IhsAdke.com

कैसे विद्वान होना चाहिए

अध्ययनशील होने के नाते अपने अध्ययन को गंभीरता से लेना और सीखने के लिए तैयार करना। विद्वानिक लोग अभी भी मज़े करना जानते हैं, लेकिन वे अध्ययन को प्राथमिकता देते हैं और एक अध्ययन योजना में चिपकाते हैं। लेकिन एक विद्वान होने के बारे में सिर्फ अध्ययन करना मुश्किल है - यह एक मानसिकता होने के बारे में है जहां आप आनन्दित होते हैं और ज्ञान की खोज में उत्साहित होते हैं

चरणों

भाग 1
सही मानसिकता प्राप्त करना

चित्र शीर्षक 4168378 01
1
फोकस करने के लिए जानें लोग आजकल प्रौद्योगिकी पर अधिक से अधिक निर्भर होते जा रहे हैं, और यह एक लंबे समय के लिए एक कार्य पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल बना सकता है। आप अपने ईमेल या अपने फोन को हर 15 मिनट में जांच करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन यदि आप वास्तव में अध्ययन करने के लिए प्रतिबद्ध करने के लिए चाहते हैं, एक समय में तीव्रता से के लिए 30, 45 या यहाँ तक कि 60 मिनट के ध्यान केंद्रित करने के लिए संघर्ष करना होगा। यदि आप ऐसा करने के लिए प्रतिबद्ध हैं तो आप अपने मन को अधिक ध्यान देने के लिए प्रशिक्षित कर सकते हैं।
  • अपने आप को मॉनिटर करना सीखें और जब आपके दिमाग भटक रहे हों, तो अच्छी तरह से अवगत रहें। अगर कोई आपको परेशान कर रहा है, तो अपने आप से कहें कि आप किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित किए बिना 15 मिनट का विशेष रूप से अध्ययन करेंगे।
  • ब्रेक होने पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है। ध्यान देने के लिए आपको अपने दिमाग में कम से कम हर घंटे 10 मिनट का अंतराल लगाना होगा।
  • चित्र शीर्षक: 4168378 02
    2
    कक्षा पर ध्यान दें विद्वानों के लिए ध्यान देना महत्वपूर्ण है अपने शिक्षक का कहना है कि सभी को अवशोषित करना सीखें और सजाने के बजाय सामग्री को समझें। जब भी संभव हो विक्षेपों से बचें और दोस्तों के साथ समानांतर वार्तालापों में हार न पाएं। अपने शिक्षक के साथ पढ़ने का पालन करें और घड़ी का सामना करते हुए कक्षा में या अन्य विषयों का अध्ययन करने में समय बर्बाद मत करो। सावधानी बरतें और अपना मन भटकने न दें - और अगर वह भटक जाए, तो वास्तविकता में फंस जाएं और फिर से फ़ोकस करें।
    • जब भी आप कुछ नहीं समझते तब प्रश्न पूछें - अध्ययनशील होने का मतलब सब कुछ जानना नहीं है, बल्कि अपने आप को पढ़ाई के लिए तैयार करना है
    • यदि आप यह तय कर सकते हैं कि कहां बैठना है, तो शिक्षक के करीब रहने से आप उसके साथ सद्भाव पैदा कर सकते हैं। आप अधिक ध्यान देंगे क्योंकि आप अधिक जिम्मेदार महसूस करेंगे।
  • चित्र शीर्षक: 4168378 03
    3
    कक्षा में शामिल हों लोगों को कक्षा में भाग लेने का अध्ययन करना क्योंकि वे सक्रिय हैं और सीखने की प्रक्रिया में शामिल हैं। वे शिक्षक के सवालों का जवाब देते हैं, उनके पास सवाल उठता है, और गतिविधियों के लिए स्वयंसेवक होते हैं आपको सभी सवालों का जवाब देना नहीं है और आपको अन्य छात्रों को मौका देना चाहिए, लेकिन आपको कक्षा और कक्षाओं के साथ सक्रिय रूप से शामिल होना चाहिए।
