IhsAdke.com

कैसे कॉलेज में अच्छी तरह से पाने के लिए

कॉलेज में जीवन एक बड़ी चुनौती बन सकता है क्योंकि छात्रों को कॉलेज प्रतिबद्धता, एक सामाजिक जीवन का प्रबंधन करना पड़ता है, और कभी-कभी एक नौकरी भी होती है। निम्नलिखित कदम कॉलेज के ग्रेड को बेहतर बनाने में मदद कर सकते हैं।

चरणों

चित्र शीर्षक में डू वेल इन कॉलेज चरण 1
1
कक्षा में जाएं आपको क्यों लगता है कि आपके माता-पिता अपनी ट्यूशन का भुगतान करते हैं या वे आपको सरकारी अनुदान देने के लिए करों का भुगतान कर रहे हैं? जाहिर है आप कक्षाओं में भाग लेने के लिए। बस कक्षा में जाओ - तब भी जब आप इसे पसंद नहीं कर रहे हैं। आप भागीदारी के लिए अंक अर्जित कर सकते हैं और शिक्षक आपको बेहतर जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। अगर आप कक्षा में हैं, तो सबक के दौरान क्या हो रहा है इसका नज़र रखना आसान होगा। कई शिक्षक कक्षा में पूरा होने वाले कार्य, कक्षा में अध्ययन करने के लिए क्विज़ और फार्म समूह लेते हैं - अगर आप वहां नहीं हैं, तो आप अंक खो सकते हैं
  • चित्र शीर्षक में डू वेल इन कॉलेज चरण 2
    2
    व्यवस्थित रहें कॉलेज में आपको एक ही समय में पूरा करने के लिए कई कार्य होंगे। अपने कार्य नियोजन के लिए वास्तव में आपको होमवर्क, नौकरी की तैयारी की तारीख और परीक्षा का दिन संतुलित करने में मदद मिल सकती है। आपको पहले से काम करने की कोशिश करनी चाहिए, कम तनाव पर। कुछ कॉलेजों में एक ऑनलाइन सीखने के उपकरण हैं जो आपको कार्यों का ट्रैक रखने में सहायता करते हैं, और इसी तरह। यदि आप इंटरनेट का उपयोग करना पसंद नहीं करते हैं, तो अच्छी पुरानी नोटबुक का उपयोग करने का प्रयास करें आप किसी भी किताबों की दुकान या स्टेशनरी की दुकान पर एक खरीद सकते हैं। एक अच्छी तरह से संगठित बांधने की मशीन या फ़ोल्डर आपके सामग्री का आयोजन करने का सबसे अच्छा तरीका होगा।
  • डॉट वेल इन कॉलेज स्टेप 3
    3
    अपनी शिक्षा को कंपनी में नौकरी के रूप में देखें यदि आपके पास किसी कंपनी में नौकरी है, तो आपको 9 बजे काम करना होगा और आपको 5:00 बजे तक वहां रहना होगा। शेष दिन आपका खाली समय होगा यदि आप कॉलेज में एक ही काम करते हैं, तो आप सिर्फ ठीक साथ मिल जाएगा। कक्षा में जाएं, लाइब्रेरी पर जाएं, गंभीरता से अध्ययन करें, और 5:00 बजे, किताबों को पैक करें और घर जाएं। यह बहुत सरल है समय-समय पर, आपको देर के साथ-साथ एक असली नौकरी भी करनी पड़ सकती है, लेकिन सामान्य तौर पर, अगर आप अपनी पढ़ाई में सप्ताह में 40 घंटे निवेश करते हैं, तो आप एक मॉडल छात्र बनेंगे। किसी वयस्क व्यक्ति की तरह एक जिम्मेदार व्यक्ति के रूप में कार्य करने का प्रयास करें अपनी कॉलेज की शिक्षा को गंभीरता से लेना, क्योंकि यह आपके पेशेवर शिक्षा का हिस्सा है।
  • चित्र टाइप करें डू वेल इन कॉलेज चरण 4
    4
    अध्ययन की अपनी सर्वोत्तम विधि खोजें उदाहरण के लिए, एक मेज पर अध्ययन करने का प्रयास करें जब परीक्षण लेते हैं, तो सावधानी बरतें कि आपके प्रश्नों को अपनी योग्यतम क्षमता में पूरा करने के लिए कितना समय लगता है। प्रत्येक व्यक्ति अलग तरीके से बेहतर अध्ययन कर सकता है। कुछ बहुत शोर के साथ अध्ययन कर सकते हैं और दूसरों को चुप्पी चाहिए। कुछ संगीत के बिना भी अध्ययन नहीं कर सकते हैं और दूसरों को कुल चुप्पी की आवश्यकता है। कुछ लोग पुस्तकालय में पढ़ना पसंद करते हैं और कुछ दोस्तों के साथ या यहां तक ​​कि बाहर के अध्ययन के लिए भी करते हैं।
  • डॉट वेल इन कॉलेज स्टेप 5
    5



