IhsAdke.com

एक सफल छात्र कैसे बनें

सफल छात्र जानते हैं कि उनके अध्ययनों पर ध्यान केंद्रित कैसे किया जाए, जब उनकी आवश्यकता होती है, तब भी ब्रेक लगते हैं। वे अपने समय को बुद्धिमानी से प्रबंधित कर सकते हैं, अध्ययन कार्यक्रमों को रखने और कक्षा में अधिकतर समय का आनंद ले सकते हैं। इसके अलावा, सफल छात्र भी जानते हैं कि मज़ेदार और ज्ञान प्राप्त करना जितना पसंद है उतना जितना अच्छा ग्रेड प्राप्त करना चाहते हैं।

चरणों

भाग 1
एक सफल छात्र के गुण विकसित करना

एक सफल छात्र चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
अपना अध्ययन प्राथमिकता बनाएं सफल छात्र जानते हैं कि कैसे सफल हो सकते हैं क्योंकि वे अपनी सर्वोच्च प्राथमिकता पढ़ाई करते हैं। हालांकि दोस्तों, परिवार, अतिरिक्त गतिविधियों, और यहां तक ​​कि अकेले समय के लिए समय लेने के लिए महत्वपूर्ण है, फिर भी आपको उस अध्ययन को ध्यान में रखे समय की उपेक्षा नहीं करना चाहिए। अगर आपके पास महान सबूत आ रहे हैं और आप तैयार नहीं हैं, तो आपको शायद दो दिन पहले पार्टी को छोड़ देना चाहिए। अगर आप अपने फ्रेंच में वापस आ गए हैं, तो अब टीवी देखना बंद कर दें। इसका मतलब यह नहीं है कि आप उन चीजों को फिर से करने में कभी सक्षम नहीं होंगे जिनकी आप फिर से करना चाहते हैं, लेकिन आप जानते हैं कि जब आप उनका अध्ययन करते हैं तो सबसे पहले आते हैं।
  • उसने कहा, आप पूरी दुनिया में सब कुछ नहीं देख सकते हैं, बस अध्ययन करने के लिए। अगर किसी मित्र या परिवार के सदस्य को संकट हो रहा है, तो आप उसे नहीं छोड़ सकते
  • एक सफल छात्र चरण 2 का शीर्षक चित्र
    2
    वक्तव्य रहें समय पर होने की आदत में जाओ और जानें कि आपको समय पर कहां प्राप्त करना है। वास्तव में, आपको थोड़ा पहले पहुंच जाना चाहिए, कहीं भी आप जाने के लिए जाने के लिए और जब आप वहां पहुंचें तो सीखने के लिए तैयार हों। समय पर होने पर भी आपके शिक्षक आपके जैसे और सम्मानित महसूस करेंगे। अगर आपको एक परीक्षा लेने या मित्र के साथ अध्ययन समूह जाना है, तो हमेशा समय पर होना महत्वपूर्ण है।
    • एक बुद्धिमान व्यक्ति ने एक बार कहा था: "प्रकट होना आधा लड़ाई है।" यदि आप समय पर प्रकट होने और पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध नहीं हो सकते हैं, तो आप सीखने में सक्षम नहीं होंगे।
  • एक सफल छात्र चरण 3 का शीर्षक चित्र
    3
    ईमानदारी से कार्य करें इसका मतलब है कि आपको अपना काम करना चाहिए, और नकल या चिपकाने से बचें। हार कहीं नहीं मिलेगा, और शॉर्टकट की तरह क्या हो सकता है, एक दिन आपको बहुत परेशानी हो सकती है एक परीक्षण के दौरान कभी भी मूल्यवान नहीं होना पड़ता है, और धोखेबाज़ पकड़े जाने की तुलना में आपने जो परीक्षण नहीं किया वह एक परीक्षण पर अच्छा नहीं होना बेहतर होगा। और भले ही आप पकड़े न जाए, धोखाधड़ी आपको लगता है कि अध्ययन करते समय शॉर्टकट लेने के लिए ठीक है और यह आपके जीवन में कुछ बुरी आदतों को जन्म दे सकता है।
    • सहयोगियों के दबाव में मत आना। कुछ स्कूलों में, हार सामान्य माना जाता है, और ऐसा लगता है कि इतने सारे बच्चे ऐसा करते हैं कि आपको भी भाग लेना चाहिए। इस तरह के समूह की सोच बहुत खतरनाक है और आपको अपनी क्षमता से बचा सकता है।
