधि का उपयोग कर नोट्स कैसे बनाएं

कॉर्नेल विश्वविद्यालय के डॉ। वाल्टर पाउक द्वारा एनोटेशन की कॉर्नेल विधि विकसित की गई थी। यह व्यापक रूप से व्याख्यान या रीडिंग्स में नोट लेने के लिए और जब्त की गयी सामग्री की समीक्षा करने और बनाए रखने के लिए एक प्रणाली है। कॉर्नेल प्रणाली का उपयोग करके आप अपने ग्रेड को व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं, ज्ञान के उत्पादन में सक्रिय रूप से आपसे जुड़ सकते हैं, अपने अध्ययन कौशल को बढ़ा सकते हैं और शैक्षणिक सफलता हासिल कर सकते हैं।

चरणों

विधि 1
नोटबुक तैयार करना

ले लो कॉर्नेल नोट्स स्टेप 1 के शीर्षक वाले चित्र
1
कॉर्नेल-शैली नोट बनाने के लिए केवल नोटबुक को समर्पित करें। चाहे आप एक बाइंडर में एक नोटबुक या ढीले पत्ते का उपयोग करें, अलग-अलग पन्नों को केवल इस उद्देश्य के लिए आवश्यक है। आप प्रत्येक शीट को कई खंडों में विभाजित करेंगे, प्रत्येक एक विशिष्ट उद्देश्य से।
  • ले लो कॉर्नेल नोट्स स्टेप 2 नामक चित्र
    2
    पृष्ठ के निचले हिस्से में एक क्षैतिज रेखा खींचना। इस रेखा को आधार से लगभग 5 सेंटीमीटर होना चाहिए, नीचे से ऊपर के पृष्ठ के 1/4 पृष्ठ को सीमांकित करना चाहिए। फिर आप नोट्स को संश्लेषित करने के लिए इस अनुभाग का उपयोग करेंगे
  • ले लो कॉर्नेल नोट्स स्टेप 3 नामक चित्र
    3
    कागज के बाएं हिस्से में एक ऊर्ध्वाधर रेखा खींचना यह रेखा पृष्ठ के बाएं किनारे से लगभग 3 इंच होना चाहिए। इस खंड का इस्तेमाल नोटों की समीक्षा के लिए किया जाएगा
  • ले लो कॉर्नेल नोट्स स्टेप 4 नामक चित्र
    4
    व्याख्यान या पढ़ने में नोट बनाने के लिए क्षेत्र का सबसे बड़ा भाग छोड़ दें। शीट के दाहिने हिस्से में यह अंतर आपके लिए महत्वपूर्ण बिंदुओं को लिखने के लिए बहुत सारे कमरे में होना चाहिए।
  • ले लो कॉर्नेल नोट्स स्टेप 5 शीर्षक वाले चित्र
    5
    यदि आपको शॉर्टकट की आवश्यकता है तो कॉर्नेल पद्धति के मॉडल ढूंढने के लिए इंटरनेट का उपयोग करें चाहे आप बहुत सारी नोट करें या समय बचाने के लिए, आप कॉर्नेल-शैली नोट लेने के लिए रिक्त टेम्पलेट पा सकते हैं। रिक्त टेम्पलेट मुद्रित करें और उनका उपयोग करने के लिए एक ही चरण का पालन करें।
  • विधि 2
    नोट्स बनाना

