IhsAdke.com

कक्षा में बने नोट्स के साथ अध्ययन कैसे करें

यहां तक ​​कि प्रौद्योगिकी की प्रगति और शिक्षण पर इसके प्रभाव के साथ ही, कई पाठ्यक्रमों में व्याख्यान के रूप में व्याख्यान भी मौजूद हैं। अच्छे नोट्स बनाने और उन्हें अकादमिक सफलता के लिए सही उपयोग करने के लिए आवश्यक है, जो आपको नौकरी के बाजार में मदद करेगा। कई अध्ययन इस विषय पर किए जाते हैं और उनमें से बहुत से संकेत देते हैं कि जो छात्र नोट और नोट लेते हैं वे आम तौर पर मूल्यांकन में बेहतर करते हैं। कुशलतापूर्वक और प्रभावी ढंग से अध्ययन करने के लिए आपको अच्छे संगठन की आवश्यकता होगी और तैयारी करनी होगी।

चरणों

विधि 1
नोट लेने की तैयारी

चित्र व्याख्यान नोट्स चरण 1
1
एक संगठनात्मक प्रणाली का विकास नोटों का एक संगठित सेट एक छात्र के शस्त्रागार में सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। गैर अनुक्रमिक, अपूर्ण और बिखरे हुए टिप्पणियां आपको अध्ययन के लिए उपलब्ध समय पर बल दिया और समझौता करेंगे। नीचे आपको समस्याओं से बचने के लिए एनोटेशन को व्यवस्थित करने के कुछ तरीके मिलेंगे।
  • रंग के अनुसार फ़ोल्डर्स और नोटबुक व्यवस्थित करें विज्ञान के लिए एक हरे रंग के नोटबुक खरीदें, इतिहास के लिए एक नीला, पुर्तगाली के लिए एक लाल, और इसी तरह। प्रथम पृष्ठ पर स्कोरिंग शुरू करने के लिए कक्षा शीर्षक और तारीख लिखें। एक नया पृष्ठ पर प्रत्येक पाठ शुरू करें और शीर्षक और तारीख को हमेशा शामिल करें जब लापता हो, कुछ खाली पन्नों को छोड़ दें, शिक्षक या दोस्तों को नोट लिखिए, और उन्हें खाली पन्नों में डालें।
  • आप सर्पिल कैटलॉग फ़ोल्डर में टिप्पणियां भी व्यवस्थित कर सकते हैं। डिवाइडर खरीदें, प्लास्टिक की थैली और कई चादरें प्रत्येक आइटम के लिए एक प्लास्टिक बैग और कई खाली चादरें शामिल करें रंगीन विभाजन के साथ मामलों को विभाजित करें। यदि आपके पास वैकल्पिक दिन के साथ एक कार्यक्रम है, तो दो दिन का समय लें और हर दिन सामग्री जोड़ें ताकि आपको रोजाना बहुत अधिक वजन नहीं लेना पड़े।
  • यदि कक्षाओं में कंप्यूटरों के उपयोग की अनुमति है, तो प्रत्येक विषय के लिए एक फ़ोल्डर बनाएं। प्रत्येक वर्ग के लिए एक नई फ़ाइल बनाएं और इसे नाम तारीख और एक छोटी दिन शीर्षक थीम (जब अध्ययन कर यह बहुत उपयोगी हो सकता है) के अनुसार - यदि आप चाहें, प्रत्येक विषय के लिए एक एकल फाइल बनाने के लिए, एक नया पेज खोलने प्रत्येक वर्ग के लिए आप आसानी से ढूंढ रहे हैं की पहचान करने में सक्षम होने के लिए खिताब और बोल्ड में तिथियाँ रखें।
  • चित्र व्याख्यान नोट्स चरण 2 शीर्षक वाले चित्र
    2