  • एक सफल छात्र चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    ध्यान केंद्रित रहें सफल छात्र वर्तमान कार्य पर ध्यान केंद्रित करते हैं। यदि आपको एक घंटे के लिए इतिहास पुस्तक में एक अध्याय का अध्ययन करना पड़ता है, तो आपको अपना मन भटकने के बजाय इसे करने के लिए प्रतिबद्ध होना चाहिए। यदि आपको ब्रेक की आवश्यकता है, तो थोड़ी देर में 10 मिनट का ब्रेक लें, लेकिन इसे केवल 10 मिनट के अध्ययन के साथ 1 घंटे की ब्रेक होने पर न दें। आपको लंबे समय तक और अधिक समय तक ध्यान केंद्रित करने के लिए अपने मन को प्रशिक्षित करना चाहिए, इसलिए यदि आप 15 से अधिक मिनटों तक ध्यान केंद्रित करने में असमर्थ महसूस करते हैं, तो 20 मिनट के अध्ययन के लक्ष्य की ओर काम करें और धीरे-धीरे बढ़ो ।
    • उस ने कहा, ज्यादातर लोगों को वास्तव में 60 या 90 मिनट से अधिक के लिए एक घर का काम या ध्यान नहीं देना चाहिए। इस अवधि के बीच 10-15 मिनट का ब्रेक लगाना आपकी ऊर्जा को दोबारा बनाने में मदद कर सकता है और आपको फिर से ध्यान केंद्रित कर सकता है।
  • एक सफल छात्र चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    खुद को किसी के साथ तुलना मत करो सफल छात्र अपनी शर्तों पर सफल होते हैं वे अपने भाई, पड़ोसी, या प्रयोगशाला साझीदार के बारे में परवाह नहीं करते क्योंकि वे जानते हैं कि अंत में, जो कुछ भी उनकी अपनी सफलता है यदि आप अन्य लोग क्या कर रहे हैं, तो आप खुद के साथ बेदखल होने के लिए बाध्य हैं या इतने प्रतियोगी बनें कि आपका मन ज़हर हो जाएगा। दूसरों को अलग-अलग सेट करना सीखें और आप जितना बेहतरीन कर सकते हैं, उतना ध्यान केंद्रित करें।
    • आप एक प्रतिस्पर्धी मित्र हो सकते हैं जो हमेशा नोट्स की तुलना करना चाहता है। व्यक्ति को आप को मारने न दें, और यदि आप स्कूल में हैं तो आप पर चर्चा नहीं करना चाहते हैं, उसे बताएं
  • एक सफल छात्र चरण 6 का शीर्षक चित्र
    6
    वृद्धिशील प्रगति की ओर काम करें यदि आप एक सफल छात्र बनना चाहते हैं, तो आपको "सी" औसत से बाहर निकलना और सीधे "ए" पर जाने का लक्ष्य नहीं होना चाहिए। इसके बजाय, आपको "सी +" से "बी" से और साथ काम करना चाहिए, और इसी तरह, आपकी प्रगति प्रबंधन योग्य है और आप निराश नहीं होंगे। सफल छात्र जानते हैं कि समय-समय पर सुधार करना और अंत उत्पाद को कूदने के बजाय विवरण पर ध्यान देना मुश्किल है। यदि आप एक अच्छा छात्र बनना चाहते हैं, तो आपको उस प्रगति को स्वीकार करना होगा जो थोड़ी-थोड़ी कम हो रही है।
    • आपके पास हर सुधार के साथ खुद पर गर्व होना अपेक्षित अधिकतम ग्रेड प्राप्त न करने के लिए धोखा मत बनो।
  • एक सफल छात्र चरण 7 का शीर्षक चित्र
    7
    मामले के साथ प्रोत्साहित किया जाना चाहिए सफल छात्र केवल मशीन नहीं हैं जो "ए" प्राप्त करने के लिए काम करते हैं। वे वास्तव में परवाह करते हैं और वे अध्ययन कर रहे हैं विषय में रुचि रखते हैं, और उनके ज्ञान के लिए जुनून उन्हें सुधारने में मदद करता है। बेशक, आप सभी विषयों के बारे में उत्साहित नहीं हो सकते, लेकिन आप हर वर्ग में कुछ ढूंढने का प्रयास कर सकते हैं। यह आपको ध्यान केंद्रित रखेगा और थोड़ा और मजेदार सीखने में मदद करेगा।
