IhsAdke.com

एक इन्वेंटरी को नियंत्रित करना

व्यवसाय के प्रबंधन के सबसे मुश्किल पहलुओं में से एक यह है कि कैसे एक सूची को कुशलतापूर्वक व्यवस्थित करने के लिए ताकि आप अपने ग्राहकों की मांगों को पूरा कर सकें, जिनके हाथ बहुत अधिक उत्पाद किए बिना (जो कि पैसे की बर्बादी भी हो सकती है)। इस तरह के नियंत्रण से कई फायदे आते हैं, जैसे कि: यह तय करने में मदद करते हैं कि स्टॉक कितना और कब भरना है, उत्पादों की सटीक धारणा है, और सीखना है कि किस प्रकार अधिक और लापता है

चरणों

भाग 1
इन्वेंटरी का मूल्यांकन

चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 1
1
समझें कि इन्वेंट्री कंट्रोल सिस्टम कैसे काम करते हैं इन प्रणालियों में तीन मुख्य कार्य हैं, और आपको उन्हें याद रखना चाहिए कि मौजूदा संगठनात्मक रणनीति काम कर रही है, साथ ही साथ सुधार की क्या आवश्यकता है।
  • प्रणाली आपको बताई जानी चाहिए कि इन्वेंट्री में हर समय क्या है।
  • सिस्टम में इन्वेंट्री परिवर्तनों का पता लगाने और अपडेट करने का कोई तरीका होना चाहिए।
  • इस प्रणाली में ट्रैकिंग ऑर्डर और बाकी की सूची के कुछ तरीके शामिल हैं, साथ ही साथ आपूर्तिकर्ताओं से क्या आदेश दिया जाना चाहिए।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 2
    2
    एक इन्वेंट्री प्रबंधन कार्यक्रम में निवेश करें सूची को नियंत्रित करने में पहला कदम जानने के लिए है वास्तव में आपके पास हर समय क्या हाथ है, कैसे इंटरनेट पर उत्पाद सूचीबद्ध किए जाते हैं, जहां सूची रहता है और यह थोड़ा कम कैसे बदलता है आज, ऐसे कई अनुप्रयोग हैं जो प्रक्रिया को आसान बनाते हैं।
    • प्रोग्राम विकल्पों को अनुसंधान करने के लिए समय निकालें उपलब्ध संकुलों के इंटरनेट पर समीक्षाएं और समीक्षाओं को देखने के लिए देखें कि क्या वे आपकी आवश्यकताओं के अनुरूप हैं या नहीं। यदि आप अभी शुरुआत कर रहे हैं, सॉफ्टवेयर खरीदने के लिए जो कि एक ही माहौल में सभी वित्तीय जानकारी एकत्र करने के लिए एक लेखा कार्यक्रम में जोड़ा जा सकता है
    • क्विकबुक और पीचट्री जैसे लेखा कार्यक्रमों का उपयोग करें उनके पास इन्वेंट्री प्रबंधन फ़ंक्शन भी हैं और आपके लिए सभी जानकारी समन्वयित करने के लिए एक केंद्रीय डेटाबेस शामिल है
    • पीओएस मैडी (अंग्रेजी में भी) एक मुफ्त प्रबंधन कार्यक्रम है और छोटे व्यवसायों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 3
    3
    अपनी सूची में प्रत्येक आइटम के लिए स्पष्ट, सीधी लेबल बनाएं। इन सभी मदों में संख्या, मात्रा विनिर्देश और विक्रेता का नाम और अन्य महत्वपूर्ण विवरण शामिल हैं, जिनमें पहचान की सुविधा है। उदाहरण के लिए, यदि आप टी-शर्ट का आदेश देते हैं जो 12-टुकड़े के पैकेज में आते हैं, तो बॉक्स में भाग के प्रकार, मात्रा (12), और विवरण के अनुरूप आइटम नंबर वाला लेबल होना चाहिए।
    • इससे इन्वेंट्री परिवर्तनों को ट्रैक करना आसान होता है, क्योंकि आपको पता चल जाएगा कि प्रत्येक बॉक्स में क्या है।
    • यदि इन्वेंट्री बहुत बड़ी है, तो बारकोड सिस्टम का उपयोग करें प्रत्येक आइटम पर एक कोड डालें ताकि कर्मचारी इस कार्यक्रम में उपयोग की जा सकने वाले प्रोग्राम को स्कैन, पहचान और स्थानांतरित कर सकें। यह मैन्युअल लेबल के लिए एक अच्छा विकल्प है
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 4
    4
    प्रारंभिक स्टॉक गणना करें यहां तक ​​कि अगर आप एक इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम का उपयोग कर रहे हैं, तो समय-समय पर मैन्युअल गणना करना कानूनी है। आरंभ करने के लिए, प्रत्येक आइटम संख्या के लिए वर्कशीट बनाएं और मात्रा के लिए कॉलम शामिल करें
    • आपको बस उस वस्तु की गिनती करनी होगी जो इन्वेंट्री में हैं, साथ ही उनकी मात्रा भी।
    • यदि कोई प्रोग्राम का उपयोग करना है, तो प्रारंभिक इन्वेंट्री को इलेक्ट्रॉनिक डाटाबेस में जोड़ें आपको आइटम नंबर, खरीद की जानकारी और विक्रेता के नाम की आवश्यकता होगी। भविष्य में, कार्यक्रम इस अपग्रेड को अपने आप ही कर सकता है, इन्वेंट्री से की गई खरीद को घटाता है।
    • यह जरूरी है कि आप एक सटीक परिणाम प्राप्त करने के लिए भौतिक गिनती करते हैं और अप्रचलन के कारण होने वाली संभावित त्रुटियों से खुद को सुरक्षित रखें।
    • आपको मैन्युअल रूप से इन्वेंट्री को अक्सर गिना करना पड़ता है, लेकिन आप सबसे अधिक या बहुमूल्य वस्तुओं को शामिल करने के लिए सांख्यिकीय प्रक्रियाओं का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • भाग 2
    इन्वेंट्री अपडेट करना

    चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 5
    1
    मैन्युअल रूप से अपडेट इन्वेंट्री इन्वेंट्री की समझ पाने के लिए प्रबंधन कार्यक्रम बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि यह बिक्री और खरीद के अनुसार स्वतः अपडेट करता है। फिर भी, यह महत्वपूर्ण है कि आप मैन्युअल रूप से उसकी निगरानी करें - ताकि आप क्रॉस-रेफरेंस जानकारी और सिस्टम सटीकता निर्धारित कर सकें (यदि कोई हो)।
    • इन्वेंट्री और मैन्युअल गणना में दृश्य निरीक्षण के लिए समय अंतराल निर्धारित करें। यह व्यापार लेनदेन की गति पर निर्भर करता है।
    • फिर अवधि के लिए इन्वेंट्री (एक सप्ताह, उदाहरण के लिए) के साथ-साथ उस अवधि में हुई बिक्री की सूची (इन्वेंट्री लिस्ट-ऑफ का प्रतिनिधित्व करने वाले) के सभी जोड़ों को इकट्ठा करें।
    • फिर प्रारंभिक कार्यपत्रक का विश्लेषण करें और गणना करें कि क्या बदल गया है। वर्तमान सूची पिछले हफ्ते, शून्य से आखिरी बिक्री और नई खरीद के समान होगी।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 6
    2
    एक संगठित तरीके से अद्यतन दस्तावेज़ सहेजें। सप्ताह के सभी कागजात (या जो अवधि आपने चुने हैं) को अलग-अलग फ़ोल्डर्स या बाइंडर्स में महीने में रखो। इसलिए यदि आपको विशिष्ट डेटा तक पहुंच की आवश्यकता है, तो आपके पास सब कुछ उपलब्ध है। यह भी काम में आता है, यदि कंपनी के एकाउंटेंट को कुछ सूचनाएं देखने की जरूरत है।
    • दस्तावेज़ों को सहेजने से पहले उपयोग किए जा रहे प्रोग्राम के मैनुअल गिनती की जानकारी की तुलना करें। इन्वेंटरी स्तर दोनों में बराबर होना चाहिए। यदि वे नहीं हैं, तो यह हो सकता है कि आपने गलत जानकारी कहीं और पार कर दी है। यदि हां, तो पूरी प्रक्रिया को दोहराएं।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 7