    कक्षा से पहले सूचीबद्ध सामग्री पढ़ें पहले से पढ़ना मस्तिष्क को गर्म करने में मदद करता है, जैसा कि एक शारीरिक वार्म अप एक कसरत के लिए शरीर को तैयार करता है। बेहतर होगा कि तुम समझने की क्या शिक्षक द्वारा कहा जाता है कि होगा, अतिरिक्त सामग्री और अधिक सामग्री, प्रक्रिया को अवशोषित करेंगे और (जैसे कि जब शिक्षक,, dendrobata बारे में बात कर चित्रित जलती लकड़ी चूल्हे पर नहीं वर्ग के दस मिनट खर्च करता है उभयचर पर एक व्याख्यान में के रूप में महत्वपूर्ण बिंदुओं की पहचान करना सीखने )। पढ़ने के बारे में नोट्स बनाएं, खासकर उन क्षेत्रों में जिन्हें आप अच्छी तरह समझ नहीं पाए। खोज शब्द अजनबियों या अच्छी तरह से पाठ में विस्तार से बताया और वर्ग के लिए सवाल तैयार (शिक्षक उसे सवाल पूछने कि आप बिना उत्तर दे दिया जाएगा साथ परेशान नहीं करने के लिए इस बारे में बात करने का मौका दिया करने के लिए प्रतीक्षा) नहीं कर रहे हैं।
    • कुछ शिक्षक इंटरनेट पर कक्षा में उपयोग की जाने वाली सामग्रियों को प्रदान करते हैं, जिनमें स्लाइड शो और अतिरिक्त सुविधाएं शामिल हैं। यह जानने के लिए शिक्षक से बात करें कि क्या यह संभव है।
    • अगर शिक्षक कक्षा के दौरान डिजिटल प्रस्तुतियों का उपयोग करता है, लेकिन उन्हें इंटरनेट पर नहीं डालता है, तो पूछें कि क्या वह ऐसा कर सकता है।
  • चित्र व्याख्यान नोट्स चरण 3
    3
    प्रत्येक पाठ से पहले की कक्षाओं के नोटों की समीक्षा करें पिछली कक्षा में क्या कहा गया था की अपनी याददाश्त को ताज़ा करने के लिए यह एक अच्छा विचार है, खासकर यदि विषय पूरक हैं। यदि संदेह है, तो कक्षा में उन्हें बाहर निकालें। आप अंततः एक अधिक सक्रिय श्रोता बन जाएंगे, जो सामान्य रूप से सूचना प्रतिधारण और अध्ययन के लिए महान है।
    • प्रत्येक पाठ से पहले नोटों की समीक्षा में गुणक प्रभाव पड़ता है, जिससे अगले अध्ययन सत्रों को कम प्रयास की आवश्यकता होती है।
    • इसके अतिरिक्त, आप शिक्षक द्वारा किसी भी प्रश्नावली के लिए तैयार रहेंगे!
  • विधि 2
    विधि "समीक्षा, सारांश, पठण और प्रतिबिंब" का उपयोग करना

    चित्र का अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 4
    1
    नोट रणनीतिक रूप से कुछ समय में (आमतौर पर एक मूल्यांकन के पहले दिन) पढ़ना और रीडरिंग एक सामान्य अभ्यास है, लेकिन यह एक अप्रभावी अध्ययन रणनीति है, आखिरकार, मन एक टेप रिकॉर्डर नहीं है सही तरीके से किया जाने पर नोट्स का दोहराया पठन उपयोगी हो सकता है टिप्पणियों की समीक्षा करने के लिए दो तरीके हैं: अध्ययन के बीच अंतरिक्ष का समय और एक साथ विषयों को मिक्स करें
    • नोट्स के प्रत्येक सेट का अध्ययन करने के बीच का समय अंतरिक्ष। उदाहरण के लिए, लगभग 50% सामग्री को बनाए रखने के लिए उन्हें लिखने के 24 घंटों के भीतर नोटों की समीक्षा करें। 24 घंटों से अधिक समय तक प्रतीक्षा करने से आप केवल लगभग 20% सामग्री को बनाए रखेंगे। नोट्स को फिर से पढ़ना और अधिक सामग्री को बनाए रखने के लिए और 1-2 सप्ताह तक प्रतीक्षा करें।