    • अगर आपको कक्षा में कुछ भावपूर्ण लगता है, तो आपको इसके बारे में और भी उत्साहित होने के लिए कमरे के बाहर कुछ घंटों का अध्ययन करना चाहिए। उदाहरण के लिए, अगर आपको शेक्सपियर के रोमियो और जूलियट को स्कूल में पढ़ना पसंद है, तो ओथेलो के रूप में उस लेखक से कुछ और पढ़ने की कोशिश करें
  • भाग 2
    कक्षा में सफल

    एक सफल छात्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 8
    1
    ध्यान दें यदि आप एक सफल छात्र बनना चाहते हैं, तो कक्षा में ध्यान देना इस सफलता के लिए बिल्कुल महत्वपूर्ण है हालांकि आपको सभी विषयों को पसंद करने की ज़रूरत नहीं है, आपको शिक्षकों की बात सुनने के लिए पर्याप्त प्रेरित किया जाना चाहिए, अपने दोस्तों को सेलफोन पर टैक्स्ट नहीं करना चाहिए, और वास्तव में यह सुनना कि शिक्षक क्या कह रहा है, पर ध्यान केंद्रित करने से बचें और उठा प्रत्येक पाठ के सबसे महत्वपूर्ण पहलू
    • ध्यान देने के लिए, शिक्षकों पर आपकी आंखों को रखना महत्वपूर्ण है
    • यदि आप कुछ के बारे में संदेह में हैं, तो आप स्पष्टीकरण के लिए पूछ सकते हैं। यदि आपको संदेह नहीं मिलता है, क्योंकि पाठ अधिक जटिल हो जाते हैं, तो ध्यान देना भी मुश्किल होगा।
  • चित्र एक सफल छात्र चरण 9 शीर्षक
    2
    नोट्स बनाएं एक छात्र के रूप में आपकी सफलता के लिए नोट लेना भी महत्वपूर्ण है अध्ययन करने में आपकी सहायता करने के अलावा, यह आपको कक्षा में भी शामिल रखेगा, जिससे आप इस विषय को सीख सकते हैं क्योंकि आप अपने शब्दों में नोट लिखेंगे। कुछ लोग अभी भी अपने नोट्स को व्यवस्थित करने के लिए विभिन्न मार्कर या कलम का उपयोग करते हैं। नोट्स बनाने से आप कक्षा में अधिक जिम्मेदार महसूस कर सकते हैं और आपको अपने शिक्षकों को सुनने में मदद करेंगे।
  • एक सफल छात्र चरण 10 का शीर्षक चित्र
    3
    प्रश्न पूछें यदि आप सचमुच कक्षा में सफल होना चाहते हैं तो सामग्री की अधिक समझ हासिल करने के लिए आवश्यक होने पर अपने शिक्षकों से सवाल पूछना महत्वपूर्ण है। आपको कक्षाएं बाधित नहीं की जानी चाहिए, लेकिन आपको कोई भी सवाल उठाना चाहिए जिसमें आपको भ्रमित होने से बचने और अपनी परीक्षाओं की तैयारी नहीं करनी चाहिए। प्रश्न पूछने से आप चर्चा में सक्रिय रहेंगे और सामग्री को बेहतर तरीके से सीखने में आपकी मदद करेंगे।
    • प्रत्येक अध्याय के अंत में, आप अपने नोट्स की समीक्षा कर सकते हैं और अगली बार करने के लिए प्रश्न तैयार कर सकते हैं, अगर कुछ भी स्पष्ट नहीं है
    • कुछ शिक्षक चाहते हैं कि आप प्रश्न पूछने के लिए कक्षा के अंत तक इंतजार करें। यदि यह आपके शिक्षक के साथ मामला है, तो इसका सम्मान करें।
  • एक सफल छात्र कदम 11 शीर्षक चित्र
    4
    शामिल हो जाओ यदि आप एक छात्र के रूप में सफल होना चाहते हैं तो कक्षा में उपस्थित होना महत्वपूर्ण है। आपको प्रश्न पूछने पर आपको केवल सवाल ही नहीं देना चाहिए, लेकिन शिक्षक के सवालों का जवाब देना चाहिए, समूह की गतिविधियों में एक सक्रिय सदस्य होना चाहिए, पाठ के दौरान शिक्षक की मदद करने के लिए स्वयंसेवक, ताकि आप अधिकतर सीखने के अनुभव को प्राप्त कर सकें। भाग लेने से आप अपने शिक्षकों के साथ अच्छे रिश्ते को विकसित करने में भी मदद करेंगे, जो कक्षा में आपकी भी मदद करेगा।
