IhsAdke.com

कैसे एक व्यवसाय योजना तैयार करने के लिए

व्यावसायिक योजना बनाना एक उद्यमी के रूप में आपके लक्ष्यों तक पहुंचने में आपकी सहायता करेगा एक सफल कंपनी बनाने के लिए एक स्पष्ट और ठोस व्यवसाय योजना महत्वपूर्ण है जो लाभ और व्यक्तिगत संतुष्टि लाती है - यह बैंकों और अन्य संस्थानों जैसे निवेशकों को आकर्षित करने में भी काम करता है अपनी व्यवसाय योजना तैयार करने के लिए पहला कदम पढ़ें!

चरणों

विधि 1
अपना होमवर्क करो

चित्र शीर्षक 106575 1
1
अपने संभावित बाजार का विश्लेषण करें: इस बारे में सोचें कि कौन सा राष्ट्रीय और / या अंतर्राष्ट्रीय बाजार में आपका उत्पाद या सेवा चाहती है यह सपाट नहीं होने के बारे में है, यह एक विस्तृत और बुद्धिमान खोज करने के बारे में है आपको अपने स्वयं के शोध का विश्लेषण करना होगा, आपके तरीकों और टिप्पणियों के साथ किया जाएगा, साथ ही साथ माध्यमिक पर्यवेक्षकों के सर्वेक्षण। प्रश्नों की इस पंक्ति पर विचार करें:
  • क्या आपके उत्पाद या सेवा के लिए एक व्यवहार्य बाजार है?
  • आपके लक्षित दर्शकों की उम्र सीमा क्या है?
  • वे जीवन के साथ क्या करते हैं?
  • क्या आपकी सेवा या उत्पाद एक जातीयता या अर्थव्यवस्था वर्ग के लिए अधिक आकर्षक है?
  • केवल अमीर लोग आपके उत्पाद या सेवा के लिए भुगतान कर सकते हैं?
  • क्या आपका आदर्श क्लाइंट किसी निश्चित प्रकार के क्षेत्र या पड़ोस में रहता है?
  • अपने बाजार का आकार स्थापित करें आपके बाज़ार के बारे में जितना संभव हो उतना विशिष्ट होना ज़रूरी है। यदि आप साबुन बेचते हैं, तो आप मान सकते हैं कि किसी भी गंदे शरीर को आपके उत्पाद की ज़रूरत है, लेकिन आप पूरी दुनिया से शुरू नहीं कर सकते क्योंकि आपके शुरुआती लक्ष्य दर्शक यहां तक ​​कि अगर आपने इस तरह एक व्यापक उत्पाद विकसित किया है, तो आपको सबसे पहले छोटे लक्ष्य उपभोक्ताओं के समूह की पहचान करने की जरूरत है, जैसे चबाने-गम साबुन के लिए आठ साल से कम आयु के बच्चों या यांत्रिकी के लिए बने साबुन। इससे आप जनसांख्यिकीय जानकारी का अधिक सटीक विश्लेषण कर सकते हैं:
    चित्र शीर्षक 106575 2
  • कितने कार यांत्रिकी किसी भी क्षेत्र में साबुन की आवश्यकता है?
  • ब्राज़ील में कितने बच्चे आठ साल से कम उम्र के हैं?
  • वे एक महीना या एक साल में कितने साबुन का उपयोग करेंगे?
  • कितने साबुन निर्माताओं पहले से ही एक बाजार हिस्सेदारी है?
  • आपके संभावित प्रतियोगियों का आकार क्या है?