    • जब तक आप इसे संशोधित करने के लिए प्रतीक्षा करते हैं, तब तक इसका उल्टा प्रतीत नहीं होता है, संज्ञानात्मक मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि जितना आप जितनी सामग्री को भूल जाएंगे, उतना ही अधिक जानकारी लंबी अवधि की यादों में पुनर्खरीद और याद की प्रक्रिया के माध्यम से रखी जाएगी।
    • सक्रिय रूप से सक्रिय गतिविधि को चालू करने और मेमोरी में श्रवण कनेक्शन बनाने के लिए जोर से नोट पढ़ें।
    • अध्ययन विषयों को मिलाएं। मान लें कि आपने अध्ययन के लिए दो घंटे एक दिन अलग कर दिया है। किसी कक्षा के नोटों का अध्ययन करने के लिए पूरी अवधि खर्च करने के बजाय, आधे घंटे के लिए एक विषय का अध्ययन करें और दूसरे आधे घंटे के लिए एक अध्ययन करें। अगले घंटे में, दोहराना विषयों का दखल मस्तिष्क को मजबूर करता है ताकि माल की समानता (और मतभेद), सूचना प्रसंस्करण और लंबी अवधि के प्रतिधारण में सहायता मिल सके।
    • इस अध्ययन तकनीक के मुख्य बिंदुओं में से एक है: एक बार जब आपको लगता है कि आप इसके बारे में सीख रहे हैं, तो आपको अपने आप को कुछ और अध्ययन करने के लिए बाध्य करना होगा, जो दोनों विषयों को बनाए रखने में मदद करता है
  • चित्र व्याख्यान नोट्स चरण 5
    2
    जिस दिन आप उन्हें लिखते हैं, उसके बारे में नोट्स का सारांश करें प्रमुख बिंदुओं, अवधारणाओं, तिथियों, नामों और महत्वपूर्ण उदाहरणों की पहचान करें और प्रक्रिया में मस्तिष्क को शामिल करने के लिए अपने स्वयं के शब्दों के साथ फिर से शुरू करें। जितना अधिक आप मस्तिष्क का प्रयोग करते हैं, उतना ही बेहतर होगा (यह कह रहा है कि "यदि आप इसका इस्तेमाल नहीं करते हैं, तो आप खो देंगे" काफी वास्तविक है)। अंत में, सामग्री से संबंधित प्रश्न लिखें ताकि आप उन्हें बाद में शिक्षक के साथ स्पष्ट कर सकें।
    • तुम भी एक निर्माण कर सकते हैं वैचारिक मानचित्र, एक आरेख जो महत्वपूर्ण विचारों को अवधारणाओं के बीच संबंधों को देखने के लिए प्रोत्साहित करता है, जिससे आप मुख्य विचारों और नोट विवरणों का मूल्यांकन और व्यवस्थित कर सकते हैं। आपके द्वारा किए गए अधिक कनेक्शन, सामग्री को याद रखना और "सामान्य विचार", शोध प्रबंध और मूल्यांकन के लिए एक महत्वपूर्ण क्षमता को समझने की अधिक संभावना है।
    • अध्ययनों से पता चला है कि, ज्यादातर छात्र costumem अधिक रजिस्टर के लिए की तुलना में कंप्यूटर का उपयोग करने के लिए क्योंकि टाइपिंग लिखने की तुलना में तेजी से होता है शिक्षक द्वारा कहा जाता है, जो उन लोगों के कागज पर नोट लिख बनाए रखने और इसे समझने के लिए करते हैं, क्योंकि लेखन मैनुअल के लिए एक सक्रिय कान और कागज पर डालने के लिए चयन की आवश्यकता होती है।
    • इसके बावजूद, कई छात्र हाथ से सब कुछ लिखने का प्रयास करते हैं जो शिक्षक ने कहा है। एनोटेशन की प्रभावशीलता बढ़ाने के लिए, एक सारांश बनाएं। मस्तिष्क में उन्हें फिर से पढ़ना और दोहराया जोखिम के माध्यम से रूट करने के लिए केवल सबसे महत्वपूर्ण जानकारी अलग करें