    3
    एक बिंदु-से-बिक्री सूची नियंत्रण पद्धति का उपयोग करने के लिए आगे बढ़ें जब व्यवसाय बढ़ता है और नियंत्रण के एक अधिक परिष्कृत रूप की आवश्यकता है। जैसा कि नाम कहता है, पॉइंट-ऑफ-सेल इन्वेंट्री नियंत्रण इंगित करता है कि नकदी रजिस्टर या कंप्यूटर जो आप चेकिंग और व्यावसायिक लेनदेन करने के लिए उपयोग करते हैं वह सभी इन्वेंट्री गतिविधियों को रिकॉर्ड करता है। इस तरह, आप सप्ताहांत, सप्ताहांत या किसी अन्य समय अंतराल पर रिपोर्ट उत्पन्न कर सकते हैं।
    • यदि व्यापार में बहुत बड़ी सूची है और प्रति दिन बहुत सी बिक्री होती है, तो पॉइंट ऑफ़ सेल सिस्टम आपको वास्तविक समय में इसे अपडेट करने में सहायता कर सकता है। आम तौर पर, इसके लिए, आपको विशेष कंप्यूटर और कार्यक्रमों का उपयोग करने की आवश्यकता होती है, जिनमें रसीद प्रिंटर और पसंद शामिल हैं I ये सिस्टम स्वचालित रूप से प्रत्येक लेनदेन के लिए इन्वेंट्री को अपडेट करते हैं, साथ ही किसी विशेष उत्पाद के चलते जब जिम्मेदार पार्टी को सूचित करते हैं।
    • जब पॉइंट ऑफ़ सेल सिस्टम की खरीदारी होती है, तो शुरुआत में कुछ व्यावहारिक और मूल की तलाश करें- फिर व्यापार के विस्तार के रूप में और अधिक उन्नत कार्य जोड़ें।
    • आप इन्वेंट्री या लेखा प्रबंधन कार्यक्रम के लिए बिक्री कार्यक्रम के बिंदु को जोड़ सकते हैं। इस तरह, हर बार जब आप बिक्री करते हैं, तो जानकारी स्वचालित रूप से अपडेट हो जाएगी।
  • भाग 3
    सही स्तर पर इन्वेंट्री रखते हुए

    चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 8
    1
    बिक्री डेटा का विश्लेषण करें इन्वेंट्री नियंत्रण का उद्देश्य मांग के बराबर रहना है। इसके लिए, आपको विक्रय अनुमानों के अनुसार उत्पाद की पर्याप्त मात्रा की आवश्यकता है। यदि व्यवसाय पहले से ही बड़ा है, तो भविष्य के अधिक या कम भविष्यवाणी करने के लिए आप बिक्री इतिहास का उपयोग कर सकते हैं। यदि यह हाल ही में है, तो व्यापार, स्थान, अन्य समान क्षेत्र / उद्योग सौदों और अनुबंध या उपभोक्ताओं के प्रकार पर इस बिक्री पूर्वानुमान का आधार करें।
    • अनुसंधान प्रत्येक माह से कितना उत्पाद आता है और उस राशि को कवर करने के लिए पर्याप्त पूछें और यदि मांग अपेक्षा से अधिक है तो अतिरिक्त स्टॉक रखने के लिए
    • अतिरिक्त राशि व्यापार की प्रकृति पर निर्भर करती है। क्या यह अस्थिर है और अक्सर बदलता है? यदि हां, तो सुनिश्चित करें कि हमेशा एक अतिरिक्त स्टॉक है।
  • एक शेयर ब्रोकर धोखाधड़ी मुकदमा चरण 7 में खुद को सुरक्षित रखें शीर्षक वाला चित्र
    2
    यह निर्धारित करें कि स्टॉक में रखने के लिए आप कितने प्रत्येक उत्पाद का आदेश देना चाहते हैं। यह राशि उपलब्ध बिक्री और स्थान के स्तर पर निर्भर करती है।
    • यदि सूची में नाशयोग्य वस्तुओं या थोड़ी सी जगह होती है, तो पिछले महीने से बिक्री आंकड़ों का अध्ययन करें ताकि कम से कम मांग और विकास के अनुमान से थोड़ा अधिक खरीद सकें। जिनके पास कम जगह है या खराब होने वाले उत्पाद बेचते हैं, उनके लिए इन्वेंट्री नियंत्रित करना अधिक महत्वपूर्ण है। इन मामलों में, सटीकता की गणना और भी अधिक होती है। इसके अलावा, आप अपने उत्पादों को जल्दी से वापस लाने में मदद करने के लिए विश्वसनीय आपूर्तिकर्ताओं का चयन कर सकते हैं
    • यदि आपके पास एक विश्वसनीय विक्रेता है जो आपको आवश्यक वस्तु के रूप में सूची की भरपाई करने में सहायता करता है, तो तत्काल सूची को कम करें
    • यदि उत्पाद खराब नहीं हैं और आपके पास स्थान है, तो थोक छूट का लाभ उठाएं और एक बार में और अधिक उत्पाद खरीद लें। यह उन लोगों के लिए एक अच्छी रणनीति है जो बिक्री की इतनी अच्छी तरह से भविष्यवाणी नहीं कर सकते (यदि वे बहुत अधिक उतार-चढ़ाव करते हैं) और अगर उत्पादों की जगह एक ऐसे आला बाजार में नहीं है जहां वरीयता में अक्सर बदलाव होता है
  • चित्र शीर्षक से निवेश भय का लाभ लें चरण 12
    3
    खरीद और वितरण के समय के बारे में सोचो स्टॉक से नए उत्पादों को प्राप्त करने की समय सीमा भी ध्यान में रखा जाना कारक है। उदाहरण के लिए, यदि विक्रेता किसी विशेष आइटम को देने के लिए एक हफ्ते लेता है, तो संभवत: अगले डिलीवरी तक आकस्मिकताओं से गुजरने से बचने के लिए आपको उस मद की बड़ी मात्रा का आदेश देना होगा। दूसरी ओर, यदि कुछ दिनों के अंतराल पर उत्पादों को वितरित किया जाता है, तो बड़ी समस्याओं के बिना जो भी बेचा जाता है उसे बदलने के लिए आसान है।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 10
    4
    पुनर्विक्रय बिंदु चुनें उनका लक्ष्य हमेशा उपभोक्ताओं की मांगों को पूरा करने के लिए पर्याप्त सूची रखने के लिए होता है, लेकिन राशि (पैसे बर्बाद नहीं करने के लिए) को अतिरंजित करने के बिना। इसे ठीक करने के लिए, आपको यह जानना होगा कि उत्पादों के अधिक ऑर्डर कैसे दें।
    • उदाहरण के लिए, आप एक प्रतिस्थापन के लिए अनुरोध करने के लिए स्टॉक में प्रत्येक आइटम का न्यूनतम मात्रा निर्दिष्ट कर सकते हैं। उदाहरण के लिए: सप्लायर से अधिक पूछे बिना स्टॉक को 100 से कम शर्ट तक न मिलने दें।
    • इस तरह, स्टॉक कभी भी गायब नहीं होगा। शीर्ष बिक्री वाले उत्पादों के लिए, आप एक बड़ी न्यूनतम मात्रा चुन सकते हैं अन्त में, अगर आपका व्यवसाय मौसमी है, तो अधिक बेचने के लिए इस वर्ष के पीक महीनों में उस स्तर को बढ़ाएं।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 11
    5
    यदि "इन्वेंट्री" की कमी या अनपेक्षित कुछ होने पर होता है तो "विशेष स्टॉक" को अलग करें। उदाहरण के लिए, यदि आप कोल्ड स्टोरेज बेचते हैं, तो अचानक जलवायु परिवर्तन की स्थिति में एक से अधिक आइटम रखें इस तरह, आप किसी भी अप्रत्याशित चीजों से बचेंगे जो बिक्री को नुकसान पहुंचेगी।
    • विशेष शेयर का आकार इस बात पर निर्भर करता है कि कैसे मांग में तेजी से बदलाव के साथ-साथ वर्ष के समय के लिए कारोबार कितना संवेदनशील है।
  • चित्र शीर्षक नियंत्रण इन्वेंटरी चरण 12
    6
    एक बाहरी इन्वेंट्री नियंत्रण कंपनी को किराए पर लें यह बड़े विक्रेताओं के लिए या उन लोगों के लिए भी उपयोगी है, जिनके लिए विशिष्ट समय पर एक अच्छी इन्वेंट्री गिनती की आवश्यकता होती है, जैसे स्मारक दिनांक कंपनी पूरी सूची को गिन सकती है, उत्पादों के अधिक ऑर्डर कर सकती है या खराब चीजें भी ले सकती है और उन्हें एक्सचेंज के लिए और इस तरह से रिसाइंड कर सकती है।
  • सूत्रों और कोटेशन

    और पढ़ें ... (1)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com