    • कक्षा में भाग लेने से आप कक्षा और सामग्री के साथ अधिक शामिल होंगे। इससे आप सामग्री को अवशोषित कर सकते हैं और स्कूल में बेहतर कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 4168378 04
    4
    अध्ययन को प्राथमिकता बनाएं अध्ययनशील होने का मतलब यह नहीं है कि आपके सभी हितों को अलग करना चाहिए। वास्तव में, इसका मतलब है कि आपको अपनी पढ़ाई को अपने जीवन में प्राथमिकता बनाना चाहिए। आपको अपनी पढ़ाई के साथ अपने मित्रों, परिवार या अतिरिक्त गतिविधियों के साथ समय बिताने की जरूरत है। अपने अध्ययन की उपेक्षा न करें और अन्य गतिविधियों से आपको नुकसान पहुंचाने की अनुमति न दें एक एजेंडा आपको अपना अध्ययन शेड्यूल करने में मदद कर सकता है।
    • अपने दैनिक दिनचर्या में अध्ययन डालें। लगभग हर दिन अध्ययन के लिए समय अलग करना महत्वपूर्ण है। तो आप अंत में अपने आप को विचलित नहीं करते
    • आपको जानने की आवश्यकता है कि अध्ययन करने के लिए आपका सबसे अच्छा समय क्या है। कुछ लोग स्कूल के ठीक बाद अध्ययन करना पसंद करते हैं, जब चीजें उनके दिमाग में अभी भी ताज़ा होती हैं, जबकि दूसरों को शुरू होने से कुछ घंटों के लिए आराम करना पड़ता है।
  • चित्र शीर्षक: 4168378 05
    5
    पूर्णता की अपेक्षा न करें। अध्ययनशील होने का मतलब यह नहीं कि कक्षा में परिपूर्ण होना चाहिए। इसका मतलब है कि आपके अध्ययन के लिए एक गंभीर प्रतिबद्धता है। अपने कमरे में सर्वश्रेष्ठ छात्र बनना चाहते हैं, अपने लिए एक बहुत ही उच्च लक्ष्य है यहां तक ​​कि अगर यह एक विशेष लक्ष्य है, तो महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए निराश होने या अपर्याप्त होने या बहुत मुश्किल से आगे नहीं बढ़ना चाहते हैं।
    • एक छात्र होने का अर्थ यह नहीं है कि आप अपने स्कूल में सबसे अच्छे छात्र हैं। इसका मतलब है कि अपनी क्षमताओं का सर्वोत्तम अध्ययन करना और हमेशा सुधार करना है।
    • यदि आप आशा करते हैं कि आप कोई प्रश्न नहीं छोड़ते हैं, तो आप अधिक निराश और कम सफल हो सकते हैं। यदि आप किसी परीक्षा के किसी प्रश्न का उत्तर नहीं जानते हुए पागल हो जाते हैं, तो बाकी पर ध्यान केंद्रित करना मुश्किल होगा।
  • चित्र शीर्षक: 4168378 06
    6
    कक्षा में नोट्स बनाएं नोट्स लेने से आपको सामग्री पर ध्यान देने में मदद मिलेगी, शिक्षक कह रहे शब्दों पर प्रक्रिया करें, और सक्रिय रहें और थक गए हैं। आप अलग-अलग कलम, अलग-अलग पाठ मार्करों या चित्रों के साथ नोट्स भी बना सकते हैं, खासकर महत्वपूर्ण अंशों को चिह्नित करने के लिए। पता लगाएं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है और यदि आप एक विद्वान बनना चाहते हैं, तो संभवतः सबसे संपूर्ण और विस्तृत नोट्स बनाने के लिए प्रतिबद्ध करें।
    • विद्वान सामग्री को अपने शब्दों में समझा सकते हैं। इस तरह, आप बस लिख नहीं रहे हैं जो शिक्षक कहता है या पाठ्यपुस्तक को सजा देता है, लेकिन सामग्री को समझने के बजाय