  • चित्र व्याख्यान नोट्स चरण 6
    3
    नोट्स में मिली जानकारी को भुनाने के लिए कुछ मिनटों के लिए एनोटेशन, सार, और अवधारणा नक्शे को दोबारा पढ़ना। फिर अपने स्वयं के शब्दों में समय अंतराल में दो या तीन बार पढ़ना।
    • ज़ोर से दोबारा पढ़ना सीखने का एक सक्रिय तरीका है क्योंकि यह आपको स्मृति और समझ में अंतराल की खोज में मदद करता है, और मुख्य अवधारणाओं को बेहतर ढंग से डिजाइन करने में आपकी सहायता करता है और विषयों से जुड़ने की आपकी क्षमता का परीक्षण करता है।
    • आप जानकारी पढ़ने में कुछ मदद का उपयोग कर सकते हैं। पोस्ट के इसके पैकेट खरीदें और कुछ शब्द लिखें (कभी भी पूर्ण वाक्यों का उपयोग न करें) - एक विचार, एक तारीख, एक सूत्र या एक नाम, उदाहरण के लिए - एक प्रारंभिक बिंदु के रूप में सेवा करने के लिए यदि आप सार के क्रम में एड्स को लिखे हैं, तो उन्हें जानकारी मिश्रण करने से पहले उन्हें घसीटना और मस्तिष्क को कड़ी मेहनत करने और जानकारी को बेहतर ढंग से संग्रहीत करने के लिए बाध्य करने से पहले उन्हें फेर लेना चाहिए।
  • चित्र व्याख्यान नोट्स चरण 7
    4
    नोट्स पर प्रतिबिंबित करें सामग्री के बारे में सोचो क्योंकि यह आपके अनुभवों से संबंधित है ताकि इसे याद रखने की संभावना बढ़ जाए। नीचे आपको कुछ सवाल मिलेंगे जो प्रतिबिंबित करने वाली प्रक्रिया को बेहतर बनाने के लिए उपयोग किए जा सकते हैं। जवाब किसी भी तरह से दर्ज करें, या तो उन्हें लिखकर या ऑडियो रिकॉर्ड करके
    • "ये तथ्य क्यों महत्वपूर्ण हैं?"
    • "मैं उन्हें जीवन में कैसे लागू कर सकता हूं?"
    • "मुझे इन सभी टुकड़ों को एक साथ रखने की क्या ज़रूरत है?"
    • "मुझे इस तरह की जानकारी से क्या अनुभव है?"
    • "यह सब कैसे मैं पहले से ही पता है या दुनिया के बारे में सोच से संबंधित है?"



  • विधि 3
    ज्ञान का परीक्षण

    पिक्चर शीर्षक से अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 8
    1
    नोट्स चालू करें अध्ययन कार्ड. अनुसंधान इस विषय पर पहले से ही किया गया है और पाया गया है कि जो छात्र अध्ययन कार्ड का इस्तेमाल करते हैं वे आम तौर पर बेहतर आकलन प्राप्त करते हैं। कुछ व्यवसाय कार्ड और एक कलम खरीदें, जिसका लेख कागज के दूसरी तरफ दिखाई नहीं दे रहा है। कार्ड के एक तरफ और पीठ के उत्तर पर संक्षिप्त प्रश्न लिखें। पहाड़ी पर एक कार्ड ले लो, प्रश्न पढ़ें और इसे उत्तर देने का प्रयास करें। फिर कार्ड चालू करें और देखें कि क्या आपके पास उत्तर सही है।
    • एक ढेर में सभी कार्ड ले लीजिए, उन्हें कई माउंट में अलग न करें। इससे रिक्ति प्रभाव में वृद्धि होगी, सूचना को बनाए रखने में मदद मिलेगी
    • कई बार सभी कार्डों की समीक्षा करने के बाद, उन लोगों को अलग करते हैं जो आमतौर पर हिट हो जाते हैं और उन पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो सबसे ज्यादा याद करते हैं।