    ले लो कॉर्नेल नोट्स चरण 6 के शीर्षक वाले चित्र
    1
    पाठ्यक्रम के नाम, दिनांक, और पृष्ठ के शीर्ष पर व्याख्यान या पढ़ने के विषय को चिह्नित करें सुसंगत रहें और इससे आपको नोट बनाए रखने में मदद मिलेगी और पाठ्यक्रम सामग्री की समीक्षा करना बहुत आसान होगा।
  • ले लो कॉर्नेल नोट्स स्टेप 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पृष्ठ के बड़े खंड पर नोट्स बनाएं व्याख्यान या पाठ को पढ़ते समय, केवल पृष्ठ के दाएं भाग में नोट लेते हैं
    • किसी भी जानकारी को शामिल करें जिसमें शिक्षक ने बोर्ड पर लिखा है या स्लाइड पर प्रदर्शित किया है।
  • ले लो कॉर्नेल नोट्स स्टेप 8 नामक चित्र
    3
    सक्रिय रूप से सुनने या पढ़ने के लिए नोट्स लें जब भी आप एक महत्वपूर्ण बिंदु पर आते हैं, तो ध्यान दें।
    • महत्वपूर्ण जानकारी को चिह्नित करने वाले चिह्नों के लिए देखें अगर एक प्रशिक्षक "एक्स के तीन सबसे महत्वपूर्ण निहितार्थ हैं ..."या फिर"एक्स हुआ क्यों दो बुनियादी कारण हैं", यह संभव है कि यह जानकारी पंजीकृत करने के लिए कुछ महत्वपूर्ण है
    • यदि आप एक व्याख्यान में नोट्स बना रहे हैं, तो ज़ोर पर या दोहराया बिंदुओं पर ध्यान दें, क्योंकि वे संभवतः महत्वपूर्ण हैं।
    • ये युक्तियां पिछले उदाहरणों जैसे बयानों के साथ पाठ पढ़ने के लिए भी उपयोगी हैं पाठ्य पुस्तकों, उदाहरण के लिए, अक्सर प्रमुख शब्दों को बोल्ड में रखता है या चार्ट या तालिकाओं में महत्वपूर्ण जानकारी को पुन: उपयोग करने के लिए।
  • ले लो कार्नेल नोट्स स्टेप 9
    4
    इसे सरल रखें व्याख्यान या पढ़ना के स्केच के रूप में नोट्स के बारे में सोचो केवल शब्दों और महत्वपूर्ण बिंदुओं को चुनने पर ध्यान दें ताकि प्रदर्शित किया जा रहा है कि आप क्या ट्रैक कर सकें - आपको बाद में अंतराल की समीक्षा करने और उसे भरने के लिए समय होगा।
    • संपूर्ण वाक्यों को लिखने के बजाय, विषय, शॉर्टकट, संक्षिप्त नामों का उपयोग करें, और अपने निपटान में आपके पास कोई भी उपयोगी नोट-लेक प्रतीकों का उपयोग करें।
    • उदाहरण के लिए, एक पूर्ण वाक्य लिखने के बजाय, जैसे कि "1703 में, पीटर महान ने सेंट पीटर्सबर्ग की स्थापना की और अपनी पहली इमारत, पीटर और पॉल किले के निर्माण को निर्धारित किया", आप बस लिख सकते हैं"1703 - पीटर ने सेंट पीटर्सब की स्थापना की। और किले का निर्माण पेड्रो और पाउलो"। छोटे संस्करण तर्क की रेखा का पालन करना आसान बना देगा, जैसा कि आप महत्वपूर्ण जानकारी रिकॉर्ड करते हैं।
  • ले लो कार्नेल नोट्स स्टेप 10 नामक चित्र
    5



    उदाहरण के उदाहरणों के बजाय सामान्य विचार लिखें व्याख्याकर्ता में मौजूद महान विचारों को ध्यान में रखते हुए, प्रशिक्षक द्वारा दिए गए सभी उदाहरणों को उन्हें स्पष्ट करने के लिए लिखने की कोशिश करने के बजाय। Paraphrasing न केवल आप समय और स्थान बचाता है, लेकिन आपको प्रस्तुत विचारों के बीच कनेक्शन बनाने के लिए मजबूत बनाता है, जो आपको पिछली सामग्री को बेहतर याद करने की अनुमति देगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि प्रशिक्षक व्याख्यान में कहता है: "सेंट पीटर्सबर्ग के निर्माण में, पीटर ने अन्य यूरोपीय देशों के इंजीनियरों, आर्किटेक्ट्स, शिप बिल्डर्स और अन्य श्रमिकों को शामिल किया। इन कुशल बुद्धिजीवियों और श्रमिकों के आव्रजन ने सेंट पीटर्सबर्ग को एक सर्वदेशीय माहौल दिया, जिसने रूसी शहर को `पश्चिम की खिड़की` बनाने के लिए पीटर के लक्ष्य का हिस्सा पूरा किया।", आपको पत्र द्वारा सब कुछ पत्र कॉपी करने की ज़रूरत नहीं है!
    • एक सरल तरीके से जानकारी का अनुवाद, जैसे कि "पेड्रो ने इंजीनियरों, वास्तुकारों, नौसेना बिल्डरों आदि को काम पर रखा। यूरोप भर से - उनकी योजना: सेंट पीटर्सब = `पश्चिम खिड़की`"।
  • ले लो कॉर्नेल नोट्स स्टेप 11 नामक चित्र
    6
    जब आप एक नई थीम पर आते हैं तो एक स्थान को सुरक्षित रखें, एक पंक्ति बनाएं या एक नया पृष्ठ प्रारंभ करें यह आपको प्रश्न में सामग्री को मानसिक रूप से संगठित करने में मदद करेगा। यह आपको आवश्यक होने पर विविध भागों का अध्ययन करने पर ध्यान देने की भी अनुमति देगा।
  • ले लो कॉर्नेल नोट्स स्टेप 12
    7
    सुनना या पढ़ने में उठने वाले किसी भी प्रश्न का ध्यान रखें अगर कुछ ऐसा है जो आपको समझ में नहीं आ रहा है या आपसे अधिक जानना चाहते हैं, तो उसे अपने नोट्स में व्यक्त करें ये सवाल स्पष्ट करने में सहायता करते हैं कि आप क्या अवशोषित कर रहे हैं और आगे के अध्ययन में बहुत उपयोगी होगा।
    • उदाहरण के लिए, यदि आप सेंट पीटर्सबर्ग के इतिहास के बारे में नोट ले रहे थे, जैसा कि पिछले उदाहरणों में, आप "पीटर ने महान इंजीनियरों को किराए पर क्यों नहीं रखा है?"।
  • ले लो कार्नेल नोट्स स्टेप 13 नामक चित्र
    8
    जितनी जल्दी हो सके नोट्स को संपादित करें अगर नोटों के कुछ हिस्सों को पढ़ना मुश्किल हो या जो समझने में प्रतीत नहीं होते हैं, तो उन्हें ठीक करें, जबकि विषय आपके दिमाग में ताजा है
  • विधि 3
    टिप्पणियों की समीक्षा और विस्तार

