IhsAdke.com

कैसे पैसे के बिना एक विश्वविद्यालय बनाने के लिए

ऐसी रणनीतियों हैं जो आप वित्तीय बोझ को कम करने या समाप्त करने के लिए अनुसरण कर सकते हैं जो आमतौर पर उच्च शिक्षा के साथ होती हैं। अपनी जेब के वजन के बिना विश्वविद्यालय बनाने के लिए यह आलेख पढ़ें।

चरणों

भाग 1
वित्तीय सहायता प्राप्त करना

कोई पैसा नहीं 21 के साथ कॉलेज जाना शीर्षक चित्र
1
अपनी वित्तीय आवश्यकता की गणना करें अगर आपको लगता है कि आपका परिवार आपकी कॉलेज की शिक्षा के लिए भुगतान नहीं कर सकता, तो संभव है कि कुछ कॉलेज आपको वित्तीय सहायता देने के लिए सहमत होंगे। गणना करने के लिए, अपने परिवार की आमदनी (आमतौर पर आपके माता-पिता), अपने परिवार के बच्चों की संख्या, विशेषकर कॉलेज की उम्र के बच्चों, और आपके परिवार के निवेश या संपत्ति का विश्लेषण करें। यह कारक यह निर्धारित करने के लिए उपयोग किया जाएगा कि क्या आपका परिवार आपके कॉलेज की शिक्षा के लिए भुगतान कर सकता है या नहीं
  • 2
    टैक्स दस्तावेज़ और अन्य दस्तावेज़ भी भेजें प्रत्येक विश्वविद्यालय की अपनी स्वयं की आवेदन प्रक्रिया होती है, इसलिए प्रत्येक विश्वविद्यालय के साथ जांचें, जो आप के लिए साइन अप कर रहे हैं कि आपको वास्तव में क्या पेश करना है और कब।
    • अधिकांश कॉलेजों को आपके हाल के कर दस्तावेजों की एक प्रति की आवश्यकता होगी, और अन्य दस्तावेज या फ़ॉर्म भी अनुरोध किया जा सकता है। यदि आप वित्तीय आवश्यकता के आधार पर वित्तीय सहायता के लिए आवेदन करने के बारे में प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो कॉलेज की आवश्यकताओं की जांच करें, और अपने वित्तीय सहायता कार्यालय से संपर्क करें।
    • स्थानांतरण या अंतरराष्ट्रीय छात्रों के लिए वित्तीय सहायता के लिए आवेदन प्रक्रिया अलग-अलग हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आप अपने प्रशिक्षण और शिक्षा के लिए सही प्रक्रिया का पालन करें
  • कोई पैसा नहीं 28 के साथ कॉलेज में जाना शीर्षक चित्र
    3
    अपने प्रस्तावों पर विचार करें और अपना फैसला करें यदि आप कई अलग-अलग विश्वविद्यालयों में दाखिला लिया है, तो आपको कई विभिन्न वित्तीय सहायता प्रदान करनी चाहिए। सिर्फ एक ही नहीं चुनें जो सबसे अधिक सहायता प्रदान करता है इसके बजाए, इसके प्रस्ताव की तुलना में प्रत्येक विश्वविद्यालय की लागत पर विचार करें। कई कॉलेजों ने आपके द्वारा प्राप्त की गई अन्य पेशकशों को कवर करने का वादा किया है, इसलिए बेहतर सहायता प्राप्त करने के लिए वित्तीय सहायता कार्यालय से बातचीत करें
    • आपकी सहायता के प्रकारों के बारे में सोचें ऋण अभी उपयोगी हो सकते हैं, लेकिन आप ऋण से भरा स्नातक हो सकता है। अध्ययन और नौकरी कार्यक्रम आपको अपनी शिक्षा के लिए भुगतान करने में मदद करेंगे, लेकिन आप अपनी पढ़ाई से विचलित हो सकते हैं। तय करें कि आपके लिए किस प्रकार की सहायता सबसे अच्छी होगी, या अपने जोखिम को कम करने के लिए विभिन्न प्रकार के मिश्रण का चयन करें।
  • 4
    कॉलेज के दौरान, अपनी छात्रवृत्ति रखें अपनी वित्तीय स्थिति में किसी भी बदलाव के बारे में अपने कॉलेज के वित्तीय सहायता कार्यालय को सूचित करें और समय सीमा पर ध्यान दें।
    • आपका स्कूल आपको भी पेशकश कर सकता है अधिक भविष्य में पैसा यदि आप अच्छे ग्रेड लेते हैं और अपनी क्षमता दिखाते हैं समय-समय पर छात्रवृत्ति से पैसा "छोड़ दिया गया" है, जो आपको सर्वश्रेष्ठ छात्रों के बीच में रहने के लिए चुना जा सकता है।
  • भाग 2
    सस्ता विकल्प ढूँढना

