IhsAdke.com

एक व्यवहार्यता अध्ययन कैसे करें

एक व्यवसाय या लघु व्यवसाय के विस्तार या चल रहे रखरखाव के लिए कई व्यवसायिक अध्ययनों सहित विभिन्न परियोजनाओं के लिए व्यवहार्यता अध्ययन की आवश्यकता हो सकती है, साथ ही अन्य प्रकार की प्रस्तावित परियोजनाओं जैसे सार्वजनिक कार्यों की पहल यद्यपि सभी व्यवहार्यता अध्ययन अलग-अलग हैं, फिर भी एक अध्ययन जारी रखने और एक परियोजना को बनाए रखने के लिए कुछ बुनियादी कदम उठाए जाते हैं। कर्मचारियों या व्यवसाय प्रबंधकों को व्यवहार्यता अध्ययन करना चाहते हैं, तो इसके लिए कुछ मुख्य टुकड़े आवश्यक हैं।

चरणों

एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
एक अध्ययन की योजना बनाएं। व्यावहारिकता अध्ययन के प्रभारी व्यवसायिक नेताओं या दूसरों को लक्ष्य पहचान से लेकर कार्यान्वयन के विकल्पों के विचार के लिए अध्ययन के विभिन्न पहलुओं की योजना बनाने की आवश्यकता होगी।
  • आवश्यकतानुसार वित्तीय पहलुओं पर चर्चा करें व्यवसाय व्यवहार्यता अध्ययन गतिविधियों में, नेता एक ऐसे अध्ययन को विकसित करना चाहते हैं जो प्रतिस्पर्धा, आपूर्ति और मांग को संबोधित करता है, साथ ही साथ अन्य पहलुओं जैसे कॉर्पोरेट या बिजनेस प्रोजेक्ट संभव होगा।
  • आवश्यकतानुसार शारीरिक समस्याओं के साथ डील करें एक सार्वजनिक या नगर निगम के काम परियोजना पर ध्यान केंद्रित एक व्यवहार्यता अध्ययन में, अधिक ध्यान केंद्रित प्रत्यक्ष भौतिक डेटा पर हो सकता है, उदाहरण के लिए यातायात प्रवाह या पैदल चलने वालों में यहां आपको यह योजना बनाने की आवश्यकता होगी कि इंजीनियरों या अन्य कर्मचारी उचित अंत परिणाम लाने के लिए एक अध्ययन का आयोजन करेंगे।
  • एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कर्मचारियों की आवश्यकता के अनुसार किराया करें कुछ व्यवहार्यता अध्ययन योग्य इंजीनियरों पर निर्भर करते हैं जो कुछ ऐसे डेटा एकत्र और एकत्रित करने के लिए उपयोग करते हैं जो अध्ययन की विश्वसनीयता बनाएंगे। किसी विशेष अध्ययन या परियोजना पर सलाह देने के लिए बाहरी कंपनियों की तलाश करें और सुनिश्चित करें कि चयनित व्यक्तियों के पास सही पहचान है
    • क्षेत्र द्वारा इंजीनियरिंग विशेषज्ञता की तलाश करें व्यवहार्यता अध्ययन में ट्रैफिक रूटिंग, मिट्टी और पानी की गुणवत्ता, वर्षा जल के प्रवाह या अन्य तकनीकी मुद्दों जैसे मुद्दों पर ध्यान केंद्रित किया जा सकता है। यह महत्वपूर्ण है कि अध्ययन के पीछे के इंजीनियरों के विशिष्ट क्षेत्रों में दक्षता है जो अध्ययन के बारे में पता होगा। अन्यथा, अध्ययन के अंत में कुछ समस्याएं हो सकती हैं



  • छवि का शीर्षक, एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 3
    3
    अध्ययन करें। जब सभी कई अध्ययन बिंदु कागज पर काम किया गया है, शामिल व्यक्तियों को बाहर जाना चाहिए और क्या योजना बनाई गई थी।
    • एक विशिष्ट और विशिष्ट समय अवधि से कार्य करें व्यवहार्यता अध्ययन को पूरी तरह से कार्यान्वित किए जाने के लिए आवश्यक सभी आवश्यक गतिविधियों के लिए कुछ समय लेना चाहिए, चाहे यह उपभोक्ता सर्वेक्षण या व्यापार अध्ययन के लिए बाजार अनुसंधान, या एक नगर निगम परियोजना अध्ययन के लिए यातायात या अन्य तत्वों की निगरानी । एक अधिक संगठित प्रक्रिया के लिए समय की अवधि को अपनाना।
  • छवि का शीर्षक एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 4
    4
    परिणाम लिखें इसमें शामिल लोगों को अपनी गतिविधियों के अंतिम परिणाम एकत्र करने और उन्हें एक रिपोर्ट में एक साथ लाने में सक्षम होना चाहिए, जो व्यवहार्यता अध्ययन के परिणाम माना जाएगा।
  • एक व्यवहार्यता अध्ययन चरण 5 का शीर्षक चित्र
    5
    व्यवहार्यता अध्ययन को वितरित करें जब तक यह सही लोगों के हाथों में नहीं है तब तक कोई अध्ययन समझ में नहीं आता है। सभी मालिकों या व्यापार जगत के नेताओं या किसी अन्य व्यक्ति को अध्ययन वितरित करें, जो किसी कंपनी, एजेंसी या विभाग के भीतर महत्वपूर्ण निर्णय लेने के लिए इसका उपयोग कर सकते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com