IhsAdke.com

मार्केट विश्लेषण रिपोर्ट कैसे लिखें

एक मजबूत बाजार विश्लेषण के साथ, आप अपने विपणन संसाधनों का अधिक कुशलतापूर्वक उपयोग कर सकते हैं। अपने लक्षित दर्शकों का विश्लेषण करके, आप इसके बारे में सबसे महत्वपूर्ण विशेषताओं की पहचान करते हैं और अपने उत्पाद या सेवा को अपने उपभोक्ताओं को सीधे बढ़ावा देने के लिए उस जानकारी का उपयोग करते हैं। एक अच्छा बाजार विश्लेषण आपको और आपके व्यवसाय को आपके उत्पाद या सेवा का उपयोग करने वाले लोगों के साथ जुड़ने में सहायता करेगा। यह आपकी बिक्री और आपके व्यवसाय की दृश्यता को भी बढ़ा सकता है।

चरणों

भाग 1
बाजार विश्लेषण के लिए डेटा एकत्र करना

एक शीर्षक बाजार शीर्षक विश्लेषण लिखें चरण 1
1
लक्ष्य बाजार की पहचान करें पहला कदम यह तय करना है कि आपके उत्पाद या सेवा का लक्षित ऑडियंस कौन है। बेशक यह बहुत अच्छा होगा कि यदि आप पूरी दुनिया की पेशकश करना चाहते हैं, लेकिन यह असंभव है उदाहरण के लिए, यदि आप कार भागों बनाते हैं, तो आपके लक्षित ऑडियंस उन होंगे जिन पर कार होती है या उन पर काम करते हैं। लेकिन अगर आप बच्चों के गीतों में विशेषज्ञता वाले संगीतकार हैं, तो छोटे बच्चों के माता-पिता या बच्चों द्वारा खुद को लक्षित श्रोतागण बनेंगे।
  • लक्ष्य बाजार की पहचान करने के बाद आप यह तय करने में सहायता करेंगे कि आपके मार्केटिंग संसाधनों के मूल्य को कैसे विज्ञापन और अधिकतम करें।
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 2 शीर्षक वाला चित्र
    2
    उपलब्ध विभिन्न संसाधनों का उपयोग करें कई विश्वसनीय सरकारी स्रोत हैं जो आप संसाधन के रूप में उपयोग कर सकते हैं। ब्राजील में, आपके बाजार विश्लेषण के लिए कुछ बेहतरीन स्रोत हो सकते हैं:
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 3 शीर्षक वाला चित्र
    3
    लक्ष्य बाजार की जनसांख्यिकी का अध्ययन करें एक बार जब आप इसे पहचान लेंगे, तो आप अपने विपणन संसाधनों पर अधिक ध्यान केंद्रित कर सकेंगे और आपके कुल मुनाफे को बढ़ा सकते हैं। लक्ष्य किसी को बाहर नहीं करना है, बल्कि सबसे ज्यादा संभावना वाले उपभोक्ताओं की पहचान करना है। जनसांख्यिकीय विशेषताओं में आयु, लिंग, वैवाहिक स्थिति, पारिवारिक आकार, आय, शिक्षा का स्तर, व्यवसाय, जातीयता और धर्म शामिल हैं।
    • यह जानकारी विभिन्न संघीय सरकार की रिपोर्टों की बैठक में इंटरनेट पर पाई जा सकती है जनगणना की वेबसाइट और श्रम मंत्रालय की जांच करें। आप काफी उपयोगी संसाधन पा सकते हैं।
    • यदि आपका लक्षित ऑडियंस अन्य कंपनियों है, तो जनसांख्यिकीय जानकारी में उन कंपनियों का स्थान, कितनी सहायक कंपनियों, उनकी वार्षिक आय, कर्मचारियों की संख्या, उद्योग, और वे कब तक चल रहे हैं। यह डेटा वार्षिक रिपोर्ट में पाया जा सकता है, जो सार्वजनिक डोमेन में हैं कंपनियां स्वयं की वेबसाइटों या इबॉस्पेसा वेबसाइट पर देखें अगर वे शेयर बाजार में हैं