  • छवि शीर्षक 106575 10
    2
    अपनी कंपनी की प्रारंभिक जरूरतों को पहचानें आपको शुरू करने की क्या आवश्यकता होगी? चाहे आप 300 कर्मचारियों वाले कंपनी खरीद रहे हों या होम ऑफिस में केवल एक और फोन लाइन के साथ अपना खुद का शुरु करें तो आपको आवश्यक सामग्री की एक सूची बनाना चाहिए। कुछ ऐसे हैं जैसे 500 शिल्प फ़ोल्डर्स और एक बड़ी कैबिनेट उन्हें पकड़ने के लिए - दूसरों को अमूर्त हो सकता है, जैसे कि आपके उत्पाद डिज़ाइन के डिजाइन का समय या संभावित ग्राहकों पर मार्केट रिसर्च करना
  • छवि शीर्षक 106575 4 1
    3
    अपने उत्पाद के नमूने तैयार करें यदि आप घर पर टूथपेस्ट ट्यूब और पेपर क्लिप का इस्तेमाल करते हुए एक अभिनव मूसुट्राफ्ट का निर्माण कर रहे हैं, तो आपको संभावित निवेशकों को दिखाने के लिए कुछ अधिक ठोस और आकर्षक की आवश्यकता होगी। कैसे यह मुसाफिर सही है? क्या सामग्री की आवश्यकता होगी? क्या आपको अपने मूल प्रोटोटाइप में सुधार करने के लिए अनुसंधान और विकास के लिए धन की आवश्यकता होगी? एक इंजीनियर को विस्तृत विनिर्माण परियोजनाओं के डिजाइन की आवश्यकता होगी? क्या आपको अपना आविष्कार पेटेंट करना चाहिए? क्या आपको जाल के लिए संघीय सुरक्षा मानकों का पालन करने की आवश्यकता है?
    • अपने व्यवसाय के लिए संभावित स्थानों की तलाश करें एक रियाल्टार से संपर्क करें और उन स्थानों की तलाश करें जहां आप अपना रेस्तरां खोलना चाहते हैं स्थान और भौतिक स्थान से सबसे सस्ता सबसे महंगी सूची बनाएं। फिर अनुमान लें कि आपको कितना स्थान की आवश्यकता होगी और किराए के लिए आपको कितना धनराशि सेट करना होगा
      छवि शीर्षक 106575 5 1
    • अपने उद्यम की प्रारंभिक लागत निर्धारित करें सभी ठोस और अमूर्त चीजों की सूची बनाएं जिन्हें आपको व्यवसाय को छूने की आवश्यकता होगी - इन सभी वस्तुओं का कुल अनुमानित मूल्य आपकी प्रारंभिक लागत होगी यदि कोई चीज़ भी महंगा लगता है, तो अन्य विकल्प के लिए देखो, लेकिन याद रखें कि जब संदेह में, यह सबसे अच्छा है सभी आइटम आपको लगता है कि आप रास्ते संसाधनों से बाहर चल रहा है के जोखिम से बचने की जरूरत है शामिल करने के लिए। अपने अनुमानों में ईमानदार और रूढ़िवादी रहें, लेकिन आशावान रहें।
      छवि शीर्षक 106575 6 1
  • चित्र शीर्षक 106575 3
    4
    अपने आप को संभावित निवेशकों के जूते में रखो अपने आप से पूछें "यदि मैं वास्तविक एक्स को एक विचार या अवधारणा में निवेश करता हूं, यहां तक ​​कि एक उत्पाद भी, मुझे क्या जानना चाहिए?" जितना आप कर सकते हैं उतनी उपयोगी और सुसंगत जानकारी इकट्ठा करें। परियोजना के आधार पर, प्रासंगिक जानकारी प्राप्त करने के लिए आपका शोध कठिन और समय लेने वाला हो सकता है।