    1. 1
      सामुदायिक कॉलेजों के लिए देखो ज्यादातर लोग कॉलेज के बारे में सोचते हैं जब वे एक सार्वजनिक या निजी विश्वविद्यालय के बारे में सोचते हैं। वास्तव में, ऐसे कई विकल्प हैं, जैसे सामुदायिक कॉलेज - और ये बहुत ज्यादा सस्ता हैं। साथ ही बढ़ने की लागतों से बचने के लिए आप एक स्थान पा सकते हैं।
      • अधिकतर अगर आपके सभी क्रेडिट हस्तांतरित नहीं किए जाएंगे। आप एक या दो साल के लिए एक सामुदायिक कॉलेज जा सकते हैं और फिर एक सार्वजनिक विश्वविद्यालय में जा सकते हैं। यदि आपका ग्रेड वास्तव में अच्छा है, तो आप भी छात्रवृत्ति प्राप्त कर सकते हैं
    2. 2
      पेशेवर स्कूलों पर विचार करें आजकल, कुछ में स्नातक की डिग्री होने का अर्थ बहुत ज्यादा नहीं है बहुत से लोग कॉलेज से स्नातक हैं और कैफेटेरिया में काम करने के लिए वापस जाते हैं। आपको एक अच्छी शिक्षा पाने के लिए किसी वैध विश्वविद्यालय में जाने की ज़रूरत नहीं है और एक अच्छा वेतन-व्यावसायिक प्रशिक्षण स्कूल भी ऐसा कर सकते हैं।
      • इसे देखें: 50% कॉलेज स्नातकों को बेरोजगार या अर्द्ध बेरोजगार हैं। इस बीच, महान कौशल के साथ श्रमिकों महान मांग में हैं। हाल के एक सर्वेक्षण में साक्षात्कार में 40% नियोक्ताओं ने शिकायत की कि वे पर्याप्त लोगों को नहीं मिल पाए एक व्यावसायिक स्कूल में जाकर बहुत खेला जा सकता है, लेकिन बहुत बेहतर है
    3. 3
      अंशकालिक पाठ्यक्रम लेने पर विचार करें। आपके लिए अपना समय और धन पूर्णकालिक शिक्षा के लिए समर्पित करने का कोई कारण नहीं है। एक दिन की नौकरी में कुछ कक्षाएं ले लीजिए, अगर आप सब कुछ खरीद सकते हैं, और दूसरे पर काम करना जारी रखें। प्रत्येक स्कूल पाठ्यक्रम के विभिन्न स्तर प्रदान करता है। आप अंशकालिक कोर्स कर सकते हैं या आप केवल एक अनुशासन करते हैं आप तय करते हैं
      • अंशकालिक शिक्षकों द्वारा पढ़ाए गए वर्गों के लिए देखो अंशकालिक शिक्षकों को कम प्राप्त होता है, और इसलिए उनकी कक्षाएं आमतौर पर कम लागत होती हैं।
    4. 4
      पाठ्यक्रम ऑनलाइन खोजें जबकि कई ऑनलाइन कॉलेज एक मजाक हैं, वहां उन लोगों की संख्या बढ़ रही है जो नहीं हैं। वे सस्ता हैं और परिवहन की लागत पर बचत करते हैं। क्या अधिक है, आप उन्हें अपने समय पर कर सकते हैं, ताकि आप अभी भी काम कर सकते हैं यदि आपके पास है वे पूर्णकालिक विश्वविद्यालय के कैरियर में भावी बदलाव के लिए भी अच्छे हैं, क्योंकि बहुत से क्रेडिट स्थानांतरित किए जाएंगे।