    • जो कुछ भी आप शिक्षक के साथ अगले दिन समझ नहीं पाए उसे स्पष्ट करने के लिए हर दिन अपने नोट्स की समीक्षा करने का प्रयास करें
  • चित्र शीर्षक: 4168378 07
    7
    व्यवस्थित रहें विद्वानों के लोग आमतौर पर नोट, होमवर्क या किताबों की तलाश में समय बर्बाद नहीं करने के लिए अच्छी तरह से संगठित होते हैं। बाँध लगाने के लिए खुद को व्यवस्थित करें, अपना डेस्क या अपनी अलमारी को साफ करने में कुछ मिनट बिताने और अपने काम को अलग-अलग डिब्बों में विभाजित करने के लिए व्यवस्थित रहने के लिए व्यवस्थित रहें और न घबरा जाए। आप सोच सकते हैं कि कुछ लोग दूसरों की तुलना में स्वाभाविक रूप से संदेशवाहक हैं, लेकिन संगठित होने और स्वच्छ मन रखने के लिए कड़ी मेहनत कर सकते हैं।
    • संगठित रहने के लिए इसमें 15 मिनट लगते हैं। यदि आप उन पंद्रह मिनटों में से अधिकांश कर सकते हैं, तो आपके पास अध्ययन और अन्य गतिविधियों के लिए बहुत समय होगा।
    • स्वच्छ होने के नाते इसका आयोजन किया जा रहा है। अपने बैग में कागज के टुकड़े फेंक न दें और निजी और मनोरंजन की चीजों को स्कूल की आपूर्ति से दूर रखें।
  • चित्र शीर्षक 4168378 08
    8
    अन्य लोगों के बारे में चिंता न करें यदि आप वास्तव में अध्ययन करना चाहते हैं, तो अपने आप से दूसरों की तुलना करना बंद करें अपने भाई या उसका सबसे अच्छा दोस्त से एक बेहतर छात्र होने के लिए जब तक आप सोचते हैं कि यह एक यथार्थवादी लक्ष्य है की कोशिश ही लिखते हैं कि बीजगणित कक्षा में आप के बगल में बैठे महिला प्राप्त करने की कोशिश, और नहीं है। सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने आप को दूसरों के साथ तुलना करने के बजाए अपने सर्वश्रेष्ठ प्रदान करते हैं दूसरों पर ध्यान दें और आप स्वयं पर ध्यान केंद्रित करना बंद कर देंगे। अपने लिए लक्ष्य बनाएं और आप अपने परिणामों से संतुष्ट हो जाएंगे।
    • क्या आपको लगता है कि कोई आपको चालाक है? जब भी संभव हो उसके साथ अध्ययन करने के लिए गठबंधन करें और अपने कुछ ज्ञान को अवशोषित करें! ज्ञान के साथ लोगों को समर्थन के स्रोत के रूप में देखा जाना चाहिए, क्रोध नहीं।
  • भाग 2
    मजबूत अध्ययन की आदतों का विकास करना

    चित्र शीर्षक: 4168378 09
    1
    एक कैलेंडर बनाएं अगर आप मजबूत अध्ययन की आदतों का विकास करना चाहते हैं, तो अपने अगले अध्ययन सत्र के लिए एक योजना बनाना है। यदि आप बस क्या करने की एक स्पष्ट जानकारी के बिना पुस्तकों के सामने बैठते हैं, तो आप अभिभूत महसूस करेंगे और कम महत्वपूर्ण चीजों पर बहुत समय व्यतीत कर सकते हैं। अपने अध्ययन के समय को अधिक उत्पादक और कुशल बनाने के लिए, इसे 15 से 30-मिनट की वृद्धि में विभाजित करें। योजनाओं को उचित ध्यान देने के लिए समय के प्रत्येक ब्लॉक में क्या करना है
    • एक कार्यक्रम होने से आपको और अधिक प्रेरित महसूस होता है। यदि आपके पास एक चीज की सूची है और एक-एक करके एजेंडा से हटाना है, तो आप इससे अधिक कुशल महसूस करेंगे कि आप केवल वास्तविक समय के बिना तीन घंटे तक अध्ययन कर रहे थे।