    • यदि आपको पता चलता है कि कुछ विचार (या यहां तक ​​कि सभी!) बाजार में ठीक से प्रस्तावित किया गया है, तो अपनी सांस खो मत करो। इस वास्तविकता को अनदेखा न करें - अपने काम में इसका इस्तेमाल करें क्या आपको लगता है कि आप अभी भी बेहतर कर सकते हैं या आपके प्रतिस्पर्धियों से बेहतर कुछ प्रदान कर सकते हैं? कई मामलों में आप सफल होने की संभावना रखते हैं, जैसा कि आप बाजार को अच्छी तरह से जानते हैं और जानते हैं कि मूल्य कैसे जोड़ना है जिसकी प्रतिस्पर्धा नहीं है। अन्य स्थितियों में यह हो सकता है कि प्रतिस्पर्धा से अधिक या अधिक सामान्यीकरण निर्दिष्ट करने पर ध्यान केंद्रित करना आपकी उद्धार है
    • निवेशकों को खोजें बैंक और अन्य स्रोत पैसे उधार नहीं देते क्योंकि सिर्फ दिलचस्प व्यापार विचारों वाले लोग अच्छे हैं। वे विशिष्ट दिशानिर्देशों का पालन करते हैं, जैसे व्यावसायिक जोखिम, जो यह सुनिश्चित करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं कि वे आपकी परियोजना के निवेश या वित्तपोषण से पैसा कमाते हैं।
  • विधि 2
    अपने व्यापार को संरचित करना

    चित्र शीर्षक 106575 5
    1
    अपने व्यवसाय को परिभाषित करें जब तक आप अपने व्यवसाय के उद्देश्य के बारे में सुनिश्चित नहीं करते, व्यापार योजना का कोई फायदा नहीं होगा वह लोगों के लिए क्या कर सकती है? आप क्या उत्पाद और सेवाएं देंगे? वर्णन करें कि आपके व्यवसाय की क्या आवश्यकता होगी, इसका समाधान होगा। निवेशकों को यह जानना होगा कि आपके व्यवसाय में कोई फर्क पड़ता है और उन लोगों के लिए बिक्री योग्य है जो इसका उपयोग कर सकते हैं बाहरी जरूरतों पर ध्यान केंद्रित करें जो आपके व्यवसाय का सामना करेंगे।
    • आपका उत्पाद या सेवा अधिक आसानी से, सुरक्षित रूप से, कम या ज्यादा कुशलता से क्या करेगी? क्या आपका रेस्तरां उपभोक्ताओं को अपने बर्तन के स्वाद के साथ भ्रम के लिए ड्राइव करेगा? क्या आपके नवोन्मेषी मूसुट्राफ्ट उल्टी के बिना चूहों को पकड़ने में मदद करेगा? क्या चबाने वाली गम की गंध से साबुन आपके बच्चों को हर रात स्नान करवाना चाहती है?
  • चित्र शीर्षक 106575 7
    2
    अपनी जीत की रणनीति चुनें एक बार जब आप अपने व्यापार की पेशकश के प्रतिस्पर्धी लाभ को स्थापित करते हैं, तो आप अपने लक्ष्य तक पहुंचने के लिए सर्वोत्तम रणनीति चुन सकते हैं। आपके उत्पाद या सेवा का क्या अंतर होगा? हालांकि लाखों प्रकार के व्यवसाय हैं, वेंचर काम करने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली रणनीति इतनी विविध नहीं है एक प्रभावी रणनीति चुनने में पहला कदम आपके उत्पाद या सेवा के प्रतिस्पर्धात्मक लाभ को परिभाषित करना है।
    • इन विशेषताओं जीत के लिए एक साधन के रूप में नहीं माना जाना चाहिए, कई - अपने प्रतिस्पर्धी लाभ विशेष सुविधाओं की परिभाषा है कि प्रतिस्पर्धी उत्पादों की पेशकश नहीं है, या इस तरह के तेजी से वितरण के रूप में सेवाओं की श्रेष्ठता, बस या अधिक चौकस बिक्री मूल्य शामिल हो सकते हैं शुरूआत में इन सेवाओं को प्रदान करने और निरंतरता नहीं देने के लिए कंपनियों को दिवालिया बनाया जा रहा है।
  • चित्र शीर्षक 106575 8
    3
    अपने व्यवसाय को डिज़ाइन करें इस बारे में सोचें कि आप अपनी टीम को कैसे किराया और व्यवस्थित करेंगे। जब आप अपने व्यवसाय की अवधारणा के लिए आए हैं, तो संभवत: आपके व्यवसाय को ऊपर उठाने और चलाने के लिए आवश्यक लोगों की संख्या का एक अच्छा विचार होगा।
