IhsAdke.com

एक बिजनेस आइडिया का विश्लेषण कैसे करें

क्या आप महीने के अंत में वेतन के लिए काम करने से थक चुके हैं और अपने खुद के मालिक बनना चाहते हैं? क्या आप मानते हैं कि आपके उत्पाद या सेवा के लिए रचनात्मक और उपयोगी विचार है जिसने अभी तक कोई भी नहीं बनाया है? हो सकता है कि यह डिजाइन आपको अपना व्यवसाय करना होगा। इससे पहले कि आप अपने काल्पनिक लाखों खर्च करना शुरू करें, हालांकि, आपको इस विचार को गंभीर रूप से और विस्तार से विश्लेषण करने की आवश्यकता है। अपने लक्षित ऑडियंस का विश्लेषण करें, जो आपको अपने व्यवसाय को भूमिका से बाहर निकालने और उद्यम की आवश्यकता वाली सभी वित्तीय मांगों को प्राप्त करने की आवश्यकता है।

चरणों

भाग 1
जरूरतों को पहचानना

आपका बिजनेस आइडिया चरण 1 का मूल्यांकन किया गया चित्र
1
कंपनी के मिशन का विश्लेषण करें एक सफल व्यवसाय मिशन पर आधारित होना चाहिए, जो आमतौर पर संक्षिप्त है, एक या दो से अधिक वाक्य नहीं, और स्पष्ट। यदि व्यापार विचार का वादा है, तो मिशन को प्रतिबिंबित करना चाहिए:
  • कंपनी क्या है समझाएं कि व्यवसाय किसका प्रतिनिधित्व करता है और पसंद का कारण है।
  • लक्षित दर्शक कौन है और कंपनी को क्या प्रदान करना है।
  • समस्याओं या जरूरतों को हल करने के लिए व्यापार का प्रस्ताव
  • काम के माहौल का प्रकार कंपनी कर्मचारी प्रदान करता है
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 2 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    2
    अध्ययन ग्राहक आधार एक बार जब आप व्यावसायिक विचार बनाते हैं, तो आपको उन लोगों के बारे में सोचना चाहिए जो सेवा या उत्पाद का उपयोग करना चाहते हैं। सिर्फ विचार करने के लिए पर्याप्त नहीं है, आपको विश्लेषण की आवश्यकता है कि क्या कोई मांग है और ये संभावित ग्राहक कौन हैं
    • इस आधार का निर्माण करने का एक तरीका अनुसंधान कर रहा है आदर्श, एक विपणन फर्म estudo- संचालन करने के लिए या एक कम महंगा विकल्प किराया करने के लिए है अपने आप को शॉपिंग मॉल, सुपरमार्केट, मेट्रो स्टेशनों या लोगों के उच्च एकाग्रता के साथ अन्य स्थानों में लोगों से बात कर अनुसंधान का संचालन है। उद्देश्य प्रश्न पूछें, जैसे "यदि कोई नया स्टोर व्यक्तिगत वीडियो गेम गेम पेश कर रहा था, तो क्या आप इसे खरीद लेंगे?"
    • आपके द्वारा इस चरण को पूरा करने के बाद, अपने व्यवसाय के विचार की ताकत पर पुनर्विचार करने के लिए परिणामों की समीक्षा करें। यदि परिणाम बताते हैं कि आप क्या पेशकश करना चाहते हैं, इसके लिए कोई बाजार नहीं है, फिर से सोचें।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 3 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    3
    अन्य मौजूदा व्यवसायों के साथ समानता को नोटिस करें बेहतर परिणाम के लिए, आपका विचार कुछ नया, रचनात्मक और मूल होना चाहिए। यदि यह पहले से ही ज्ञात उत्पाद है, तो शायद सबसे अच्छा समाधान एक ग्राहक सहायता सेवा प्रदान करना है अगर यह किसी मौजूदा एक से अधिक विकसित उत्पाद है, तो यह पहचान लें कि यह किस प्रकार अद्वितीय है और इस पर आधारित आपकी मार्केटिंग रणनीति को परिभाषित करता है।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 4 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    4
    एक अच्छे स्थान की आवश्यकता का मूल्यांकन करें कुछ प्रकार के व्यवसाय के लिए, स्थान महत्वपूर्ण नहीं है यदि आप अन्य कंपनियों को सेवाएं प्रदान करते हैं, उदाहरण के लिए, काम कहीं से भी किया जा सकता है अन्य प्रकार की गतिविधियां, जैसे कि दुकानें और रेस्तरां, को अच्छी दृश्यता के लिए आसान पहुंच की आवश्यकता होती है।
    • आपके व्यवसाय को बड़ी खबर नहीं है कि यदि आपके द्वारा चुनी गई जगह में इसके लिए उच्च मांग है फ्रेंचाइजी सफल व्यवसाय मॉडल हैं जो अन्य क्षेत्रों में फैलती हैं। यदि आपके पड़ोस में स्टारबक्स नहीं है, उदाहरण के लिए, क्षेत्र में एक नेटवर्क स्टोर सेट करना दिलचस्प हो सकता है, या यहां तक ​​कि कैफ़े भी, अगर आपको लगता है कि इस क्षेत्र की जरूरत है तो
  • भाग 2
    मार्केट स्टडी का आयोजन करना