    ले लो कार्नेल नोट्स स्टेप 14 नामक चित्र
    1
    प्रमुख बिंदुओं को संश्लेषित करें। जितनी जल्दी हो सके, व्याख्यान या पढ़ने के बाद, सही खंड से मुख्य विचार या तथ्य निकालें। संस्करण लिखें काफी बाईं कॉलम में सघन - उन कीवर्ड को पसंद करते हैं जो कि सबसे महत्वपूर्ण जानकारी या अवधारणाओं को संवाद करते हैं। एक या दो व्याख्यान या पढ़ने के दौरान पाठ्यक्रम सामग्री की समीक्षा से अवधारण स्तर बढ़ जाता है।
    • दाएं कॉलम में मुख्य विचारों को रेखांकित करने से आप उनकी पहचान कर सकते हैं। यदि आप दृश्य विद्यार्थी हैं तो आप मार्कर या रंग कोडिंग के साथ भी प्रयोग कर सकते हैं
    • महत्वहीन जानकारी को त्यागें प्रणाली की सुंदरता का एक हिस्सा इस तथ्य में निहित है कि यह आपको सिखा देगा कि महत्वपूर्ण जानकारी कैसे पहचानें और अनावश्यक जानकारी को त्यागें। ऐसी जानकारी की पहचान करें जो कम से कम आवश्यक हो।
  • ले लो कॉर्नेल नोट्स चरण 15 शीर्षक वाले चित्र
    2
    बाईं कॉलम में संभावित प्रश्न लिखें। सही अनुभाग में नोट्स से कार्यवाही करना, उन प्रश्नों के बारे में सोचें जो एक प्रश्नोत्तरी में दिखाई दे सकते हैं और उन्हें बाएं कॉलम में लिख सकते हैं। बाद में, उनका उपयोग एक अध्ययन उपकरण के रूप में किया जा सकता है।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपने लिखा है, तो सही अनुभाग में, नोट "1703 - पीटर सेंट पीटर्सब से मिलता है। और किले का निर्माण करता है पेड्रो और पाउलो", आप सवाल लिख सकते हैं"क्यों पहला कले पीटर और पॉल सेंट पीटर्सब में बनाया गया था।"बाएं कॉलम में
    • आप अधिक गहन प्रश्न लिख सकते हैं जिनका नोट्स में कोई जवाब नहीं है, जैसे कि "तुमने क्यों ...?""भविष्यवाणी करें कि क्या होगा ...?"या फिर"क्या ... के निहितार्थ थे?"(उदाहरण के लिए,"मॉस्को की राजधानी में सेंट पीटर्सबर्ग के लिए रूसी साम्राज्य पर क्या प्रभाव पड़ा है?")। वे सामग्री के सीखने को गहरा कर सकते हैं
  • ले लो कॉर्नेल नोट्स स्टेप 16 नामक चित्र
    3
    पृष्ठ के निचले भाग में मुख्य विचारों को संश्लेषित करें। यह रिकॉर्ड की गई सभी सूचनाओं को स्पष्ट करने में मदद करता है अपने स्वयं के शब्दों में इस विषय के मुख्य बिंदुओं का ऐलान करना आपके स्तर की समझ का एक अच्छा तरीका है। यदि आप एनोटेशन पेज को संश्लेषित कर सकते हैं, इसका मतलब है कि आप सामग्री को समझने में अच्छी तरह से कर रहे हैं। आप खुद से पूछ सकते हैं: "मैं इस जानकारी को किसी और को कैसे समझाऊँगा?"।
    • अक्सर, एक प्रशिक्षक दिन के विषय का अवलोकन देने वाले पाठ को शुरू करेगा, जैसे "आज, चलो, ए, बी और सी पर चर्चा करें"। इसी प्रकार, पाठ्यपुस्तकों में अक्सर ऐसे परिचयात्मक शामिल होते हैं जो मुख्य बिंदुओं को संश्लेषित करते हैं। नोट्स लेने के लिए आप इन बयानों का एक गाइड के रूप में उपयोग कर सकते हैं और नोट्स पृष्ठ के निचले भाग पर लिखने वाले सार के संस्करण के रूप में उन्हें सोच सकते हैं। आपके लिए महत्वपूर्ण लगने वाले किसी भी अतिरिक्त विवरण को शामिल करें या अध्ययन के दौरान विशेष ध्यान देने योग्य हों।
    • केवल कुछ वाक्य आमतौर पर एक पृष्ठ सारांश के लिए पर्याप्त हैं किसी भी सूत्र, समीकरण, आरेख आदि शामिल करें। सारांश अनुभाग में, यदि उपयुक्त हो
    • यदि आपको सामग्री के किसी भी भाग को संश्लेषित करने में परेशानी होती है, तो नोटों का उपयोग करके पता करें कि किन भागों को आपको अधिक ध्यान देना चाहिए या आपको अधिक जानकारी देने के लिए प्रशिक्षक से पूछना चाहिए।
  • विधि 4
    अध्ययन करने के लिए नोट्स का उपयोग करना