      • यदि आप भविष्य में स्थानांतरित करने की योजना बनाते हैं, तो पाठ्यक्रम नीति को देखें। सुनिश्चित करें कि आप नामांकित संस्था के साथ काम कर रहे हैं इससे पहले कि आप नामांकन करें जिन महाविद्यालयों में आप भाग लेना चाहते हैं, उन पर एक नज़र डालें, और भी सुनिश्चित करें कि आपके क्रेडिट वास्तव में स्थानांतरित किए गए हैं।
    5. 5
      "शैक्षिक सहयोग कार्यक्रम को आज़माएं"इस प्रकार के कार्यक्रम में, आप पूरे समय का अध्ययन करने वाला एक सेमेस्टर बिताते हैं और अगले समय आप पूरे समय काम करते हैं। यह वित्तीय सहायता पर आधारित नहीं है और केवल कुछ संस्थानों में ही पेशकश की जाती है - अगर इसमें रुचि रखते हैं, तो यह इसके लायक है। कोशिश करने योग्य
      • यह आपको अपने क्षेत्र में कार्य अनुभव प्राप्त करने की अनुमति भी देता है आप पैसे कमा रहे होंगे और एक ही समय में अपने पुनरारंभ का निर्माण करेंगे। इन लाभों के अतिरिक्त, कई कॉलेज क्रेडिट के रूप में कार्य अनुभव लेते हैं। तो यह आपको स्नातक तक इतनी देर तक नहीं ले सकता है।
    6. 6
      प्रतिबद्धता के बिना कक्षाएं देखें अपने स्थानीय समुदाय में एक विश्वविद्यालय या कॉलेज खोजें और अपनी लेखापरीक्षा नीतियों को पढ़ें। कुछ कॉलेज किसी भी व्यक्ति को बिना किसी प्रतिबद्धता के बड़े वर्ग के वर्गों में रुचि रखने के लिए, जबकि अन्य केवल नामांकित छात्रों को अनुमति देगा। एक कॉलेज का पता लगाएं जो आपको देखने की सुविधा देता है, यदि आवश्यक हो तो सचिव देखें
      • कक्षा में भाग लेने की अनुमति के लिए शिक्षक से पूछिए। पहले कक्षा से पहले शिक्षक को ई-मेल करें और अपनी रुचि, पाठ्यक्रम और शैक्षिक स्तर की व्याख्या करें। शिक्षक को बताएं कि आप कक्षा का ऑडिट क्यों करना चाहते हैं, और विनम्रता से अनुमति मांगें यदि वह कहते हैं, अपनी इच्छाओं का सम्मान करें और इसे व्यक्तिगत रूप से न लें - कुछ शिक्षकों को अपने सभी छात्रों की भागीदारी के बारे में चिंतित हैं, और कक्षा में अधिक लोगों के होने से इसे बाधित हो सकता है।
      • इसके बारे में अधिक जानने के लिए कक्षा पर अच्छी तरह से ध्यान केंद्रित करें। सभी कक्षाओं में भाग लें और सभी होमवर्क कार्य को पूरा करें, भले ही आपको उन्हें उद्धार नहीं करना पड़े। सामग्री के लिए प्रतिबद्ध, और यदि संभव हो तो कक्षा के बाहर शिक्षक के साथ चर्चा करें इससे आपको अपने कॉलेज अनुभवों को जानने और प्राप्त करने में मदद मिलेगी।