    अपने काम, कॉलेज और आपके सामाजिक जीवन के बीच अपना समय संतुलित करने की कोशिश करें। कई छात्र कॉलेज में समस्याएं शुरू कर देते हैं क्योंकि वे हर समय दोस्तों के साथ लटका चाहते हैं। हमेशा महाविद्यालय पार्टियों के लिए समय होगा पार्टियों से दूर रखें ताकि आप अपनी पढ़ाई का ध्यान रख सकें।
  • चित्र शीर्षक में डू वेल इन कॉलेज चरण 6
    6
    अपने समय का उपयोग प्रभावी ढंग से और कुशलतापूर्वक करें एक और घंटे के लिए कार्यों को मत छोड़ें समय पर कार्यों को पूरा करने में सक्षम होने के लिए हर दिन प्रगति करने का प्रयास करें। उदाहरण के लिए, अगर आपको छह हफ्तों के भीतर एक रिपोर्ट जमा करनी है, तो डिलीवरी से पहले तीन दिन पहले काम शुरू करने तक इंतजार न करें। इसके बजाय, हर दिन 30 से 60 मिनट के लिए इस पर काम करें। जब आप शुरू करते हैं, तो आप देखेंगे कि आप प्रगति कर रहे हैं और यह निश्चित रूप से जानने में काफी बेहतर होगा कि डिलीवरी की तारीख करीब हो रही है और आपने जो भी करना चाहिए, वह भी शुरू नहीं किया है।
  • चित्र शीर्षक में डू वेल इन कॉलेज चरण 7
    7
    अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने के लिए मत भूलना जैसा कि रोमन कवि ज्यूवेनल कहते थे, "मेन्स साना कॉरपोर सैानो" या "ए साइड दि मॅन इन सेंड बॉडी"। एक स्पोर्ट्स टीम या व्यायाम में शामिल हों, भोजन का अधिक से अधिक न करें और यथासंभव अधिक सोएं। इससे न केवल आपको बेहतर महसूस होगा, लेकिन आप बेहतर सोच सकते हैं और बेहतर सीख सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक में डू वेल इन कॉलेज चरण 8
    8
    सेमेस्टर के दौरान 100% प्रयास बनाए रखें कुछ छात्र अधिक तेज़ी से शुरू करना पसंद करते हैं, ताकि वे सेमेस्टर के दौरान अपनी मस्तिष्क को छोड़ दें। सेमेस्टर के समापन के करीब पहुंचने में सक्षम होने के लिए वे शुरुआत में कड़ी मेहनत करते हैं, लेकिन यह एक महंगा गलती हो सकती है प्रयास करें और आपके द्वारा दिए गए प्रत्येक कार्य में अपना सर्वश्रेष्ठ करें और अपने अध्यापन कार्यक्रम की जांच सुनिश्चित करें कि आपको प्रत्येक असाइनमेंट कब देना चाहिए। कड़ी मेहनत करें और हमेशा अध्ययन करें, और फ़ोकस खोने के बिना।
  • चित्र शीर्षक में डू वेल इन कॉलेज चरण 9
    9
    हमेशा एक सकारात्मक दृष्टिकोण बनाए रखने का प्रयास करें और आत्मविश्वास रखें।
  • युक्तियाँ

    • अध्ययन किए गए विषयों के नोट ले लो ताकि आपको भरोसा है कि आप सफल होंगे। विशेष रूप से सेमेस्टर की शुरुआत में, आप पाएंगे कि आपके पास कुछ होमवर्क कार्य हैं हालांकि, हर बार कम से कम सामग्री का अध्ययन करने के लिए यह महत्वपूर्ण रूप से महत्वपूर्ण है, ताकि परीक्षा के दिन आप जान सकें कि आप अच्छी तरह से करेंगे। सभी वर्गों में नोट्स ले लो और जब आप घर आते हैं तो उन्हें फिर से लिखें उन्हें तारीख याद रखें और उन्हें लगातार व्यवस्थित करें
    • महत्वपूर्ण व्याख्यान के बारे में नोट्स बनाएं
    • विकलांग छात्रों के लिए छात्र सहायता सेवाओं जैसे ट्यूशन, छात्र परिषद, छात्रवृत्ति, और सेवाओं का लाभ उठाएं और लाभ उठाएं। मदद के लिए पूछने के लिए इंतजार मत करो - आप इन सेवाओं के लिए भुगतान कर रहे हैं उनका प्रयोग करें!
    • ऐसे स्थानों में अध्ययन करने का प्रयास करें जो आपके लिए सुखद और उत्पादक हों। उदाहरण के लिए, आप नाश्ते या दोपहर के भोजन के बाद हर दिन एक कैफे या रेस्तरां में अध्ययन कर सकते हैं
    • नोट्स लें और उनकी समीक्षा करने के लिए मत भूलें। अपने नोट्स की समीक्षा करने और उन विषयों को अलग करने की कोशिश करें जिन्हें आप समझ नहीं पाए। कभी-कभी इसमें सामग्री लिखने के लिए आपको एक घंटा लगाया जा सकता है, लेकिन निश्चित तौर पर यह इसके लायक होगा।
    • जब एक परीक्षा के लिए समय आता है, तो अपनी कमजोरियों का निष्पक्ष मूल्यांकन करें और उन क्षेत्रों में सुधार करने का प्रयास करें, क्योंकि वे परीक्षा में गिर सकते हैं।
    • यदि आप एक वर्ग को याद करते हैं क्योंकि आप बीमार थे या किसी अन्य कारण से, शिक्षक को आपके द्वारा छोड़ी गई सामग्री प्राप्त करने के लिए कहें और इसका अध्ययन करें।
    • जल्दी लिखना सीखें क्योंकि आपको कक्षा में बहुत सारी नोट बनाने की आवश्यकता होगी ताकि आप घर पर अध्ययन कर सकें।

    चेतावनी

    • यहां तक ​​कि अगर आप केवल अपने पाठ का एक दिन याद करते हैं, तो आप सामग्री खो देंगे और इसे बाद में पुनः प्राप्त करने में समस्या हो सकती है। तो हर कक्षा में उपस्थित होने की कोशिश करो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com