IhsAdke.com

अच्छा भाष्य और व्यवस्थित कैसे करें

यह बहुत ज़रूरी है कि स्कूल में आप उस बात की समीक्षा कर सकते हैं जो आपने जल्दी सीखा है यदि आप बहुत सारे परीक्षण, होमवर्क और होमवर्क कर रहे हैं, तो अच्छा नोट्स बनाने से आपका लाइफसेवर हो सकता है ताकि आप इतने सारे कार्यों में नहीं डूब सकें। लेकिन आपको सीखना होगा कि कैसे अपनी नोटबुक आपके साथ अच्छी तरह से काम करे। इतने सारे कार्यों में खो जाने के लिए, आपको कुछ युक्तियों और युक्तियों की आवश्यकता होगी।

चरणों

अच्छा नोट्स ले लो और उन्हें व्यवस्थित करें चित्र 1
1
प्रत्येक विषय के लिए एक अलग नोटबुक रखें हालांकि यह विभिन्न विषयों के लिए एक बड़ी नोटबुक बनाने के लिए आकर्षक हो सकता है, इसका मतलब है कि ज्यादातर समय आपको कई अलग-अलग विषयों के साथ हजारों पृष्ठों की खोज करने की आवश्यकता होगी और केवल किसी विशेष विषय की टिप्पणियां आवश्यक हैं। प्रत्येक विषय के लिए एक नोटबुक या नोटबुक खरीदें 3 विषयों के साथ एक नोटबुक सबसे अच्छा विकल्प है: वे अपेक्षाकृत कॉम्पैक्ट हैं, और विषय डिवीजनों के साथ आप नोट्स के लिए एक अनुभाग, होमवर्क के लिए एक और कक्षा गतिविधियों के लिए एक हो सकता है।
  • अच्छे नोट्स ले लीजिए और उन्हें व्यवस्थित करें चित्र चरण 2
    2
    डिवाइडर के साथ एक फ़ोल्डर खरीदें यदि आप ध्यान देते हैं, तो आप शायद ध्यान देंगे कि लोगों को आमतौर पर प्रत्येक कहानी के लिए एक नोटबुक और ब्रीफकेस होने के विचार की तरह लगता है। यहां तक ​​कि अगर यह किसी भी चीज़ को खो या नुकसान पहुंचाए जाने की अधिक संभावना रखता है इसके बजाय, आंतरिक डिवाइडर के साथ एक प्लास्टिक फ़ोल्डर खरीदें, जो एक एॉर्डरियन की तरह खुले हैं, जहां आप अपनी भूमिकाओं को संगठित रखने के लिए प्रत्येक विभक्त पर एक लेबल डाल सकते हैं। इसके अलावा, वे शिष्टाचार हैं!
  • अच्छा नोट्स ले लो और उन्हें व्यवस्थित करें चित्र 3
    3
    कक्षा की शुरुआत में तैयार रहें अब जब आपके पास सफलता के लिए उपकरण हैं, तो कक्षा में तैयार रहना सुनिश्चित करें। समय पर आओ, या बेहतर अभी तक, थोड़ी देर पहले, सभी पुस्तकों और चीजों की ज़रूरत होती है। बैठ जाओ और अपना होमवर्क दिन पहले और अपनी नोटबुक प्राप्त करें। फिर नोट नोट अनुभाग में रिक्त पृष्ठ पर अपनी नोटबुक खोलें। एक पेंसिल और इरेज़र भी लें, और अपनी डायरी में आज का होमवर्क लिखें। इन बातों को करने से, आप समय की बचत करेंगे और काम के बारे में अवगत रहेंगे।
  • अच्छा नोट्स लें और उन्हें व्यवस्थित करें चित्र 4
    4
    शिक्षक की ओर ध्यान दें संभावना बहुत बढ़िया है कि आपका शिक्षक आपको इससे पहले कि आप कुछ कहना चाहिए, आपको ध्यान देना चाहिए, इसलिए अपनी कक्षा देखें और अपने ट्यूटर को सुनें। ध्यान दें कि शिक्षक बोर्ड पर कुछ लिख रहा है, जो महत्वपूर्ण हो सकता है या यदि वह कुछ कहता है, "आपको यह नोट करना चाहिए" या "आपके नोट्स में लिखा है या ऐसा कुछ है" या ऐसा कुछ है, तो यह तैयार करने के लिए तैयार रहें। यदि वह कहते हैं, "यह परीक्षा में जाएंगे" या ऐसा कुछ कहता है जैसे वह एक बहुत कुछ बदलता है, तो पृष्ठ के किनारे पर एक सर्कल के साथ एक पूंजी "पी" डाल दीजिए आप इसे करने के लिए इस्तेमाल किया जाएगा और पता है कि जब कुछ या नहीं नोट करने के लिए हालांकि, आपको प्रत्येक वर्ग में कम से कम कुछ नोट करना चाहिए ताकि आप दिन के विषयों को संशोधित कर सकें, क्योंकि नोट्स होमवर्क और क्विज़ को देखेंगे।
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए और उन्हें व्यवस्थित करें चित्र 5
    5
    एक शीर्षक दें और सभी नोट्स और कागजात पर तारीख डालें न केवल आपका शिक्षक इसका आनंद लेगा, बल्कि आप भी आभारी होंगे! अपने नोट्स पर एक शीर्षक और तारीख डालकर, एक विशेष परीक्षा के लिए अध्ययन करने के लिए आवश्यक नोटों को ढूंढना और आपको किसी दिन को आपने क्या किया, यह जानना बहुत आसान होगा।