    भाग 3
    खर्च का भुगतान




    1. 1
      अपने माता-पिता के साथ और अधिक। इससे आपको बहुत पैसा बचा होगा और यह मत भूलो कि आप भोजन पर भी पैसा बचेंगे। गणराज्यों में रहना महंगा है, इससे बदतर बिल हो सकते हैं, और आपको एक नए वातावरण में ले जाया जा सकता है जो कभी-कभी आप हार सकते हैं अगर आप घर पर रहते हैं, तो संक्रमण आसान हो जाएगा और आपकी जेब आपको धन्यवाद देंगे।
      • चलो मत भूलो कि जब तक आपको लगता है तब तक आप घर पर रह सकते हैं। होम-पका हुआ भोजन, परिवार के बाहर और मुफ्त में रहने के लिए एक अच्छा घर? हां, कृपया
    2. 2
      दूसरे हाथ की किताबें ऑनलाइन खरीदें पाठ्यपुस्तक अधिक महंगा हो रहे हैं कागज और स्याही के पैक के लिए 500 पुनः? नहीं धन्यवाद किताबों की दुकान से नई किताबें पाने के बारे में चिंता न करें - ऑनलाइन पुस्तकों को ऑनलाइन खरीदें वे नए लोगों के समान हैं, जो असीम सस्ता हैं।
      • आप भी कर सकते हैं किराया किताबें। एक त्वरित ऑनलाइन खोज के परिणामस्वरूप कई वेबसाइटें हो सकती हैं जो कीमत के एक अंश के लिए आपको ठीक वही ज़रूरत हो सकती हैं। आपको स्मृति की किताब को रखने की आवश्यकता नहीं है।
    3. 3
      अनुदान और ऋण प्राप्त करने की कोशिश करें आपकी आवश्यकता के आधार पर अनुदान और वित्तीय सहायता के अलावा, अनुदान और ऋण हैं यहां विवरण दिए गए हैं:
      • सब्सिडी के मामले में आपको पैसे वापस नहीं देना पड़ता है। वे प्रतिभा और आवश्यकता पर आधारित हैं।
      • ऋण चाहिए वापस भुगतान किया जाएगा यदि आवश्यक हो तो आप और आपके माता-पिता निजी ऋण ले सकते हैं
    4. 4
      एक अध्ययन कार्य करें एक छात्र बनने के बाद, आप एक कार्य-अध्ययन के लिए आवेदन कर सकते हैं, एक प्रोग्राम जिसमें कुछ छात्रों को परिसर में कुछ पदों पर काम करने के लिए चुना जाता है। यदि आप अर्हता प्राप्त करते हैं, तो आपको सूचित किया जाएगा फिर आपको एक ऐसे पते भेजा जाएगा जहां आप सभी उपलब्ध नौकरियों की जांच कर सकते हैं और साइन अप कर सकते हैं। अक्सर, प्रतिस्पर्धा कम-परिसर के काम की तुलना में कम प्रतियोगी है
      • ये कार्य आपके वर्ग के अनुसूची का सम्मान करेंगे और जितना संभव हो उतना आपको समायोजित करेंगे। यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आपको नौकरी मिल जाएगी, जहां आप काम करते समय पढ़ सकते हैं।
    5. 5
      सशस्त्र बलों में शामिल होने पर विचार करें आपको परीक्षण पास करना होगा वे आम तौर पर हाई स्कूल के छात्रों की पेशकश कर रहे हैं, लेकिन enlisting में रुचि रखने वाले किसी भी ऐसा कर सकते हैं। सशस्त्र बलों की विभिन्न शाखाएं अलग-अलग स्कोर की आवश्यकता होती हैं यदि आप फिट हैं, तो भर्ती से संपर्क करें और साइन अप करें
      • यह उचित क्यों है? सैनिक आर्थिक सहायता की काफी मात्रा में प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते हैं, और कई विश्वविद्यालय आपके कार्यक्रम के लिए तैयार किए गए कार्यक्रम पेश करते हैं, जब आप सैन्य सेवा करते हैं। क्या अधिक है, सेना छोड़ने के बाद, आप कॉलेज में भी जा सकते हैं मुफ्त के लिए.