    ले लो कार्नेल नोट्स स्टेप 17 नामक चित्र
    1
    नोट्स पढ़ें बाएं स्तंभ और आधार सारांश पर ध्यान दें इन वर्गों में आपके कार्य या आकलन के बारे में जानना ज़रूरी सबसे महत्वपूर्ण बिंदु हैं।
    • यदि आप चाहें तो समीक्षा के दौरान सबसे महत्वपूर्ण भागों को रेखांकित या चिह्नित कर सकते हैं
  • ले लो कार्नेल नोट्स स्टेप 18 नामक चित्र
    2
    ज्ञान का परीक्षण करने के लिए नोट्स का उपयोग करें अपने हाथ या कागज़ की दूसरी शीट के साथ पृष्ठ के सही अनुभाग को कवर करें (कॉल किए गए नोट्स के साथ कॉलम) बाएं स्तंभ में शामिल संभावित प्रश्नों का उत्तर दें अगला, सही अनुभाग ढूंढें और देखें कि आपकी समझ कैसे है
    • आप एक मित्र को बाएं कॉलम में प्रश्न पूछने के लिए कह सकते हैं और उसके बाद उसके लिए भी ऐसा ही कर सकते हैं।
  • ले लो कार्नेल नोट्स चरण 1 9
    3
    जब भी संभव हो तो एनोटेशन की समीक्षा करें। एक लंबी अवधि में लगातार नस्लों से पहले जिम्मेदारियों को जमा करने के बजाय लगातार संशोधन करने से, आपके प्रतिधारण स्तर में काफी वृद्धि होगी और इस विषय की आपकी समझ को गहरा होगा। कॉर्नेल प्रणाली के साथ किए गए प्रभावी टिप्पणियों के साथ, आप कुशलतापूर्वक और न्यूनतम स्तर के तनाव के साथ अध्ययन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • कॉर्नेल एनोटेशन सिस्टम अच्छी तरह से परिभाषित विषयों के आसपास आयोजित पाठ्यक्रमों में सबसे अच्छा काम करता है और अनुक्रमिक या तार्किक क्रम में प्रस्तुत किया जाता है। अगर पाठ्यक्रम में विषयों और दृष्टिकोण का अक्सर भिन्न होता है, तो अन्य प्रकार के नोट-लेइंग की कोशिश करना सबसे अच्छा हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com