  • अच्छा नोट्स ले लीजिए और उन्हें व्यवस्थित करें चित्र 6
    6
    लहर के साथ लिखें नोट लेने का कोई मतलब नहीं बनाओ, यदि बाद में आप उन्हें पढ़ नहीं सकते। जल्दी में मत हो: तो आप एक अच्छी वर्तनी के साथ लिख सकते हैं। यह तुम्हारा सबसे अच्छा सुलेख नहीं होना चाहिए, लेकिन इसे पढ़ना आसान होना चाहिए। एक अच्छी पेंसिल और एक अच्छा इरेज़र का उपयोग करके अपने पेपर पर दाग और खरोंच से बचें। विभिन्न विषयों को अलग करने वाली कुछ लाइनें छोड़ना सुनिश्चित करें
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए और उन्हें व्यवस्थित करें चित्र 7
    7
    मार्कर, डिवाइडर, नंबर, चित्र, आरेख, प्रतीकों और मार्कअप का उपयोग करें। आपके नोट्स को पढ़ने में आसान बनाने के कई तरीके हैं। एक ही विषय से संबंधित जानकारी को अलग करने के लिए बुलेट का उपयोग करें, लेकिन अलग से पढ़ने के लिए आसान है। डिवाइडर अच्छे हैं यदि आपका शिक्षक विषय से विषय पर कूदने का विकल्प चुनता है। उन चीजों की संख्या जो क्रम में होनी चाहिए, और सबसे महत्वपूर्ण जानकारी पर तारांकन चिह्न बनाएं। छवियां और आकृतियों को जानकारी अवशोषित करना आसान हो सकता है, और मॉडरेशन में उपयोग किए गए मार्कअप आपको अलग-अलग सूचनाओं को अलग-अलग रूप से अलग कर सकते हैं बस इन घटकों को मॉडरेशन में उपयोग करने के लिए सावधान रहें: हाइलाइट किए गए वाक्य और सितारों से भरा पृष्ठ सुंदर लग सकता है, लेकिन यह बहुत ध्यान भंग है। नोट्स लेने के लिए हर कोई एक अलग शैली है, इसलिए पता लगाएं कि आपके लिए कौन से विधि काम करती है!
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए और उन्हें व्यवस्थित करें चित्र 8
    8
    अपने नोट्स सही नोटबुक और अनुभाग में बनाएं प्रत्येक कहानी के नोटबुक बनाने के लिए नोटबुक के एक भाग को परिभाषित करें और उन्हें अपनी बाकी सामग्री से अलग रखें। अगर किसी कारण से आप एक दिन अपनी नोटबुक को भूल जाते हैं, तो एक पत्रिका को किसी अन्य नोटबुक से उतार लें या एक दोस्त से पूछें और वहां अपने नोट्स बनायें। जब आप घर जाते हैं, तो इस पत्र को अपने नोट्स के साथ ले लें और इसे अपनी नोटबुक के लिए साफ़ करें। पुनरावृत्ति एक अच्छी बात है! इसके अलावा, अगर आपका शिक्षक बहुत तेजी से बोलता है और आप पेज पर कई स्क्रिबिल बनाते हैं, तो जब आप घर पर होते हैं, तो अपने नोट्स को अगले पृष्ठ पर शांत कर दें और दूसरे नोट को हटा दें
  • अच्छा नोट्स ले लीजिए और उन्हें व्यवस्थित करें चित्र 9
    9
    नोट्स का उपयोग करें! यदि आप उनका उपयोग नहीं करते हैं तो टिप्पणियां बेकार हैं जब आपका शिक्षक आपको भावी परीक्षा या परीक्षा के बारे में सूचित करता है, तो मूल्यांकन से पहले प्रत्येक दिन आपके नोट्स की समीक्षा करें यदि आपके नोट्स अच्छी तरह से किए जाते हैं, भले ही आप कुछ मिनट के लिए अपनी नोटबुक के माध्यम से फ्लिप करते हैं, तो आप विषय की समझ में और अपने ग्रेड में एक बड़ा अंतर देखेंगे। कुछ लोग हर रात अपने नोट्स की समीक्षा करते हैं, जो आपके मन में नए अनुभाग या जानकारी को ठीक करने में मदद करने का एक अच्छा विचार है।
  • युक्तियाँ