  • एक लक्षित बाजार विश्लेषण लिखो शीर्षक शीर्षक चित्र 4
    4
    अपने लक्षित बाजार को मनोहर रूप से बताएं साइकिकोग्राफिक विभाजन लोगों के दृष्टिकोण, विश्वासों, भावनाओं और मूल्यों को सूचित करता है आमतौर पर, वह "क्यों" का जवाब देती है लोग कुछ क्यों खरीदते हैं? वे विशेष स्टोर पर वापस क्यों आए? मनोचिकित्सक अनुसंधान में उनके लक्षित बाजार, उनके शौक और हितों, मनोरंजन के प्रकार, और उनकी जीवनशैली के परिचित चरण शामिल हैं।
    • यह जानकारी सर्वेक्षण या फ़ोकस समूहों के माध्यम से एकत्रित की जाती है। जब आप इस प्रकार की प्रक्रियाओं का संचालन कर सकते हैं, तो आप अनुसंधान को व्यवस्थित करने, सवाल पूछने, और फोकस समूहों के साथ प्रभावी तरीके से संलग्न करने में मदद करने के लिए एक मार्केटिंग रिसर्च फर्म का किराया करना सबसे अच्छा होगा।
    • कंपनियों के मामले में, मनोचिकित्सक जानकारी में निगम के मूल्यों या आदर्श वाक्य शामिल हो सकते हैं, यह उपभोक्ताओं द्वारा खुद को कैसे देखना चाहता है, और क्या काम के माहौल में अधिक औपचारिक या अनौपचारिक है। आप स्टोर्स या कंपनी की वेबसाइटों पर जाकर अपने खुद के अवलोकन के कुछ डेटा एकत्र कर सकते हैं। आप कंपनी की वार्षिक रिपोर्ट भी पढ़ सकते हैं
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 5 देखें
    5
    अपने लक्ष्य बाजार के व्यवहार को समझें व्यवहार संबंधी जानकारी यह समझने में सहायता करती है कि कोई व्यक्ति किसी एक उत्पाद को क्यों चुनता है और दूसरा नहीं। इसमें वे शामिल हैं कि आपका लक्ष्य बाज़ार कितनी बार उत्पाद खरीदता है, कितने इकाइयां खरीदता है, चाहे वह किसी विशेष समय पर उत्पाद का उपयोग करता है, और जब तक आप खरीदने का फैसला नहीं करते तब तक यह कितना समय लगा। इंटरनेट स्रोतों का उपयोग करना, व्यवहारिक विपणन एक शक्तिशाली उपकरण हो सकता है क्योंकि यह संभावित उपभोक्ताओं को व्यक्तिगत तरीके से लक्षित करता है
    • अपने लक्षित दर्शकों के लिए ब्रांड या व्यवसाय वफादारी के महत्व का निर्धारण करें
    • पता लगाएँ कि क्या वह और अधिक सुविधा, एक अच्छी कीमत या गुणवत्ता का महत्व देता है
    • यह पता लगाने के लिए कि लक्षित ऑडियंस आमतौर पर आपके उत्पाद या सेवा को कैसे खरीदता है, बाजार अनुसंधान का उपयोग करें।
    • पूछें कि क्या ग्राहक फेस-टू-फेस इंटरैक्शन पसंद करते हैं या वर्चुअल स्टोर में जाते हैं।
    • इस प्रकार का डेटा प्राप्त करने के लिए, आप अनुसंधान ही कर सकते हैं या एक बाजार अनुसंधान फर्म की सेवाएं ले सकते हैं।
  • भाग 2
    मार्केट रिपोर्ट को फ़ॉर्मेट करना

    एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 6
    1
    एक स्पष्ट faceplate के साथ शुरू करो। आपका बाज़ार विश्लेषण आपके इस्तेमाल के लिए हो सकता है या भविष्य में एक विपणन उपकरण के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, जो आपके व्यवसाय में दिलचस्पी रखने वाला है। एक सुंदर कवर शीट के साथ शुरू करें शीर्षक आकर्षक होना चाहिए लेकिन जानकारीपूर्ण भी होना चाहिए। पाठक को अपने विश्लेषण के विषय को सीधे जानने की जरूरत है
    • उदाहरण के लिए, एक अच्छा शीर्षक होगा: "एप्पल प्रोडक्ट्स के उपभोक्ताओं के लिए बाजार विश्लेषण।"
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 7 का शीर्षक चित्र
    2



    एक संक्षिप्त परिचय बनाओ इससे बाजार विश्लेषण तैयार करने में रीडर को इसका सामान्य उद्देश्य समझा जाएगा। यदि विश्लेषण एक बड़ा व्यवसाय योजना का हिस्सा है, तो शायद यह लक्ष्य स्पष्ट है। लेकिन अगर आप एक विशेष कारण के लिए रिपोर्ट का आयोजन कर रहे हैं, तो इसे यहाँ समझाएं
    • उदाहरण के लिए, आप निम्नानुसार आरंभ कर सकते हैं: "यह बाजार विश्लेषण तय करने के लिए तैयार किया गया है कि क्या एक्मे को अपने विपणन प्रयासों की समीक्षा करनी चाहिए और युवा दर्शकों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए।"
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 8 का शीर्षक चित्र
    3
    अपनी समीक्षा को कई छोटे पैराग्राफ में लिखें उन्हें कम रखने से पाठक की एकाग्रता और ध्यान बनाए रखने में मदद मिलेगी। प्रत्येक पैराग्राफ की शुरुआत में हेडर रखकर रीडर को आपके विश्लेषण का त्वरित अवलोकन करने में मदद मिलेगी, जैसे कि आप एक रूपरेखा देख रहे थे। प्रत्येक बाजार विश्लेषण अलग होगा कुछ में केवल कुछ ही पृष्ठ हो सकते हैं, जबकि अन्य, अधिक जटिल क्षेत्रों में, 15 या 20 पृष्ठों तक पहुंच सकते हैं। सामान्यतः, निम्न अनुभागों में से अधिकांश शामिल करें:
    • परिचय, सामान्य रूप में अपने उद्योग की पहचान करना और अपने लक्ष्य दर्शकों को परिभाषित करना-
    • अपने लक्ष्य बाजार का विवरण, इसका आकार और समग्र विशेषताओं सहित-
    • बाजार अनुसंधान का सारांश जो इस विश्लेषण के आधार के रूप में कार्य करता है-
    • आपके लक्षित दर्शकों की क्रय आदतों में बाजार के रुझान का एक विश्लेषण और अनुमानित परिवर्तन-
    • जोखिम और प्रतिस्पर्धा की उम्मीद
    • बाजार में विकास या भविष्य में होने वाले बदलावों के लिए अनुमान और पूर्वानुमान
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 9 लिखें
    4
    विश्लेषण के शरीर में जानकारी के स्रोत को सूचित करें इस्तेमाल डेटा और अनुसंधान दस्तावेज बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि पाठक अपने बयान या निष्कर्ष देख सकते हैं। रेफरल प्रदान करने से व्यक्ति आपकी समीक्षा की समीक्षा करने में सहायता करेगा। प्रशस्ति पत्र अंत में फुटनोट्स के बजाय टेक्स्ट बॉडी में होने की संभावना है।
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 10 लिखें
    5
    ग्राफ, तालिकाओं और अन्य दृश्य प्रतिनिधित्वों का उपयोग करें ऐसा कहा जाता है कि "एक तस्वीर एक हज़ार शब्दों के लायक है", और यह बाजार विश्लेषण के लिए भी सच है यदि आप ग्राफ़ और तालिकाओं में आंकड़े इकट्ठा कर सकते हैं जो ध्यान आकर्षित करते हैं, तो आप अपनी बात को बहुत स्पष्ट रूप से साबित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक पाइ चार्ट तुरंत 75% और 25% बाजार के बीच का अंतर दिखा सकता है, अधिक स्पष्ट रूप से सिर्फ संख्याओं और शब्दों की तुलना में।
  • भाग 3
    समीक्षा और विश्लेषण का उपयोग करें

