IhsAdke.com

कैसे एक बेहतर छात्र बनने के लिए

क्या आप एक बेहतर छात्र बनना चाहते हैं, अपने शिक्षकों को प्रभावित करते हैं और अपने सपनों के कॉलेज में प्रवेश करते हैं? यह लेख आपके लिए है!

चरणों

एक बेहतर छात्र चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपना होमवर्क करो यदि आपके पास सोमवार को कार्य किया गया है जो शुक्रवार को पारित किया गया था, तो शनिवार को सुबह 11:00 बजे तक ऐसा नहीं करना शुरू कर दें। अपने होमवर्क को गंभीरता से लें और समस्याएं कठिन बनाने की कोशिश करें, भले ही आप यह नहीं जानते कि वे सही हैं यदि आप वास्तव में कठिनाइयों वाले हैं, तो किसी मित्र या माता-पिता से सहायता प्राप्त करें लेकिन उस पर ज़ोर नहीं उठाएं अपने काम को एक रात में 40 मिनट से ज्यादा खर्च न करें, और देर न करें। अपना समय प्रबंधित करने के लिए जानें
  • एक बेहतर छात्र चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    अध्ययन की परिभाषाएं और कुछ व्यायाम करें यदि आपके पास एक महत्वपूर्ण सबूत या निबंध है, तो अपना समय बर्बाद मत दूरदर्शन देखें परीक्षण आपके अंतिम ग्रेड का एक बड़ा हिस्सा हैं। अध्ययन के सभी मुफ़्त क्षण व्यतीत करें, अध्ययन करते हुए। जब आपको अधिक खाली समय मिलता है, तो कुछ अतिरिक्त अभ्यास करें शब्दों के मेमोरी कार्ड बनाएं और हर दिन कक्षा में प्रवेश करते समय पूरी तरह से तैयार होने का प्रयास करें। एक अच्छा संकेत यह है कि यदि आप सभी प्रश्नों को जानते हैं, तो आप तैयार हैं।
  • चित्रित होना एक बेहतर छात्र चरण 3
    3
    कक्षा में नोट्स बनाएं सुनिश्चित करें कि उन्हें व्यवस्थित किया गया है ताकि आप उन्हें बाद में पढ़ सकें। कुछ स्कूलों में एनोटेशन का मूल्यांकन किया जाता है, और यदि आप करते हैं, तो सावधान रहें प्रत्येक एक के ऊपर अपना नाम और दिनांक लिखें एक अच्छी कलम का प्रयोग करें और सुरुचिपूर्ण शिल्पकला का अभ्यास करें। बोर्ड पर शिक्षक क्या लिखता है और वह क्या कहता है उसे प्रतिलिपित करना महत्वपूर्ण है।
  • एक बेहतर छात्र चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    पुस्तकों के अगले अध्यायों की जांच करें और उनपर देखें। इस तरह आप अगले दिन समझेंगे जब आपका शिक्षक इस विषय को बताएगा। उन्हें वास्तविक के लिए न पढ़िए, बस चारों ओर देखें और देखें कि आप आगे क्या सीखेंगे, जब तक कि शिक्षक ऐसा नहीं करना चाहता।



  • एक बेहतर छात्र चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    कक्षा में ध्यान दें यदि आप ध्यान नहीं देते हैं, तो अकेले पाठ को समझना लगभग असंभव होगा। कक्षा में भी हिस्सा लेना याद रखें यह आपके शिक्षक के साथ आपके संबंध के लिए, आपके ग्रेड के लिए और समय गुजारने के लिए अच्छा है।
  • एक बेहतर छात्र कदम 6 शीर्षक वाला चित्र
    6
    स्पष्टीकरण के लिए पूछें यदि आप कक्षा में कुछ के बारे में उलझन में हैं, तो शिक्षक से पूछें। शिक्षक सवाल से प्यार करते हैं, लेकिन कई नहीं याद रखें कि उसे हर समय अंतहीन सवालों से परेशान नहीं करना चाहिए। ऐसा करने में, विनम्र, सीधा और बिंदु के लिए सही हो। हालांकि, सिर्फ पूछें कि आपको क्या संदेह है क्योंकि शिक्षकों की पहचान हो सकती है कि आप उलझन में हैं या नहीं।
  • एक बेहतर छात्र कदम 7 शीर्षक वाला चित्र
    7
    समझे कि प्रस्तुति मायने रखती है मान लें कि आपको सभी ब्राजील के राज्यों और राजधानियों के नामों का मानचित्र पूरा करना है इसे एक संगठित तरीके से करें, इसे रंग दें और इसे संपर्क पेपर के साथ कवर करें। अगर आपके पास बुरी लिखावट है और इसे संगठित किया जाए, तो इसे टाइप करने का प्रयास करें।
  • एक बेहतर छात्र चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    8
    क्लास के दौरान घड़ी को न देखें यह शिक्षक के प्रति अपमानजनक है, और यदि आप देख रहे हैं तो ऐसा लगता होगा कि कक्षा अब लंबी है हालांकि, अगर आपको लगता है कि देखने की आवश्यकता है, तो सबसे अच्छी बात एक कलाई घड़ी लाएगी।
  • युक्तियाँ

    • शिक्षक को देखो और विश्वास करो
    • अपना होमवर्क करने के लिए कभी भी मत भूलना, और यदि आप एक प्रश्न पर अटक जाते हैं, तो किसी से मदद मांगिए
    • व्यायाम और अध्ययन के समय निर्धारित करने के लिए एक कार्यक्रम रखने की कोशिश करें
    • हमेशा पर्याप्त सो जाओ यदि आप अपने सबसे अच्छे रूप में महसूस नहीं करते हैं, तो आप अपना सर्वश्रेष्ठ नहीं दे सकते।
    • प्रश्न का उत्तर देते समय हमेशा शिक्षक के साथ आंखों का संपर्क करें।
    • संपर्क पत्र के साथ अपने काम को कवर करें क्योंकि यह आपको क्षतिग्रस्त होने से बचाएगा, टूटा हुआ है और यह बेहतर दिखाई देगा।
    • एक शांत कमरे में अपना होमवर्क करने का प्रयास करें यदि आपके भाई बहन बहुत शोर कर रहे हैं, तो बाहर जाएं, किसी पुस्तकालय में, या किसी दोस्त के घर में।
    • अगर आपके पास एक परीक्षा है तो स्कूल के बाद किसी मित्र या समूह के साथ अध्ययन करें

    चेतावनी

    • कुछ शिक्षक पुस्तकों के आदेश का पालन नहीं करते हैं और कुछ अध्यायों को छोड़ देते हैं। अगर तुम्हारा ऐसा है, तो भविष्य के विषयों का अध्ययन करने से पहले पूछिए।
    • अपने काम में जो कुछ भी डालते हैं उसे ज़्यादा ज़्यादा न करें यह केवल एक नौकरी है, यह देखने के लिए कोई प्रतियोगिता नहीं है जो अधिक ध्यान आकर्षित करती है इस पर अधिक समय व्यतीत न करें और अन्य घरेलू कामों को नज़रअंदाज़ करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com