    • जब आप नोट लेते हैं, तो सुनिश्चित करें कि शीर्षक, तिथि, और पृष्ठ की संख्या को लिखना सुनिश्चित करें, जब आपको वापस जाने और किताब से कुछ पता चले।
    • नोटबुक, पेंसिल और अन्य सामग्रियां खरीदें जो आपके लिए अपील करते हैं और टिकाऊ हैं यह अधिक संभावना है कि आप चीजों को व्यवस्थित रखने में अधिक प्रयास करें यदि आप उपयोग की जाने वाली सामग्री आपकी पसंद के मुताबिक हो या अगर यह कुछ हफ्तों के उपयोग के बाद खराब न हो।
    • अपने सभी पुराने नोट्स रखें, भले ही आपका शिक्षक पहले से ही एक एनोटेट के अलावा किसी अन्य विषय के बारे में बात कर रहा हो। एक महीने में एक बार, अपने नोट ले लो और उन फाइलों को दर्ज करें जो अब एक अलग फ़ोल्डर में क्लास के वर्तमान विषय से संबंधित नहीं हैं, और उन्हें अपने घर में सहेजें जब अंतिम सबूत आते हैं, तो आप जो भी करते थे उसके लिए आप कृतज्ञ होंगे।
    • किसी भी महत्वपूर्ण नोट को हाइलाइट करें और उन्हें अपने शब्दों में लिखें ताकि आप इसका अर्थ समझ सकें।
    • अपने नाम और कक्षा को एक स्याही के साथ लिखें जो आपके सभी नोटबुक और सामग्रियों में मिटा नहीं सकते हैं इससे आपकी चीजों को वापस लेने में आपकी मदद मिलेगी जब आप उन्हें याद करेंगे!

    चेतावनी

    • अपने सिस्टम को बनाए रखना सुनिश्चित करें अगर आप चीजों को फिर से गड़बड़ कर देते हैं तो यह सब काम करने का कोई मतलब नहीं है!
    • याद रखें कि इस प्रणाली का उपयोग करके, आप अपने ग्रेड में परिणाम और कक्षा में अपने प्रदर्शन को देखेंगे!

    आवश्यक सामग्री

    • पेपर रीम
    • बाइंडरों
    • सर्पिल नोटबुक
    • मेरा खाता
    • घर का पाठ
    • पेंसिल और कलम
    • रबर
    • चिह्नित पेन
    • डिवाइडर के साथ फ़ोल्डर
    • परकार
    • आसियाना
    • शासक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com