IhsAdke.com

हाई स्कूल के छात्र के रूप में अपना समय प्रबंधन करना

हाई स्कूल, खासकर अपने वरिष्ठ वर्ष के दौरान, निराशाजनक हो सकता है यह आपके आने का समय है जिसमें आप कॉलेज और असली दुनिया की तैयारी कर रहे हैं। तो आप अधिक समय तक जोर देने के बिना अपने सभी वर्तमान गतिविधियों को अपना समय कैसे प्रबंधित करते हैं?

चरणों

  1. 1
    एक किशोरी के रूप में अपने जीवन पर शासन करें दोस्त अभी आपके लिए महत्वपूर्ण हैं? क्या आप इंटरनेट पर बहुत समय बिताते हैं? क्या आप कोई है जो एक शांत वातावरण में अध्ययन करने के लिए पुस्तकालय में जाता है? क्या आपके माता-पिता आपकी मदद करने के लिए आस-पास हैं या आप शिक्षकों से सहायता के लिए पूछना पसंद करते हैं?
  2. 2
    एक छात्र के रूप में अपने साप्ताहिक कार्यक्रम को प्राथमिकता दें कोई भी शैक्षणिक / शैक्षिक अध्ययन पहले आना चाहिए, फिर अतिरिक्त पाठयक्रम गतिविधियों, और फिर सामाजिक जीवन। दोस्तों सप्ताहांत पर आपके साथ बाहर निकलना चाहते हैं, लेकिन यदि आप उन्हें समझाते हैं कि आपको अपनी पढ़ाई में अध्ययन या पकड़ने की आवश्यकता है, तो वे समझेंगे।
  3. 3
    घटनाओं, प्रोजेक्ट डिलीवरी, निबंध और होमवर्क कार्य के सटीक तारीखों को सूचीबद्ध करें जब चीजें करने की ज़रूरत होती है तो आपको यह बताने में बहुत मदद मिलेगी। फिर अतिरिक्त गतिविधियों में शामिल हों। उपरोक्त गतिविधियों के बाद सभी गतिविधियों को चिह्नित किया जाना चाहिए। फिर अपने छोटे भाई, विभिन्न नौकरियों की देखभाल जैसी अतिरिक्त चीजें जोड़ें। अंत में, अपने दोस्तों के साथ बिताने के लिए एक शाम को खुद का इलाज करें
  4. 4
    प्रत्येक विषय के लिए अध्ययन करने के लिए समय सीमा निर्धारित करें एक ही विषय में डुबोएं और भूल जाएं कि आपके पास बिस्तर पर जाने से पहले कई अन्य अध्ययन करने हैं। इसके अलावा, अध्ययन में जल्दी मत आना, अपने समय का उपयोग बुद्धिमानी से करें, और ध्यान दें आप निश्चित समय पर एक अलार्म घड़ी सेट कर सकते हैं, और फिर जब आप रिंग करेंगे तो आप दूसरे विषय पर जाएं और अलार्म को रीसेट कर देंगे
  5. 5



    कम से कम 6- 9 घंटे नींद लें यदि आप अपने या उससे कम सोते हैं, तो आप कक्षाओं को याद करना शुरू कर सकते हैं और आशंकित हो सकते हैं क्योंकि सोने की इच्छा या इच्छा
  6. 6
    स्कूल जाने से पहले शॉवर लेने की कोशिश करें जब आप दिन शुरू करते हैं तो आप अधिक ताज़ा, सचेत और आराम करेंगे। रात के स्नान कभी-कभी "खो गए" हैं यदि आप किताबों में घिरे हुए हैं और महसूस करते हैं कि यह सोने के लिए समय है यह विलंब की शुरुआत भी है।
  7. 7
    अपने माता-पिता के साथ विशिष्ट छात्रवृत्ति अध्ययन या अन्य छात्र कार्यक्रमों की समीक्षा करें भविष्य और करियर के बारे में राय साझा करके अपने माता-पिता को अपने छात्र जीवन में शामिल करना हमेशा एक सकारात्मक कदम है। यदि यह संभव नहीं है, तो उसे एक स्कूल काउंसलर के साथ साझा करें वे आपको अपनी राय देने के अलावा, लेकिन शोध कर सकते हैं कि कॉलेज के विषयों या उच्चतर पाठ्यक्रम रुचि के अपने क्षेत्रों में क्या हैं।
  8. 8
    इस बारे में सोचें कि गैर-शैक्षणिक गतिविधियां आपके कार्यक्रम को प्रभावित कर रही हैं। चाहे आप अपने छोटे भाई बहनों की देखभाल कर रहे हों या कुछ दिन और समय पर अपनी मां के प्रति कुछ वचनबद्धता हो जो आपके स्कूल जीवन को खारिज कर रहे हैं यदि आप फुटबॉल प्रशिक्षण के कारण अपनी पढ़ाई के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं तो आपको कार्रवाई करना चाहिए जब कुछ रास्ते में हो जाता है, आपको जाने देना पड़ता है, अस्थायी रूप से भी
  9. 9
    अपने स्वास्थ्य की उपेक्षा न करें सिर्फ इसलिए कि आपके पास कम समय का मतलब यह नहीं है कि आपको फास्ट फूड बेस में रहना चाहिए। हर दिन फल और सब्जियां खाने की कोशिश करें एक दिन में कम से कम 30 मिनट व्यायाम करना याद रखें। ऐसा करने से, आप मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक कार्यों का समर्थन करेंगे।

एक निश्चित कैलेंडर रखने की कोशिश करें

युक्तियाँ

  • तनाव मत करो! हाई स्कूल में, विभिन्न चीजों के सामना करने पर तनाव एक महत्वपूर्ण कारक हो सकता है जिसे हल करने की आवश्यकता है, लेकिन इसे एक बार में सभी को हल करने की कोशिश न करें।
  • अपने उच्च विद्यालय के वर्षों में से सबसे अधिक करें स्नातक होने पर, उत्तेजना अधिक होगी क्योंकि काम और प्रतिबद्धता को पुरस्कृत किया गया है।
  • एहसास है कि एक काम नहीं किया या गलत किया दुनिया के अंत नहीं है। बस बातें ढेर नहीं होने दें।
  • पहले अपने सभी होमवर्क करें, और फिर जांचें कि क्या आपने कोई गलती की है। सब कुछ नहीं हो सकता है या सही होना चाहिए।
सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

संबद्ध
© 2021 IhsAdke.com