    • ध्यान रखें कि आपके शुरुआती योजनाएं आपके व्यवसाय के रूप में बदलती रहेंगी। आपको अपनी बढ़ती टीम की देखरेख करने के लिए अधिक प्रबंधकों की आवश्यकता हो सकती है, या अपने नए ग्राहकों की मांग को संभालने के लिए विभागों को जोड़ सकते हैं। व्यापार योजना में विकास और विस्तार का अनुमान लगाया जाना चाहिए, लेकिन यह मुख्य फ़ोकस नहीं है। अभी के लिए, आपको क्या करना चाहिए, आरंभ करने और अपने वित्तपोषण स्रोतों को समझाने में मदद है कि आप लाभदायक होंगे।



  • चित्र शीर्षक 106575 9
    4
    व्यवसाय होने के व्यावहारिक मुद्दों और व्यापारिक नेता के रूप में अपनी भूमिका के बारे में सोचो। जैसा कि आप अपनी टीम को काम पर रखने और संरचना के बारे में सोचते हैं, आपको अपनी इच्छा और अच्छे नेता बनने की क्षमता का सामना करना होगा। तय करें कि आप अपने कर्मचारियों के अधिकारों को कैसे संभाल लेंगे, जैसे कमीशन और लाभ आपको कुछ लेखांकन ज्ञान की आवश्यकता होगी।
    • निवेशक जानना चाहते हैं कि आप व्यवसाय चलाने में सक्षम हैं या नहीं। क्या आपको तुरंत अनुभवी प्रबंधकों की आवश्यकता होगी? क्या आप मौजूदा कर्मचारियों के साथ रहेंगे या नए लोगों की सेवा करेंगे? आप इन कर्मचारियों को कहां मिलते हैं?
    • आपका धन स्रोत भी जानना चाहेंगे कि क्या आपके सहयोगी आपके साथ काम करेंगे या यदि उनका दायित्व कड़ाई से वित्तीय है। आपको अपनी योजना में भूमिका और प्रबंधन की भूमिकाओं को निर्दिष्ट करना चाहिए। राष्ट्रपति, पद-प्रत्याशी, वित्तीय प्रबंधन और विभागीय प्रबंधन जैसे पदों को परिभाषित किया जाना चाहिए ताकि किसके अधीनस्थ हो।
  • चित्र शीर्षक 106575 14
    5
    अपनी मार्केटिंग योजना स्थापित करें व्यापार योजना में सबसे आम खामियों में से एक का वर्णन नहीं है कि वास्तव में ग्राहक कैसे पहुंच जाएंगे और उत्पाद उन्हें कैसे पेश किए जाएंगे। निवेशकों, कर्मचारियों और व्यापार भागीदारों आश्वस्त नहीं किया जाएगा कि आपके विचार जब तक आप अच्छी तरह से जमीन और अपने ग्राहकों के साथ संपर्क के प्रभावी तरीकों को स्थापित सफल होगा - आश्वासन दिया है कि, एक बार संपर्क किए जाने पर आप उन्हें समझाने खरीदने के लिए या अपने उत्पादों और सेवाओं को किराये पर जाएगा ।
    • इस बारे में सोचें कि आप अपने ग्राहकों से कैसे संपर्क करेंगे। आप उनसे राजी करने और उन्हें समझाने के लिए कहेंगे कि उनके उत्पादों की कीमत अधिक है, समय बचाने के लिए, अधिक उपयोगी हैं, आदि। आपकी प्रतियोगिता से? अगर आपके पास प्रतिस्पर्धी नहीं हैं, तो आप उन्हें उत्पाद का उद्देश्य कैसे समझाएंगे और इसकी ज़रूरतों को कैसे पूरा होगा?
    • आप किस प्रकार के प्रचार विपणन का उपयोग करना चाहते हैं? उदाहरण के लिए, "एक की कीमत के लिए दो" या बच्चों के लिए अनाज के पत्रिकाओं या बक्से के अंदर कूपन की तरह व्यवहार करता है? आप आठ या उससे कम उम्र के बच्चों के बड़े सांद्रों के साथ सूचियों को कहां पा सकते हैं जो आपके बाजार का गठन करते हैं?
