IhsAdke.com

इन्वेंटरी सिस्टम कैसे विकसित करें

एक प्रभावी इन्वेंट्री प्रणाली किसी भी उत्पादन या खुदरा संचालन के एक अनिवार्य घटक है। एक खुदरा सूची प्रणाली का प्राथमिक उद्देश्य सही तरीके से उत्पादों और माल की बड़ी मात्रा को ट्रैक करना है जो एक गोदाम में या बिक्री के समय में जमा हो जाती है। एक बार बनाया गया, एक वस्तु-वस्तु प्रणाली का उपयोग वस्तु चोरी संरक्षण के रूप में किया जा सकता है, उत्पादन और पुनःपूर्ति दर निर्धारित करने के लिए, और किसी व्यवसाय के वर्तमान मूल्य की गणना में सहायता के लिए। यह आलेख एक प्रभावी इन्वेंट्री कंट्रोल सिस्टम के बुनियादी घटकों की चर्चा करता है।

चरणों

विधि 1
गिनती की सुविधा के लिए संग्रहण प्रणाली बनाएं

एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 1 को विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
1
खाते की इन्वेंट्री तकनीकों को लेकर आविष्कृत होने वाले उत्पादों को व्यवस्थित करें ऐसी प्रणाली की प्रभावशीलता सटीकता पर बहुत अधिक निर्भर करती है जिसके साथ आविष्कारित वस्तुओं की गणना की जाती है। उत्पादों या माल की गलत गिनती अक्सर अन्य समस्याओं के बीच लेखांकन, बिक्री ट्रैकिंग, ओवर-ऑर्डरिंग और ओवर-प्रोडक्शन में अंतर करती है। एक अक्षम स्टोरेज सिस्टम इन्वेंट्री ट्रैकिंग की लागत को भी प्रभावित करेगा, जिससे प्रक्रिया को पूरा करने के लिए आवश्यक समय की मात्रा में वृद्धि होगी।
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 2 का विकास शीर्षक वाला चित्र
    2
    स्टोरेज रैक बनाएं, जो प्रत्येक आइटम के स्थान की स्पष्ट रेखा प्रदान करते हैं। उत्पादों को संग्रहीत करने के लिए व्यवस्थित करें ताकि इन्वेंट्री के प्रभारी व्यक्ति प्रत्येक आइटम को व्यक्तिगत रूप से आसानी से एक्सेस और गिन सकें।
  • विधि 2
    एक इन्वेंटरी वर्कशीट बनाएँ

    एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 3 विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
    1



    एक इन्वेंट्री वर्कशीट प्रारूपित करें जो आपके द्वारा पूर्ण प्रत्येक इन्वेंट्री के मास्टर रिकॉर्ड के रूप में कार्य करता है। एक प्रभावी प्रणाली में निम्नलिखित श्रेणी कॉलम शामिल होना चाहिए:
    • प्रत्येक आइटम के लिए कुल संख्या रिकॉर्ड करने के लिए "मात्रा उपलब्ध" कॉलम का उपयोग करें।
    • गिनने वाले लेखों का विवरण प्रदान करने के लिए "उत्पाद विवरण" कॉलम का उपयोग करें
    • अनुमानित मांग को पूरा करने के लिए आवश्यक वस्तुओं की मात्रा का प्रतिनिधित्व करने के लिए "करने के लिए किया गया" कॉलम का उपयोग करें
    • "नकद मूल्य" कॉलम का उपयोग, वस्तुओं की खरीद या उत्पादन के थोक मूल्य को रिकॉर्ड करने के लिए करें।
    • खरीदी या उत्पादित वस्तुओं के प्रति आइटम की लागतों की गणना के लिए "यूनिट मूल्य" कॉलम का उपयोग करें।
    • पिछली अवधि के दौरान बेची गई वस्तुओं की संख्या का प्रतिनिधित्व करने के लिए "मात्रा बिके" कॉलम का उपयोग करें।
    • बिक्री की कुल लागत का प्रतिशत के रूप में प्रत्येक वस्तु की लागत का प्रतिनिधित्व करने के लिए "बिक्री की प्रतिशत लागत" कॉलम का उपयोग करें
    • अगली बिक्री अवधि की मांग को पूरा करने के लिए खरीदे या उत्पादित किए जाने वाले वस्तुओं की मात्रा स्वचालित रूप से उत्पन्न करने के लिए "उत्पादन या फिर से भरने के लिए" कॉलम का उपयोग करें।
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 4 का विकास शीर्षक वाले चित्र
    2
    उपयुक्त कॉलम में प्रत्येक श्रेणी के लिए डेटा दर्ज करें "बनाया" होने की आवश्यकता वाले मात्रा को स्थापित करने के आदेश दिए जाने वाले मात्रा से बेची गई मात्रा घटाएं फिर अगले अवधि के लिए वस्तु को समायोजित करने के लिए सही मात्रा निर्धारित करने के लिए, मात्रा से उपलब्ध मात्रा घटाएं "बनाया"।
  • विधि 3
    सूची संख्या नियमित रूप से लें

    एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 5 विकसित करना शीर्षक वाला चित्र
    1
    दैनिक, साप्ताहिक या मासिक इन्वेंट्री गिनती करें आवृत्ति जिसके साथ सूची की गणना की जाती है वह एक इन्वेंट्री सिस्टम की सटीकता पर एक महान प्रभाव डालती है। बैलेंस शीट की आवृत्ति एक व्यवसाय के प्रकार से स्वतंत्र है, हालांकि, कुछ प्रकार के आपरेशनों को दूसरों की तुलना में इन्वेंट्री के अधिक नियमित अंतराल की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, किसी डीलरशिप को इन्वेंट्री गिनती के लिए अंतराल की समान आवृत्ति की आवश्यकता नहीं होगी, जैसे डिपार्टमेंट स्टोर या फूड बिज़नेस।
  • एक इन्वेंटरी सिस्टम चरण 6 का विकास करना शीर्षक वाला चित्र
    2
    हमेशा इन्वेंट्री की गणना करने वाले 2 लोग हैं यह रणनीति मानवीय त्रुटि की घटना को काफी कम करेगी, जब लेखों की भौतिक गणना की जा रही है। कार्यपत्रकों को गिनती के दौरान उनका उपयोग करने के लिए आपके द्वारा बनाए गए मास्टर रिकॉर्ड से प्रिंट करें
    • संख्याओं को ज़ोर से गिनने के लिए किसी व्यक्ति से पूछें और सूची पत्र की मुद्रित प्रतिलिपि पर संबंधित फ़ील्ड में इसे लिखना। अन्य इन्वेंट्री तकनीशियन के पास या तो एक लैपटॉप या अन्य हैंडहेल्ड डिवाइस होगा और इन्वेंट्री मास्टर शीट पर उचित फ़ील्ड में नंबर दर्ज करें क्योंकि उनका विज्ञापन किया जा रहा है। फिर, गिनती किए गए स्टॉक की सटीकता सुनिश्चित करने के लिए संख्याओं की तुलना की जाती है।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 IhsAdke.com