    • आपको प्रत्येक प्रश्न के बाद अपना हाथ उठाने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आपको कहने के लिए कुछ बोलने का प्रयास करना चाहिए।
    • समूह कार्य के लिए सहभागिता भी महत्वपूर्ण है सफल छात्र अकेले और दूसरों के साथ अच्छी तरह से काम करते हैं



  • एक सफल छात्र कदम 12 शीर्षक चित्र
    5
    कक्षा में विकर्षणों से बचें यदि आप अपने सीखने के सबसे अधिक अनुभव करना चाहते हैं, तो आपको जितना हो सके उतना ध्यान केंद्रित करने की कोशिश करनी चाहिए। बकबक मित्रों या छात्रों के बगल में बैठे रहने से बचें, और अपना भोजन, पत्रिकाएं, सेल फ़ोन या कुछ और जो आपकी एकाग्रता को आप से दूर ले जाये, छोड़ दें। आप अपने दोस्तों से बात कर, पत्रिकाओं को पढ़ कर, या जो कुछ भी बाद में आप चाहते हैं, उससे आप खुद को इनाम कर सकते हैं, लेकिन ये बातें आपकी पढ़ाई की आदतों को गड़बड़ नहीं कर सकती हैं।
    • एक विषय के बारे में सोचने की कोशिश न करें जब आप दूसरे में हों कमरे में मौजूद रहें और जब आप वहां जाते हैं तो अगले वर्ग की चिंता करें
  • एक सफल छात्र चरण 13 का शीर्षक चित्र
    6
    अपने शिक्षकों के साथ अच्छे रिश्ते विकसित करें कक्षा में वास्तव में सफल होने का एक अन्य तरीका शिक्षकों के साथ मजबूत संबंध बनाना है। यद्यपि आपको चापलूसी नहीं करना चाहिए या अपने सबसे अच्छे दोस्त बनने की कोशिश नहीं करनी चाहिए, अपने शिक्षकों के साथ एक मजबूत संबंध विकसित करना आपको सहायता कर सकता है जब आपको अतिरिक्त सहायता की ज़रूरत होती है और इस विषय में आपको अधिक रुचि भी मिल जाएगी। सुनिश्चित करें कि आप हमेशा समय पर पहुंचें और शिक्षकों के नियमों का पालन करें ताकि आप अपनी पढ़ाई से अधिक लाभ उठा सकें।
    • उन लोगों के बारे में चिंता न करें जो सोचते हैं कि आप शिक्षक का झटका हैं क्योंकि आप उनके लिए अच्छा हैं। आप बस एक बेहतर छात्र बनने का प्रयास कर रहे हैं
    • यदि शिक्षकों को आप की तरह अधिक, वे आपकी मदद करने और आपके सवालों का जवाब देने के लिए और अधिक इच्छुक होंगे, और कुछ हो जाने पर अधिक समझदारी होगी।
  • एक सफल छात्र चरण 14 का शीर्षक चित्र
    7
    यदि आप कर सकते हैं तो शिक्षक के बगल में बैठें यदि आप एक कक्षा में हैं जहां आप अपनी जगह चुन सकते हैं, तो शिक्षक के समीप सामने बैठने पर विचार करें। इससे आप ध्यान केंद्रित करने में मदद करेंगे क्योंकि शिक्षक आगे चलने पर ध्यान देने की तुलना में विचलित होने या कुछ अलग करने के लिए कठिन होगा। यह आपको शिक्षक के साथ एक मजबूत संबंध विकसित करने में भी मदद करेगा, खासकर यदि आप बड़े कक्षा में हैं क्योंकि शिक्षकों को सामने बैठे लोगों के साथ और अधिक शामिल होना पड़ता है।
    • चिंता मत करो अगर लोग सोचते हैं कि आप बेवकूफी हैं आप बस उस सामग्री को अवशोषित करने के लिए सबसे अच्छा कर रहे हैं जो आपको सीखने की आवश्यकता है।
  • भाग 3
    अध्ययन करते समय सफल होते हैं

    एक सफल छात्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 15
    1