  • चित्र व्याख्यान नोट्स चरण 9
    2
    एनोटेशन से अवधारणा कार्ड बनाएं अवधारणा कार्ड अलग हैं क्योंकि वे तथ्यों और विचारों को जोड़ने पर ध्यान केंद्रित करते हैं, विशिष्ट तथ्यों पर नहीं। वे किसी के लिए महान हैं जो लेखन या अंतिम मूल्यांकन के लिए तैयारी कर रहे हैं व्यवसाय कार्ड की तरफ, एक विचार, एक शब्द, एक नाम या एक घटना लिखें। दूसरी ओर, शब्द की एक संक्षिप्त परिभाषा लिखें और इसके साथ जुड़े तीन से पांच अवधारणाओं को सूचीबद्ध करें। प्रत्येक शब्द के पीछे सूचीबद्ध अवधारणाओं को पहचानने के लिए कार्ड का उपयोग करें।
    • शब्दों से संबंधित अवधारणाओं में उदाहरण, शब्द प्रासंगिकता के उद्देश्यों, संबंधित मुद्दों, और इसी तरह शामिल हो सकते हैं।
    • कार्ड को स्टोर करने के लिए एक बॉक्स या एक फ़ोल्डर खरीदें फ़ोल्डर का उपयोग करने की अच्छी तरफ रंग डिवाइडर हैं जो आपको विषय या थीम के अनुसार कार्ड व्यवस्थित करने में मदद कर सकते हैं।
    • आप खाली समय में उपयोग करने के लिए अपने साथ कार्ड का एक सेट भी ले सकते हैं, चाहे सार्वजनिक परिवहन पर या कक्षाओं के बीच अंतराल में।
  • चित्र व्याख्यान नोट्स चरण 10
    3
    अपने नोट्स से कुछ परीक्षण बनाएं नियमित रूप से उपयोग किए जाने पर खुद को परीक्षण करना सबसे प्रभावी अध्ययन रणनीतियों में से एक है आप बनाए रखने की जानकारी प्राप्त करने के लिए मस्तिष्क को मजबूर कर देंगे और मेमोरी के तंत्रिका पथ को मजबूत करेंगे। नोट ले लो और प्रत्येक पाठ के विषय पर आधारित कुछ प्रश्न पूछें। विविध प्रश्नों को इकट्ठा करना शामिल है: एकाधिक विकल्प, सही या गलत, संक्षिप्त उत्तर, अंतराल और शोध प्रबंध भरें। सवाल का जवाब न दें- मस्तिष्क को जानकारी रखने की अनुमति देने के लिए उत्तर देने से पहले कुछ दिन प्रतीक्षा करें। प्रश्नों का उत्तर दें और प्रक्रिया को समय-समय पर दोहराएं।
    • एक शिक्षक के पहले आकलन के बाद, यह पता लगाना संभव है कि वह अपने प्रश्नों को कैसे तैयार करता है। यदि मूल्यांकन केवल एकाधिक विकल्प है, उदाहरण के लिए, प्रश्न में विषय के एनोटेशन के लिए एकाधिक विकल्प प्रश्न बनाएं।
    • प्रश्नों को तैयार करने में, यह अनुमान लगाने का प्रयास करें कि वास्तविक मूल्यांकन में क्या आ सकता है। उदाहरणों, परिभाषाओं, तिथियों, सूचियों, चित्रों और कारण-और-प्रभाव संबंधों को ढूंढने के लिए नोट्स देखें
    • मूल्यांकन में आपके द्वारा छोड़े गए प्रश्नों को देखें देखें कि प्रश्न में विषय आपके वर्ग में किए गए नोटों में मौजूद था या नहीं। यह संभव है कि आप इसे महत्वपूर्ण मानकर न जाने दें। अपने अध्ययन प्रथाओं को समायोजित करने के लिए इस ज्ञान का उपयोग करें और कुल मिलाकर नोट्स करें
  • विधि 4
    सक्रिय रूप से एनोटेशन का अध्ययन करना

    पिक्चर शीर्षक अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 11
