IhsAdke.com

केस स्टडी का विश्लेषण कैसे करें

मामले के अध्ययन के छात्रों के लिए वास्तविक स्थितियों पेश और व्यवस्थित ढंग से एक भी समस्या के हर पहलू का विश्लेषण करने की क्षमता का आकलन करने के लिए, विभिन्न प्रशिक्षण कार्यक्रमों में उपयोग किया जाता है विशेष रूप से बिजनेस स्कूलों में। सामान्य तौर पर, एक केस अध्ययन के निम्न क्रम में शामिल करना चाहिए,: व्यापार दुनिया परिदृश्य, संबंधित व्यवसाय का विवरण, कोर समस्या की पहचान, कदम इस समस्या, यह रवैया और सुझावों की व्यक्तिगत मूल्यांकन को संबोधित करने के लिए लिया अधिक कुशल रणनीति। नीचे दिए गए दिशानिर्देश आपको इस तरह से एक केस स्टडी का विश्लेषण करने की प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करेंगे।

चरणों

एक केस अध्ययन चरण 1 का शीर्षक चित्र
1
मामले के अध्ययन के लिए प्रासंगिक कारोबारी माहौल की समीक्षा करें और उनका वर्णन करें।
  • प्रश्न में और आपके प्रतिस्पर्धियों के संगठन की प्रकृति का वर्णन करें बाजार और ग्राहक आधार के बारे में सामान्य जानकारी प्रदान करें व्यापार के माहौल में किसी भी महत्वपूर्ण परिवर्तन या किसी भी उद्यम की शुरुआत हो रही है।
  • चित्र प्रकरण विश्लेषण चरण 2 का विश्लेषण करें
    2
    समीक्षा के तहत व्यापार के ढांचे और आकार का वर्णन करें
    • प्रशासनिक संरचना, स्टाफ और वित्तीय इतिहास का विश्लेषण करें लाभ और वार्षिक राजस्व का वर्णन करें रोजगार पर डेटा प्रदान करें निजी संपत्ति, सार्वजनिक संपत्ति और निवेश पर विवरण शामिल करें कंपनी के शीर्ष प्रबंधन और पदानुक्रम का एक संक्षिप्त अवलोकन प्रदान करें
  • चित्र प्रकरण विश्लेषण चरण 3 का विश्लेषण करें
    3
    मामले के अध्ययन की केंद्रीय समस्या की पहचान करें।
    • सबसे अधिक संभावना है, प्ले पर कई कारक होंगे। निर्णय लें कि डेटा क्या बताता है, कंपनी की सबसे बड़ी समस्याओं का निर्णय लेने और अध्ययन के अंत में निष्कर्षों को देखते हुए प्राथमिकता कारक क्या है। उदाहरणों में नए बाजारों में विस्तार, प्रतियोगी के विज्ञापन अभियान के प्रति जवाब या एक बदलते हुए ग्राहक आधार शामिल हो सकते हैं।
  • एक प्रकरण अध्ययन चरण 4 का शीर्षक चित्र
    4
    वर्णन करें कि व्यवसाय इन मुद्दों या समस्याओं का जवाब कैसे देता है।
    • एकत्र की गई जानकारी के आधार पर (या नहीं ली गई) कदमों के कालानुक्रमिक प्रगति का पता लगाया। मामले के अध्ययन से डेटा का हवाला देते हुए, जैसे कि विज्ञापन खर्च, नई संपत्ति की खरीद, राजस्व प्रवाह में परिवर्तन, आदि।
  • चित्र प्रकरण विश्लेषण चरण 5 का विश्लेषण करें