    आपका बिजनेस आइडिया चरण 5 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    1
    अपने संभावित ग्राहक आधार की पहचान करें ग्राहक आधार का एक अच्छा बाजार अध्ययन आपके व्यवसाय के विचार की ताकत का निर्धारण करने में महत्वपूर्ण है। सिर्फ उन लोगों को न देखें जो पहले से ही समान उत्पाद या सेवा का उपयोग कर रहे हैं, उन लोगों को भी देखें जो आप तक पहुंच सकते हैं।
    • इस विश्लेषण के माध्यम से अपने आधार को परिभाषित करने के लिए एक खुले दिमाग है उन दर्शकों को कल्पना करने का प्रयास करें कि आउटरीच रणनीतियों को स्थापित करने के लिए आपका व्यवसाय एक ही अध्ययन तक पहुंच सकता है और उसका उपयोग कर सकता है।
    • मान लीजिए, उदाहरण के लिए, आपको खेल के उपकरण के लिए एक विचार था आपका पहला सार्वजनिक रेफ़रल युवा लोगों और किशोरों के लिए हो सकता है, लेकिन आप इस सोच को विस्तारित कर सकते हैं और पुराने ग्राहकों तक पहुंचने का प्रयास कर सकते हैं ताकि उन्हें अधिक व्यायाम करने का विचार मिल सके।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 6 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    2
    बाजार के रुझान का विश्लेषण करें यह आकलन करना महत्वपूर्ण है कि क्या उत्पाद के लिए आप जिस उत्पाद की पेशकश कर रहे हैं, वह बढ़ रहा है, घटती है या स्थिर है पिछले छह या बारह महीनों में इसी तरह की कंपनियों से रिसर्च डेटा - परिणाम एक अच्छा सूचक हो सकता है
    • अपने विचार का मूल्यांकन करते समय, उस खर्चे को ध्यान में रखें जो पहले से स्थापित की गई कंपनियां नहीं हैं। ध्यान रखें कि कार्यान्वयन की लागतें आपके परिणामों को दूसरों की तुलना में कम सकारात्मक बनाती हैं।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 7 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    3
    वाणिज्य के स्थानीय कक्ष पर जाएं संस्था के इस प्रकार सुविधाएं हैं, जिनसे इस तरह के स्थानीय बाजार डेटा, जनसंख्या प्रवृत्तियों, जनसांख्यिकी समूहों समूहों उम्र और संपर्कों है कि इसी तरह व्यापार द्वारा के रूप में कारोबार की क्षमता का विश्लेषण, महत्वपूर्ण जानकारी का उपयोग करने देने के लिए उद्यमी है।
    • यह संभव है कि आपके शहर के वाणिज्य मंडल में उद्यमियों के बीच आवधिक नेटवर्किंग मुठभेड़ हो। आप इन बैठकों का लाभ अपने व्यवसाय के एक ही खंड में दूसरों से बात करने के लिए, समुदाय के बारे में अधिक जानें, और अपनी सेवा को और सुधार करने के लिए कुछ विचार उठा सकते हैं। व्यापार में निहित प्रतियोगिता के बावजूद, आपके पास उन लोगों का समर्थन होगा जो सीधे आपके उद्यम से प्रतिस्पर्धा नहीं करते हैं।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 8 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    4
    सार्वजनिक सांख्यिकी का विश्लेषण करें जनगणना के आंकड़ों, रोजगार रिपोर्टों और अन्य सरकारी स्रोतों के बारे में जानकारी देखें जानकारी का एक अच्छा स्रोत वेबसाइट ibge.gov.br है।
    • आईबीजीई पोर्टल में आपको जन्म और मृत्यु दर, बेरोजगारी और अन्य महत्वपूर्ण आंकड़ों जैसे जनसंख्या के आंकड़े मिलेंगे।
  • भाग 3
    वित्तीय सफलता डिजाइनिंग