    • प्रत्येक आइटम को एक निश्चित समय के लिए विभाजित करने से आपको ध्यान केंद्रित करने में मदद मिल सकती है। आप ऐसे कुछ पढ़ना खोना नहीं चाहते हैं जो इतने लंबे समय तक महत्वपूर्ण नहीं हैं और सबसे महत्वपूर्ण अवधारणाओं को अनदेखा कर रहे हैं।
    • आप प्रत्येक सप्ताह या महीने के लिए एक कैलेंडर भी बना सकते हैं यदि आपके पास जल्द से जल्द हल करने के लिए एक बड़ा परीक्षण है, तो प्रति सप्ताह अध्ययन सत्र में सामग्री को विभाजित करना, सब कुछ अधिक निंदनीय लग सकता है
  • चित्र शीर्षक: 4168378 10
    2
    एक अध्ययन योजना बनाएं जो आपकी सीखने की शैली में फिट बैठता है अपनी सीखने की शैली जानने से, आप चीजों को अधिक आसानी से सीखेंगे। प्रत्येक व्यक्ति की एक अलग शैली है, और कुछ विधि, कार्ड का उपयोग कैसे करें, कुछ के लिए बेहतर हो सकता है और दूसरों के लिए भी बुरा हो सकता है बहुत से लोग एक से अधिक श्रेणियों में आते हैं। यहां सीखने की कुछ अलग-अलग शैलियों और अपनी शैली के अनुसार अध्ययन करने की कुछ युक्तियां दी गई हैं:
    • दृश्य। दृश्य सीखने वाले चित्र, आंकड़े और स्थानिक समझ का उपयोग करके सबसे अच्छा सीखते हैं। यदि आप एक दृश्य सीखने वाले हैं, तो टेबल और आरेख आपके लिए उपयोगी होंगे, साथ ही इस विषय पर आधारित विभिन्न रंग कोड के साथ एनोटेशन भी होंगे। अवधारणाओं के एक मजबूत दृश्य तस्वीर पाने के लिए नोट्स लेते समय आप फ्लो चार्ट का भी उपयोग कर सकते हैं।
    • सुनवाई। ये छात्र ध्वनि से बेहतर सीखते हैं आप पाठों को रिकॉर्ड करके और स्वयं को दोहरा कर, पेशेवरों से बात कर, या कक्षा की चर्चा में शामिल होने से बेहतर सीख सकते हैं।
    • शारीरिक / गतिशील ये छात्र शरीर, हाथ और स्पर्श के इंद्रियों का उपयोग करके सर्वोत्तम सीखते हैं। हालांकि इस शैली के माध्यम से विशुद्ध रूप से सीखना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन आप सीखने के लिए शब्दों का अध्ययन करके, ज्ञान का परीक्षण करने के लिए कंप्यूटर का उपयोग करके, तथ्यों को याद करते हुए, आप चलने में मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 4168378 11
    3



    ब्रेक ले लो मजबूत अध्ययन की आदतों को विकसित करने की बात आती है, जब ब्रेक लेना उतना ही ज़रूरी है जितना काम पर रहना। किसी को कंप्यूटर, एक डेस्क या एक किताब के सामने आठ घंटे बिताना नहीं चाहिए, और ये तोड़ने के लिए महत्वपूर्ण है ताकि आप दोबारा अध्ययन करने के लिए पुनर्गठन और अधिक ऊर्जा प्राप्त कर सकें। हर घंटे या हर घंटे और एक आधे से 10 मिनट का ब्रेक लें, या अधिक बार अगर आपको वास्तव में आवश्यकता होती है कुछ खाने की कोशिश करो, कुछ सूरज प्राप्त करें या ब्रेक के दौरान काम करें।
    • मत सोचो कि आप पढ़ाई में आलसी कर रहे हैं। वास्तव में, वे गति रखने के लिए महत्वपूर्ण हैं।
  • चित्र शीर्षक: 4168378 12
    4