    5
    ऐसी प्रतिक्रिया के सकारात्मक पहलुओं की पहचान करें, साथ ही इसकी खामियां भी।
    • यह बताएं कि प्रतिक्रिया के प्रत्येक पहलू ने अपने लक्ष्य को पूरा किया है या नहीं, यह पूरी तरह से ठीक किया गया है या नहीं। दिखाना है या नहीं उद्देश्यों atingidos-, ऐसे कर्मचारी प्रबंधन नीतियों के रूप में व्यापक मुद्दों का विश्लेषण किया गया एक पूरे के रूप प्रतिक्रिया का उल्लेख करने के इस तरह के वांछित ग्राहकों के प्रति वफादारी के रूप में संख्यात्मक संदर्भ,, का प्रयोग करें।
  • एक केस अध्ययन चरण 6 का शीर्षक शीर्षक चित्र
    6
    सफलताओं, असफलताओं, अनियोजित परिणाम, और अपर्याप्त उपाय बताएं।
    • वैकल्पिक और बेहतर उपाय सुझाएं जो कंपनी द्वारा उठाए जा सकते थे, विशिष्ट उदाहरण दे सकते हैं और डेटा और गणना के साथ अपने सुझावों का समर्थन कर सकते हैं।
  • एक प्रकरण अध्ययन चरण 7 का शीर्षक चित्रित करें
    7
    वर्णन करें कि आपके द्वारा प्रस्तावित उपायों को हासिल करने के लिए कंपनी को कौन से परिवर्तन होंगे, जिसमें संगठन, रणनीति और प्रबंधन में बदलाव शामिल हैं।
  • चित्र का शीर्षक एक केस स्टडी का विश्लेषण करें चरण 8
    8
    अपने निष्कर्षों की समीक्षा करके और इस बात पर जोर देकर अपने विश्लेषण को पूरा करें कि आप इस मामले में अलग तरीके से कार्य कैसे करेंगे। दोनों अपने केस अध्ययन समझ और अपनी व्यापार रणनीति देखें।
  • युक्तियाँ

    • हमेशा एक केस स्टडी को कई बार पढ़ें सबसे पहले, आपको बुनियादी विवरणों को समझने के लिए पढ़ना चाहिए। प्रत्येक बाद के पठन पर, प्रत्येक विशिष्ट विषय पर विवरण देखें: प्रतियोगियों, व्यापार रणनीति, प्रबंधन संरचना, नुकसान ऐसे विषयों से संबंधित अभिव्यक्तियों और अनुभागों को हाइलाइट करें और नोट्स ले जाएं।
    • एक केस स्टडी के विश्लेषण के प्रारंभिक चरणों में, कोई विवरण तुच्छ नहीं है। सबसे बड़ी संख्या अक्सर गुमराह किया जा सकता है और एक समीक्षा का उद्देश्य हमेशा नीचे करने के लिए जाने के लिए और चर कि एक स्थिति और है कि अन्यथा किसी का ध्यान नहीं जाना नेतृत्व मिल रहा है।
    • यदि आप कंसल्टिंग फर्म में नौकरी की साक्षात्कार में किसी केस स्टडी की समीक्षा कर रहे हैं, तो अपनी टिप्पणियों को परामर्शदाता से संबंधित मुद्दों पर निर्देशित करना सुनिश्चित करें। उदाहरण के लिए, अगर वह विपणन रणनीति, सफलताओं और असफलताओं है कि इस मुद्दे मिल गया है, तो आप एक वित्तीय परामर्श में नौकरी के लिए साक्षात्कार कर रहे हैं पर ध्यान केंद्रित करने को संभालती है, कंपनी के खातों और उसके निवेश की रणनीति की गुणवत्ता का विश्लेषण।
    • बिजनेस स्कूल के शिक्षकों, संभावित नियोक्ता, और अन्य जो आप का मूल्यांकन करते हैं, आप जानना चाहते हैं कि आप मामले के व्यावसायिक पहलुओं को समझते हैं, न कि आप एक अच्छे पाठक हैं। हमेशा याद रखें कि सामग्री उस मामले में है जो मामले के अध्ययन में होती है, न कि जिस तरह से जानकारी प्रस्तुत की जाती है या शैली की ख़ासियत नहीं है।

    चेतावनी

    • अपने विश्लेषण में जोरदार या भावनात्मक रूप से अपने आप को व्यक्त न करें केस स्टडीज आपके व्यावसायिक कौशल का मूल्यांकन करने के लिए एक उपकरण हैं, न कि आपकी व्यक्तिगत मान्यताओं। जब आप किसी रणनीति में दोषों या दोषों की पहचान करना चाहते हैं, तो एक तटस्थ और दूर के स्वर को रोजगार दें।

    आवश्यक सामग्री

    • केस स्टडी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com