    प्रत्येक अध्ययन सत्र के लिए कार्रवाई की योजना बनाएं। जब आप अध्ययन कर रहे हैं, तो सफल होने के एक तरीके से प्रत्येक अध्ययन सत्र से पहले एक ठोस योजना तैयार की जानी चाहिए। यह सुनिश्चित करेगा कि आप ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, कि आप अपने लक्ष्यों को प्राप्त करेंगे और आपके सत्र उत्पादक होंगे। हर 15-30 मिनट में स्कूल से ब्रेक लें और प्रत्येक अध्ययन अवधि के दौरान आप क्या करेंगे, इसकी एक सूची बनाएं, चाहे वह कार्ड के साथ अध्ययन कर रहा हो, आपके नोट्स की समीक्षा कर रहा हो या नकली परीक्षण कर रहा हो। यह आपको अभिभूत या अनमोटित महसूस करने से रोकेगा।
    • एक सूची बनाना आपको और प्रेरित करेगा। आप सूची में प्रत्येक आइटम को खरोंच करके पूरा और पूरा ध्यान केंद्रित करेंगे
  • एक सफल छात्र चरण 16 का शीर्षक चित्र
    2
    अपनी टाइमलाइन पर अपने अध्ययन सत्रों को रखें आपके अध्ययन में सफल होने के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण विधि यह सुनिश्चित करना है कि आपके पास एक कार्यक्रम है और आपने पहले से ही एक अध्ययन समय आरक्षित किया है। आपको सबसे अधिक कार्यदिवसों पर अध्ययन करने के लिए समय लेना चाहिए और सप्ताहांत पर भी जब आवश्यक हो जब आपको इसे ज़्यादा नहीं करना चाहिए, तो आपको सामाजिक घटनाओं और अतिरिक्त गतिविधियों के साथ समयरेखा को भरने से बचना चाहिए और अध्ययन के लिए कोई समय नहीं मिलेगा।
    • यदि आप अध्ययन करने के लिए समय लेते हैं तो आप उस समय के दौरान सामाजिक घटनाओं की योजना समाप्त नहीं करेंगे। आप यह भी महसूस नहीं कर सकते हैं कि जब तक आप अपनी पढ़ाई के लिए अलग-अलग समय नहीं सेट करते हैं, तब तक आपका सामाजिक एजेंडा पूर्ण होता है।
    • आप यह भी सुनिश्चित करने के लिए एक मासिक शेड्यूल भी सेट कर सकते हैं कि आप हर सप्ताह इस मामले को समझ गए हैं, खासकर यदि आपको महत्वपूर्ण साक्ष्य की समीक्षा करनी है
  • एक सफल छात्र चरण 17 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    अध्ययन करने की एक विधि का पता लगाएं जो आपकी सीखने की शैली को फिट करता है विभिन्न प्रकार के छात्र हैं और सभी प्रकार की शिक्षा नहीं है, जैसे कि मेमोरी कार्ड या नोट्स का उपयोग, किसी भी प्रकार के छात्र के लिए उपयुक्त हैं। अपनी सीख शैली के बारे में जागरूक होना महत्वपूर्ण है ताकि आप अपनी आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए अपने अध्ययन को बेहतर बना सकें। बहुत से लोग वास्तव में विभिन्न प्रकार के छात्रों के संयोजन हैं, इसलिए विभिन्न शैलियों आपको आकर्षित कर सकती हैं। यहां कुछ सबसे आम सीखने की शैली और अध्ययन करने के लिए कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • दृश्य छात्रों यदि आप एक दृश्य सीखने वाले हैं, तो आप चित्र, फोटो और स्थानिक समझ से सीखते हैं। रंग-कोडित ग्राफिक्स, चित्र, और नोट्स आपके लिए सबसे अच्छा काम कर सकते हैं। जब एनोटेशन, फ्लोचार्ट या कुछ प्रासंगिक डिज़ाइन बनाते हैं तो शब्दों के बड़े ब्लॉकों की तुलना में अधिक प्रभावी हो सकता है।