    एक लक्षित बाजार विश्लेषण लिखें शीर्षक शीर्षक छवि 11
    1
    अनुमान बनाएं, न सिर्फ सारांश बाजार विश्लेषण का वास्तविक मूल्य न केवल वर्तमान बाजार की स्थिति का वर्णन करने में है, बल्कि भविष्य की भविष्यवाणी या पेश करने में है। इस बारे में सोचें कि कैसे कुछ बाज़ार या सामाजिक बदलाव आपके व्यवसाय को प्रभावित कर सकते हैं तो आप ऐसे परिवर्तनों के लिए तैयार हो सकते हैं। विश्लेषण के इस हिस्से में, निम्नलिखित प्रश्नों का उत्तर दें:
    • कितने ग्राहक वापस आएंगे?
    • आपके लक्षित बाजार की उम्र आपकी सेवा या उत्पाद में आपकी रुचि को कैसे प्रभावित करेगी?
    • समाज में आर्थिक परिवर्तन आपके लक्षित दर्शकों को कैसे प्रभावित कर सकते हैं?
    • सरकार, नए कानूनों और अन्य में परिवर्तनों से लक्ष्य बाजार पर कैसे असर होगा?
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 12 का शीर्षक चित्र
    2
    साझा करने के लिए विश्लेषण रिपोर्ट तैयार करें विश्लेषण अपने आप में एक दस्तावेज़ हो सकता है या एक बड़े व्यवसाय योजना का हिस्सा बन सकता है अपेक्षित प्रारूप को समझने के लिए कंपनी की पिछली व्यावसायिक रिपोर्ट और योजनाओं की समीक्षा करें। आंतरिक स्थिरता बनाए रखने के लिए, पाठ में समान फ़ॉन्ट का उपयोग करें।
    • आप कोई है जो कंपनी के महान प्रबंधकों के बीच है के लिए बाजार विश्लेषण कर रहे हैं, तो आप शायद सिफारिश करने के लिए होगा। आपके विश्लेषण के आधार पर, आप कंपनी को कौन से कदम सुझाते हैं? क्या किसी विशिष्ट क्षेत्र में विज्ञापन बढ़ाना या कम करना चाहिए? क्या नये बाजारों में विस्तार होना चाहिए? याद रखें कि आपका विश्लेषण कंपनी के भविष्य के लिए एक महत्वपूर्ण कदम हो सकता है।
  • एक लक्षित बाज़ार विश्लेषण लिखें चरण 13 का शीर्षक चित्र
    3
    अपने निष्कर्षों का पालन करें बाज़ार विश्लेषण तब तक व्यर्थ है जब तक कि आप और आपके व्यवसाय से कार्रवाई न करें। रिपोर्ट पूरी करने के बाद, आपको यह जानने की आवश्यकता है कि इसे बाद में कौन प्राप्त करेगा और कार्रवाई करें हो सकता है कि आप सीधे विपणन प्रयासों में शामिल हों, या हो सकता है कि आप उन्हें किसी और को छोड़ दें। थोड़ी देर बाद, पता लगाएं कि आपकी खोज में कौन से परिवर्तन किए जा रहे हैं।
  • युक्तियाँ

    • ग्राहकों को एक कूपन या विशेष पेशकश दें, यदि वे आपके लिए सर्वेक्षण में भाग लेने के लिए सहमत हों। इस तरह आप जानकारी इकट्ठा कर सकते हैं और ग्राहकों को वापस आने के लिए प्रोत्साहित कर सकते हैं।

    सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com