    1
    एक अध्ययन भागीदार खोजें किसी को सिखाने के लिए, आपको अपनी स्मृति में इसे निकालकर अपने स्वयं के शब्दों में डालने से जानकारी को आगे बढ़ाने की आवश्यकता है एक सबक चुनें और आपके द्वारा ली गई नोटों की समीक्षा करें। अपने अध्ययन साझेदार के विषय में परिचय दें और उनके स्पष्टीकरण के आधार पर प्रश्न पूछने के लिए उससे पूछें। सेमेस्टर के दौरान मुड़ें और दोनों अधिक सीखेंगे।
    • इस तरह की एक तकनीक आपको ऐसे क्षेत्रों की पहचान करने की अनुमति देगा, जो आपने अपने साथी के प्रस्तुतियों के माध्यम से अध्ययन करने के लिए महत्वपूर्ण नहीं माना। इसके अलावा, आप अपने नोट्स में अंतराल भरेंगे क्योंकि आपके पार्टनर ने शायद कुछ लिखा है जो आपने नहीं लिखा है।
    • एक-दूसरे के लिए टेस्ट स्कोर बनाने का प्रयास करें
  • चित्र का अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 12
    2
    अध्ययन के एक समूह में शामिल हों यह नोट्स के अध्ययन के लिए प्रतिबद्ध करने का एक अच्छा अवसर है, लेकिन आप यह भी कर सकते हैं: आप नीचे लिखी गईं में अंतराल को भरें, सामग्री को दूसरे दृष्टिकोणों से देखें और अध्ययन के अन्य तरीकों को ढूंढें। समूह गठन के बाद, प्रत्येक को ट्रैक पर रखने और मीटिंग रिमाइंडर्स भेजने के लिए एक नेता को परिभाषित करें आवृत्तियों और बैठकों की अवधि को परिभाषित करें। अध्ययन सत्र के दौरान, नोटों और सामग्रियों की समीक्षा करें ताकि प्रत्येक व्यक्ति की जानकारी और सवालों के जवाब मिल जाए। आप प्रस्तुतियों और परीक्षण मूल्यांकन तैयार कर सकते हैं।
    • कुछ संस्थानों के पास अध्ययन समूह नियंत्रण प्रणाली है यदि यह आपके स्कूल या कॉलेज में कोई विकल्प नहीं है और आप नए हैं, तो समूह निर्माण की सुविधा के बारे में एक शिक्षक से बात करें। यदि आप पहले से ही अन्य छात्रों को जानते हैं, तो सीधे उनसे बात करें और अपने बीच एक समूह के गठन का सुझाव दें।
    • एक अच्छा समूह में तीन से चार प्रतिबद्ध छात्रों के बीच होना चाहिए, क्योंकि बहुत अधिक आवाजें गड़बड़ी पैदा कर सकती हैं और सीखने में बाधा डाल सकती हैं।
    • आदर्श, प्रत्येक अध्ययन सत्र में कई विषयों के संचय से बचने के लिए साप्ताहिक बैठकें आयोजित करना है।
  • चित्र का अध्ययन व्याख्यान नोट्स चरण 13
    3
    विस्तृत जांच के माध्यम से नोटों का अध्ययन करें सामग्री पढ़ने के दौरान पूछताछ के दौरान पूछताछ और याद रखना प्रोत्साहित करती है कई शोधों ने पता चला है कि यह अन्य प्रसिद्ध तरीकों जैसे कि स्मरणीय विधियों और चिह्न ग्रंथों के उपयोग की तुलना में अध्ययन का एक अधिक प्रभावी तरीका है। नोटों की समीक्षा करते समय, समय-समय पर ब्रेक लेते हैं और अपने आप से जानकारी "whys" पूछते हैं प्रश्न सामान्य या विशिष्ट हो सकते हैं
    • सामान्य: "यह क्यों समझ में आता है?" या "यह अनपेक्षित क्यों है, इसे ध्यान में रखते हुए मुझे पहले से ही इसके बारे में क्या पता है?", उदाहरण के लिए।