    अध्ययन करते समय विकर्षण से बचें अपने अध्ययन से अधिक लाभ प्राप्त करने के लिए, जितना आप कर सकते हैं, वैसे ही विकर्षणों से बचें। अध्ययन टूटने के दौरान यूट्यूब, फेसबुक या सेलिब्रिटी गपशप साइट पर जाने के लिए और गहन पढ़ना सत्रों के दौरान अपना सेल फ़ोन बंद करने का एक नियम बनाएं। लोगों के साथ जोर से बात मत करो या अपने साथ बातचीत में पकड़े रहें। अपने चारों ओर देखो और सुनिश्चित करें कि आपके कार्य को बाधित करने के लिए कुछ भी नहीं है।
    • यदि आप अपने सेल फोन या फेसबुक के आदी हो, तो खुद को बताएं कि आप उन दोनों को देखकर एक घंटे तक अध्ययन करने जा रहे हैं। आप अपने लिए एक इनाम सेट करके और अधिक प्रेरित होंगे
  • चित्र शीर्षक: 4168378 13
    5
    सही वातावरण में अध्ययन करें प्रत्येक व्यक्ति के पास एक अलग पसंदीदा वातावरण है, और यह तय करना आपका कर्तव्य है कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या काम करता है कुछ लोग बिना किसी शोर या लोगों के, बिल्कुल शांत जगह में अध्ययन करना पसंद करते हैं, जैसे बेडरूम में, जबकि अन्य एक अधिक जीवंत कैफेटेरिया की तरह। कुछ लोग बेहतर बाहर का अध्ययन करते हैं, जबकि दूसरों को लगता है कि वे पुस्तकालय में बेहतर करते हैं। आप अपने लिए सबसे अच्छा अध्ययन स्थान कैसे प्राप्त करें, इसके बावजूद गलत माहौल में अध्ययन कर सकते हैं और आप अध्ययनशील बनना बहुत आसान पाएंगे।
    • यदि आप सामान्य तौर पर अपने कमरे में अध्ययन करते हैं और लगता है कि यह बहुत चुप है, तो फ़र्क महसूस करने के लिए कॉफी शॉप पर जाकर देखें यदि आप कैफेटेरिया के शोर से थक गए हैं, तो एक लाइब्रेरी पर जाएं जहां आप कई शांत और अध्ययनशील लोगों से प्रेरित हो सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक: 4168378 14
    6
    जो आपको अध्ययन करने की आवश्यकता है उसे लें अपने अध्ययन से अधिक जानने के लिए, आपको तैयार रहना चाहिए। स्तरित कपड़े पहनें या एक कोट पहनें ताकि आपको ठंडा न मिले। मूंगफली और अजवाइन पेस्ट, गाजर, दही, बादाम, नट्स जैसे स्वस्थ नाश्ते लें: इसे कुछ स्वस्थ होना चाहिए, क्योंकि आपके ग्लूकोज में होने वाले कुछ कारणों से आपको थके हुए निकलेगा। अपने नोट्स, अतिरिक्त कलम, एक भरी हुई सेल फ़ोन के साथ तैयार रहें, अगर आपको बाद में इसकी ज़रूरत हो, और आपको ध्यान केंद्रित करने में सहायता करने के लिए कुछ भी
    • असुविधा एक अध्ययन सत्र को बर्बाद कर सकती है। अग्रिम रूप से लेने के लिए एक ठोस योजना बनाकर आपको अध्ययन करने में सहायता मिलेगी।
  • चित्र शीर्षक: 4168378 15
    7
    अपने संसाधनों का लाभ उठाएं यदि आप एक विद्वान बनना चाहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि आपके निपटान में सभी मदद का लाभ कैसे उठाया जाए। अतिरिक्त सहायता के लिए अपने शिक्षकों, मित्रों या पुस्तकालयियों से बात करें, विद्यालय की पुस्तकालय का उपयोग करें या ऑनलाइन संसाधनों को पढ़ें और अपनी कक्षाओं के लिए अतिरिक्त अनुशंसित रीडिंग सामग्री पढ़ें। आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली अतिरिक्त सुविधाएं, आपकी सफलता की संभावना अधिक होगी।