    • श्रव्य छात्रों इन प्रकार के छात्र सुनना सीखते हैं। अपने व्याख्यान रिकॉर्ड करने और उन्हें दोहराते हुए, या अपने शिक्षकों के शब्दों पर ध्यान केंद्रित करने और बाद में नोट लेने की कोशिश करें आप खुद के लिए नोट्स या पाठ्यक्रम सामग्रियों को दोहरा सकते हैं, विशेषज्ञों से बात कर सकते हैं या अधिक प्रभावी तरीके से अध्ययन करने के लिए समूह चर्चा में भाग ले सकते हैं।
    • शारीरिक या kinesthetic छात्रों। ये छात्र सबसे अच्छा सीखते हैं जब वे अपने शरीर, हाथों और स्पर्श की अपनी इंद्रियों का उपयोग करते हैं। आप विषय को सुदृढ़ करने, पैर पर नोट याद रखना, या ऐसी किसी भी गतिविधि का उपयोग करके सीख सकते हैं जो आपको सीखते समय चीजों को स्थानांतरित या स्पर्श करते हैं।
  • एक सफल छात्र कदम 18 शीर्षक चित्र
    4
    ब्रेक ले लो आप यह जानकर हैरान हो सकते हैं कि आपके सफलता की कुंजी टूट सकती है। कोई भी एक पंक्ति में आठ घंटों तक अध्ययन नहीं कर सकता है, मूक का सबसे प्रेरित व्यक्ति भी नहीं है या जो लगातार कई कॉफी पीता है वास्तव में, आपके अध्ययन की सफलता के लिए टूटना महत्वपूर्ण हैं क्योंकि आप मन को आराम देते हैं ताकि आप अपनी पढ़ाई पर वापस लौट सकें जिससे प्रेरित और सक्रिय हो सकें। हर 60 या 90 मिनट में एक ब्रेक लेने की योजना बनाएं, और ऐसा कुछ करें जो आपको अपनी आंखों को आराम करने, पोषण प्रदान करने या कुछ ताजी हवा देने की अनुमति देगा।
    • सफल छात्रों को पता है कि उन्हें आराम करने की आवश्यकता है। वे महसूस कर सकते हैं कि जब वे थका हुआ हो या जब अध्ययन अब उत्पादक नहीं है यह एक ब्रेक लेने के लिए आलसी नहीं है, याद रखें कि यह आपकी पढ़ाई के लिए सबसे अच्छा है।
  • एक सफल छात्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 1 9
    5
    विकर्षणों से बचें यदि आप यथासंभव अधिक सफलता का अध्ययन करना चाहते हैं, तो आपको अध्ययन करने में सक्षम होने के लिए विकर्षण से बचने में सक्षम होना चाहिए। इसका मतलब यह हो सकता है कि किसी अनुत्पादक मित्र के साथ अध्ययन करने से बचें, सेल फ़ोन बंद हो, या यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप इंटरनेट का उपयोग केवल अध्ययन के लिए करेंगे, मशहूर हस्तियों के बारे में गपशप की रिपोर्ट न करें। हालांकि किसी भी प्रकार के विकर्षण से बचने के लिए असंभव हो सकता है, आप अध्ययन करने के लिए बैठने से पहले उन्हें कम करने का प्रयास कर सकते हैं, जिससे आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलेगी।
    • यदि आप इसे अध्ययन करने की आवश्यकता नहीं है, तो विचलित होने से बचने के लिए आप इंटरनेट को अक्षम भी कर सकते हैं। यदि आपको अपने सेल फोन की ज़रूरत नहीं है, तो आप इसे बंद भी कर सकते हैं।
    • अगर कुछ भी आपको परेशान कर रहा है, तो समस्या का समाधान खोजने के लिए समय निकालें और फिर स्कूल में वापस जाएं। यदि आप पूरे दिन परेशान महसूस करते हैं तो आप अपना काम नहीं कर पाएंगे।
  • एक सफल छात्र चरण 20 का शीर्षक चित्र
    6
    सर्वोत्तम अध्ययन वातावरण चुनें आपका अध्ययन पर्यावरण विद्यार्थी सफलता के लिए महत्वपूर्ण हो सकता है हालांकि, हर कोई अलग है कुछ लोग अपने कमरे में अध्ययन करना चाहते हैं, पूर्ण मौन के साथ। दूसरों को एक आउटडोर कंबल में अध्ययन करना पसंद करते हैं कुछ लोग पुस्तकालय में या कॉफी की दुकान में अध्ययन करना पसंद करते हैं, जहां वे अन्य लोगों द्वारा एक ही कर रहे हैं। विभिन्न अध्ययन वातावरणों को देखने के लिए प्रयास करें कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है