    • विशिष्ट: "कुछ दिनों तक केवल 18 सेकंड के लिए संशोधन के बिना कुछ ही समय में स्मृति क्यों रहती है?" या "आखिरी मिनट में पढ़ना क्यों सबसे खराब ग्रेड है?", उदाहरण के लिए।
    • तकनीक प्रभावी है क्योंकि इसके लिए आपको पिछले ज्ञान को याद रखना चाहिए, इसके बारे में गंभीर रूप से सोचें, और अपने स्वयं के शब्दों में प्रतिक्रिया देने के लिए कनेक्शन बनाएं। असल में, मस्तिष्क की जानकारी जड़ें
  • युक्तियाँ

    • दिन के अंत में, आपके नोट्स के साथ जितनी संभव हो, उससे बात करें। प्रत्येक इंटरैक्शन एक स्मृति बनाता है और विविधता उन्हें मजबूत करती है।
    • इसके अलावा कई स्थानों में अध्ययन करने की कोशिश करें। मस्तिष्क हम जो अध्ययन कर रहे हैं उसके आसपास के क्षेत्र को जोड़ती है। अध्ययन स्थल को बदलकर, आप सामग्री के साथ अधिक प्रासंगिक एड्स बनाते हैं, जो मजबूत यादें स्थापित करती हैं।
    • अध्ययन करने के दौरान आपको बहुत ध्यान और आराम करने की आवश्यकता है। आप आसानी से अपने आप को विचलित अगर आप चिंतित या कुछ के बारे में जोर दिया है, मूल्यवान अध्ययन समय बर्बाद कर रहे हैं। रुको, आराम करो और बाद में अध्ययन करने के लिए छोड़ दें।
    • अंतिम मिनट में अपने नोट्स की समीक्षा करना सुनिश्चित करें मूल्यांकन से पहले एक बार सब कुछ पढ़ना आपको केवल अल्पकालिक स्मृति का उपयोग करने में सक्षम होगा, जिसमें सीमित क्षमता है यद्यपि अगले दिन कुछ प्रश्नों का उत्तर देना संभव है, आपको भविष्य में जानकारी याद नहीं होगी, खासकर जब अर्धवार्षिक मूल्यांकन आता है।
    • अध्ययन करने से पहले अच्छी तरह से खाएं और आराम करें। अगर शरीर पूरी क्षमता में नहीं है तो मस्तिष्क संभवतः काम नहीं करेगा। यह मुख्य कारण है कि आकलन से पहले रात का अध्ययन सत्र क्यों काम नहीं करता: आप अच्छी तरह सोएंगे और आप थक गए होंगे।
    • हमेशा नोट्स लेने के लिए जब शिक्षक फिल्में दिखाते हैं या कक्षा में लोगों को आमंत्रित करते हैं, जैसा कि पर पारित जानकारी लगभग हमेशा आकलन में दिखाई देगी।
    • यदि आप आकर्षित करना चाहते हैं, तो महत्वपूर्ण बिंदुओं को याद करने के लिए कुछ रंगीन चित्र बनाएं। उदाहरण के लिए, मानव शरीर का अध्ययन करते समय, तंत्रिका तंत्र को लाल रंग में, नीले रंग में कंकाल प्रणाली और हरे रंग में पेशी प्रणाली में आकर्षित करें।
    • अतीत की गलतियों से जानें आकलन से सुधार प्राप्त करने के बाद, उन क्षेत्रों की समीक्षा करें जहां आप गलत थे और उनको नोटों के साथ तुलना करने के लिए पहचानते हैं कि आपने क्या याद किया या अध्ययन सत्रों के दौरान महत्वपूर्ण नहीं माना। तो आपको पता चल जाएगा कि भविष्य में क्या ध्यान देना चाहिए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और देखें ... (25)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com