    भाग 4
    बैग प्राप्त करना

    कोई पैसा नहीं 12 के साथ कॉलेज में जाओ
    1
    छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें कॉलेज अक्सर अनुदान या आंशिक छात्रवृत्ति की पेशकश करते हैं अनुसंधान छात्रवृत्ति कार्यक्रम या बाह्य स्रोत जो शेष लागत के साथ मदद कर सकते हैं। उच्चतम संख्या के छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें ताकि आपकी शिक्षा की लागत को यथासंभव कम कर सकें।
    • एक बार जब आप कॉलेज में होते हैं, तो अपने छात्रवृत्ति के लिए आवश्यक शैक्षिक स्थिति रखें। अधिकांश छात्रवृत्ति के लिए आपको अच्छी आय बनाए रखने की आवश्यकता होती है और एक अच्छी अकादमिक स्थिति में रहना पड़ता है। कड़ी मेहनत करें और अपनी छात्रवृत्ति को जब तक आपको इसकी ज़रूरत होती है, तब तक रखने के लिए उच्च स्तर पर ले जाएं।
  • कोई पैसा नहीं 14 के साथ कॉलेज में जाना शीर्षक चित्र
    2
    एथलीटों के लिए एक छात्रवृत्ति प्राप्त करने का प्रयास करें खेल बैग अत्यधिक प्रतिस्पर्धी हैं, और केवल किसी क्षेत्र या राज्य में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों के पास जाते हैं। यदि आप अपनी टीम और आपके क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी नहीं हैं, तो एथलीटों के लिए छात्रवृत्ति प्राप्त करना मुश्किल होगा। सख्त अभ्यास करें और अपने खेल में सुधार के लिए कड़ी मेहनत करें। जिन कॉलेजों को आप रुचि रखते हैं, उनसे संपर्क करें
    • सर्वश्रेष्ठ एथलेटिक विद्यालय औसत दर्जे की शिक्षाविदों को अनदेखा कर सकते हैं, लेकिन यदि छात्रवृत्ति आपके और एक समान खिलाड़ी के बीच है लेकिन बेहतर ग्रेड के साथ, संभावना है कि वह दूसरे व्यक्ति के पास जाएगी इस वजह से, हमेशा अपने नोट्स को उच्च रखें विश्वविद्यालय में शामिल होने के बारे में सक्रिय रहें, आपको ट्रेनर के रडार पर रखा जाएगा। जब तक आप उनसे जाते हैं, वे जानते होंगे कि आप विश्वविद्यालय में रूचि रखते हैं और इस पर विचार करने की अधिक संभावना होगी।
    • यद्यपि यह छात्रवृत्ति आपको पहली दर की शिक्षा मुफ्त में प्राप्त करने में मदद कर सकती है, यह एक लागत पर आता है। आपको अपने खेल का अभ्यास करने में प्रति सप्ताह 20 से अधिक घंटे खर्च करना होगा, जो आपको कॉलेज शैक्षणिक कार्य में निवेश करने से रोक सकता है। इन छात्रवृत्तियों की सालाना समीक्षा भी की जाती है ताकि उन्हें वापस ले लिया जा सके यदि आपके कोच आपको नहीं सोचता कि आपको अधिक की जरूरत है या इसके लायक हैं।
    • निम्न-विभाजन विश्वविद्यालयों के बारे में भी विचार करें यहां तक ​​कि अगर आप अपने पसंदीदा डिवीजन I विश्वविद्यालय में खेलने का सपना देखते हैं, तो वहां उन छात्रवृत्ति से आने के लिए बहुत कठिन होता है।
  • चित्र के साथ कॉलेज में जाओ पैसे के साथ कोई पैसा कदम 19
    3