    आपका बिजनेस आइडिया चरण 9 का मूल्यांकन करें
    1



    बाजार हिस्सेदारी का विश्लेषण करें विश्लेषण के हिस्से के रूप में, आपको अपने संभावित कोटा को मापने की आवश्यकता है उन कंपनियों की कुल बिक्री को ध्यान में रखें जो पहले से ही इस बाजार हिस्सेदारी को कवर करते हैं। क्या आप मौजूदा व्यापार ग्राहकों को जीतने की उम्मीद करते हैं? यदि हां, तो आप इसे कैसे करेंगे? दूसरी तरफ, यदि आप पूरी तरह से नया शुरू कर रहे हैं, तो आप एक नया टुकड़ा बना रहे होंगे।
    • आप मौजूदा बाजार और कंपनी की बैलेंस शीट के माध्यम से प्रतिद्वंद्वियों की बिक्री के बारे में जानकारी पा सकते हैं, जो आमतौर पर कंपनियों की वेबसाइटों पर पोस्ट की जाती है।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 10 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    2
    शुरूआत की लागतों की सूची व्यवसाय शुरू करने के लिए आवश्यक सामग्री और उपकरणों के बारे में सोचना महत्वपूर्ण है। यदि आप एक पिज़्ज़ेरिया खोलना चाहते हैं, तो आपको सभी रसोई उपकरणों, ओवन और रोजर्स खरीदने की जरूरत है। यदि यह विचार कुछ सेवा की पेशकश करना है, तो आपको फर्नीचर, कंप्यूटर, प्रिंटर और दूसरों के बीच की आवश्यकता होगी। एक खाली कमरे की कल्पना करो और अपने सपनों के काम के माहौल में अंतरिक्ष को चालू करने के लिए आपको जो कुछ भी ज़रूरी है उसे नीचे लिखें।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 11 का मूल्यांकन करें
    3
    संपत्ति के खर्च का विश्लेषण करें संपत्ति के किराए या खरीद की लागतों की सूची में शामिल करना आवश्यक है क्या आप एक अच्छा स्थान या घर से काम के साथ एक कमरा किराए पर करने की योजना है? अलग-अलग स्थानों पर अलग-अलग लागतें होती हैं इस प्रकार के विश्लेषण में, आप कुछ सीमाओं में आ सकते हैं, अपने विचारों को अन्य तरीकों से ले जा सकते हैं।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 12 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    4
    खर्च में कार्यालय की आपूर्ति और आपूर्ति शामिल करें जैसे व्यापार बढ़ता है, आपको अधिक सामग्री की आवश्यकता होगी यदि आपका उद्यम एक रेस्टोरेंट है, तो आपको भोजन की लागतें निर्धारित करने की आवश्यकता होगी। यदि आपके पास कोई स्टोर है, तो आपको उत्पादों की सूची के बाजार में विश्लेषण करना होगा। इन लागतों के उत्पादों के मूल्य निर्धारण पर सीधा प्रभाव पड़ता है। अपने व्यापार के विचार का मूल्यांकन करते समय, विक्रेता संदर्भ और बिक्री नियंत्रण होना महत्वपूर्ण है।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 13 का मूल्यांकन करें
    5
    कर्मचारियों को किराया करने की आवश्यकता पर ध्यान दें जैसा कि विचार वास्तविकता बन जाता है, उद्यमी को एक टीम बनाने की आवश्यकता के बारे में सोचने की जरूरत होती है। आपको कितने लोगों की ज़रूरत है? प्रति कर्मचारी लागत क्या है? खाते के वेतन और लाभों को ध्यान में रखें
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 14 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    6
    निवेशकों को होने के पेशेवरों और विपक्ष की समीक्षा करें जब तक आपके पास उपलब्ध पूंजी नहीं है, तब तक आपको धन के स्रोत की आवश्यकता हो सकती है। आप ऋण के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन कुछ बिंदु पर आपको वित्तपोषण का भुगतान करना होगा। एक विकल्प निवेशकों को देखने के लिए है - नकारात्मक पक्ष यह है कि आपको कंपनी के कुछ नियंत्रणों को छोड़ना होगा।
  • भाग 4
    निजी भागीदारी की गणना