  • चित्र शीर्षक 106575 15
    6
    बिक्री प्रयास करें "बिक्री" शब्द आपके ग्राहकों के साथ किए गए संपर्क से संबंधित मुद्दों को संबोधित करता है, एक बार जब आप यह निर्णय लेते हैं कि उन्हें अपने मार्केटिंग अभियान के माध्यम से कैसे जाना है। संक्षेप में, आपकी व्यावसायिक योजना के इस हिस्से से आप अपने उत्पादों और सेवाओं के उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के तरीके के साथ मिलते हैं।
    • आपका बिक्री दर्शन क्या होगा? कुछ बड़े ग्राहकों के साथ दीर्घकालिक संबंध बनाना या व्यापक और अल्पकालिक ग्राहकों का विकास करना?
  • विधि 3
    व्यापार योजना लेखन

    चित्र शीर्षक 106575 19
    1
    अपने व्यवसाय के बारे में सभी प्रासंगिक जानकारी व्यवस्थित करें शीर्ष लेखों के साथ वर्ग बनाना शुरू करना और उपयुक्त अनुभागों के अंतर्गत उचित जानकारी शामिल करना। इनमें से प्रत्येक अनुभाग में आपके अनूठे तरीकों को अलग करना आपकी व्यवसाय योजना को इस तरह से संगठित करेगा कि निवेशकों को प्रभावी मिलेगा:
    • शीर्षक पृष्ठ और सूची
    • सामग्री की तालिका, जहां आप अपनी कंपनी के दर्शन के बारे में संक्षिप्त पाठ का वर्णन करेंगे
    • सामान्य विवरण, जिसमें आप कंपनी के परिप्रेक्ष्य और मार्केट को प्रदान की जाने वाली सेवाओं का वर्णन करेंगे
    • उत्पाद और सेवाएं, जहां आप विशिष्ट सेवाओं या उत्पादों के विस्तार में वर्णन करेंगे
    • विपणन योजना, जहां आप यह बताएंगे कि आप ग्राहकों को अपने उत्पादों में कैसे लाएंगे
    • परिचालन योजना, जहां आप बताएंगे कि कंपनी का दैनिक ऑपरेशन कैसा होगा
    • प्रबंधन और संगठन, जहां आप अपने संगठन की संरचना का वर्णन करेंगे और उस दर्शन को दर्शाता है
    • वित्तीय योजना, जहां आप अपने वित्तीय कार्य मॉडल और फंडर्स के लिए आपकी ज़रूरत को वर्णन करेंगे
  • छवि शीर्षक 106575 16 1
    2
    अंत में सारांश लिखें यह मूल रूप से निवेशकों के लिए आपकी अपील से संबंधित है, या यहां तक ​​कि जो भी आपकी व्यवसाय योजना पढ़ता है - इसे संक्षेप में प्रस्तुत करना और समझा जाना चाहिए जो आपके व्यवसाय मॉडल और उत्पाद के बारे में बहुत बढ़िया है। आप इस अनुभाग का उपयोग कंपनी के अपने उद्यमी दृष्टिकोण को संचालन विवरण की तुलना में देने के लिए करना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक 106575 17
    3
    यह सब जानकारी लें और कई ड्राफ्ट लिखें। आपने सबसे मुश्किल बना दिया है, जो शोध करना है, यह तय करना है कि आपका उत्पाद क्या है, दर्शक को लक्षित करना और इसे बेचना है। यह सब कुछ एकजुट करने और अपने विचारों, अनुसंधान और कड़ी मेहनत को आपके संरचनाओं और सेवाओं के व्यापक वर्णन में तैयार करने का समय है।
    • पहले आपको विराम चिह्न, वर्तनी और व्याकरण के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है कागज पर अपने विचार डालने के बारे में चिंता जब आपका मसौदा तैयार होता है तो आप इसकी समीक्षा कर सकते हैं। किसी को इसे पढ़ने और टिप्पणियों पर ध्यान देना पूछो।
  • चित्र शीर्षक 106575 13