    • विद्वानिक लोग सरल हैं जब वे सब कुछ नहीं प्राप्त कर रहे हैं, जो उन्हें पुस्तक की आवश्यकता है, तो वे मदद के लिए लोगों, अन्य पुस्तकों या ऑनलाइन संसाधनों में बदल जाते हैं।
  • भाग 3
    प्रेरित रहना

    चित्र शीर्षक: 4168378 16
    1
    छोटे सुधार करें एक छात्र बनने पर अपने काम के दौरान अपने आप को प्रेरित रखने के लिए, आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि यदि आप 7 से 9 गणित में नहीं गए हैं, तो आप असफल हो गए हैं। इसके बजाय, 7 से 8.5 की ओर जाने के लिए खुद पर गर्व करें, और और इतने पर। जब यह अध्ययनशील और सफल होने के लिए प्रेरित होने की बात आती है, तो आपको कम सुधार करने या निराश होने और प्रेरणा खोने का प्रयास करना चाहिए।
    • अपनी प्रगति रिकॉर्ड करें जब आप देखते हैं कि विद्वान होने के लिए आपकी प्रतिबद्धता की शुरुआत के बाद से आपने कितना सुधार किया है, तो आप खुद पर गर्व महसूस करेंगे
  • चित्र शीर्षक 4168378 17
    2
    अपनी सामग्री के बारे में उत्साहित होने का एक तरीका ढूंढें यद्यपि सभी स्कूल सामग्री आपको मोहित नहीं कर सकती है, आपको हर वर्ग में कुछ ढूंढने का प्रयास करना चाहिए। शायद पुर्तगाली आपका पसंदीदा विषय नहीं है, लेकिन आपने देखा है कि कुछ साहित्य पुस्तकों ने वास्तव में आपकी आंखों को पकड़ लिया है। आपको विद्यालय में सब कुछ पसंद नहीं है, लेकिन आपको सामग्री के साथ मोहित होने और इसका अध्ययन करने के लिए कारणों की आवश्यकता है।
    • यदि आप केवल कुछ चीजें पाते हैं जो आप हर कक्षा में आनंद लेते हैं, तो आप बहुत अधिक प्रेरित हो सकते हैं ताकि आप पढ़ सकें। याद रखें कि आप केवल परीक्षा उत्तीर्ण करने का अध्ययन नहीं कर रहे हैं, लेकिन ज्ञान प्राप्त करने के लिए आप जो सीख रहे हैं उसे प्यार करने में वास्तव में इस के साथ मदद कर सकते हैं।
  • चित्र शीर्षक 4168378 18
    3
    किसी मित्र या अध्ययन समूह को रखें यद्यपि एक साथी या एक समूह के साथ काम करना हर किसी के लिए काम नहीं करता है, आपको थोड़ा मिश्रण करने और कभी-कभी दूसरों के साथ अध्ययन करने के लिए काम करना चाहिए। आप अन्य लोगों के साथ काम करने से बहुत कुछ सीख सकते हैं, और वे आपको केंद्रित रहने में सहायता कर सकते हैं आप यह भी पा सकते हैं कि आप किसी शिक्षक से तुलना में किसी करीबी दोस्त से और अधिक सीखते हैं, और यह आपको अपने दोस्तों को यह सिखाने की कोशिश करने के बाद एक विषय का अधिक ज्ञान प्राप्त करते हैं। इस अध्ययन तकनीक पर विचार करें कि अगली बार जब आप किताबें उठा लेंगे।
    • कुछ लोग अधिक मिलनसार हैं और दूसरों से बेहतर सीखते हैं यदि आप करते हैं, तो पहले एक मित्र के साथ काम करने का प्रयास करें और फिर एक अध्ययन समूह में शामिल हो।
    • अध्ययन समूहों में प्रवेश करें, जो वास्तव में अपने समय का सबसे अधिक समय-समय पर अध्ययन करते हैं। अगर अध्ययन समूह अधिकतर अपना ध्यान भंग करने में खर्च करता है, तो उसमें उनकी स्थिति पर पुनर्विचार।
  • चित्र शीर्षक 4168378 19
    4