    आपका बिजनेस आइडिया चरण 15 का मूल्यांकन किया गया चित्र
    1
    चुनें जो आपके दिल को मजबूत बना देता है मजबूत यदि योजना एक सफल व्यवसाय बनाने के लिए है, तो आपको समय के एक बड़े हिस्से (और शायद पैसा) को निवेश करने की आवश्यकता होगी। आपके उद्यम को कुछ ऐसा होना चाहिए, जिसे आप वास्तव में पसंद करते हैं और आप खुद को समर्पित करने के लिए तैयार हैं।
    • 2016 में जारी किए गए आईबीजीई डेटा के मुताबिक, 2014 में बंद हुई कंपनियों की संख्या वर्ष 2013 की तुलना में 6% से अधिक की वृद्धि हुई, 2008 के बाद से सबसे ज्यादा सूचकांक माना जा रहा है।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 16 का मूल्यांकन करें
    2
    उस समय का निर्धारण करें जब आप निवेश करना चाहते हैं। कुछ प्रकार के व्यवसायों को अधिक वित्तीय निवेश की आवश्यकता होती है जबकि अन्य उद्यमी के लिए पूरी तरह से नई जीवन शैली का प्रतिनिधित्व करते हैं, इसलिए आपको यह परिभाषित करना होगा कि आप सगाई के संदर्भ में कितना निवेश करना चाहते हैं। क्या आप अपने व्यापार से आगे रहने की योजना बना रहे हैं या सिर्फ किसी और के लिए जमानत लेने के लिए निधि (और विचार के साथ आना) चाहते हैं?
    • यदि आप काम करने के लिए समर्पित होना चाहते हैं, तो आपका निवेश हिस्सा कम हो सकता है, लेकिन खर्च किया गया समय अधिक होना चाहिए। परिभाषित करें कि आपके लिए सबसे महत्वपूर्ण क्या है
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 17 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    3
    अध्ययन कार्यान्वयन कठिनाइयों इस विचार को प्यार करना पर्याप्त नहीं है आपको संभावित समस्याओं के बारे में व्यावहारिक और तर्कसंगत सोच की आवश्यकता है अच्छी चीजों के बारे में सोचना और आप जितनी सफलता चाहते हैं, उसके बारे में सपना करना स्वाभाविक है, लेकिन जब किसी व्यवसाय के विचार का मूल्यांकन करने की बात आती है, तो नकारात्मक पक्ष पर ध्यान केंद्रित करना महत्वपूर्ण है।
    • विशेषकर, खर्च, नियमितकरण की लागत और कर्मचारियों से संबंधित प्रश्न, मार्केटिंग और माल के शिपमेंट पर विचार करें। संक्षेप में, वह सब कुछ सोचें जो गलत हो सकती है और कार्रवाई की एक योजना विकसित कर सकती है।
  • आपका बिजनेस आइडिया चरण 18 का मूल्यांकन शीर्षक वाला चित्र
    4
    अपनी क्षमताओं के बारे में चिंतित रहें अपनी ताकत पर ध्यान दें और कमजोरियों की पहचान करें। अपनी ताकत और कमजोरियों को संभालने से, आप कर्मचारियों के प्रोफाइल को मूल्यांकन करने के लिए मूल्यांकन कर सकते हैं।
    • उदाहरण के लिए, यदि आपके पास एक रेस्तरां के लिए एक रचनात्मक विचार है और आपको खाना बनाना नहीं है, तो आपका बड़ा विचार एक समस्या हो सकता है। आप उद्यम के प्रशासनिक भाग को ले सकते हैं, लेकिन एक विश्वसनीय शेफ को किराए पर लेना होगा।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (11)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com