    4
    अपनी बिक्री और अपना व्यवसाय करें व्यापार योजना का विचार अपने आप को बेहतरीन तरीके से प्रस्तुत करना है। आपकी प्रतिभा, अनुभव और उत्साह जो आप अपनी कंपनी के लिए प्रदर्शित करते हैं वह अद्वितीय है वे दूसरों के लिए आपके विचार को वित्तपोषण के लिए सबसे वास्तविक कारण प्रदान करते हैं। ध्यान रखें कि फंडर्स विचारों से ज्यादा लोगों में निवेश करते हैं। यहां तक ​​कि अगर आपके व्यवसाय में प्रचुर मात्रा में प्रतिस्पर्धा है, या एक क्षेत्र में बिल्कुल नवाचारी नहीं है, तो आपकी व्यवसाय योजना में प्रदर्शित योग्यता और प्रतिबद्धता दूसरों को समर्थन देने की इजाजत दे सकती है।
    • आपके पाठ्यक्रम व्यवसाय योजना के अंत में नमूनों के एक परिशिष्ट में शामिल किया जाएगा- यह आपके सभी काम के अनुभवों या कला इतिहास में आपकी स्नातक की डिग्री का वर्णन करने का स्थान नहीं है- हालांकि, कुछ विवरणों को प्रभावित नहीं करते हैं उनके ट्रैक रिकॉर्ड के (जो कुछ व्यवसाय के साथ कुछ नहीं करना है) सकारात्मक कारण हो सकता है टीम के अनुभवों, नेतृत्व के अवसरों, और सफलताओं पर ध्यान दें
  • चित्र शीर्षक 106575 12
    5
    वर्तमान और अपने वित्तीय डेटा की व्याख्या करें आप अपने उद्यम में निवेश करने के लिए लोगों को कैसे मनाएंगे? स्पष्ट, सटीक और वास्तविक वित्तीय जानकारी के साथ जो आपको पता चलता है कि आप किस बारे में बात कर रहे हैं और कुछ भी छिप नहीं रहा है
    • आपके वित्तीय संख्या और अनुमानों की सटीकता समझाने के लिए महत्वपूर्ण है निवेशक, ऋण के स्रोत और भागीदारों, जो आपके व्यवसाय को समर्थन के योग्य हैं। इन आंकड़ों को भी ईमानदार और चरम को स्पष्ट होना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • ऐसी कंपनियों से व्यवसाय की योजना के साथ कुछ मूल्यवान ऑनलाइन अभिलेखागार हैं जो अच्छी तरह से परिभाषित और क्रियान्वित व्यवसाय और विपणन परियोजना के लिए बाजार में सफलतापूर्वक प्रवेश कर चुके हैं। इन कंपनियों की आंखों के माध्यम से बाजार का अध्ययन करने के लिए समय ले लो और विचार करें कि आपके उत्पाद में जो आपके पास है वह इसे दूसरों से अलग करता है जानें कि आपकी कंपनी प्रतिस्पर्धी क्यों बनती है
    • आप कई स्थानों में जानकारी पा सकते हैं। स्थानीय पुस्तकालय और इंटरनेट में प्रचुर मात्रा में स्रोत हैं। यदि आप एक विश्वविद्यालय के पास रहते हैं, तो आप एक शिक्षक के साथ एक बैठक का आयोजन कर सकते हैं और वह आपको कुछ बहुत ही उपयोगी विचार दे सकता है।
    • अपनी जानकारी के संदर्भों को शामिल करना सुनिश्चित करें इसलिए, आपकी योजना के लिए आधारभूत आंकड़े आपके पास होंगे
    • ब्राजील में, आप सेब्रे वेबसाइट तक पहुंच सकते हैं, बहुत सारी जानकारी है

    चेतावनी

    • अपने व्यापार योजना के मसौदे को निवेशकों को न भेजें - हालांकि, यह पूरा होने के बाद पूरी योजना के बजाय सारांश भेजना उचित है। कभी-कभी निवेशक हर समय पढ़ने के लिए समय से बाहर हो सकते हैं, जिसका अर्थ 50 पृष्ठ हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com