    • यदि एक शोर कैफेटेरिया में पढ़ना काम नहीं कर रहा है, तो अपने कमरे के शांत या एक पार्क में अध्ययन करने का प्रयास करें जहां आप अकेले महसूस कर सकते हैं
  • एक सफल छात्र चरण 21 के शीर्षक वाला चित्र
    7
    अपने संसाधनों का उपयोग करें आपके अध्ययन सत्रों का अधिकतम लाभ लेने का एक अन्य तरीका उन सुविधाओं का उपयोग करना है जो आपके लिए उपलब्ध हैं शिक्षकों, पुस्तकालयियों और अपने अनुभवी मित्रों से किसी भी सामग्री को समझने के लिए बात करें, जिसे आप समझ नहीं पाते हैं। अपने अध्ययन के पूरक के लिए लाइब्रेरी और इसके ऑनलाइन संसाधनों का उपयोग करें - सामग्री की गहरी समझ के लिए पुस्तक के पीछे अतिरिक्त मुद्दे देखें। सफल होने के लिए अपने सभी संसाधनों का लाभ उठाने के लिए आपको क्या करने की आवश्यकता है
    • सफल छात्र भी रचनात्मक हैं जब उन्हें सभी पुस्तकों की आवश्यकता होती है, तो वे अन्य लोगों, जगहों या ऑनलाइन साइटों की सहायता के लिए उनकी मदद करते हैं।
  • एक सफल छात्र बनें चित्र का शीर्षक चरण 22
    8
    एक अध्ययन साझेदार या अध्ययन समूह कुछ लोग स्कूल में बेहतर करते हैं, जब उनका एक अध्ययन मित्र या अध्ययन समूह होता है। दूसरों के साथ अध्ययन करने से आपको प्रेरित महसूस हो सकता है और जैसे ही आप अध्ययन करने के अपने प्रयासों में अकेले नहीं हैं आप दूसरों से भी सीख सकते हैं, और आप जो भी जानते हैं उसे दूसरों को पढ़ाने से भी सीख सकते हैं। यद्यपि एक भागीदार या समूह के साथ काम करना हर किसी के लिए काम नहीं करता है, तो आपको अपनी पढ़ाई का अधिकतम लाभ लेने की कोशिश करनी चाहिए।
    • हर कोई एक सामाजिक शिक्षार्थी नहीं है आप एक दोस्त के साथ अध्ययन करके एक परीक्षा ले सकते हैं और फिर भाग लेने के लिए और अधिक छात्रों को आमंत्रित कर सकते हैं।
    • सुनिश्चित करें कि आपका अध्ययन समूह संगठित किया गया है, इसलिए आप बहुत ज्यादा ध्यान केंद्रित नहीं कर सकते अगर आपको लगता है कि समूह फोकस खो रहा है, तो कुछ कहने में डर नहींें।
  • एक सफल छात्र कदम 23 शीर्षक शीर्षक चित्र
    9
    याद रखना मज़ेदार है हालांकि यह मजाक की तरह लगता है कि जब कोई सफल छात्र बनने की बात आती है, तो यह आपकी उपलब्धियों की कुंजी हो सकती है। बस एक अध्ययन सत्र के दौरान ब्रेक लेने की तरह आप अपनी पढ़ाई पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकते हैं, ब्रेक ले सकते हैं, योग कर सकते हैं, दोस्तों के साथ लटका सकते हैं, अपने आप में एक फिल्म देख सकते हैं, या बस आराम करो, यह आपको ऊर्जा प्राप्त करने में मदद कर सकता है स्कूल में सफल होने के लिए
    • मज़े करना आपको एक अच्छे छात्र होने से रोकता है वास्तव में, मज़ा लेने के लिए समय निकालने से आप बेहतर अध्ययन कर सकते हैं।
    • अपनी दोस्ती के लिए समय निकालने से आपको थोड़ा अधिक आराम मिलेगा और भूल जाये कि आपके पास सही नोट नहीं हैं यदि अध्ययन आपके एकमात्र हित हैं तो आप अपने आप पर बहुत अधिक दबाव डाल देंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com