    भारी काम के बाद खुद को इनाम। एक छात्र होने के नाते सिर्फ अध्ययन, पढ़ाई, पढ़ाई के बारे में नहीं है। प्रेरित रहने के लिए, आपको खुद को समय-समय पर आराम और आराम करना चाहिए। हर बार जब आप दौड़ पर एक लक्ष्य तक पहुंच जाते हैं, दोस्तों के साथ फिल्मों में आइसक्रीम या शाम को मनाते हैं। हर बार जब आप तीन घंटे तक अध्ययन करते हैं, तो अपने पसंदीदा टीवी शो से खुद को इनाम दें। काम करने के लिए खुद को प्रेरित करने के लिए प्रेरित करें और अपने द्वारा किए गए सभी कड़ी मेहनत के लिए खुद को इनाम प्रदान करें।
    • काम की किसी भी राशि को पुरस्कृत किया जाना चाहिए। ऐसा न करें कि आप एक पुरस्कार के लायक नहीं हैं क्योंकि आपको वह नोट प्राप्त नहीं हुआ जो आपने अपेक्षित था।
  • चित्र शीर्षक: 4168378 20
    5
    याद रखना मज़ेदार है यद्यपि आप पाते हैं कि अध्ययनशील लोगों को कभी मस्ती नहीं होती है, समय-समय पर आराम करने और समय निकालने के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। केवल अपनी पढ़ाई पर ध्यान केंद्रित करने के लिए, आपको दबाने के लिए बहुत दबाव महसूस हो रहा है इसके बजाय, अपने दोस्तों के लिए एक समय अलग करके, एक शौक के लिए या समय-समय पर साबुन ओपेरा को देखने जैसी हल्की गतिविधियों के लिए खुद को पढ़ाने के लिए खुद को इनाम दें। मस्ती के लिए मजा लेने से आप सीखने के अनुभव का आनंद ले सकते हैं और जब आप इसे वापस करेंगे और आपको एक छात्र बनने में मदद करेंगे
    • एक अभ्यासी व्यक्ति के बारे में मत सोचो जो अंधेरे कमरे में एक मोमबत्ती के साथ बैठे, बिना खाने, पीने या सूरज को देखने के लिए ब्रेक न ले। विद्वान मजा ले सकते हैं, और वास्तव में, वे स्कूल में बेहतर हैं क्योंकि उन्हें पता है कि अधिकता को कैसे नियंत्रित किया जाए
    • मित्रों के लिए समय होने से आपको अधिक संतुलित रहने और अध्ययन के दबाव को कम करने में मदद मिल सकती है। आप निराश हो जाएंगे और अगर आप पढ़ाई के लिए वापस आ जाते हैं तो दिल खो देंगे
  • चित्र शीर्षक 4168378 21
    6
    बड़ी योजना के बारे में सोचो प्रेरित रहने का एक अन्य तरीका यह याद रखना है कि आप क्यों पढ़ रहे हैं ऐसा लगता नहीं हो सकता है कि जब आप फ्रांसीसी क्रांति के बारे में सीख रहे हैं या बहुत ज्यादा उबाऊ बातें पढ़ रहे हैं, लेकिन भविष्य में आपके प्रदर्शनों की हर छोटी चीज उपयोगी हो सकती है। उत्कृष्ट ग्रेड होने से आप अपने शिक्षा लक्ष्यों को हासिल करने में सहायता कर सकते हैं, चाहे आप कॉलेज जाना चाहते हों या डॉक्टरेट ले जाएं। अपने आप को याद दिलाएं कि जब तक आप अध्ययन नहीं करते हर पेज आकर्षक है, यह आपके भविष्य की सफलता में मदद करेगा।
    • आप खुद को बहुत गंभीरता से ले रहे हैं यदि आप विवरण में पकड़े गए हैं। यह लंबे समय में पढ़ाई करने के बारे में है, और केवल एक परीक्षा के लिए पर्याप्त नहीं अध्ययन करना है मैराथन के रूप में पढ़ाई के बारे में सोचो: जो भी गति जीत रखता है, वह नहीं जो बहुत तेजी से चलाता है
  • युक्तियाँ

    • चीजों को बहुत मुश्किल मत करो एक समय में एक कदम उठाइए।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (2)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com