    अधिक विशिष्ट छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करें क्या आपके पास एक असामान्य शौक है? क्या आप अल्पसंख्यक या सैन्य पृष्ठभूमि से हैं? आपकी प्रतिभा और हितों क्या हैं? आपको जो कुछ भी सोचना है उसे नीचे लिखें, और कुछ भी चुनें, जो आपको छात्रवृत्ति प्राप्त करने में मदद करें। वहाँ बहुत सारे बैग हैं जो आप के लिए अर्हता प्राप्त कर सकते हैं।
    • यदि हां, तो अपने कौशल को प्रदर्शित करने के लिए एक पोर्टफोलियो, वीडियो, या अन्य सामग्री को एक साथ रखें। कलात्मक क्षेत्रों में छात्रवृत्तियां को आम तौर पर अपने काम की गुणवत्ता का प्रमाण की आवश्यकता होती है लिखने, फोटोग्राफी या कला के लिए, अपने काम की गुणवत्ता और विविधता दिखाने के लिए पोर्टफोलियो की स्थापना करें। नृत्य, संगीत या अन्य प्रतिभाओं के लिए, अपने सर्वोत्तम प्रदर्शन के ऑडियो या वीडियो रिकॉर्डिंग करें इन्हें परिष्कृत करने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन उन्हें आपकी प्रतिभा को संभवतः सर्वोत्तम तरीके से दिखाना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप अपनी शिक्षा के कुछ हिस्से को भुगतान नहीं कर सकते हैं, तो आप अभी भी अन्य वित्तीय सहायता के अवसर जैसे कि संघीय अनुदान और ऋण, अध्ययन और कार्य कार्यक्रम, विदेशी छात्रवृत्ति, और अपना खुद का भोजन तैयार करते समय अपने खर्चों को कम कर सकते हैं। , अपने माता-पिता के साथ रहें, आदि। यदि आप रचनात्मक हैं, तो आपको लगभग किसी भी कीमत का भुगतान करने के विकल्प मिल सकते हैं - आपको उन्हें खोजने और उन्हें पूरा करने के लिए समय और एकाग्रता की आवश्यकता है।
    • कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश प्रक्रियाओं और वित्तीय सहायता प्रक्रियाओं को समझने के लिए साइन अप करने से पहले अच्छी तरह से समय लें
    • यदि आप विज़ुअल आर्ट्स का अध्ययन करने की तैयारी कर रहे हैं, न केवल उस वर्ष के दौरान विश्वविद्यालय व्याख्यान में भाग लें, जो कि आप आवेदन कर रहे हैं, लेकिन पिछले वर्ष भी। जब आप वर्ष में पहले भाग लेते हैं तो आपको अपने कार्य को लेने की ज़रूरत नहीं होती (जब तक आप चाहें नहीं), महत्वपूर्ण बात यह है कि आप कॉलेज के प्रतिनिधियों से सवाल पूछते हैं और उन विश्वविद्यालयों की पहचान करते हैं जो आपकी दिलचस्पी रखते हैं। आपकी भागीदारी आपको यह पता लगाने का बेहतर अवसर भी प्रदान करेगी कि आप एक आदर्श उम्मीदवार कैसे होना चाहिए।

    चेतावनी

    • छात्रवृत्ति काफी व्यस्त है, इसलिए किसी विशेष विश्वविद्यालय या छात्रवृत्ति में जाने से पहले अपने मौके के बारे में स्वयं के साथ ईमानदार रहें।
    • यदि आप कुछ चुने गए हैं जिनमें से एक पूर्ण छात्रवृत्ति की पेशकश की जाती है, तो आसान रहने की अपेक्षा नहीं करें। सिर्फ इसलिए कि आप कॉलेज के लिए भुगतान नहीं कर रहे हैं इसका मतलब यह नहीं है कि आपको कड़ी मेहनत या सही तरीके से व्यवहार करने की आवश्यकता नहीं है - और याद रखें कि आपकी छात्रवृत्ति को किसी भी समय वापस ले जाया जा सकता है।

    सूत्रों और कोटेशन



    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com