IhsAdke.com

कैसे एक व्यापार की मांग की भविष्यवाणी करने के लिए

किसी भी प्रकार के व्यवसाय के लिए पूर्वानुमान की मांग एक महत्वपूर्ण कार्य है विशिष्ट उत्पादों और सेवाओं की मांग को सही ढंग से डिजाइन करने से कंपनियों को कच्चे माल का अनुरोध करने और समय-समय पर इन उत्पादों के समय पर उत्पादन में मदद मिलती है, जिससे उपभोक्ता अनुरोधों को तुरंत और कुशलता से बड़े पैमाने पर बनाने की आवश्यकता शेयर, जो व्यापार के कर का बोझ में योगदान देता है हालांकि प्रक्रिया एक परिदृश्य से दूसरे में अलग-अलग हो सकती है, लेकिन कुछ बुनियादी कदम हैं जो मांग को बहुत आसान प्रक्रिया की भविष्यवाणी कर सकते हैं।

चरणों

तस्वीर को भविष्यवाणी की मांग चरण 1 कहा जाता है
1
उन उत्पादों को पहचानें जिन्हें पूर्वानुमान प्रक्रिया के भाग के रूप में माना जाता है ऐसा करने से मदद से इस प्रक्रिया के लिए फोकस की भावना पैदा होती है और ब्रांड या ब्रांड के समग्र उपभोक्ता प्रतिक्रिया पर निर्भर होने के बजाय, उन उत्पादों के लिए सार्वजनिक पहचान और आकर्षण को मापना आसान बना देता है उत्पादों की लाइन
  • तस्वीर को पूर्वानुमान मांग चरण 2 कहा जाता है
    2
    मांग पूर्वानुमान के लिए पैरामीटर सेट करें प्रक्षेपण के लिए एक विशिष्ट समय सीमा निर्धारित करें, जैसे कि अगले वित्त वर्ष में एक ही तिमाही के अंत तक दूसरी तिमाही की शुरुआत। इससे प्रक्रिया को उन घटनाओं को शामिल करना आसान हो जाता है जो उस समय के दौरान होने की संभावना होती है और प्रश्न में उत्पाद के लिए उपभोक्ता मांग पर कुछ प्रभाव पड़ता है।
  • तस्वीर को पूर्वानुमान मांग चरण 3 कहा जाता है



    3
    उत्पाद के लिए लक्ष्य बाजार या बाज़ार निर्धारित करें बाजार में आयु, लिंग, स्थान या वांछित विशेषताओं के किसी अन्य समूह के साथ जनसांख्यिकीय डेटा शामिल हो सकता है। यह मांग पूर्वानुमान पर भी ध्यान केंद्रित कर सकता है क्योंकि यह कंपनी को टर्नओवर के स्तर को समझने में मदद करता है जो जनसांख्यिकीय स्थिति से अनुमान लगाया जा सकता है।
  • तस्वीर को पूर्वानुमान मांग चरण 4 कहा जाता है
    4
    मांग पूर्वानुमान की प्रक्रिया से संबंधित डेटा एकत्र करें। विशिष्ट क्षेत्रों के भीतर आबादी में अलग होने की जानकारी, आयु समूहों या आर्थिक वर्गों द्वारा इस डेटा को विभाजित करने में अक्सर मदद की जाने वाली अनुमानित संख्या की अनुमानित संख्या निर्धारित करने में मदद मिल सकती है। इसके अलावा, आपकी कंपनी के बिक्री इतिहास का विश्लेषण करना महत्वपूर्ण है क्योंकि इस विश्लेषण के माध्यम से आप मौसमी, चक्र और प्रवृत्तियों की पहचान कर सकते हैं। और इस तरह आप वास्तविकता के करीब संख्या का अनुमान लगा सकते हैं।
  • पिक्चर डिमांड चरण 5 नामक चित्र
    5
    वास्तविक पूर्वानुमान की गणना करें यद्यपि इस प्रक्रिया के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कई अलग-अलग फ़ार्मुले हैं, लेकिन ज्यादातर यह मानने की आवश्यकता होगी कि लक्ष्य बाजार का एक निश्चित प्रतिशत भविष्य की अवधि के दौरान उत्पाद का एक निश्चित समय उपभोग करेगा। आमतौर पर, ये प्रतिशत उत्पाद के लिए उद्योग-संबंधित मानकों पर आधारित होते हैं या कंपनी द्वारा प्रदान की गई वास्तविक अच्छी या सेवा से जुड़ी पिछली अवधि का वास्तविक इतिहास।
  • युक्तियाँ

    • उत्पाद अपील की चौड़ाई के आधार पर, पूर्वानुमानों की एक श्रृंखला तैयार करने के लिए आवश्यक हो सकता है जो कई अलग-अलग जनसांख्यिकीय डेटा के साथ करना है। उदाहरण के लिए, अगर उत्पाद नियमित रूप से अविवाहित और विवाहित महिलाओं के बीच बिक्री उत्पन्न करता है, तो प्रत्येक गणना को अलग से विश्लेषण करने के बजाय एक सामान्य अनुमान बनाने के बजाय, एक और सटीक प्रक्षेपण किया जा सकता है
    • मांग पूर्वानुमान के परिणाम विपणन योजनाओं की संरचना का निर्धारण करना आसान बना सकते हैं, जिनमें विभिन्न प्रकार के विज्ञापन मीडिया कब और कैसे उपयोग करें। उपभोक्ता बाजार के विभिन्न हिस्सों की प्रतिक्रिया के आधार पर, कंपनी का एहसास होगा, उदाहरण के लिए, प्रिंट और टेलीविजन विज्ञापनों से अधिक रेडियो और इंटरनेट विज्ञापन विज्ञापन में बेहतर निवेश होगा।
    • आपके पूर्वानुमान प्रक्रिया की प्रक्रिया को और अधिक बढ़ाने के लिए प्रत्येक पूर्वानुमान की त्रुटियों को ट्रैक और मापने के लिए आपके लिए महत्वपूर्ण है खैर, इस जानकारी के साथ आप यह जांच सकते हैं कि यह गलत कहां था और इस तरह आपके पूर्वानुमान की त्रुटि जितनी संभव हो उतनी कम हो सकती है। और उसके साथ, आपकी भविष्यवाणियां अधिक मुखर होंगी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com